विदेशी मुद्रा सक्रिय व्यापारी सेठ ग्रेगरी

विदेशी मुद्रा सक्रिय व्यापारी सेठ ग्रेगरी

9 के लिए जिम्मेदार हैं हमारे शोध के अनुसार यहाँ पर eFXto। 35 व्यापारी पहले की उम्र में शुरू कर रहे हैं। 2017 में 43. 5 व्यापारी 25 से 34 वर्ष के बीच के थे। यह 2016 की तुलना में लगभग 1 की वृद्धि है। 36 यह ज्ञात है कि कुछ बैंक अपने फंड का 20-30 तक विदेशी मुद्रा बाजार में आवंटित करते हैं और वाणिज्यिक मुद्रा के साथ अपने कुल मुनाफे का 40 से 60 के बीच उत्पन्न करते हैं। यह अब तक का उनका सबसे आकर्षक प्रयास है। विदेशी मुद्रा और इसका इतिहास क्या है.

37। सोने का मानक 1880 में स्थापित किया गया था, जिस वर्ष कई लोग आधुनिक विदेशी मुद्रा की शुरुआत के रूप में बनाए रखते हैं। विदेशी मुद्रा में व्यापार की मात्रा 1899 और 1913 के बीच 10. 8 बढ़ी, लेकिन सोने की होल्डिंग केवल 6. 00 है, तो इसका मतलब है कि सोने का एक औंस US 1500. 00 पर कारोबार किया जा रहा है। इसी तरह, चांदी के उद्धरण से अमरीकी डालर में चांदी के एक औंस की कीमत का पता चलता है। यदि चांदी की कीमत (XAG USD) 27. 00 है, तो इसका मतलब है कि चांदी के एक औंस का मूल्य US 28.

00 है। सोने और चांदी के स्पॉट के साथ लेनदेन के मामले में, यदि कोई व्यापारी 1500 के मूल्य के लिए सोना खरीदता है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि इस निवेशक के पास अब अपने कब्जे में सोने का एक औंस है जिसे वह रख सकता है, बल्कि जिनके पास XAU को US 1500 में खरीदने का दायित्व है। जब यह व्यापारी अपनी स्थिति को बंद कर देता है, तो वह जो करता है वह एक्सएयू (सोना) को इस तरह से बेचता है कि वह अपने प्रदर्शन के साथ बंद या समाप्त हो जाता है। यदि उदाहरण के लिए सोना 1505 डॉलर में बेचा जाता है, तो इस स्थिति में व्यापारी को अपने अनुबंध में सोने के प्रत्येक औंस (यूनिट) के लिए 5 का लाभ प्राप्त होगा। स्पॉट सिल्वर के साथ लेनदेन के साथ भी यही सिद्धांत लागू होता है। यदि कोई व्यापारी 27.

00 पर चांदी (XAG USD) खरीदता है और 27. 50 पर बेचता है, तो वह अनुबंध में कारोबार किए गए चांदी के प्रत्येक औंस के लिए 0. 4 ट्रिलियन डॉलर से अधिक का कारोबार होता है। यह समझने के लिए कि व्यापार का यह वॉल्यूम क्या है, यह वह है जो पूरे स्टॉक मार्केट में न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज (दुनिया में सबसे बड़ा) को स्थानांतरित कर सकता है। विदेशी मुद्रा में क्या व्यापार किया स्कॉर्पियो कोड फॉरेक्स शांति सेना की समीक्षा है. पैसे के साथ। कैसे. हां, विदेशी मुद्रा व्यापार में मुद्राओं, मुद्राओं, अर्थात् पैसे की खरीद और विदेशी मुद्रा मार्जिन कॉल स्तर शामिल है। मुद्राओं को एक दलाल या डीलर के माध्यम से कारोबार किया जाता है और जोड़े में व्यापार किया जाता है, उदाहरण के लिए, यूरो और अमेरिकी डॉलर: (EUR USD जोड़ी)। आप वास्तव में भौतिक रूप से कुछ भी नहीं खरीदते या बेचते हैं तो आप थोड़ा भ्रमित हो सकते हैं। किसी देश की अर्थव्यवस्था में एक शेयर की खरीद के रूप में विदेशी मुद्रा खरीदने के बारे में सोचें, क्योंकि इसकी मुद्रा की कीमत देश की अर्थव्यवस्था की वर्तमान और भविष्य की स्थिति के बारे में क्या सोचती है, इसका प्रत्यक्ष प्रतिबिंब है। विदेशी मुद्रा में, जैसा कि उल्लेख किया गया है, मुद्रा जोड़े में कारोबार किया जाता है, जैसा कि इस पैराग्राफ में कहा गया है कि किसी विशेष मुद्रा जोड़ी के उद्धरण की कीमत किसी अन्य देश के देश की आर्थिक स्थितियों को दर्शाती है जो जोड़ी बनाता है। । अन्य वित्तीय बाजारों के विपरीत, विदेशी मुद्रा बाजार विकेंद्रीकृत है और इसमें भौतिक स्थान नहीं है। विदेशी मुद्रा बाजार को एक अंतरबैंक बाजार या ओटीसी (ओवर-द-काउंटर, ओवर द काउंटर) माना जाता है, इस तथ्य के कारण कि यह बाजार इलेक्ट्रॉनिक रूप से काम करता है, दिन में 24 घंटे बैंकों के बीच नेटवर्क में। 20 वीं शताब्दी पैसे के नए नियम aml विदेशी मुद्रा Eventbrite 90 के दशक के अंत में, केवल उच्च वित्तीय शक्ति वाले निवेशक 10 मिलियन डॉलर की प्रारंभिक पूंजी के साथ विदेशी मुद्रा व्यापार तक पहुंच सकते थे। विदेशी मुद्रा मूल रूप से उपयोग एचडीएफसी बैंक फॉरेक्स की दर आज जाने की कल्पना की गई थीबैंकों और बड़े संस्थानों। हालांकि, इंटरनेट के विस्तार के कारण, अब ऑनलाइन विदेशी मुद्रा कंपनियां खुदरा निवेशकों को "खुदरा" विदेशी मुद्रा व्यापार की पेशकश कर रही हैं। P विदेशी मुद्रा में किन मुद्राओं का कारोबार होता है.

लगभग कई देश या आर्थिक समुदाय (जैसे यूरोप) मौजूद हैं। ये सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्राएं हैं: (विदेशी मुद्रा प्रतीक हमेशा तीन अक्षर होते हैं, पहला देश की पहचान और तीसरा मुद्रा) सभी मुद्राओं का सबसे अधिक संचालित अमेरिकी डॉलर है, इसके बाद यूरो, जापानी येन और ब्रिटिश पाउंड हैं। विदेशी मुद्रा का कारोबार कब होता है.

विदेशी मुद्रा बाजार अद्वितीय है, यह विदेशी मुद्रा คอ पीडीएफ घंटे खुला रहता है। टोक्यो से न्यूयॉर्क तक, लंदन से गुजरते हुए, बाजार चलता है और किसी भी समय, दिन और रात में काम कर सकता है। तीन सबसे महत्वपूर्ण केंद्रों को खोलना और बंद करना (जीएमटी समय में व्यक्त समय):    टोक्यो : सुबह ० बजे खोलें और ९। बंद करें    लंदन : 8 पर खोलें और 17 पर बंद करें।    न्यूयॉर्क : 13 से खुलता है और 22 पर बंद होता है। विदेशी मुद्रा व्यापार के मुख्य आकर्षण    कोई कमीशन नहीं।    आम तौर पर व्यापारी को व्यावहारिक सबसे अच्छा ऑनलाइन विदेशी मुद्रा से किसी भी प्रकार के कमीशन के साथ शुल्क नहीं लिया जाता है। दलालों के माध्यम से जो इसे संचालित करता है वह प्रसार प्राप्त करता है, आमतौर पर यह प्रति लेनदेन 0.

1 प्रतिशत से कम लागत का प्रतिनिधित्व करता है, बड़े दलालों में यह 0. 07 प्रतिशत से भी कम हो सकता है, निश्चित रूप से यह उत्तोलन पर निर्भर करता है, reddit आप फॉरेक्स को कितना बनाते हैं हम और अधिक विदेशी मुद्रा पैसा प्रबंधन विदेशी मुद्रा प्रबंधन योजना से देखेंगे बाद में    बिचौलियों के बिना। विदेशी मुद्रा बाजार जैसा कि हम ईएफएक्सटीओ में इसका उल्लेख करते हैं, विदेशी मुद्रा हाजिर बाजार है, जिसका अर्थ है सीधे बाजार के साथ व्यापार करना।    लचीले लॉट। विदेशी मुद्रा बाजार की तुलना में विदेशी मुद्रा में प्रति ऑपरेशन न्यूनतम अनुबंध बहुत लचीला है। और आप अपने ऑपरेशन का आकार भी चुनते हैं। यह आपको 50 डॉलर के रूप में छोटे खातों में भाग लेने की अनुमति देता है, आप सेंट के साथ व्यापार भी कर सकते हैं.

(हालांकि इस तरह के छोटे खातों के साथ काम करना अच्छा नहीं है, आप इसे पूरे पाठ्यक्रम में खोज लेंगे)।    24 घंटे का शेड्यूल है। रविवार रात से लेकर शुक्रवार दोपहर तक आप दिन के किसी भी समय काम कर सकते हैं, यहां तक कि, सिद्धांत रूप में, आपके ऑपरेशन को बंद करने की कोई समय सीमा नहीं है।    उत्तोलन। पूंजी की थोड़ी मात्रा विदेशी मुद्रा व्यापार की एक बड़ी मात्रा को नियंत्रित कर सकती है, यह इस बाजार में उपलब्ध उच्च उत्तोलन के कारण है। उदाहरण के लिए, 100: 1 उत्तोलन के साथ, आप केवल एक लंका फॉरेक्स की जमा राशि के साथ 100 हजार सिक्कों का संचालन कर सकते हैं। लेकिन यह एक दोधारी तलवार है, उच्च उत्तोलन का उपयोग करने से बड़े लाभ या उच्च नुकसान हो सकते हैं।    उच्च तरलता। इतना बड़ा बाजार होने के नाते, यह जो तरलता प्रदान नकली विदेशी मुद्रा दलालों की सूची है वह उतना ही विशाल है। इसका मतलब है कि सामान्य बाजार स्थितियों के तहत, आप तुरंत खरीद या बेच सकते हैं।    मिनी और माइक्रो ट्रेडिंग। विदेशी मुद्रा सक्रिय व्यापारी सेठ ग्रेगरी विदेशी मुद्रा में मिनी या माइक्रो खातों के साथ कारोबार करना शुरू कर सकते हैं जिनके लिए छोटे न्यूनतम जमा, 500 डॉलर या उससे कम की आवश्यकता होती है। यह व्यावहारिक रूप से सभी के लिए सुलभ बनाता है, हालांकि, एक उपयुक्त जोखिम नियंत्रण के साथ काम करने में सक्षम होने के लिए, एक बड़े प्रारंभिक जमा की सिफारिश की जा सकती है, जैसा कि आप समझेंगे। विदेशी मुद्रा में कैसे संचालित करें विदेशी मुद्रा में अवसर: आपकी क्या राय है.

स्टॉक के साथ, आप स्टॉक वैल्यू के बारे में अपनी राय के आधार पर मुद्राओं का व्यापार कर सकते हैं (या आपको लगता है विदेशी मुद्रा सक्रिय व्यापारी सेठ ग्रेगरी भविष्य में मुद्राओं का क्या मूल्य होगा)। हालाँकि, विदेशी मुद्रा अलग क्या है कि आप तेजी और मंदी दोनों प्रवृत्तियों में व्यापार कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि एक मुद्रा की कीमत बढ़ जाएगी, तो आप इसे खरीद सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी कीमत गिर जाएगी, तो आप इसे बेच सकते हैं। इसके अलावा, चूंकि फॉरेक्स इतना बड़ा है, इसलिए खरीदार और विक्रेता ढूंढना तरलता के अधीन अन्य बाजारों की तुलना में बहुत आसान है। एक उदाहरण देखने के लिए, आपने इस खबर पर सुना होगा कि चीन विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए अपनी मुद्रा का अवमूल्यन कर रहा है। यदि आपको लगता है कि प्रवृत्ति जारी रहेगी, तो आप विदेशी मुद्रा में एक ऑपरेशन कर सकते हैं: एक और मुद्रा के बदले में चीनी युआन बेचते हैं, कहते हैं, अमेरिकी डॉलर। डॉलर की तुलना में जितना अधिक युआन का अवमूल्यन होता है, आपका मुनाफा उतना ही अधिक होगा। दूसरी ओर, यदि युआन को डॉलर के बदले में बेचा जाने के बाद मूल्यवान है, तो आप नुकसान झेलेंगे और बाजार से बाहर निकलना चाहेंगे। विदेशी मुद्रा में ट्रेडिंग। मुद्राओं को कैसे खरीदें और बेचें। आपकी अपनी राय है। और अब क्या.

अपना निःशुल्क विदेशी मुद्रा डेमो प्लेटफ़ॉर्म खोलें और अपनी राय के अनुसार काम करें। सभी विदेशी मुद्रा लेनदेन में दो मुद्राएं शामिल हैं, क्योंकि आप किसी अन्य की तुलना में एक मुद्रा के मूल्य को दांव पर लगा रहे हैं। EUR USD के बारे में सोचो, जो दुनिया में सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा जोड़ी है। EUR,जोड़ी की पहली मुद्रा आधार है, जबकि USD व्यापार की गई मुद्रा है। जब आप अपने प्लेटफ़ॉर्म पर एक उद्धरण देखते हैं, तो कीमत से पता चलता है कि अमेरिकी डॉलर के मामले में 1 यूरो का मूल्य कितना है। कीमतें हमेशा दो कीमतें दिखाती हैं: एक खरीद के लिए और दूसरी बिक्री के लिए, और उनके बीच के अंतर को प्रसार के रूप में जाना जाता है। जब आप खरीदने या बेचने पर क्लिक करते हैं, तो आप जोड़ी की पहली मुद्रा खरीद या बेच रहे हैं। मान लें कि आपको लगता है कि यूरो का मूल्य अमेरिकी डॉलर के मूल्य की तुलना में बढ़ जाएगा। यह जोड़ी EUR USD है। चूंकि यूरो पहली मुद्रा है, आप EUR USD जोड़ी खरीदेंगे। दूसरी ओर, अगर आपको लगता है कि यूरो का मूल्य डॉलर की तुलना में गिर जाएगा, तो आप EUR USD बेचेंगे। यदि EUR USD का क्रय मूल्य 0.

70644 है और इसकी बिक्री 0. 70640 है, तो इसका मतलब है कि प्रसार 0. 4 pips है। जब कीमत चलती है, तो आपके पक्ष में या आपके खिलाफ, आपको अपने लाभ या नुकसान की गणना करने के लिए प्रसार को ध्यान में रखना होगा। एक पैसा का अंश: उत्तोलन के साथ काम यदि मूल्य उद्धरण सौवें तक हैं, तो आप विदेशी मुद्रा में निवेश करके विदेशी मुद्रा बनाम स्टॉक रेडिट लाभ कैसे कमा सकते हैं. उत्तर उत्तोलन है। जब आप विदेशी मुद्रा में व्यापार करते हैं, तो आप मूल रूप से दूसरी मुद्रा खरीदने या बेचने के लिए जोड़ी की पहली मुद्रा उधार ले रहे हैं। क्योंकि फ़ॉरेक्स 8 ट्रिलियन डॉलर की दैनिक मात्रा वाला एक बाज़ार है, वहाँ इतनी तरलता है पवेलियन फॉरेक्स तरलता प्रदाता (बड़े बैंक) आपको लीवरेज के साथ काम करने की अनुमति देते हैं। लीवरेज का उपयोग करने के लिए, आपको बस ऑपरेशन के आकार के लिए आवश्यक विदेशी मुद्रा स्टॉकहोम को अलग करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप 50: 1 का लाभ उठाते हैं, तो आप अपने ट्रेडिंग खाते में केवल 20 के मार्जिन को अलग करके 1000 के साथ व्यापार कर सकते हैं। यह आपको कम निवेश के साथ बहुत अधिक एक्सपोज़र देता है। यहां तक कि, उत्तोलन न केवल आपकी संभावित कमाई को बढ़ाता है, बल्कि आपके संभावित नुकसान (जो आपकी जमा राशि के मूल्य से अधिक हो सकता है) को भी बढ़ाता है। यदि आप विदेशी मुद्रा में शुरू कर रहे हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप हमेशा छोटी मात्रा और कम उत्तोलन के साथ व्यापार करें, जब तक आप बाजार में विश्वास हासिल नहीं करते। मुद्रा व्यापार कैसे काम करता है.

नीचे कुछ दिलचस्प आंकड़े, रेखांकन, रुझान और तथ्य दिए गए हैं, जो हमें विदेशी मुद्रा बाजार में मिलते हैं, एक बाजार जिसकी दैनिक मात्रा 5. 3 बिलियन डॉलर है। हमने विदेशी मुद्रा आंकड़ों को सात खंडों में विभाजित किया है: विदेशी मुद्रा बाजार के आकार के आंकड़े विदेशी मुद्रा के आंकड़े विदेशी मुद्रा प्रौद्योगिकी के आँकड़े विदेशी मुद्रा के आंकड़े विदेशी मुद्रा व्यापारी विदेशी मुद्रा इतिहास विदेशी मुद्रा ब्रोकर सांख्यिकी यूके में दांव की वृद्धि के आंकड़े विदेशी मुद्रा बाजार के आकार पर सांख्यिकी    विदेशी मुद्रा बाजार की व्यावसायिक मात्रा वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद की चार गुना है   विदेशी मुद्रा बाजार में हर दिन 5.

3 ट्रिलियन डॉलर का कारोबार होता है।    वैश्विक विदेशी मुद्रा लेनदेन का 85 से अधिक केवल 7 मुद्रा जोड़े में पाया जाता है (EURUSD, USDJPY, GBPUSD, AUDUSD, NZDUSD, USDCAD, USDCHF)    यदि आप दिन भर में हर सेकंड एक डॉलर खर्च करते हैं, तो ट्रिलियन डॉलर खर्च करने में आपको 31,688 साल लगेंगे। इसलिए, विदेशी मुद्रा के मूल्य के बराबर 5. 3 ट्रिलियन खर्च करने के लिए, आपको 126,118 साल लगेंगे। Li    विदेशी मुद्रा की खुदरा ऑनलाइन विदेशी मुद्रा व्यापार barclays पूरे मुद्रा बाजार का केवल 5.

5 है।    विदेशी मुद्रा बाजार का दैनिक ट्रेडिंग वॉल्यूम न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज से लगभग 53 गुना अधिक है।    ड्यूश बैंक दुनिया का सबसे बड़ा मुद्रा वितरक है जिसमें 21 से अधिक शेयर बाजार है    आज दुनिया भर में 170 से अधिक विभिन्न मुद्राएं हैं जो विदेशी मुद्रा बाजार बनाती हैं।    विदेशी मुद्रा एकमात्र बाजार है जो दिन में 24 घंटे काम करता है।    विदेशी मुद्रा बाजार दुनिया में सबसे अधिक तरल बाजार है।    विदेशी मुद्रा बाजार भविष्य के बाजारों से 12 गुना बड़ा है और शेयर बाजार (शेयरों) से 27 गुना बड़ा है। विदेशी मुद्रा बाजार सांख्यिकी 12। अमेरिकी डॉलर सबसे अधिक विनिमय वाली मुद्रा है, जो लगभग 90 वैश्विक परिचालन का हिस्सा है। 13। Google ट्रेंड के अनुसार, मई 2017 में बिटकॉइन व्यवसाय के आसपास Google में और अधिक खोजें हुईं। 14। GBP USD को "केबल" के रूप में जाना जाता है। हमारे पास विदेशी मुद्रा की दुकान। com नाम क्यों है.

केवल इसलिए, वैश्विक संचार उपग्रहों और फाइबर ऑप्टिक प्रौद्योगिकी के निर्माण से पहले, लंदन और न्यूयॉर्क एक्सचेंज अटलांटिक महासागर में डूबे हुए एक विशाल स्टील केबल से जुड़े थे। 15। पाउंड स्टर्लिंग (GBP, 11. 8) चौथी सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है। 16। यूरो दूसरी सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा (33. 4) है। 17। जापानी येन (जेपीवाई, 23) तीसरी सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है 18। ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (AUD 8. 6) पांचवीं सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है 19। स्विस फ्रैंक (CHF, 5. 2) छठी सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है 20। कैनेडियन डॉलर (CAD 4.

6) सातवीं सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है 21। मैक्सिकन पेसो (एमएक्सएन 2. 5) आठवीं सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है 22। चीनी रेनमिनबी (CNY 2. 2) नौवीं सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है 23। डॉलरन्यूजीलैंड की (NZD 1. 4) दसवीं सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है विदेशी मुद्रा बाजार प्रौद्योगिकी सांख्यिकी 24। MT4 दुनिया में सबसे लोकप्रिय विदेशी मुद्रा व्यापार मंच है। इसका निकटतम प्रतिद्वंद्वी MT5 है, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, मेटाट्रेडर द्वारा भी बनाया गया है। MT4 और MT5 के बारे में और अधिक पढ़ें। 25। लगभग 35 व्यापारी मोबाइल डिवाइस या टैबलेट का उपयोग कर दलाल की तलाश कर रहे हैं। 26। ऑपरेटर्स iOS पर Android पसंद करते हैं। 56.

1 व्यापारियों के पास एक Android फोन है, जबकि 41. 8 iOS का उपयोग करते हैं। एंड्रॉइड का उपयोग करने वाले व्यापारियों के बीच सैमसंग सबसे लोकप्रिय ब्रांड है। 27। 90 सफल विदेशी मुद्रा व्यापारी इन दिनों रोबोट (कभी-कभी 'विशेषज्ञ सलाहकार') का उपयोग करते हैं ताकि उन्हें पैसा कमाने में मदद मिल सके। 28। बाइनरी ऑप्शन ट्रेडिंग में प्रत्येक एक्सचेंज 10 मिनट से कम से अधिकतम 19 मिनट तक रहता है। 29। 85 व्यापारी विंडोज डेस्कटॉप का उपयोग करते हैं। 30। 1970 के दशक से शिकागो मर्चेंट मार्केट में स्वचालित व्यापार शुरू हुआ, लेकिन 1999 के आसपास खुदरा के साथ आम हो गया, जब ऑनलाइन रिटेल प्लेटफॉर्म दिखाई देने लगे। 31। सभी विदेशी मुद्रा लेनदेन का 60 यूनाइटेड किंगडम (41) और संयुक्त राज्य अमेरिका (19) में किया जाता है। 32 शोध के अनुसार 5 सबसे लोकप्रिय ब्याज दरें हैं: EUR JPY, EUR GBP, EUR CHF, GBP JPY और GBP CHF। सांख्यिकी जैसे विदेशी मुद्रा व्यापारी 33। हाल ही में पीएचडी द्वारा किए गए एक शोध अध्ययन। शोधकर्ता जॉन फॉरमैन ने खुलासा किया कि 99.

6 खुदरा विदेशी मुद्रा व्यापारी लगातार 4 से अधिक तिमाहियों को प्राप्त करने में असमर्थ हैं। सफल रणनीति या नहीं, नुकसान स्पष्ट रूप से अपरिहार्य हैं। 34। महिला व्यापारियों की संख्या में वृद्धि हुई है - जनवरी - मार्च 2014 की तुलना में जनवरी - मार्च 2015 में 46 अधिक महिलाओं ने खाते खोले। इसके बावजूद, महिलाएं अभी भी सभी व्यापारियों के केवल 10.

9 के लिए जिम्मेदार हैं हमारे शोध के अनुसार यहाँ पर eFXto। 35 व्यापारी पहले की उम्र में शुरू कर रहे हैं। 2017 में 43. 5 व्यापारी 25 से 34 वर्ष के बीच के थे। यह 2016 की तुलना में लगभग 1 की वृद्धि है। 36 यह ज्ञात है कि कुछ बैंक अपने फंड का 20-30 तक विदेशी मुद्रा बाजार में आवंटित करते हैं और वाणिज्यिक मुद्रा के साथ अपने कुल मुनाफे का 40 से 60 के बीच उत्पन्न करते हैं। यह अब तक का उनका सबसे आकर्षक प्रयास है। विदेशी मुद्रा और इसका इतिहास क्या है.

37। सोने का मानक 1880 में स्थापित किया गया था, जिस वर्ष कई लोग आधुनिक विदेशी मुद्रा की शुरुआत के रूप में बनाए रखते हैं। विदेशी मुद्रा में व्यापार की मात्रा 1899 और 1913 के बीच 10. 8 बढ़ी, लेकिन सोने की होल्डिंग केवल 6.

सच में आपका, एडवर्ड रेवी और मेरी सबसे अच्छी विदेशी मुद्रा रणनीति टीम जैसा कि आप टिप्पणियां पढ़ते हैं, आप देखेंगे कि जब व्यापारियों ने मुझे इस वेबसाइट पर किसी विशेष रणनीति की सिफारिश करने के लिए कहा, तो मैंने ऐसा किया। हालाँकि, उस समय से सभी सरल रणनीतियों को क्रमबद्ध और चारों ओर स्थानांतरित कर दिया गया है, इसलिए मेरे उत्तरों में पुरानी नंबरिंग सरल रणनीतियों के लिए अप्रासंगिक हो सकती है। एक और मुद्दा यह है कि हर बार एक नई रणनीति जोड़ दी जाती है, यह उन लोगों की तुलना में बहुत बेहतर हो सकती है जिन्हें मैंने महीनों या वर्षों पहले आजमाने की सिफारिश की थी। तो, बस आपको समय लगेगा और हमारे महान रणनीतियों संग्रह का पता लगाएं.

सुपर सिंपल फॉरेक्स इचिमोकू कंसिस्टेंट सिग्नल और हाई प्रॉफिट ट्रेडिंग सिस्टम मैंने फ़ॉरेक्स 3 साल का कारोबार किया और ichimoku को मेरे मुख्य संकेतक के रूप में इस्तेमाल किया। शुरुआत में, एक ही नए विदेशी मुद्रा व्यापारी, मैंने बहुत सारे संकेतक और सिस्टम की कोशिश की, लेकिन मैंने ichimoku क्लाउड संकेतक के साथ समाप्त किया, जिसे आप किसी भी MT4 संकेतक पर पा सकते हैं। इचिमोकू क्लाउड ने मुझे आकर्षित किया और मुझे एक सुसंगत संकेत और लाभ दिया । आज मैं आप लोगों को एक ichimoku का बहुत सरल दिखाना चाहता हूं, जो ichimoku क्लाउडहेइकेन ऐशीस्टोच मजबूत के बीच संयोजन करता है। और SMA 50 है। मैं नीचे सभी संकेतक संलग्न करूंगा। सबसे पहले यह है कि सिस्टम कैसा दिखता है। मैं इसे ईजे के लिए उपयोग करता हूं क्योंकि उच्च अस्थिरता।    सही व्यापार प्रविष्टि बनाने के लिए इन NON-REPAINT उपकरण का उपयोग करें ( सभी व्यापारियों के लिए सबसे अच्छा व्यापारिक उपकरण होना चाहिए )    इस ट्रेडिंग सिस्टम का अभ्यास करने के लिए सबसे पहले एक डेमो अकाउंट या एक छोटे से लाइव अकाउंट का उपयोग करें डाउनलोडिंग कारोबार प्रणाली   क्लाउड के ऊपर मूल्य है    हेइकेन ऐशी नीला है    स्टोच 20    वैध मोमबत्ती और SMA50 के बीच की दूरी 15 पिप्स से अधिक नहीं है    सोलर विंड्स जॉय ग्रीन है    Gann हरे और ऊपर की ओर है   क्लाउड के नीचे मूल्य है।    हेइकेन ऐशी लाल है    Stoch कैसे सही रणनीति के बिना लगातार व्यापार करने के लिए टायलर येल, सीएमटी द्वाराविदेशी मुद्रा व्यापार प्रशिक्षक तकनीकी सेट अप, जोखिम प्रबंधन और व्यापारी मनोविज्ञान के आधार पर स्थिति व्यापार। आपका पूर्वानुमान आपके इनबॉक्स पर आधारित है लेकिन केवल हमारे विश्लेषण को न पढ़ें - इसे बाकी हिस्सों में रखें। आपका पूर्वानुमान हमारे प्रदाता, आईजी से मुफ्त डेमो खाते के साथ आता है, इसलिए आप शून्य जोखिम वाले व्यापार की कोशिश कर सकते हैं। आपका डेमो £ 10,000 आभासी निधियों से पहले से भरा हुआ है, जिसका उपयोग आप 10,000 से अधिक लाइव वैश्विक बाजारों में व्यापार करने के लिए कर सकते हैं। हम आपको जल्द ही लॉगिन विवरण ईमेल करेंगे। आप टायलर येल के सदस्य हैं आपको प्राप्त होने वाले प्रत्येक ईमेल के पाद लेख में लिंक का पालन करके आप सदस्यता का प्रबंधन कर सकते हैं आपका फ़ॉर्म सबमिट करने में कोई त्रुटि हुई। कृपया बाद में पुनः प्रयास करें। इस बाज़ार में बढ़त बनाने का एक सुसंगत तरीका है जो आप एक संपूर्ण प्रणाली की तुलना में सहज हैं जो एक कदम से 100 पिप्स पकड़ लेता है। कल्पना कीजिए कि अगर कोई हाई स्कूल में था, तो वह टाइगर वुड्स के पास आया था और उससे कहा था कि वह एक फुटबॉल खिलाड़ी के रूप में अधिक पैसा कमा सकता है और उसे अपनी प्राकृतिक प्रतिभा और गोल्फ के लिए प्यार विकसित करने की अपनी योजना को छोड़ देना चाहिए। यह कहना सुरक्षित नहीं है कि उनकी प्रतिभा की परवाह किए बिना, वह अपनी मूल योजना से चिपके रहना बेहतर था और कौशल विकसित करना सहज था.

विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग रणनीति: अंतिम गाइड (2018 अपडेट) क्या आप मास्टर विदेशी मुद्रा व्यापार करना चाहते हैं. खैर यह सब सही रणनीति होने से शुरू होता है. मूल्य कार्रवाई का उपयोग करते हुए ट्रेडिंग फॉरेक्स सरल, तनाव मुक्त और अत्यधिक प्रभावी है। इस मार्गदर्शिका में मैं अपनी उन्नत विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति आपके साथ साझा करूंगा। आप तनाव मुक्त और सरल विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति में शक्तिशाली मूल्य कार्रवाई तकनीकों का उपयोग करना सीखेंगे। अभी इस लेख को पढ़ने का समय नहीं है.

मैं आपको एक ebook संस्करण भेजूंगा जिसे आप जब चाहें ऑफ़लाइन पढ़ सकते हैं। बस मुझे पता है कि इसे किस ईमेल पर भेजना है। लगभग वहाँ. नीचे दिए गए फ़ॉर्म को पूरा करके एक खाता बनाएँ। विदेशी मुद्रा मूल्य कार्रवाई की रणनीति कीमत की कहानी मूल्य क्रिया सेटअप अध्याय 1: मेरा मूल्य एक्शन ट्रेडिंग रणनीति मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति पूरी तरह से मूल्य कार्रवाई, कोई संकेतक, कोई भ्रमित करने वाली तकनीक नहीं है, बस शुद्ध मूल्य कार्रवाई पर आधारित है. मूल्य एक्शन ट्रेडिंग क्या है. विदेशी मुद्रा में सभी मूल्य आंदोलन बैल (खरीदार) और भालू (विक्रेता) से आते हैं। जब GBPUSD इसे बढ़ाता है क्योंकि भालू और इसके विपरीत से अधिक बैल होते हैं। विदेशी मुद्रा बाजार (और उस मामले के लिए कोई भी बाजार) बैल और भालू के बीच संघर्ष की निरंतर स्थिति में है। मूल्य कार्रवाई व्यापार विश्लेषण के बारे में है जो वर्तमान में मूल्य, बैल या भालू को नियंत्रित करता है और यदि वे नियंत्रण में रहने की संभावना रखते हैं। यदि आपका विश्लेषण बताता है कि बैल नियंत्रण में हैं और उनके नियंत्रण में रहने की संभावना है, तो आप खरीद सकते हैं (लंबी)। यदि यह दर्शाता है कि भालू नियंत्रण में हैं और उनके नियंत्रण में रहने की संभावना है, तो आप बेच सकते हैं (लघु)। आप किस प्रकार मूल्य के नियंत्रण में विश्लेषण करते हैं.

दो सरल मूल्य कार्रवाई तकनीकों का उपयोग करके। समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र ये ऐसे क्षेत्र हैं जिन्हें आप आसानी से पहचान सकते हैं और बेच सकते हैं। एक बार जब आप इन क्षेत्रों को जानते हैं, तो यह स्टाल या पूरी तरह से रिवर्स होने की संभावना है। यह आपको सही समय पर खरीदने या बेचने की अनुमति देता है। उन्नत कैंडलस्टिक विश्लेषण यह ऐसा नहीं है कि मूल doji उलट सामान के बराबर है जो आपने कहीं और देखा होगा। उन्नत कैंडलस्टिक विश्लेषण उससे कहीं अधिक गहरा हो जाता है ताकि आपको एक चार्ट क्या बता रहा है इसकी पूरी समझ है। जब आप इसे समझ लेते हैं, तो चार्ट पर एक नज़र आपको बताएगा कि कीमत (बैल या भालू) के नियंत्रण में कौन है और यदि आपको खरीदना या बेचना है। ये दोनों तकनीकें मेरे मूल्य एक्शन ट्रेडिंग रणनीति का मुख्य हिस्सा हैं। वास्तव में, वे एकमात्र तकनीक हैं जो मैं उच्च संभावना सेटअपों को खोजने और व्यापार करने के लिए उपयोग करता हूं। मेरी ट्रेडिंग रणनीति उन सभी पाठ्यक्रमों से भिन्न होती है, जो आप पर आएंगे क्योंकि यह पूरी तरह से प्राइस एक्शन पर आधारित है.

   NO संकेतक हैं।    NO भ्रमित करने वाली तकनीकें हैं।    NO तनाव है। यह बस मूल्य पढ़ने और स्मार्ट ट्रेडिंग निर्णय लेने के बारे में है। विदेशी मुद्रा मूल्य कार्रवाई की रणनीति मेरी विदेशी मुद्रा मूल्य कार्रवाई की रणनीति 2005 में पैदा हुई थी और पिछले 12 वर्षों में लगातार सुधार हुआ है - इस रणनीति ने यह सब देखा है। 2008 में वित्तीय संकट से लेकर 2014 में स्विस फ्रैंक की आपदा, 2016 में ब्रेक्सिट तक बड़े बाजार परिवर्तन से बचे। यह वास्तव में यह सब देख चुका है। मेरी मूल्य कार्रवाई की रणनीति सभी बाजार स्थितियों में काम करती है ट्रेंडिंग मार्केट्स से कम अस्थिरता तक, उच्च अस्थिरता तक, यह लगातार मुनाफे के साथ इसे बदल दिया है। संकेतक आधारित रणनीति विशिष्ट बाजार स्थितियों में अच्छी तरह से काम करती है। यदि आपके पास एक रणनीति है जो कम अस्थिरता वाले बाजारों में काम करती है, तो यह उच्च अस्थिरता, बाजार की स्थितियों को लेकर, या ट्रेंडिंग में विफल हो जाएगी। मूल्य कार्रवाई में परिवर्तन, संकेतक नहीं हैं.

मूल्य कार्रवाई केवल बदलती बाज़ार स्थितियों के अनुकूल नहीं है, हालांकि, यह अलग-अलग जोड़े, अलग-अलग समय सीमा और, महत्वपूर्ण रूप से, अलग-अलग व्यापारियों के लिए है। इन सबसे ऊपर, मूल्य क्रिया आपके व्यापार को सरल रखती है । वास्तव में, मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति इतनी सरल है कि आप इसे अपने स्मार्टफोन से व्यापार कर सकते हैं। मैं इस रणनीति का उपयोग व्यापार के लिए करता हूं - 2017 तक मैं अपने स्मार्टफोन से अपने ट्रेडों का 70 से अधिक लेता हूं। p मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति सरलता को ध्यान में रखकर बनाई गई थी। आज के व्यापारियों का सबसे आम पतन उनकी रणनीति को जटिल बनाने पर है। हमने सभी चार्ट देखे हैं जो इस तरह दिखते हैं। आप इस तरह एक चार्ट का उपयोग करके आराम से कैसे व्यापार कर सकते हैं.

आप इस तरह से चार्ट का उपयोग करके कैसे कुशलता से व्यापार कर सकते हैं. आप इस तरह से एक चार्ट का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन से कैसे व्यापार कर सकते हैं.

आप नहीं कर सकते, यह बहुत गड़बड़ है। मेरी मूल्य कार्रवाई रणनीति का मुख्य नियम ट्रेडिंग को सरल रखना है। क्योंकि विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीतियों जो सबसे अच्छा काम करती हैं वे सरल हैं। मेरे चार्ट पर एक ही चीज़ है समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र । मैं विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए कैंडलस्टिक विश्लेषण के साथ संयोजन में इन समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों का उपयोग करता हूं। तो एक साफ विदेशी मुद्रा चार्ट कैसा दिखता है.

राक्षसी से बहुत बेहतर. ऊपर मूल्य कार्रवाई के विश्लेषण से आपको विचलित करने के लिए कुछ भी नहीं होने के साथ, यह चार्ट बिना सूचना के, समझने और नेविगेट करने में आसान है। ट्रेडिंग की यह शैली त्वरित, कुशल, तनाव-मुक्त है, और आप इसे अपने स्मार्टफोन सहित कहीं से भी कर सकते हैं। इसलिए यदि आप एक सरल विदेशी मुद्रा रणनीति चाहते हैं, तो पढ़ते रहें। अध्याय 2: समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र आपको दिखाते हैं कि कहां से खरीदना और बेचना है, वे हर व्यापारी टूलकिट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और यह आवश्यक है कि आप सीखें कि उन्हें कैसे रखना है । समर्थन और प्रतिरोध क्या है.

समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों को जोड़ना सबसे महत्वपूर्ण कौशल है जिसे आप व्यापार में महारत हासिल कर सकते हैं। और उन्हें रखना आसान है। समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र आपके चार्ट को खरीदने और बेचने वाले क्षेत्रों में विभाजित करते हैं। एक क्षेत्र जो वर्तमान मूल्य से ऊपर बैठता है वह एक विक्रय क्षेत्र है, वर्तमान मूल्य के नीचे कोई भी क्षेत्र एक खरीद क्षेत्र है। शर्तें खरीदार और बैल विनिमेय हैं। समर्थन एक खरीद क्षेत्र है क्योंकि खरीदार समर्थन पर पाए जाते हैं। प्रतिरोध क्षेत्र बेचें शब्द विक्रेता और भालू विनिमेय हैं। प्रतिरोध एक विक्रय क्षेत्र है क्योंकि विक्रेता प्रतिरोध पर पाए जाते हैं। नीचे GBPUSD चार्ट पर, आप देख सकते हैं कि कीमत 1.

3500 पर नीले छायांकित क्षेत्र के करीब पहुंच रही है। यह एक मजबूत प्रतिरोध (बिक्री) क्षेत्र है। जब कीमत किसी विक्रय क्षेत्र के पास पहुंचती है तो बड़ी संख्या में बेचने के आदेश खरीद के आदेशों का प्रतिकार करने लगते हैं। इसका परिणाम आमतौर पर मूल्य में ठहराव या यहां तक कि पूरी तरह से उलटफेर के लिए होता है। ऐसा क्यों होता है.

यह सरल है, बैंकों और हेज फंड जैसे बाजार मूवर्स समर्थन और प्रतिरोध के क्षेत्रों में अपने आदेश देते हैं। मार्केट मूवर्स एसआर में अपना ऑर्डर क्यों देते हैं. अच्छे व्यापारी प्रवेश आदेशों को बेतरतीब ढंग से नहीं रखते हैं और आशा करते हैं कि वे भाग्यशाली हैं। वे महत्वपूर्ण मूल्य स्तरों पर अपने प्रवेश आदेश देते हैं। महत्वपूर्ण स्तर कई रूपों में आते हैं।    वार्षिक, मासिक, साप्ताहिक उच्चता या चढ़ाव।    1. 0000 और 1. 0500 पर गोल संख्या (जिसे मनोवैज्ञानिक स्तर भी कहा जाता है)    सभी समय उच्च या चढ़ाव।    वे क्षेत्र जिनमें मूल्य एक से अधिक बार रुके या उलटे हुए हैं। ऊपर दिए गए GBPUSD चार्ट उदाहरण में, हम देख सकते हैं कि कीमत दो बार 1.

3070 (हरे रंग की हाइलाइट) पर रुकी है। अगली बार जब यह उस स्तर पर पहुंचता है तो यह फिर से वापस खींचता है और फिर से दो बार (पीला हाइलाइट)। क्योंकि बाज़ार के मूवर्स अपने खरीद ऑर्डर 1. 3070 पर रखते हैं और जब कीमत हिट होती है तो इस क्षेत्र को उलटफेर का कारण बनता है। यह हर विदेशी मुद्रा जोड़ी पर और उस मामले के लिए प्रत्येक वित्तीय बाजार में होता है। यह है कि बाजार कैसे काम करते हैं, खरीद और बिक्री के आदेश एक ही सामान्य क्षेत्र में एक साथ समूहीकृत किए जाते हैं और जब वे हिट होते हैं तो हम कीमत पर प्रभाव देखते हैं। समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र रखने वहाँ बहुत सारे संकेतक हैं जो आपको महान समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र देने का दावा करते हैं। मैंने उन सभी की कोशिश की है और मैं उन्हें विश्वसनीय नहीं लगता। समर्थन और प्रतिरोध प्लेसमेंट अभी भी एक व्यक्ति द्वारा किए जाने की आवश्यकता है। ये मेरे समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र हैं, लेकिन यदि आप अधिक जोड़े का व्यापार करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें स्वयं लगाने की आवश्यकता होगी। एक अच्छी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति के लिए कुछ काम की आवश्यकता होती है.

लेकिन चिंता न करें, यह आसान है, आप जो कर रहे हैं वह क्षैतिज रेखाओं को दो या दो से अधिक उछाल वाले क्षेत्र में स्थित करता है। हालांकि मैं आपके लिए इसे एक चरण दर चरण प्रक्रिया में तोड़ता जा रहा हूं। लेकिन पहले, हमें समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों के लिए कुछ नियमों को परिभाषित करने की आवश्यकता है। समर्थन और प्रतिरोध के तीन नियम समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों को रखने के दौरान आपको तीन महत्वपूर्ण नियम ध्यान में रखने की आवश्यकता है।    मोमबत्ती के शरीर पर स्थान रखें, शरीर बाती से अधिक महत्वपूर्ण है।    जितना अधिक हाल ही में उछाल उतना ही महत्वपूर्ण है। पुराने बाउंस पर हाल की बाउंस को प्राथमिकता दें।    आपको समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र रखने के लिए कम से कम दो कनेक्टिंग बाउंस की आवश्यकता होती है। इस के लिए कुछ अपवाद हैं, सबसे आम एक बिंदु है जो वार्षिक या सर्वकालिक उच्च चढ़ाव है। जब आप एक वर्ष या सभी समय उच्च निम्न स्थान पर होते हैं, तो आप वहां एक क्षेत्र रख सकते हैं, भले ही इसमें केवल एक बार उछाल हो। स्टेप बाय स्टेप गाइड टू प्लेसिंग सपोर्ट एंड रेसिस्टेंस चरण 1: एक दैनिक चार्ट चुनें और तब तक ज़ूम आउट करें जब तक आप लगभग एक वर्ष का डेटा न देख लें। यदि आप एक वर्ष से थोड़ा अधिक या कम देखते हैं, तो यह कोई बड़ी बात नहीं है। चरण 2: अंतिम वर्ष में उच्चतम और निम्नतम उछाल की पहचान करें और प्रत्येक पर एक क्षेत्र रखें। याद रखें, अपने क्षेत्रों को शरीर पर रखें, न कि विक्स और जैसा कि ये वार्षिक उच्च हैं और एक उछाल के आधार पर रखने वाले चढ़ाव पर्याप्त हैं। चरण 3: कनेक्ट करने वाले क्षेत्रों को दो या दो से अधिक उछाल वाले क्षेत्रों में पहले दो के बीच समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र रखें। आप आमतौर पर पाएंगे कि अधिकांश चार्ट पर 5-8 समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र हैं। यदि आपके पास है8 से अधिक आपने संभवतः बहुत अधिक रखा है। अध्याय 3: उन्नत कैंडलस्टिक विश्लेषण अधिकांश नए व्यापारी कैंडलस्टिक विश्लेषण के बारे में थोड़ा सीखते हैं। लेकिन जो वे सीखते हैं उनमें से अधिकांश पूरी तरह से बेकार है.

अच्छी तरह से कैंडलस्टिक विश्लेषण के लिए मानक दृष्टिकोण बुनियादी पैटर्न मान्यता है, जो वास्तविक व्यापार में काम करने में विफल रहता है। मैं उससे कहीं ज्यादा गहरी बात करता हूं, मैं मोमबत्ती के पीछे की कहानी देखता हूं और इस अध्याय में मैं आपको दिखाऊंगा कि यह कैसे करना है। पहले कुछ मूल बातें जाने बिना आप सीधे उन्नत कैंडलस्टिक विश्लेषण पर नहीं जा सकते। यदि आप मूल बातें नहीं जानते हैं, तो ठीक है, मैंने आपको कवर किया है.

कैंडलस्टिक विश्लेषण के बारे में सच्चाई जब विदेशी मुद्रा व्यापारी पहली बार शुरू करते हैं तो वे आमतौर पर कैंडलस्टिक्स के बारे में सीखते हैं। लेकिन वे जो सीखते हैं वह आमतौर पर बेकार है। वे आम तौर पर नीचे की तरह "मोमबत्ती पैटर्न" की एक सूची देखते हैं। प्रत्येक पैटर्न में पत्थर की परिभाषा में एक सेट होता है और इसका एकमात्र अर्थ यह हो सकता है। यह कैंडलस्टिक विश्लेषण नहीं है, यह पैटर्न मान्यता है। और एक मूल्य कार्रवाई व्यापारी के लिए, यह बेकार है। वास्तव में, यह बेकार से भी बदतर है। सिर्फ पैटर्न के रूप में मोमबत्तियों के बारे में सोचना उल्टा है। यह आपको एक बदतर व्यापारी बनाता है, यह आपको बड़े पैमाने पर गलतियाँ करने के लिए प्रेरित करता है। एक पैटर्न देने से एक निश्चित परिभाषा सुरंग दृष्टि की ओर जाता है। जब आप उस विशिष्ट पैटर्न को देखते हैं, तो आप मान लेते हैं कि कुछ होगा। लेकिन ऐसा नहीं है कि कैंडलस्टिक्स कैसे काम करते हैं। सभी कैंडलस्टिक्स का मूल्यांकन उनके आसपास के कैंडलस्टिक्स और कई अन्य कारकों के आधार पर किया जाना चाहिए। p नीचे एक कैंडलस्टिक पैटर्न है जिसे आमतौर पर "कताई टॉप" कहा जाता है। आम तौर पर लोग कहते हैं कि एक कताई शीर्ष का मतलब एक उलट आसन्न है, जो सच हो सकता है। हालांकि, इसी पैटर्न का मतलब यह भी हो सकता है कि एक निरंतरता आसन्न है। इसका मतलब यह हो सकता है कि कीमत अस्थायी रूप से रुक रही है। इसका मतलब बहुत सारी अलग-अलग चीजें हो सकती हैं। मोमबत्तियों को साधारण पैटर्न के रूप में सोचना चीजों को करने का गलत तरीका है। आपको पैटर्न से परे देखने और मूल्य की कहानी पढ़ने की आवश्यकता है। आपके चार्ट की हर एक मोमबत्ती आपको एक कहानी बता रही है। जब आप उन मोमबत्तियों को एक साथ जोड़ते हैं, तो आपको कीमत की कहानी मिलती है। मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति की नींव कीमत की कहानी को पढ़ और समझ रही है। विदेशी मुद्रा में मूल्य की कहानी पढ़ना और समझना महत्वपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको व्यापार में सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक का उत्तर देने की अनुमति देता है.

मूल्य के नियंत्रण में कौन है. इस प्रश्न के तीन संभावित उत्तर हैं: खरीदार, विक्रेता, या न ही। इस प्रश्न का सटीक उत्तर देने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। यदि आप एक लघु व्यापार में प्रवेश करने वाले हैं और आप स्वयं से पूछते हैं "मूल्य के नियंत्रण में कौन है?" और आपका उत्तर "खरीदारों" है, अच्छी तरह से शायद बेचना एक महान विचार नहीं है। मूल्य की कहानी को तोड़ दें। यदि आप नीचे तीन हाइलाइट की गई मोमबत्तियों को देखते हैं, तो यह निष्कर्ष निकालना आसान है कि विक्रेता मूल्य के नियंत्रण में हैं। जितनी मोमबत्तियाँ खोलीं, वे सभी बंद हो गईं, उन्होंने सभी पिछली मोमबत्तियों के मुकाबले कम मात्रा में नई खोह बनाईं और उन सभी में मोमबत्ती की तुलना में छोटी ऊपरी ईंटें थीं। छोटे ऊपरी विक्स से संकेत मिलता है कि खरीदार कीमत को बहुत अधिक बढ़ाने में असमर्थ थे। लेकिन अगले चार्ट में हाइलाइट की गई मोमबत्ती हमें क्या बताती है.

इसमें एक छोटी ऊपरी बाती, एक छोटा शरीर और एक लंबी निचली बाती होती है। इसे मैं एक अनिर्णय मोमबत्ती कहता हूं। एक Indecision मोमबत्ती क्या है. अनिर्णय मोमबत्तियाँ तब होती हैं जब न तो खरीदार या विक्रेता मूल्य का नियंत्रण हासिल कर सकते हैं और न ही रख सकते हैं। वे आम हैं, लेकिन अगर सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो वे बहुत शक्तिशाली हो सकते हैं। इस तेजी की प्रवृत्ति (पीला हाइलाइट) पर एक नज़र डालें, यह एक मजबूत प्रवृत्ति है, प्रतिरोध के एक क्षेत्र की ओर बढ़ते कई मोमबत्तियाँ हैं। बड़ी तेजी से मोमबत्तियाँ हमें बताती हैं कि हाइलाइट की गई अवधि के दौरान खरीदार पूरी तरह से मूल्य नियंत्रण में थे। जब मूल्य हिट प्रतिरोध होता है तो हमें एक अनिर्णय मोमबत्ती (ग्रीन हाइलाइट) प्राप्त होती है। इस मोमबत्ती को एक कहानी में तोड़ दें ताकि आप समझ सकें कि यह अनिर्णय का संकेत क्यों देती है। बड़े अपर विक (ब्लू हाइलाइट) एक बड़ी ऊपरी बाती से पता चलता है कि खरीदारों ने तेजी का रुख जारी रखने की कोशिश की लेकिन असफल रहे। विक्रेताओं ने कीमत पर नियंत्रण किया और इसे नीचे धकेल दिया। स्मॉल बेयरिश बॉडी (ग्रीन हाईलाइट) स्मॉल रिक्वायरिंग बॉडी से पता चलता है कि सेलर्स खुले की तुलना में कम बंद करने में सक्षम थे। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इस मूल्य से पहले तीन मोमबत्तियों में लगातार खुले की तुलना में अधिक बंद हुआ। इससे हमें पता चलता है कि खरीदार बिजली खो रहे हैं। स्मॉल लोअर विक (लाल हाईलाइट) छोटी लोअर वीक हमें दिखाती है कि सेलर्स ज्यादा ग्राउंड भी हासिल नहीं कर पा रहे थे। यह हमें बताता है कि विक्रेता पूरी तरह से मूल्य को पूरी तरह से मोड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हैं। हालांकि, वे आगे खरीदार आंदोलन को रोकने के लिए पर्याप्त मजबूत हैं। सभी एक साथ इस अनिर्णय मोमबत्ती को मजबूत तेजी के बाद बनाते हैंमोमबत्तियाँ बताती हैं कि बिजली एक निश्चित रूप से तेजी (खरीदार) बाजार से एक अनिर्णीत बाजार में स्थानांतरित हो गई है। जबकि विक्रेता नियंत्रण में नहीं हैं, न ही खरीदार हैं। लेकिन एक और चीज़ है जो हमें देखने की जरूरत है.

अनिर्णय मोमबत्ती एक प्रतिरोध क्षेत्र के शीर्ष पर बन रही है। आइए इस चार्ट को फिर से देखें। यदि आपको याद है, तो पिछले अध्याय में हमने प्रतिरोध को बेचने का क्षेत्र होने और समर्थन को खरीदने का क्षेत्र होने की बात की थी। तो ऊपर की छवि हमें एक प्रतिरोध क्षेत्र में तीन मजबूत तेजी वाली मोमबत्तियाँ दिखाती है। और फिर. मूल्य स्टॉल और हमें उस क्षेत्र के शीर्ष पर अनिर्णय की स्थिति मिलती है। यह हमें बताता है कि विक्रय क्षेत्र काम कर रहा है। जब मूल्य उस क्षेत्र में धकेल दिया जाता है तो बिकने वाले ऑर्डर बढ़ जाते हैं और खरीदार अब जारी नहीं रह सकते। इस चार्ट के लिए मूल्य की कहानी है। और यह कहानी हमें एक अच्छा सा प्राइस एक्शन ट्रेड सेटअप देती है। अध्याय 4: मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति के साथ सेटअप मूल्य कार्रवाई आपको कई अलग-अलग प्रकार के ट्रेडों, रिवर्सल, निरंतरता, श्रेणी, स्विंग, ब्रेकआउट और स्कैल्प ट्रेडों को कुछ नाम देने की अनुमति देती है। अपनी निशुल्क विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति में मैं एक प्रकार के सेटअप पर ध्यान केंद्रित करूँगा, जो कि सबसे आसान स्थान और व्यापार के लिए आसान होगा, प्रतिवर्ती । रिवर्सल ट्रेड कैसे करें प्रत्यावर्तन अक्सर होते हैं, लेकिन यदि आप नहीं जानते कि क्या देखना है, तो आप उनका व्यापार नहीं कर सकते। p रिवर्सल सबसे मजबूत मूल्य कार्रवाई सेटअपों में से एक है, और व्यापार के लिए सबसे आसान में से एक है। और क्योंकि वे अक्सर होते हैं, आप इस सेटअप को विशेष रूप से व्यापार कर सकते हैं और एक लाभदायक व्यापारी हो सकते हैं। वास्तव में, वर्षों से विदेशी मुद्रा व्यापार की रणनीति केवल रिवर्सल पर केंद्रित थी। हालांकि, इन दिनों मैं अधिक मूल्य कार्रवाई सेटअपों का व्यापार करता हूं। रिवर्सल ट्रेड तीन भागों में आते हैं:    पूर्ववर्ती प्रवृत्ति।    अनिर्णय मोमबत्ती (s)।    उलटने की प्रवृत्ति। आइए इनमें से प्रत्येक भाग को तोड़ दें। समर्थन प्रतिरोध के क्षेत्र में बढ़ रहे भालू बैलों द्वारा एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति एक मजबूत चाल है। ऊपर दिए गए उदाहरण में, पूर्ववर्ती प्रवृत्ति एक बहुत मजबूत मंदी की चाल है, यह दर्शाता है कि बाजार में बहुत सारे भालू हैं और बहुत कम बैल हैं। यदि बैल मजबूत होते तो कीमत नीचे नहीं जाती। पूर्ववर्ती प्रवृत्ति से हमें पता चलता है कि भालू (विक्रेताओं) के पास कीमत का मजबूत नियंत्रण है और वे समर्थन क्षेत्र में मूल्य को नीचे धकेल रहे हैं। विपरीत एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति के लिए लागू होता है जो बैल (खरीदारों) को प्रतिरोध की ओर रुझान दिखाएगा, जैसा कि आप नीचे देखते हैं। एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति को एक मोमबत्ती के रूप में छोटा करके बनाया जा सकता है। यदि मोमबत्ती मजबूत है और बहुत अधिक मूल्य दूरी को कवर करती है, तो मैं इसे उलट ट्रेडिंग के उद्देश्यों के लिए एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति के रूप में वर्गीकृत करता हूं। नीचे दिया गया उदाहरण एकल मोमबत्ती पूर्ववर्ती प्रवृत्ति दिखाता है। पूर्ववर्ती रुझान बहुत सरल हैं। जब तक आपको समर्थन या प्रतिरोध के क्षेत्र में एक मजबूत कदम दिखाई देता है, आप इसे पूर्ववर्ती प्रवृत्ति मान सकते हैं। अनिर्णय मोमबत्ती (s) एक उलट सेटअप में एक से तीन अनिर्णय मोमबत्तियाँ होंगी। अनिर्णय मोमबत्तियों को समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र पर या उसके पास बनाने की आवश्यकता है। यदि अनिर्णय समर्थन और प्रतिरोध के क्षेत्र पर या उसके पास नहीं बनता है, तो यह वैध उलट सेटअप नहीं है। इसे समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र पर होने की आवश्यकता क्यों है.

तेजी से पूर्ववर्ती प्रवृत्ति में एक अनिर्णायक मोमबत्ती इंगित करती है कि खरीदार संभवतः नियंत्रण खो रहे हैं, और विक्रेता नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। मंदी की पूर्ववर्ती प्रवृत्ति में यह इंगित करता है कि विक्रेता नियंत्रण खो रहे हैं और खरीदार नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, एक अनिर्णायक मोमबत्ती यह नहीं बताती है कि मूल्य निश्चितता के किसी भी डिग्री के साथ उलट जाएगा। अनिर्णय मोमबत्ती केवल एक ही चीज़ को इंगित करती है.

अनिर्णय.

साइट का नक्शा | कॉपीराइट ©