चार्ट विदेशी मुद्रा विजेट

चार्ट विदेशी मुद्रा विजेट

और चार्ट प्रकार और समय सीमा कॉन्फ़िगरेशन का चयन करना उनमें से एक है। इसके अलावा साप्ताहिक ट्रेडिंग रणनीति पढ़ें जो विदेशी मुद्रा चार्ट पैटर्न मान्यता सॉफ्टवेयर नीचे त्रिकोण त्रिकोण समझ में रखेगी। इससे कैसे निपटा जाए और किन बातों पर विचार किया जाए. सबसे पहले, समय सीमा विकल्प आपकी ट्रेडिंग शैली से जुड़ा हुआ है। यहां एक आवश्यक विचार प्रदान करने दुबई में विदेशी मुद्रा व्यापार कंपनियों में नौकरी लिए एक सूची दी गई है:    स्थिति व्यापारी के मामले में - साप्ताहिक चार्ट जैसे उच्च समय के फ्रेम का उपयोग करें    स्विंग ट्रेडर के मामले में - 4 घंटे के चार्ट की तरह मध्यवर्ती समय सीमा का उपयोग करें    इंट्रा-डे व्यापारी के मामले में - 15-मिनट के चार्ट जैसे निचले समय के फ्रेम का उपयोग करें यह एक सरलीकृत दृष्टिकोण है और हम बाजार को एक बेहतर तरीके से निपटने की सलाह देते हैं - नीचे उस पर और अधिक। एक और महत्वपूर्ण संदेश: आपकी व्यापारिक पूंजी को जोखिम में डालने से पहले कई अन्य आवश्यक विकल्प (समय सीमा के अलावा) विदेशी मुद्रा बाजार दिशा सूचक चाहिए। यदि आप अपने व्यापार को सरल बनाना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से, डबल ट्रेंड ट्रैप विधि हमेशा उपलब्ध है। इसके विदेशी मुद्रा टिकर विजेट, विदेशी मुद्रा बाजार में ट्रेडिंग का बैंकर तरीका पढ़ें। MULTIPLE TIME FRAME (MTF) ANALYSIS विजेता एज ट्रेडिंग व्यापारियों को कई समय सीमा विश्लेषण तकनीकों का उपयोग करने की सलाह देता है। इसका परिणाम सबसे विश्वसनीय विदेशी मुद्रा रणनीति हो सकता है। क्यों.

यह व्यापारियों के लिए बाजार की संरचना को बहुत गहराई से समझने का अवसर प्रदान करता है, जो किसी भी समय सीमा विश्लेषण से अधिक गहरा हो सकता है। एकल समय सीमा: एकाधिक समय सीमा: यह व्यापारियों को यह पढ़ने का मौका प्रदान करता है कि बड़ा पैसा क्या कर रहा है; बजाय टीवी पर किसी को फॉलो करने की कोशिश में। यह व्यापारियों के लिए बेहतर प्रविष्टियों, निकास, व्यापार प्रबंधन, धन प्रबंधन आदि के माध्यम से अपनी रणनीति के प्रदर्शन को बेहतर बनाने और बढ़ाने फोरेक्स मेगाड्रोइड डाउनलोड संभावना प्रदान करता है, आइए इसकी तुलना एक एकल समय विदेशी मुद्रा cny chf की रणनीति से करें.

एकल एक प्रदान करता है बाजार का बहुत सीमित दृश्य और व्यापारियों को अक्सर भ्रम होता है कि उनका सेटअप क्यों विफल हो रहा है। बिना किसी संदेह के, हम कई समय सीमा (MTF) विश्लेषण की सलाह देते हैं. लेकिन MTF का उपयोग करने में यह दोष हो सकता है कि यह व्यापारियों के लिए भ्रम की स्थिति पैदा कर सकता है जब वे शुरू करते हैं। यहां आप सीख सकते हैं कि विदेशी मुद्रा में अवसर कैसे प्राप्त करें। MTF'S Forex nip अर्थ MIX यही वह जगह है जहाँ हमारा TOFTEM मॉडल कदम रखता है (यदि आप अपना सिर अब खुजला रहे हैं, तो चिंता सिग्नल फॉरेक्स पेरकुमा 2016 करें और अधिक जानकारी के लिए इस लिंक को देखें)। यह व्यापारियों को एक सरल कदम स्टेप बाई स्टेप फैशन में कई समय सीमा विश्लेषण का उपयोग करने की अनुमति देता है। ट्रेडर्स वास्तव में यह महसूस करते हैं कि ikon ऑस्ट्रेलिया फॉरेक्स एमटीएफ को लागू कर रहे हैं क्योंकि यह रणनीति में विदेशी मुद्रा आगे अंक है। ट्रेडिंग MTF TOFTEM मॉडल के साथ एक प्राकृतिक प्रवाह बन जाता है। यह आपका "गुप्त हथियार" है - इसे बुद्धिमानी से उपयोग करें.

परिणाम: हमारी विश्लेषण और ट्रेडिंग प्रक्रिया सरल हो riesgos de विदेशी मुद्रा है - कई समय सीमा विश्लेषण के साथ भी। अब व्यापारियों को दोनों दुनिया के लाभ हो सकते हैं:    एकल समय सीमा दृष्टिकोण की सादगी;    कई समय सीमा विदेशी मुद्रा बाजारों का बाजार माध्यम से शीर्ष विदेशी मुद्रा प्रबंधित फंड संरचना की गहन समझ के साथ संयुक्त। वाह.

आपको ट्रेडिंग से प्यार होगा, क्या आपको नहीं है. DTT रणनीति अपने दृष्टिकोण के लिए TOFTEM मॉडल का भी उपयोग करती है। हालाँकि डीटीटी निश्चित रूप से एकमात्र विन्यास संभव नहीं है, लेकिन यह आपके लिए विदेशी मुद्रा व्यापारी के लिए सरल कदम रखता है। हमारे पास जापानी कैंडलस्टिक्स और उन्हें उपयोग ईए फॉरेक्स अर्थ का तरीका भी है। MULTIPLE TIME FRAMES AND TOFTEM एकाधिक समय सीमा (MTF) विश्लेषण व्यापारियों को TOFTEM मॉडल को लागू करने के लिए आवश्यक विविधता प्रदान करता है। इस यात्रा को शुरू करने से पहले, आइए हम बताते हैं कि हम किस समय सीमा का उपयोग करते हैं और TOFTEM का क्या अर्थ है। विजेता एज ट्रेडिंग समय के फ्रेम के 5 प्राथमिक डिग्री का उपयोग करता है। समय-सीमा के बावजूद एक व्यापारी चुनता है, डिग्री की संख्या को अधिकतम करने के क्या आप सभी घंटों में विदेशी मुद्रा का व्यापार कर सकते हैं इसका सबसे अच्छा 5.

इस लेख के लिए हम जिस समय सीमा का उपयोग करते हैं वह हैं:    साप्ताहिक, दैनिक, ४ घंटे, १ घंटा, १५ मिनट;    कुछ व्यापारी दैनिक, 4-घंटे और या 1 घंटे के बजाय 8 घंटे currenex दलालों विदेशी मुद्रा या 2-घंटे चार्ट का उपयोग करते हैं, जो पूरी तरह से ठीक है। TOFTEM का अर्थ है: TOFTEM और MTF नीचे दिए गए चरण दर चरण बताए गए हैं: STEP 1 TREND:    अनुशंसित प्रवृत्ति समय फ़्रेम 4-घंटे, 8-घंटे और या दैनिक चार्ट हैं क्योंकि वे अतीत का पर्याप्त अवलोकन प्रदान करते हैंबाजार में मूल्य कार्रवाई। ट्रेडर्स पर्याप्त रूप से न्याय कर सकते हैं कि क्या कोई बाजार ट्रेंड कर रहा है, उलट रहा है या ले रहा है।    यदि कोई व्यापारी दीर्घकालिक पदों पर कारोबार कर रहा है, तो साप्ताहिक चार्ट इष्टतम है।    यदि कोई व्यापारी बहुत अल्पकालिक पदों पर व्यापार कर रहा है, तो 1-घंटे या 2-घंटे बेहतर हो सकते हैं। हमारे DTT ट्रेंड इंडिकेटर्स की ख़ासियत यह है कि यह स्वचालित रूप से दिखाता है कि 4 घंटे और दैनिक चार्ट में क्या रुझान है - कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप वास्तव में किस समय सीमा को देख रहे हैं.

यह पूरे समय आपके व्यापार को सरल और सुसंगत रखता है। यहां आप ट्रेडिंग स्तरों के बारे में एक मज़ेदार वीडियो देख सकते हैं। यदि बाजार आपकी रणनीति से मेल खाता है, तो आप अगले चरण पर जा सकते हैं जो एक अवसर है। (यदि नहीं, तो अगली मुद्रा जोड़ी पर आगे बढ़ें) STEP 2 OPPORTUNITY: विनर्स एज ट्रेडिंग यह जांचने की सलाह देती है कि ट्रेंड चार्ट की तुलना में 1 और या 2 समय के फ्रेम का विदेशी मुद्रा में बैंक की स्थिति कम है। यह व्यापारियों को अपने कदम 1 की दिशा में ज़ूम इन करने और व्यापार सेटअप देखने की संभावना प्रदान करता है। STEP 3 फिल्टर: विजेता एज ट्रेडिंग यह जांचने की सिफारिश करता है कि क्या कोई फ़िल्टर है ट्रेंड चार्ट की तुलना में 1 (और या 2 बार) फ्रेम। यह व्यापारियों को यह जांचने की अनुमति देता है कि क्या कोई बड़ा समर्थन या प्रतिरोध स्तर (और विदेशी मुद्रा प्रवृत्ति स्कैनर मुफ्त डाउनलोड अन्य चार्ट तत्व) भौतिकता से संभावित व्यापार सेटअप को अवरुद्ध कर सकता है। मुद्रा जोड़े जो इन 3 चरणों के माध्यम से समीक्षा के बाद दिलचस्प बने रहते हैं, उन्हें विदेशी मुद्रा कार्गो बहरीन पता लिस्ट" पर रखा जा सकता है, जो व्यापार विदेशी मुद्रा टूर्नामेंट चार्ट विदेशी मुद्रा विजेट जो निष्पादन के करीब पहुंच रहे हैं। जिम ब्राउन परिणाम विदेशी मुद्रा 4 TRIGGER: अब जब संभावित व्यापार सेटअप करीब है, विजेता एज ट्रेडिंग ट्रेंड चार्ट की तुलना में 2 (और या 3 गुना) फ्रेम (ओं) पर ट्रिगर की जाँच करने की सलाह देता है। ट्रिगर चार्ट स्टेप 1 ट्रेंड और स्टेप 2 अवसर की तुलना में मूल्य कार्रवाई के करीब होना चाहिए क्योंकि यह बाजार की लय के साथ तालमेल रखता है। STEP 5 ENTRY METHOD: एंट्री का टाइमफ्रेम वास्तव में काफी विविधतापूर्ण हो सकता है। यह ट्रिगर चार्ट के समान हो सकता है, या फिर से 1-टाइम फ्रेम कम भी हो सकता है। यह चरण 2 अवसर चार्ट के समान समय सीमा भी हो सकती है। DTT व्यापारियों के लिए उपरोक्त सभी अच्छी तरह से ज्ञात हैं, लेकिन दूसरों के लिए, यह दृष्टिकोण नया है, या लगभग नया है। आप कई फ़्रेम विश्लेषण कैसे देख सकते हैं.

क्या आप इसके साथ बेहतर व्यापार करते हैं. MTF का उपयोग करते समय आपके व्यापार के लिए कौन से लाभ सबसे महत्वपूर्ण हैं. ट्रेडिंग फॉरेक्स के इस सरल तरीके के बारे में आप क्या सोचते हैं. कृपया हमें बताएं कि आपका समय सीमा दृष्टिकोण ऊपर से कैसे भिन्न होता है. इस लेख को पढ़ने के लिए समय निकालने के लिए धन्यवाद और आशा है कि आप इसे दूसरों के साथ भी साझा करेंगे। और नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें यदि आपके पास कई समय फ़्रेमों के व्यापार का यह सरल तरीका है. के बारे में कोई प्रश्न हैं. इसके अलावा, कृपया इस विषय को एक 5 सितारा दें यदि आपने इसका आनंद लिया है. व्यापार के लिए 'सर्वश्रेष्ठ' समय सीमा क्या है. इस निशुल्क पाठ्यक्रम में अन्य वीडियो देखें: दिन के व्यापार और या स्विंग ट्रेड फॉरेक्स के बारे में अधिक जानने के लिए, आपको शुरू करने के लिए मूल बातें शामिल हैं, रणनीतियों और आपको अभ्यास और सफल होने के लिए एक योजना, डे और स्विंग व्यापारियों के लिए मेरी विदेशी मुद्रा रणनीतियाँ गाइड देखें। 2.

0 ई-पुस्तक। Cory मिशेल, CMT ट्विटर corymitc पर मुझे फॉलो करें औसत विदेशी मुद्रा दिन व्यापारी आय हमारे फेसबुक पेज को देखें। स्विंग ट्रेडिंग: निराश व्यापारियों के लिए एक एंटिडोट अपडेट किया गया: 20 जनवरी 2016 विदेशी मुद्रा व्यापार - सबसे निराशाजनक प्रयास जो आप शायद अपने जीवनकाल में कभी भी सामना करेंगे। अधिकांश व्यापारी सबसे अच्छे इरादों के साथ बाजार में प्रवेश करते हैं, लेकिन सफल व्यापारियों की जेब को भरते हुए, अपनी मेहनत की कमाई को बाजार तक पहुंचा देते हैं। विदेशी मुद्रा लड़के पर, हमारा मानना है कि सफलता का स्तर व्यक्तिगत व्यापारी की कार्यप्रणाली पर बहुत अधिक निर्भर करता है। p अधिकांश व्यापारियों को विदेशी मुद्रा रेखांकन पीडीएफ समझाया समय के तख्ते में खींचा जाता है, जहां उनका मानना है कि अधिक पैसा उनका इंतजार कर रहा है। इस प्रकार की रणनीतियाँ बहुत बुरी आदतों को प्रोत्साहित करती हैं शीर्ष 10 विदेशी मुद्रा पुस्तकें आपकी व्यापारिक मानसिकता के लिए विषाक्त हैं। मैं आपके साथ स्विंग ट्रेडिंग की अत्यंत शक्तिशाली मुफ्त विदेशी मुद्रा सलाह के बारे में बात करना चाहूंगा - संभवतः बॉटस्वाना में ऑनलाइन विदेशी मुद्रा व्यापार कानूनी है सरल समाधान जिसे आप इस समय खोज रहे हैं जो आज आपके चार्ट रीडिंग कौशल को बदल सकता है। स्विंग ट्रेडिंग क्या है.

यह स्विस फ़्रैंक और USDCHF के लिए उपयोग किया जाने वाला उपनाम है। FXTM प्रचार और प्रतियोगिता नीतियां और विनियमन FXTM ब्रांड विभिन्न न्यायालयों में अधिकृत और विनियमित है। फॉरेक्सटाइम लिमिटेड (फोरेक्सटाइम यूरो) को साइप्रस सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन द्वारा रैखिक प्रतिगमन विदेशी मुद्रा लाइसेंस नंबर 18512 के साथ विनियमित किया जाता है, जिसे दक्षिण अफ्रीका के वित्तीय क्षेत्र आचरण प्राधिकरण (एफएससीए) द्वारा एफएसपी के साथ लाइसेंस दिया गया है। नंबर 46614.

कंपनी यूके atc विदेशी मुद्रा ब्रिटेन वित्तीय आचरण प्राधिकरण के साथ 600475 नंबर के साथ पंजीकृत भी है। एफटी ग्लोबल लिमिटेड (फोरेक्सटाइम) को अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा आयोग द्वारा लाइसेंस संख्या IFSC 60345 TS और IFSC 60345 APM के साथ विनियमित किया जाता है। कार्ड लेनदेन को एफटी ग्लोबल सर्विसेज लिमिटेड, रेग नं। 335426 और पंजीकृत पते के माध्यम से तस्सु पापड़ोपोलू 6, फ्लैट कार्यालय 22, एजी के माध्यम से संसाधित किया जाता है। Dometios, 2373, निकोसिया, साइप्रस, कार्डधारक पत्राचार के लिए एफटी ग्लोबल लिमिटेड पते 2016 सबसे लाभदायक विदेशी मुद्रा रणनीति एक पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी: बैकऑफिस fxtm। जोखिम चेतावनी: ट्रेडिंग फॉरेक्स और सीएफडी में महत्वपूर्ण जोखिम शामिल है और इसके परिणामस्वरूप आपकी निवेशित पूंजी का नुकसान हो सकता है। आपको अधिक से अधिक निवेश नहीं करना चाहिए जितना आप खो सकते हैं और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इसमें शामिल जोखिमों को पूरी तरह से समझते हैं। ट्रेडिंग लीवरेज्ड उत्पाद सभी निवेशकों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकते हैं। व्यापार करने से पहले, कृपया अपने अनुभव के स्तर, निवेश के उद्देश्यों पर विचार करें और यदि आवश्यक हो तो स्वतंत्र वित्तीय सलाह लें। यह पता लगाने के लिए क्लाइंट की जिम्मेदारी है कि वह अपने निवास स्थान पर कानूनी आवश्यकताओं के चार्ट विदेशी मुद्रा विजेट पर FXTM ब्रांड की सेवाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है या नहीं। कृपया FXTM का पूर्ण जोखिम प्रकटीकरण पढ़ें। क्षेत्रीय प्रतिबंध : FXTM ब्रांड यूएसए, बेलीज, जापान, ब्रिटिश कोलंबिया, क्यूबेक और सस्केचेवान और कुछ अन्य क्षेत्रों के निवासियों को सेवाएं प्रदान नहीं करता है। हमारे FAQ के नियम अनुभाग में अधिक जानकारी प्राप्त करें। USD CHF तकनीकी विश्लेषण: स्विसी समता स्तर से केनरा बैंक फॉरेक्स चला जाता है USD CHF 15-मिनट विदेशी मुद्रा उच्च कम रणनीति स्थान दर: 0.

9968 सापेक्ष परिवर्तन: -0. 49 उच्च: 1. 0026 निम्न: 0. 9962 प्रतिरोध 1: 0. 9989-1. 0000 क्षेत्र 15 जून उच्च और समता प्रतिरोध 2: 1. 0026 मई 11 खुला प्रतिरोध 3: 1. 0069 वर्तमान 2018 उच्च प्रतिरोध 4: 1. 0170 7 मार्च, 2017 उच्च प्रतिरोध 5: 1. 0343 दिसंबर 15, 2016 समर्थन 1: 0. 9950-0. 9961 आंकड़ा और 21 जून खुला समर्थन 2: 0. 9936 दैनिक 50-अवधि एसएमए समर्थन 3: 0. 9920 इंट्रा डे मांग स्तर समर्थन 4: 0.

9900 आंकड़ा समर्थन 5: 0. 9856 25 जून कम समर्थन 6: 0. 9788 जून 7 स्विंग कम इन पृष्ठों की जानकारी में जोखिम और अनिश्चितताओं को शामिल करने वाले अग्रगामी कथन शामिल हैं। इस पृष्ठ पर प्रोफाइल किए गए बाजार और उपकरण केवल सूचना के उद्देश्यों के लिए हैं और किसी भी तरह से इन प्रतिभूतियों को खरीदने या बेचने की सिफारिश के रूप में नहीं आना चाहिए। किसी भी निवेश निर्णय लेने से पहले आपको अपना गहन शोध करना चाहिए। FXStreet किसी भी तरह से गारंटी नहीं देता है कि यह जानकारी गलतियों, त्रुटियों या भौतिक गलतफहमी से मुक्त है। यह भी गारंटी नहीं है कि यह जानकारी एक समय पर प्रकृति की है। विदेशी मुद्रा में निवेश करना जोखिम का एक बड़ा सौदा है, जिसमें सभी या आपके निवेश के एक हिस्से के नुकसान के साथ-साथ भावनात्मक संकट भी शामिल है। मूलधन की कुल हानि सहित निवेश से जुड़े सभी जोखिम, नुकसान और लागत आपकी जिम्मेदारी है। नोट: इस पृष्ठ की सभी जानकारी परिवर्तन के अधीन है। इस वेबसाइट का उपयोग हमारे उपयोगकर्ता समझौते की स्वीकृति का गठन करता है। कृपया हमारी गोपनीयता नीति और कानूनी अस्वीकरण पढ़ें। मार्जिन पर ट्रेडिंग विदेशी मुद्रा जोखिम के उच्च स्तर को वहन करती है और सभी निवेशकों के लिए उपयुक्त नहीं हो सकती है। उत्तोलन की उच्च डिग्री आपके साथ-साथ आपके खिलाफ भी काम कर सकती है। विदेशी मुद्रा का व्यापार करने का निर्णय लेने से पहले आपको अपने निवेश के उद्देश्यों, अनुभव के स्तर और जोखिम की भूख पर सावधानीपूर्वक विचार करना चाहिए। संभावना मौजूद है कि आप अपने शुरुआती निवेश में से कुछ या सभी के नुकसान को बनाए रख सकते हैं और इसलिए आपको उस पैसे का निवेश नहीं करना चाहिए जिसे आप खो नहीं सकते। आपको विदेशी मुद्रा व्यापार से जुड़े सभी जोखिमों के बारे में पता होना चाहिए और यदि आपको कोई संदेह है तो एक स्वतंत्र वित्तीय सलाहकार से सलाह लेनी चाहिए। स्विस फ्रैंक के लिए स्लैंग। मुद्रा कोड (CHF) स्विट्जरलैंड की मुद्रा। प्रमुख मुद्राओं में से एक। मुद्रा कोड (CHF) आधार मुद्रा और उद्धरण मुद्रा (या काउंटर मुद्रा) के लिए बनाया गया, यह प्रदर्शित करने का तरीका है और है। शब्द "मंदी" का उपयोग उस वर्णन के लिए किया जाता हैकिसी व्यक्ति या समूह का, किसी परिसंपत्ति पर दृष्टिकोण नकारात्मक है (यानी एक मुद्रा खूंटी, जिसे कभी-कभी [[फिक्स्ड एक्सचेंज रेट | फिक्स्ड एक्सचेंज रेट]] के रूप में संदर्भित किया जाता है, एक तरह का है। मुद्रा का हस्तक्षेप तब होता है जब एक केंद्रीय बैंक या अधिक विदेशी मुद्रा खरीदता है (या बेचता है)। वीक के टॉप मार्केट मूवर्स (सितंबर 11-15, 2017) इस सप्ताह में पाउंड का वर्चस्व और येन की कमजोरी मुख्य विषय थे। तो, क्या विदेशी मुद्रा मूल्य कार्रवाई निकाल दी.

और अन्य मुद्राओं के बारे में क्या. उन्होंने इस सप्ताह किराया कैसे लिया. वीक के टॉप मार्केट मूवर्स (सितंबर 25-29, 2017) इस सप्ताह NZD और AUD को कोसना प्रमुख विषय थे। लेकिन क्या आप यह भी जानते हैं कि CHF ताकत भी एक प्रमुख विषय था. सप्ताह के शीर्ष बाजार मूवर्स (सितंबर 4-8, 2017) सभी की निगाहें इस सप्ताह यूरो पर थीं, ईसीबी के बयान के लिए धन्यवाद। हालाँकि, ग्रीनबैक को कोसना वास्तव में इस सप्ताह का मुख्य विषय था। तो, क्या यूएसडी को कम किया गया.

सप्ताह के शीर्ष बाजार मूवर्स (अक्टूबर 16-20, 2017) कीवी बैशिंग और ग्रीनबैक ताकत इस सप्ताह मुख्य विषय थे। लेकिन कीमत की कार्रवाई क्या हुई. और अन्य मुद्राओं के बारे में कैसे. उन्होंने किराया कैसे दिया. खैर, आज के साप्ताहिक पुनर्कथन में इसका पता लगाने का समय है. आप जो कर सकते हैं, उसमें हस्तक्षेप न करें। जॉन वुडन BabyPips व्यक्तिगत व्यापारियों को विदेशी मुद्रा बाजार का व्यापार करने में मदद करता है। हम मुद्रा व्यापार की दुनिया से लोगों को परिचित कराते हैं, और उन्हें लाभदायक व्यापारी बनने के तरीके सीखने में मदद करने के लिए शैक्षिक सामग्री प्रदान करते हैं। हम व्यापारियों का एक समुदाय भी हैं जो हमारे दैनिक व्यापार यात्रा पर एक दूसरे का समर्थन करते हैं। स्विसकी विदेशी मुद्रा व्यापार में आपका स्वागत है - ट्रेडिंग फॉरेक्स ऑनलाइन, स्विसी मुद्रा, स्विसी एफएक्स, जानें स्विसी स्विस फ्रैंक (CHF) के लिए एक कठबोली शब्द है। नियमित उपयोग में, यह वास्तव में अमेरिकी डॉलर और स्विस फ्रैंक मुद्रा जोड़ी (यूएसडी CHF) को संदर्भित करता है। स्विस को अक्सर अन्य देशों की मुद्रा की तुलना में स्थिर मुद्रा के रूप में देखा जाता है। USD CHF मुद्रा जोड़ी का व्यापार "स्विस्सी" के व्यापार के रूप में भी जाना जाता है सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा दलाल सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा सूचक अब, आप विदेशी मुद्रा व्यापार के साथ वैश्विक विदेशी मुद्रा व्यापार बाजार में ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं जो दुनिया का सबसे बड़ा, सबसे अधिक लाभदायक, सबसे शक्तिशाली और सबसे लगातार व्यापार बाजार है। जो लोग अभी तक इसे नहीं जानते हैं, उनके लिए "विदेशी मुद्रा विनिमय" या "विदेशी मुद्रा विनिमय" का संक्षिप्त नाम है। विदेशी मुद्रा किसी अन्य की बिक्री या खरीद के खिलाफ मुद्रा की खरीद या बिक्री है। विदेशी मुद्रा बाजार वैश्विक अंतरबैंक बाजार है जहां सभी मुद्राओं का कारोबार होता है। " m arathiforex " आपको विदेशी मुद्रा व्यापार पर हमारी बुनियादी जानकारी के साथ शीर्ष "विदेशी मुद्रा व्यापारी" में से एक बनने में मदद करेगा, अन्य विदेशी मुद्रा लेखों के अलावा, विदेशी मुद्रा उपकरण, सर्वोत्तम बाजार में विदेशी मुद्रा की किताबें, नवीनतम अप-टू-डेट विदेशी मुद्रा व्यापार समाचार। इसके अलावा, हम आपको सर्वश्रेष्ठ विदेशी मुद्रा व्यापार प्रणाली और विदेशी मुद्रा दलाल प्रदान करेंगे जो विदेशी मुद्रा व्यापारी के रूप में आपकी व्यक्तिगत जरूरतों के लिए उत्तरदायी हैं। विदेशी मुद्रा (फॉरेक्स) ट्रेडिंग केवल एक मुद्रा का दूसरे के लिए आदान-प्रदान है - प्रत्येक विदेशी मुद्रा व्यापार को सैद्धांतिक रूप से एक 'प्रसार' व्यापार के रूप में देखा जा सकता है जहां एक मुद्रा खरीदने के लिए आपको दूसरे को बेचना होगा। कन्वेंशन तय करता है कि प्रति यूनिट 1 USD में मुद्राओं को मापा जाता है। उदाहरण के लिए, 1 USD की कीमत लगभग 125 JPY (जापानी येन) या 1 USD की कीमत लगभग 1.

5000 CHF (स्विस फ़्रैंक) है। नतीजतन, जब यूएसडी जेपीवाई मूल्य में सराहना करता है, तो यह यूएसडी है जिसने जेपीवाई के सापेक्ष मूल्य की सराहना की है और इसके विपरीत नहीं। स्थिति-वार, स्वयं के लिए या 'लॉन्ग' USDJPY का अर्थ है कि आप लंबे समय तक USD हैं और जेपीवाई के समवर्ती हैं। इसलिए, USD डिफ़ॉल्ट 'लीड' मुद्रा है। विदेशी मुद्रा बाजार के बारे में विदेशी मुद्रा बाजार, जिसे "विदेशी मुद्रा" या "एफएक्स" बाजार के रूप में भी जाना जाता है, दुनिया का सबसे बड़ा वित्तीय बाजार है, जिसका दैनिक औसत कारोबार यूएस 1 ट्रिलियन से अधिक है - संयुक्त की तुलना में 30 गुना बड़ा। सभी अमेरिकी इक्विटी बाजारों की मात्रा। "विदेशी मुद्रा" एक मुद्रा की एक साथ खरीद और दूसरे की बिक्री है। मुद्राओं को खरीदने और बेचने के दो कारण हैं। दैनिक कारोबार का लगभग 5 कंपनियों और सरकारों का है जो किसी विदेशी देश में उत्पादों और सेवाओं को खरीदते हैं या बेचते हैं और विदेशी मुद्राओं में किए गए मुनाफे को अपनी घरेलू मुद्रा में बदलना चाहिए। अन्य 95 लाभ, या अटकलों के लिए व्यापार कर रहे हैं। सट्टेबाजों के लिए, सबसे अच्छा व्यापारिक अवसर सबसे अधिक कारोबार (और इसलिए सबसे अधिक तरल) मुद्राओं के साथ हैं, जिन्हें "मेजर" कहा जाता है। आज, सभी दैनिक लेन-देन में 85 से अधिक मेजर का व्यापार शामिल है, जिसमें यूएस डॉलर, जापानी येन, यूरो, ब्रिटिश पाउंड, स्विस फ्रैंक, कनाडाई डॉलर और ऑस्ट्रेलियाई डॉलर शामिल हैं। 24 घंटे का एक सच्चा बाजार, विदेशी मुद्रा व्यापार सिडनी में प्रत्येक दिन शुरू होता है, और दुनिया भर में घूमता है क्योंकि प्रत्येक वित्तीय केंद्र में, टोक्यो, लंदन और न्यूयॉर्क के लिए व्यवसाय दिवस शुरू होता है। किसी भी अन्य वित्तीय बाजार के विपरीत, निवेशक आर्थिक, सामाजिक और के कारण मुद्रा के उतार-चढ़ाव का जवाब दे सकते हैंराजनीतिक घटनाएं उस समय होती हैं - दिन या रात। इस तथ्य के कारण एफएक्स बाजार को ओवर द काउंटर (ओटीसी) या 'इंटरबैंक' बाजार माना जाता है, क्योंकि लेनदेन टेलीफोन पर या इलेक्ट्रॉनिक नेटवर्क के माध्यम से दो समकक्षों के बीच किया जाता है। विदेशी मुद्रा व्यापार स्टॉक और वायदा बाजार के साथ, एक विनिमय पर केंद्रीकृत नहीं है। विदेशी मुद्रा बाजार पारंपरिक अर्थों में "बाजार" नहीं है। व्यापार के लिए कोई केंद्रीकृत स्थान नहीं है क्योंकि वायदा या स्टॉक में है। ट्रेडिंग दुनिया भर के हजारों स्थानों पर टेलीफोन पर और कंप्यूटर टर्मिनलों पर होती है। विदेशी मुद्रा दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे गहरा बाजार भी है। दैनिक बाजार का कारोबार 1977 में लगभग 5 बिलियन अमरीकी डॉलर से बढ़कर 1.

5 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया है। एक सक्रिय दिन पर और भी अधिक। अधिकांश विदेशी मुद्रा गतिविधि में अमेरिकी डॉलर और छह प्रमुख मुद्राओं (जापानी येन, यूरो, ब्रिटिश पाउंड, स्विस फ्रैंक, कनाडाई डॉलर और ऑस्ट्रेलियाई डॉलर) के बीच स्पॉट व्यवसाय शामिल हैं। विदेशी मुद्रा बाजार बहुत बड़ा है और इतने सारे प्रतिभागियों द्वारा नियंत्रित किया जाता है कि कोई भी खिलाड़ी, सरकारें शामिल नहीं हैं, वे सीधे बाजार की दिशा को नियंत्रित कर सकते हैं, यही कारण है कि विदेशी मुद्रा बाजार दुनिया का सबसे रोमांचक बाजार है। केंद्रीय बैंक, निजी बैंक, अंतर्राष्ट्रीय निगम, मनी मैनेजर और सट्टेबाज सभी विदेशी मुद्रा व्यापार में सौदा करते हैं। ट्रेडिंग स्पॉट एफएक्स का लाभ LIQUIDITY: विदेशी मुद्रा निवेशकों को बाजार की रुचि की कमी के कारण किसी भी स्थिति में "अटक" जाने की चिंता नहीं करनी चाहिए। इस यूएस 1.

आमतौर पर, यह अगली सुबह तक नहीं होता है जब आप इसे अखबार में पढ़ते हैं, तो आपको पता चलता है कि कमाई के पूर्वानुमान को नीचे की ओर संशोधित किया गया है; या कि किसी विशेष कंपनी के एक अंदरूनी सूत्र ने इस्तीफा दे दिया है; या कि कुछ अन्य प्रभावशाली जानकारी जारी की गई थी कि आपके लिए निजी नहीं थे। कल्पना कीजिए कि आप कितने पैसे बचा सकते थे क्या आप इस महत्वपूर्ण जानकारी को उसी समय जानते थे जब अन्य सभी बाजार के अंदरूनी सूत्र। ' - या आप समय पर अभिनय करके भी कितना लाभ कमा सकते हैं. एक ऐसे बाजार की कल्पना करें जहां बहुत कम या कोई 'अंदर की जानकारी' नहीं है और सभी प्रासंगिक, बाजार में चलने वाली खबरें दुनिया में हर किसी के लिए सार्वजनिक रूप से जारी की जाती हैं। समय.

विदेशी मुद्रा बाजार में आपका स्वागत है। कैश एफएक्स बनाम मुद्रा वायदा एक निवेशक के रूप में आपके लिए नकद विदेशी मुद्रा और मुद्रा वायदा के बीच के अंतर को समझना महत्वपूर्ण है। मुद्रा वायदा में, अनुबंध का आकार पूर्व निर्धारित होता है। FOREX (SPOT FX) के साथ, आप आमतौर पर 100,000 अमरीकी डालर से ऊपर की किसी भी वांछित राशि का व्यापार कर सकते हैं। वायदा बाजार कारोबार के दिन (शेयर बाजार के समान) के अंत में बंद हो जाता है यदि अमेरिकी वायदा बाजार बंद होने के दौरान महत्वपूर्ण डेटा विदेशों में जारी किया जाता है। यदि अगले कदम की दिशा आपकी स्थिति के विरुद्ध है, तो अगले दिन के उद्घाटन में बड़े नुकसान की संभावनाएं हैं। स्पॉट फॉरेक्स बाजार 24 घंटे के आधार पर लगातार सुबह 7:00 बजे न्यूजीलैंड के समय से सोमवार सुबह 5:00 बजे तक न्यू यॉर्क टाइम शुक्रवार शाम तक चलता है। हर प्रमुख एफएक्स ट्रेडिंग सेंटर (सिडनी, टोक्यो, हांगकांग कोलम्बिया, लंदन, जिनेवा और न्यूयॉर्क टोरंटो) के डीलर एक सुचारु संक्रमण सुनिश्चित करते हैं क्योंकि तरलता एक समय क्षेत्र से दूसरे स्थान पर आती है। इसके अलावा, गैर-यूएसडी में मुद्रा वायदा व्यापार केवल मुद्रा की मात्रा को दर्शाता है जबकि स्पॉट फॉरेक्स में, एक निवेशक या तो मुद्रा मूल्य में, या अधिक पारंपरिक रूप से उद्धृत यूएसडी मात्रा में व्यापार कर सकता है। नियमित आईएमएम (इंटरनेशनल मनी मार्केट) के दौरान भी मुद्रा वायदा गड्ढे, तरलता और निरंतर मूल्य अंतराल में छिटपुट खामियों से ग्रस्त हैं। स्पॉट फॉरेक्स बाजार निरंतर तरलता और बाजार की गहराई को फ्यूचर्स की तुलना में बहुत अधिक प्रदान करता है। IMM वायदा के साथ एक मुद्रा जोड़े में वह सीमित है जो वह व्यापार कर सकता है - अधिकांश मुद्रा वायदा केवल यूएसडी बनाम ट्रेड किए जाते हैं - स्पॉट फॉरेक्स के साथ, (मनीटेक ट्रेडर के साथ) एक विदेशी मुद्रा बनाम यूएसडी या एक दूसरे पर व्यापार कर सकते हैं पार के आधार के रूप में अच्छी तरह से पूर्व: EURJPY, GBPJPY, CHFJPY, EURGBP और AUDNZD। विदेशी मुद्रा बाजार प्रतिभागी कौन हैं.

बैंक इंटरबैंक मार्केट कमर्शियल टर्नओवर के बहुमत के साथ-साथ हर दिन भारी मात्रा में सट्टा व्यापार को पूरा करता है। एक बड़े बैंक के लिए दैनिक आधार पर अरबों डॉलर का व्यापार करना असामान्य नहीं है। इस ट्रेडिंग गतिविधि में से कुछ ग्राहकों की ओर से की जाती है, लेकिन मालिकाना डेस्क द्वारा बड़ी मात्रा में व्यापार भी किया जाता है, जहां डीलर बैंक को मुनाफा कमाने के लिए व्यापार करते हैं। इंटरबैंक बाजार पिछले कुछ वर्षों में तेजी से प्रतिस्पर्धी बन गया है और शीर्ष विदेशी मुद्रा व्यापारियों की भगवान जैसी स्थिति का सामना करना पड़ा है क्योंकि इक्विटी लोग फिर से प्रभारी हैं। एक दूसरे के साथ बैंकों के व्यापार का एक बड़ा हिस्सा इलेक्ट्रॉनिक ब्रोकिंग सिस्टम पर हो रहा है जिसने पारंपरिक विदेशी मुद्रा दलालों को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। इंटरबैंक ब्रोकर हाल ही में, विदेशी मुद्रा दलाल बड़ी मात्रा में व्यापार कर रहे थे, इंटरबैंक ट्रेडिंग की सुविधा और तुलनात्मक रूप से छोटी फीस के लिए अनाम समकक्षों का मिलान कर रहे थे। आज, हालांकि, इस व्यवसाय का एक बहुत अधिक कुशल इलेक्ट्रॉनिक प्रणालियों पर आगे बढ़ रहा है जो केवल बैंकों के लिए एक बंद सर्किट के रूप में काम कर रहे हैं। फिर भी, चल रहे इंटरबैंक ट्रेडिंग को सुनने का अवसर प्रदान करने वाले ब्रोकर बॉक्स को अधिकांश व्यापारिक कमरों में देखा जाता है, लेकिन कारोबार केवल एक या दो साल पहले की तुलना में काफी छोटा है। ग्राहक दलाल कई वाणिज्यिक और निजी ग्राहकों के लिए, विशेष विदेशी मुद्रा सेवाएं प्राप्त करने की आवश्यकता है। ऐसे ग्राहकों को व्यवहारिक सेवाएं, विश्लेषण और रणनीतिक सलाह देने वाले गैर-बैंकों की उचित मात्रा है। कई बैंक निजी ग्राहकों के लिए बिल्कुल भी कारोबार नहीं करते हैं, और मध्यम आकार के वाणिज्यिक ग्राहकों को पर्याप्त रूप से समर्थन देने के लिए आवश्यक संसाधन या झुकाव नहीं है। ऐसे दलालों की सेवाएं अन्य निवेश दलालों के लिए प्रकृति के समान हैं और आम तौर पर अपने ग्राहकों के लिए एक सेवा-उन्मुख दृष्टिकोण प्रदान करते हैं। निवेशक और सट्टेबाजों अन्य सभी कुशल बाजारों में, सट्टेबाज उन जोखिमों को उठाने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो वाणिज्यिक प्रतिभागियों को उजागर नहीं करना चाहते हैं। अटकलों की सीमा स्पष्ट नहीं है, हालांकि, उपर्युक्त कई प्रतिभागियों के भी सट्टा के हित हैं, यहां तक कि कुछ केंद्रीय बैंकों के भी। विदेशी मुद्रा बाजार बड़ी मात्रा में उत्तोलन के कारण निवेशकों के साथ लोकप्रिय हैं और आसानी से किन पदों पर प्रवेश किया जा सकता है और 24 घंटे बाहर निकल सकते हैं। एक मुद्रा में व्यापार एक समग्र स्थानीय बाजार की अपेक्षा पर विचार करने का "शुद्धतम" तरीका हो सकता है, जो कि इलस्ट्रेटेड उभरते बाजारों में निवेश करने की तुलना में बहुत सरल है। ब्याज दर के अंतर का लाभ उठाते हुए एक और लोकप्रिय रणनीति है जो कुशलता से हो सकती हैउच्च उत्तोलन के साथ एक बाजार में किया जाता है। वाणिज्यिक कंपनियां वाणिज्यिक कंपनियों का अंतर्राष्ट्रीय व्यापार प्रदर्शन विदेशी मुद्रा बाजारों की रीढ़ है। प्रतिकूल चाल के खिलाफ संरक्षण एक महत्वपूर्ण कारण है कि ये बाजार क्यों अस्तित्व में हैं, हालांकि यह कभी-कभी चिकन और अंडे की स्थिति प्रतीत होती है - जो पहले आया था और जो दूसरा उत्पादन करता है.

वाणिज्यिक कंपनियां अक्सर उन आकारों में व्यापार करती हैं जो अल्पकालिक बाजार की चाल के लिए महत्वहीन होते हैं, हालांकि, मुख्य मुद्रा बाजार बिना किसी बड़े प्रभाव के सैकड़ों मिलियन डॉलर को आसानी से अवशोषित कर सकते हैं। लेकिन यह भी स्पष्ट है कि किसी मुद्रा की विनिमय दर की दीर्घकालिक दिशा निर्धारित करने वाले निर्णायक कारकों में से एक समग्र व्यापार प्रवाह है। कुछ बहुराष्ट्रीय कंपनियों के अप्रत्याशित प्रभाव पड़ सकते हैं जब बहुत बड़े पदों को कवर किया जाता है, हालांकि, जोखिम के कारण जो आमतौर पर बाजार सहभागियों के बहुमत के लिए नहीं जाना जाता है। केंद्रीय बैंक राष्ट्रीय केंद्रीय बैंक विदेशी मुद्रा बाजार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अंततः, केंद्रीय बैंक पैसे की आपूर्ति को नियंत्रित करना चाहते हैं और अक्सर अपनी मुद्राओं के लिए आधिकारिक या अनौपचारिक लक्ष्य दर रखते हैं। चूंकि कई केंद्रीय बैंकों के पास बहुत अधिक विदेशी मुद्रा भंडार है, इसलिए हस्तक्षेप शक्ति महत्वपूर्ण है। एक केंद्रीय बैंक की सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों में अत्यधिक विनिमय दर की अस्थिरता के समय एक अर्दली बाजार की बहाली और कमजोर मुद्रा के मुद्रास्फीति प्रभाव का नियंत्रण है। अक्सर, केंद्रीय बैंक के हस्तक्षेप की मात्र एक मुद्रा को स्थिर करने के लिए पर्याप्त होती है, लेकिन आक्रामक हस्तक्षेप के मामले में अल्पकालिक आपूर्ति मांग संतुलन पर वास्तविक प्रभाव विनिमय दरों में वांछित चाल को जन्म दे सकता है। हालांकि, यह हमेशा नहीं होता है कि एक केंद्रीय बैंक अपने उद्देश्यों को प्राप्त करता है। यदि बाजार सहभागी वास्तव में केंद्रीय बैंक को लेना चाहते हैं, तो बाजार के संयुक्त संसाधन किसी भी केंद्रीय बैंक को आसानी से अभिभूत कर सकते हैं। इस प्रकृति के कई परिदृश्य 1992-93 ईआरएम के पतन और हाल के दिनों में दक्षिण पूर्व एशिया में देखे गए थे। हेज फंड्स हेज फंड ने हाल के वर्षों में आक्रामक मुद्रा सट्टेबाजी के लिए एक प्रतिष्ठा प्राप्त की है। इसमें कोई संदेह नहीं है कि बढ़ती राशि के साथ इनमें से कुछ निवेश वाहनों का प्रबंधन चल रहा है, विदेशी मुद्रा बाजारों का आकार और तरलता बहुत ही आकर्षक है। इन बाजार में उपलब्ध उत्तोलन ऐसे फंड को एक बार में दसियों अरबों के साथ सट्टा लगाने की अनुमति देता है और झुंड की वृत्ति जो हेज फंड सर्कल में बहुत स्पष्ट है, इसका मतलब है कि सोरोस और दोस्तों को आपकी मुद्रा कमजोर मुद्रा और अर्थव्यवस्था के लिए सुखद से कम है। हालांकि, यह संभावना नहीं है कि इस तरह के निवेश सफल होंगे यदि अंतर्निहित निवेश रणनीति ध्वनि नहीं थी और इसलिए यह तर्क दिया जाता है कि हेज फंड वास्तव में अस्थिर वित्तीय कमजोरियों का शोषण और उजागर करके एक लाभकारी सेवा करते हैं, और अधिक यथार्थवादी स्तरों के लिए बल प्रदान करते हैं। p क्या बाजार को प्रभावित करता है.

विनिमय दरों को प्रभावित करने वाले प्राथमिक कारक वस्तुओं और सेवाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय भुगतान, अर्थव्यवस्था की स्थिति, राजनीतिक विकास के साथ-साथ विभिन्न अन्य मनोवैज्ञानिक कारकों के संतुलन हैं। इसके अलावा, मुद्रास्फीति और ब्याज दरों जैसी बुनियादी आर्थिक ताकतें मुद्रा की कीमतों को लगातार प्रभावित करेंगी। इसके अलावा केंद्रीय बैंक कभी-कभी विदेशी मुद्रा बाजार में किसी अन्य के लिए एक मुद्रा की बहुत बड़ी रकम खरीदकर भाग लेते हैं - इसे सेंट्रल बैंक के हस्तक्षेप के रूप में जाना जाता है। केंद्रीय बैंक अपने देश की अल्पकालिक ब्याज दर को बदलकर मुद्रा की कीमतों को प्रभावित कर सकते हैं ताकि यह विदेशियों को अपेक्षाकृत अधिक या कम आकर्षक बना सके। इन व्यापक-आधारित आर्थिक स्थितियों में से कोई भी अचानक और नाटकीय मुद्रा मूल्य झूलों का कारण बन सकता है। सबसे तेज चाल, हालांकि, आमतौर पर तब होती है जब सूचना जारी होती है जो बाजार में अप्रत्याशित रूप से बड़े पैमाने पर होती है। यह एक महत्वपूर्ण अवधारणा है क्योंकि जो मुद्रा बाजार कई मामलों में चलाती है वह स्वयं की स्थिति के बजाय आर्थिक स्थिति की प्रत्याशा है। पेशेवर मुद्रा प्रबंधकों द्वारा आम तौर पर धन के एक पूल की ओर से गतिविधियां भी बाजार को आगे बढ़ाने वाला कारक बन गई हैं। जबकि पेशेवर प्रबंधक स्वतंत्र रूप से व्यवहार कर सकते हैं और बाजार को एक अद्वितीय दृष्टिकोण से देख सकते हैं, अधिकांश, यदि सभी नहीं, तो कम से कम प्रत्येक प्रमुख मुद्रा में महत्वपूर्ण तकनीकी चार्ट बिंदुओं से अवगत हैं। जैसे-जैसे बाजार प्रमुख 'समर्थन' या 'प्रतिरोध' के स्तर पर पहुंचता है, मूल्य-कार्रवाई तकनीकी रूप से अधिक उन्मुख हो जाती है और कई प्रबंधकों की प्रतिक्रियाएं अक्सर अनुमानित और समान होती हैं। इन मार्केट पीरियड्स का परिणाम अचानक और नाटकीय रूप से बढ़ सकता है। व्यापारी तकनीकी कारकों और आर्थिक बुनियादी बातों दोनों पर निर्णय लेते हैं। तकनीकी व्यापारी चार्ट का उपयोग व्यापारिक अवसरों की पहचान करने के लिए करते हैं, जबकि कट्टरपंथी विभिन्न प्रकार के डेटा की व्याख्या करके विनिमय दरों में आंदोलनों की भविष्यवाणी करते हैं, जो ब्रेकिंग न्यूज से लेकर आर्थिक रिपोर्ट तक होती है। दविदेशी मुद्रा व्यापार का इतिहास कई शताब्दियों पहले, माल का मूल्य अन्य सामानों के संदर्भ में व्यक्त किया गया था। इस तरह का अर्थशास्त्र व्यक्तियों के बीच वस्तु विनिमय प्रणाली पर आधारित था। इस तरह की प्रणाली की स्पष्ट सीमाओं ने विनिमय के अधिक सामान्यतः स्वीकृत माध्यमों को स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया। यह महत्वपूर्ण था कि मूल्य का एक सामान्य आधार स्थापित किया जा सकता था। कुछ अर्थव्यवस्थाओं में, दांत, पंख जैसे आइटम भी इस उद्देश्य की पूर्ति करते हैं, लेकिन जल्द ही विभिन्न धातुओं, विशेष रूप से सोने और चांदी में, खुद को भुगतान के स्वीकृत साधन के रूप में और साथ ही मूल्य के एक विश्वसनीय भंडारण के रूप में स्थापित किया। शुरू में पसंदीदा धातु से सिक्कों का खनन किया गया था और स्थिर राजनीतिक शासन में, सरकारी I.

U के एक पेपर फॉर्म की शुरूआत हुई। मध्य युग के दौरान भी स्वीकृति मिली। इस प्रकार के I. अनुनय के माध्यम से बल के माध्यम से अधिक सफलतापूर्वक पेश किया गया था और अब आज की आधुनिक मुद्राओं का आधार है। प्रथम विश्व युद्ध से पहले, अधिकांश केंद्रीय बैंकों ने सोने के लिए परिवर्तनीयता के साथ अपनी मुद्राओं का समर्थन किया। सोने के लिए कागज के पैसे का आदान-प्रदान हमेशा किया जा सकता है। हालांकि, इस प्रकार के सोने के आदान-प्रदान के लिए, सरकार के मुद्रा भंडार की पूर्ण कवरेज के लिए एक केंद्र बैंक की आवश्यकता नहीं थी। यह बहुत बार नहीं हुआ, हालांकि जब एक सामूहिक मानसिकता ने सोने को वापस जन में परिवर्तित करने की इस विनाशकारी धारणा को बढ़ावा दिया, तो घबराहट को तथाकथित "बैंकों पर भागो" के परिणामस्वरूप सोने को कवर करने के लिए कागज के पैसे की अधिक आपूर्ति के संयोजन का नेतृत्व किया गया। विनाशकारी मुद्रास्फीति और परिणामस्वरूप राजनीतिक अस्थिरता। स्थानीय राष्ट्रीय हितों की रक्षा के लिए, बाजार की शक्तियों को मौद्रिक गैरजिम्मेदारी से बचाने के लिए विदेशी मुद्रा नियंत्रण में वृद्धि की गई। WWII के अंत के पास, ब्रेटन वुड्स समझौता जुलाई 1944 में संयुक्त राज्य अमेरिका की पहल पर हुआ था। ब्रेटन वुड्स, न्यू हैम्पशायर में आयोजित सम्मेलन ने अमेरिकी डॉलर पर निर्मित प्रणाली के पक्ष में एक नई विश्व आरक्षित मुद्रा के लिए जॉन मेनार्ड कीन्स के सुझाव को खारिज कर दिया। आईएमएफ, द वर्ल्ड बैंक और जीएटीटी जैसे अंतर्राष्ट्रीय संस्थानों को उसी अवधि में बनाया गया था जब डब्ल्यूडब्ल्यूआईआई के उभरते हुए विजेताओं ने युद्ध में अग्रणी मौद्रिक संकटों से बचने के लिए रास्ता खोजा था। ब्रेटन वुड्स समझौते ने निश्चित विनिमय दरों की एक प्रणाली का परिणाम दिया, जो कि गोल्ड स्टैंडर्ड को आंशिक रूप से बहाल करता है, यूएस डॉलर को 35.

0024 सापेक्ष परिवर्तन: 0. 01 उच्च: 1. 0069 निम्न: 1. 0014 प्रतिरोध १: १२:२६ मई ११ खुला प्रतिरोध २: १०२६ ९ चालू २०१ high उच्च प्रतिरोध ३: १.

साइट का नक्शा | कॉपीराइट ©