विदेशी मुद्रा प्रवृत्ति स्कैनर मुफ्त डाउनलोड

विदेशी मुद्रा प्रवृत्ति स्कैनर मुफ्त डाउनलोड

उसे नहीं पता कि उसके निवेश के बारे में क्या कहना है। इसके लिए भुगतान करने की अनुमति नहीं है। क्या मुझे एक निवेश सलाहकार फर्म के रूप में अमेरिकी वित्तीय उद्योग नियामक प्राधिकरण (FINRA) से शिकायत करनी चाहिए. मेरे पास यह था और मैं अपने रास्ते पर हूं। 1 178 उपयोगकर्ता यहां हैं इंटरनेट का अगला पृष्ठ। और समुदायों में से एक समुदाय की सदस्यता लें। 3 साल पहले nomadoftheweb द्वारा भेजा गया चर्चा में जोड़ना चाहते हैं. [-] १३३4४ एल points अंक ९ अंक १० अंक ३ साल पहले (३ बच्चे टिप्पणियाँ) [-] [हटाई गई] १ अंक २ अंक ३ अंक ३ वर्ष पहले (२ बाल टिप्पणियाँ) [-] 13374L 1 बिंदु 2 अंक 3 अंक 3 साल पहले (1 बच्चा टिप्पणी) [-] [हटाई गई] 1 अंक 2 अंक 3 अंक 3 साल पहले (0 बच्चे) [-] jonjiv 9 अंक 10 अंक 11 अंक 3 साल पहले (3 बच्चे टिप्पणियाँ) [-] [नष्ट] 0 अंक 1 अंक 2 अंक 3 साल पहले (2 बच्चे टिप्पणियाँ) [-] jonjiv 0 अंक 1 अंक 2 अंक 3 साल पहले (1 बच्चे की टिप्पणी) [-] [नष्ट] 0 अंक 1 अंक 2 अंक 3 साल पहले (0 बच्चे) [-] AndyAce63 8 अंक 9 अंक 10 अंक 3 साल पहले (3 बच्चे टिप्पणियाँ) [-] sanimalp 0 अंक 1 अंक 2 अंक 3 साल पहले (0 बच्चे) [-] jonjiv -1 अंक 0 अंक 1 अंक 3 साल पहले (0 बच्चे) [-] ११ अंक १२ अंक १३ साल पहले ३ अंक (३ बच्चे टिप्पणी) [-] [हटाई गई] २ अंक ३ अंक ४ अंक ३ वर्ष पहले (२ बाल टिप्पणियाँ) [-] sanimalp 0 अंक 1 अंक 2 अंक 3 साल पहले (1 बच्चा टिप्पणी) [-] [नष्ट] 0 अंक 1 अंक 2 अंक 3 साल पहले (0 बच्चे) [-] i960 1 बिंदु 2 अंक 3 अंक 3 साल पहले (0 बच्चे) [-] i960 0 विदेशी मुद्रा प्रवृत्ति स्कैनर मुफ्त डाउनलोड 1 अंक 2 अंक 3 साल पहले (0 बच्चे) [-] amcuchin -5 अंक -4 अंक -3 अंक ३ साल पहले (२ बच्चे टिप्पणियाँ) [-] i960 1 बिंदु 2 अंक 3 अंक 3 साल पहले (1 बच्चा टिप्पणी)    अनुप्रयोग और उपकरण    iPhone के लिए Reddit    Android के लिए Reddit    मोबाइल वेबसाइट इस साइट का उपयोग करने का अर्थ है कि आप उपयोगकर्ता समझौते और गोपनीयता नीति को स्वीकार करते हैं। © 2018 रेडिट इंक। सभी अधिकार सुरक्षित हैं। REDDIT और ALIEN लोगो रेडिट इंक के पंजीकृत ट्रेडमार्क हैं। 34 2018-09-03 08: 01: 06.

- आधारित स्टॉक, ADRs, प्लस कैश और बॉन्ड पदों का विश्लेषण करता है। अन्य सभी सुरक्षा प्रकारों का विश्लेषण नहीं किया जाता है। मॉर्निंगस्टार का नाम और लोगो, मॉर्निंगस्टार, और मॉर्निंगस्टार टूल मॉर्निंगस्टार, इंक। के ट्रेडमार्क या सेवा चिह्न हैं। p यह किसी भी अधिकार क्षेत्र में एक प्रस्ताव या याचना नहीं है, जहां हम व्यवसाय विदेशी मुद्रा सामग्री लेखकों की आवश्यकता के लिए अधिकृत नहीं हैं या जहां ऐसा प्रस्ताव या याचना उस अधिकार क्षेत्र के स्थानीय कानूनों और नियमों के विपरीत होगा, जिसमें शामिल हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले व्यक्तियों तक सीमित नहीं है।कनाडा, हांगकांग, जापान, सऊदी अरब, सिंगापुर, ब्रिटेन और यूरोपीय संघ के देश। टीडी अमेरिट्रेड, इंक।, सदस्य फिनारा एसआईपीसी द्वारा प्रदान की गई ब्रोकरेज सेवाएं। लाभदायक विदेशी मुद्रा प्रवृत्ति व्यापार डाउनलोड करने के लिए 4 चाबियाँ अमेरिट्रेड, टीडी अमेरिट्रेड आईपी कंपनी, इंक और टोरंटो-डोमिनियन बैंक के संयुक्त रूप से एक ट्रेडमार्क है। © 2018 टीडी अमेरिट्रेड। यूएस खोज मोबाइल वेब याहू सर्च फोरम में आपका स्वागत है.

चरण-दर-चरण वाक-थ्रू देखने के लिए इन-ऐप वीडियो सुविधा का उपयोग करें, या ट्रेडिंग विशेषज्ञ के साथ लाइव टेक्स्ट के लिए समर्थन चैट का उपयोग करें। दोनों ऐप्स बहुत अधिक कार्यक्षमता प्रदान करते हैं, लेकिन टीडी अमेरिट्रेड मोबाइल ट्रेडर, आश्चर्यजनक रूप से नहीं, अधिक सुविधा संपन्न विदेशी मुद्रा सूचक यह मजबूत ऐप उन्नत चार्टिंग और ऑर्डर प्रविष्टि, 300 तकनीकी अध्ययन और सीएनबीसी यूएस, सीएनबीसी यूरोप और सीएनबीसी एशिया से लाइव स्ट्रीमिंग समाचार समेटे हुए है। लेवल II कोट्स, रीजनल कोट्स, फ्यूचर्स मार्केट डेप्थ और NASDAQ ऑप्शंस डेप्थ एक्सेस करते समय ट्रेड इक्विटी, मल्टी-लेग ऑप्शन, वायदा और विदेशी मुद्रा। विदेशी मुद्रा व्यापार योजना टेम्पलेट एक्सेल भी नई रणनीतियों की कोशिश कर सकते हैं और पेपरमनी (आर), टीडी अमेरिट्रेड के सिम्युलेटेड ट्रेडिंग वातावरण के साथ ट्रेड करने का अभ्यास कर सकते हैं। टीडी अमेरिट्रेड के मोबाइल प्रसाद में एक कमी यह है कि दो ऐप हैं, जो कुछ भ्रम पैदा कर सकते हैं। यह तय करने में आपको थोड़ा शोध करना पड़ सकता है कि कौन सा ऐप आपके लिए बेहतर है। अधिकांश ऐप्स की तरह, कभी-कभी बग और ग्लिच होते हैं जो ऐप्स की कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकते हैं; सुनिश्चित करें कि आपके पास सबसे अद्यतित संस्करण है और आपके डिवाइस में पर्याप्त मेमोरी है। ध्यान दें कि आपको अपने Apple डिवाइस पर ऐप चलाने के लिए iOS 9.

और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के स्वास्थ्य के बारे स्रोत उद्यम विदेशी मुद्रा विस्तृत डेटा तक पहुँच प्रदान करता है। एक और प्लस: व्यापारी विचारकों, रणनीतियों और ट्रेडों को बाजार पेशेवरों के साथ साझा करने के लिए और विचारक समुदाय में हजारों व्यापारियों के साथ विचारक चैट रूम से जुड़ सकते हैं। कुल मिलाकर, टीडी अमेरिट्रेड एक असाधारण उत्पाद प्रदान करता है। प्राथमिक कमियां औसत कमीशन और मार्जिन दरों से अधिक हैं, जो सक्रिय व्यापारियों के लिए ठहराव का कारण दे सकती हैं। दो-कारक प्रमाणीकरण जैसे सुधार (आधुनिक) सुरक्षा सुविधाओं के लिए भी जगह है। हालांकि, FDIC, FINRA और SIPC के सदस्य के रूप में, यदि आपकी कंपनी दिवालिया हो जाती है, और TD अमेरिट्रेड के एसेट प्रोटेक्शन गारंटी के साथ आपकी संपत्तियों विदेशी मुद्रा में 100 को 1000 में कैसे बदल दें सुरक्षा की जाती है, तो आपको अनधिकृत गतिविधि के कारण आपके द्वारा खोई गई किसी भी नकदी या प्रतिभूति के शेयरों की प्रतिपूर्ति की जाएगी। टीडी अमेरिट्रेड (NASDAQ: AMTD) स्कॉट्रेड अधिग्रहण की घोषणा करता है टीडी अमेरिट्रेड ने 2016 के अक्टूबर में घोषणा की कि वे 2.

7 बिलियन में स्कॉट्रेड को खरीदेंगे। एक साल बाद अधिग्रहण पूरा हो गया था। टीडी को अपने ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म और ट्रेडिंग के लिए उच्च तकनीकी दृष्टिकोण के लिए प्रसिद्ध किया गया है, जबकि स्कॉटट्रेड अपने व्यक्तिगत दृष्टिकोण के लिए अच्छी तरह से जाना जाता था। विलय में, दोनों फर्मों का मानना था कि ग्राहकों को दोनों दुनिया का सर्वश्रेष्ठ मिलेगा। विलय का अर्थ है अधिक पैसा 24 जनवरी, 2017 तक, टीडी अमेरिट्रेड का शेयर 31. 65 बिलियन के मार्केट कैप के साथ एक साल पहले 46. 82 से 55. 80 पर कारोबार कर विदेशी मुद्रा विश्लेषण और व्यापार अमेज़न था। मैं एक स्कॉट्रेड ग्राहक हूं, अब क्या होता है.

टीडी अमेरिट्रेड ने 250 से अधिक स्कॉट्रेड भौतिक स्थानों को फिर से बनाने की योजना बनाई है। कंपनी अपने "पुरस्कार विजेता ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म और मोबाइल ट्रेडिंग एप्स" तक पहुंच बना रही है और शिक्षा सेवाओं को निवेश करने के लिए स्कॉट्रेड के कारणों के रूप में चारों ओर से चिपके हुए हैं। जीन फोल्गर 2004 से सक्रिय व्यापारियों और निवेशकों के लिए उच्च-प्रदर्शन सॉफ्टवेयर और उपकरण विकसित करने वाली कंपनी पॉवरज़ोन ट्रेडिंग के सह-संस्थापक हैं। वह इन्वेस्टोपेडिया के लिए एक नियमित योगदानकर्ता हैं, और सक्रिय व्यापार, निवेश, अचल संपत्ति के बारे में लिखते हैंसेवानिवृत्ति, यात्रा और अन्य व्यक्तिगत वित्त विषय। इन्वेस्टोपेडिया का मिशन ऑनलाइन निवेशकों को सबसे निष्पक्ष, व्यापक समीक्षा और स्व-निर्देशित दलालों की रेटिंग प्रदान करना है। कई उद्योग विशेषज्ञों द्वारा वेट किए गए - जिसमें ब्रोकर रेटिंग में 20 से अधिक वर्षों के अनुभव के साथ एक वित्तीय अनुसंधान फर्म शामिल है - इन्वेस्टोपेडिया की ब्रोकर रेटिंग और अनुसंधान डिजाइन के लिए उद्योग की सर्वोत्तम प्रथाओं की समीक्षा करें। इन्वेस्टोपेडिया ने स्वतंत्र शोधकर्ताओं, और वित्तीय संस्थानों से परामर्श किया, और कई परीक्षण किए10 श्रेणियों और 149 के आधार पर दलालों को ध्यान से चयनित चर के आधार पर एक प्रणाली डिज़ाइन करें। रेटिंग तत्वों का चयन 5,498 सर्वेक्षण प्रतिक्रियाओं, उद्योग अनुसंधान के 100 घंटे और उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया के 100 घंटे की परिणति था। प्रत्येक श्रेणी पूरी तरह से मूल्यांकन के लिए आवश्यक प्रमुख तत्वों विदेशी मुद्रा एनालिटिक्स समीक्षा एनकैप्सुलेट करती है। सभी का मूल्यांकन मूल्यांकनकर्ताओं की बैटरी के साथ पुन: प्रयोज्य परिणामों के लिए किया गया है। संपादकीय अलगाव को बनाए रखने और निष्पक्ष रेटिंग परिणाम सुनिश्चित करने के लिए हर समीक्षा विदेशी मुद्रा दलाल यूटा कठोर सत्यापन प्रक्रिया से गुजरती है। यूएस खोज मोबाइल वेब याहू सर्च फोरम में आपका स्वागत है.

हम याहू खोज को बेहतर बनाने के बारे में आपके विचारों को सुनना ट्रेडिंग 212 विदेशी मुद्रा शांति सेना करते हैं याहू उत्पाद फीडबैक फोरम को अब भाग लेने के लिए एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता है। अब आपको प्रतिक्रिया देने और मौजूदा विचारों के लिए वोट और टिप्पणियां सबमिट करने के लिए अपने याहू ईमेल खाते का उपयोग करने के लिए साइन-इन करना आवश्यक है। यदि आपके पास याहू आईडी या आपके याहू आईडी का पासवर्ड नहीं है, तो कृपया नए खाते के लिए साइन-अप करें। यदि आपके पास एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड है, घर से विदेशी मुद्रा का काम इन चरणों का पालन करें यदि आप अपने पोस्ट, टिप्पणियों, वोटों और या याहू उत्पाद प्रतिक्रिया फोरम से प्रोफाइल को हटाना चाहते हैं। 926 пользователей находятся здесь इंटरनेट का अगला पृष्ठ। और हजारों समुदायों में से एक की सदस्यता लें। отправлено 1 год назад автор kyle_henshaw चर्चा में जोड़ना चाहते हैं.

[-] sadlockj 0 очков 1 очко 2 очка 1 год назад (2 дочерних комментария) [-] sadlockj 0 очков 1 очко 2 очка 1 год назад (0 дочерних комментарев) [-] dvdmovie1 0 очков 1 очко 2 очка 1 год назад (0 дочерних комментарев)    приложенияи инструменты    iPhone के लिए Reddit    Android के लिए Reddit    मोबाइल वेबसाइट REDDIT और ALIEN लोगो रेडिट इंक के पंजीकृत ट्रेडमार्क हैं। 108 2018-09-03 08: 01: 16. 432063 00: 00 पर चल रहे fd49cc1 देश कोड: UA। टीडी अमेरिट्रेड समीक्षा क्या यह घोटाला या सुरक्षित है. h1 ?. विश्वसनीय फोरेक्स ब्रोकर कंपनी। निधि की सुरक्षा सीसीआई फॉरेक्स एक विनियमित फॉरेक्स ब्रोकर (CySEC, FCA और IFSC द्वारा विनियमित), MT4 MT5 प्लेटफार्मों पर ECN ट्रेडिंग की पेशकश करता है। व्यापारी 5 के साथ व्यापार करना शुरू कर सकते हैं और तंग तय और चर प्रसार, लचीले उत्तोलन और स्वैप-मुक्त खातों का लाभ उठा सकते हैं। easyMarkets एक CySEC और ASIC विनियमित ब्रोकर है जो 300 से अधिक ट्रेडिंग इंस्ट्रूमेंट्स, टाइट फिक्स्ड स्प्रेड, कोई स्लिपेज और 50 डिपॉजिट बोनस तक पहुंच प्रदान करता है। ब्रिटेन में एफसीए द्वारा विनियमित परिचालन अनुभव के 30 से अधिक वर्षों के साथ HY pets वैश्विक विदेशी मुद्रा दलाल है। ट्रेड फॉरेक्स 1.

8 पाइप जितना कम फैलता है एक्सएम महान बोनस और पदोन्नति के साथ दलाल है। वर्तमान में हम इसके 30 नो डिपॉजिट बोनस और 5000 तक के डिपॉजिट बोनस से प्यार कर रहे हैं। इस तथ्य को जोड़ें कि यह यूरोपीय संघ-विनियमित है और इससे अधिक कुछ भी आप नहीं मांग सकते। एफएक्ससीएम दुनिया में सबसे बड़े ichimoku विदेशी मुद्रा सेटिंग्स मुद्रा दलालों में से एक है, जो चार महाद्वीपों पर लाइसेंस और विनियमित है। एफएक्ससीएम ने 200,000 से अधिक सक्रिय लाइव खातों और 10 बिलियन से अधिक के दैनिक ट्रेडिंग संस्करणों के साथ हमारे प्रशंसा को जीता है। p FxPro एक ऐसा ब्रोकर है जिस पर हम विशेष रूप से उत्सुक हैं: यह यूके में विनियमित है, मेटाट्रेडर 4 (MT4) और cTrader प्रदान करता है - जहां स्प्रेड 0 पिप्स, लेवल II प्राइसिंग और पूर्ण मार्केट डेप्थ से शुरू होते हैं। और सबसे अच्छा हिस्सा.

FxPro से आपको नकारात्मक संतुलन सुरक्षा मिलती है। एफबीएस शांत विपणन और पदोन्नति के साथ एक दलाल है। यह एक मासिक मासिक 999 फॉरेक्स प्रतियोगिता चलाता है, अपनी सेवाओं को आज़माने के इच्छुक किसी भी व्यक्ति के लिए 5 विदेशी मुद्रा इतिहास डेटा चार्ट बोनस प्रदान करता है, और तेज़ जमा और निकासी के लिए एक FBS मास्टरकार्ड भी उपलब्ध है। FxChoice एक IFSC विनियमित फॉरेक्स ब्रोकर है, जो दुनिया भर के ग्राहकों की सेवा करता है। यह उच्च उत्तोलन, कम प्रसार और कोई हेजिंग, स्केलिंग और FIFO प्रतिबंध सहित प्रीमियम ट्रेडिंग की स्थिति प्रदान करता है। HotForex एक EU विनियमित ब्रोकर है, जो लाइव विदेशी मुद्रा निर्देशिका, सोशल और जीरो स्प्रेड खातों सहित विभिन्न प्रकार के व्यापारिक खातों की पेशकश करता है। एक माइक्रो खाते के लिए न्यूनतम इंटिअल डिपॉजिट केवल 50 है और 1000 के साथ संयुक्त है: 1 उत्तोलन - उद्योग में उच्चतम में से एक। शहर सूचकांक उद्योग में लगभग 30 वर्षों के अनुभव के साथ यूके का विदेशी मुद्रा दलाल है। यह प्रमुख सूचकांकों पर 1 अंक और EURUSD और USDJPY मुद्रा जोड़े पर 1 पाइप का बहुत तंग फैला हुआ प्रसार प्रदान करता है। ग्रैंड कतार पुत्र दिविस फॉरेक्स एक विदेशी मुद्रा निशानची सूचक फॉरेक्स ब्रोकर है, जो सभी डिपॉजिट पर 500 नो डिपॉजिट बोनस और 40 बोनस विदेशी मुद्रा संकेत सूचक 100 सटीक पेशकश करता है। टीडी अमेरिट्रेड के लिए ट्रेडर्स की समीक्षा 90 के दशक से अब तक (2018) के बाद से मैंने स्कॉट एफ बार्नेट को कई बैंकों से प्रारंभिक जमा और अतिरिक्त हस्तांतरण दिया है। फ़ोन द्वारा मैंने हाल ही में Ameritrade पर "जैस्मीन" के साथ बात की। उसने कहा कि मेरा एक्ट। मेरे से ज्यादा कभी नहीं थालगभग 300,000 की प्रारंभिक जमा राशि। मैं हैरान हूं और इसे समझने के लिए एक नुकसान में हूं। 2008 में स्कॉट ने मुझे बताया कि मेरा बैलेंस लगभग 700,000 था। स्कॉट अब कहते हैं कि वह मेरी "बचत" को मेरे कोस्टा रिकन बैंक में स्थानांतरित कर सकते हैं। फीस और करों के बाद उन्होंने मुझे यह धारणा दी कि हस्तांतरण 300,000 से कम होगा। क्या वह मेरे साथ ईमानदार है.

सैन जोस, कोस्टा रिका में करेन ओ। मेसन। विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति ले, बदमाश या बस असंगत अगर कोई शून्य स्टार रेटिंग होती तो मैं यही देता। मेरे पास दशकों से TDA के साथ बड़े व्यक्तिगत, व्यावसायिक, पारिवारिक ट्रस्ट और सेवानिवृत्ति के खाते हैं। समय-समय पर, वे मेरे खाते पर एक बड़ी व्यापारिक गलती करेंगे मुझे सही करने के लिए व्यावहारिक रूप से मुकदमा करना होगा। हाल के वर्षों में वे अपने कार्यालय में प्रतिनिधि के साथ बैठक करने और नए खातों का उल्लेख करने के लिए नि: शुल्क ट्रेडों और 100 खाता क्रेडिट की पेशकश करते हैं जो कभी भी नहीं होते हैं.

कभी नहीँ. दो बार मैंने महीने के अपने निवेश प्रतिनिधि के साथ एक नियुक्ति के लिए काम बंद कर दिया, जिसने मुझे फोन कॉल के साथ बमबारी की और वे देर से दोपहर के भोजन के लिए छोड़ दिया या दिन के लिए छोड़ दिया.

आखिरी पुआल है उन्होंने मेरे सबसे छोटे खाते को "वायर ट्रांसफर केवल" plataforma विदेशी मुद्रा एन एस्पनॉल सीमित कर दिया, जबकि मेरे अन्य खातों में 600,000 का पैसा होने के बावजूद, बिना किसी अच्छे कारण के और विदेशी मुद्रा व्यापार शब्दकोश पीडीएफ किसी नोटिस के। क्या मुझे एक ब्रोकरेज फर्म के रूप में यूएस फाइनेंशियल इंडस्ट्री रेगुलेटरी अथॉरिटी (FINRA) और एक निवेश सलाहकार फर्म के रूप में प्रतिभूति और विनिमय आयोग (SEC) से शिकायत करनी चाहिए.

मेरे पास यह है और मैं अपने सभी खातों को स्थानांतरित कर रहा हूं और अपने परिवार और दोस्तों को भी बता रहा हूं। तकनीकी विदेशी मुद्रा व्यापार तकनीकी विश्लेषण विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग में कई टाइमफ्रेम का उपयोग करके तकनीकी विश्लेषण अटकलों का आधार है। इसलिए, कई समयसीमाओं का उपयोग करके तकनीकी विश्लेषण को समझना विदेशी मुद्रा व्यापार में काम आता है। इसके अलावा, ब्रायन शैनन द्वारा कई समयसीमाओं का उपयोग करके तकनीकी विश्लेषण लगभग खुदरा व्यापारियों के बीच एक पंथ बन गया। और, एक अच्छे कारण के लिए। ब्रायन ने तकनीकी विश्लेषण को एक नए स्तर पर ले गया। विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए उनका दृष्टिकोण एक अलग नज़र से बाजारों को देखता है। वह अपने विश्लेषण में बाजार की संरचना और प्रवृत्ति संरेखण दोनों को मानता है। लेकिन, ब्रायन शैनन द्वारा कई टाइमफ्रेम का उपयोग करते हुए तकनीकी विश्लेषण एक तकनीकी विश्लेषण दृष्टिकोण से अधिक है। यह ट्रेडिंग का एक तरीका देता है। इस लेख में, हमने ब्रायन के काम पर ध्यान केंद्रित नहीं किया। आखिरकार, इंटरनेट पर इसके बारे में बहुत सारी जानकारी है। हालाँकि, हम एक नए परिप्रेक्ष्य से कई टाइमफ्रेम विषय का उपयोग करके तकनीकी विश्लेषण को स्पर्श करेंगे। यह विचार है:    इसे सभी के लिए स्पष्ट और सरल बनाएं    वर्तमान ध्वनि रणनीतियाँ    तदनुसार विदेशी मुद्रा समय-सीमा का उपयोग करें    यह दिखाएं कि एकाधिक टाइमफ़्रेम कैसे काम करता है अंत में, यह उपयोग किए गए दृष्टिकोण के लिए महत्वपूर्ण नहीं है। विदेशी मुद्रा व्यापार में, केवल विजेता मनाते हैं। जैसा कि हम सभी जानते हैं, यह एक कुत्ते-खाने-कुत्ते की दुनिया है। बाजार में कोई दया नहीं है। तकनीकी विश्लेषण या नहीं, किसी को परवाह नहीं है। दिन सप्ताह माह वर्ष के अंत में, आप बनाए गए पिप्स की संख्या के लायक होंगे। और कुछ नहीं। कुछ केनेया में विदेशी मुद्रा व्यापार कैसे करें केवल मौलिक विश्लेषण का उपयोग करते हैं। लेकिन, सही दृष्टिकोण दोनों विश्लेषणों का विदेशी मुद्रा रोटी इरा करना चाहिए: तकनीकी और सबसे अच्छा ऑनलाइन विदेशी मुद्रा यदि ऐसा होने का एक कारण (आमतौर पर एक मौलिक) है, तो एक चार्ट है जो इसे भविष्यवाणी करता है। यह तकनीकी विश्लेषण है। हर व्यापारी का दृष्टिकोण अलग होता है। और, इसे समझना। यहां तक कि एक ही ट्रेडिंग सिद्धांत के अलग-अलग परिणाम हैं। कैसे आना है.

मानव प्रकृति का उत्तर है। व्यापारी तनाव और भावनाओं विदेशी मुद्रा आदेश प्रवाह जानकारी अलग तरह से सामना करते हैं। जैसे, परिणाम भिन्न होते हैं। विदेशी मुद्रा व्यापार में तकनीकी विश्लेषण पूरे समय में, व्यापारियों ने भविष्य की भविष्यवाणी करने के लिए पैटर्न की तलाश की। यही है, भविष्य की कीमतों की भविष्यवाणी करना। यह सब 1900 की शुरुआत में शुरू हुआ जब चार्टिंग की मूल बातें संयुक्त राज्य अमेरिका में दिखाई दीं। कल्पना करें कि चीजें कैसे वापस आ गईं:    कोई व्यक्तिगत कंप्यूटर (PC) नहीं    कोई इंटरनेट नहीं    प्रिंटर.

ड्रीम ऑन… व्यापारियों ने एक चार्ट कैसे देखा. पेन और पेपर सही उत्तर है। शेयर बाजार ने चाल प्रदान की। जैसे, व्यापारियों ने पवित्र कब्र को खोजने के लिए एक कलम और कागज लिया और स्तरों को आकर्षित किया। स्तरों से, वे पैटर्न पर पहुंच गए। आगे बढ़ते हुए, मॉडल व्यापारिक सिद्धांत बन गए। और, व्यापारिक सिद्धांत तकनीकी संकेतकों की ओर ले जाते हैं। मजेदार बात यह है कि विदेशी मुद्रा में तकनीकी विश्लेषण आज अलग नहीं है। मेरा मतलब है, बाजार अलग है, निश्चित रूप से। विदेशी मुद्रा व्यापार आज:    किसी भिन्न बाज़ार का संदर्भ देता है।    संपूर्ण विश्व को शामिल करता है    ट्रेडों को खोलने बंद करने के लिए स्वचालित मशीनों का उपयोग करता है। उपरोक्त दोनों के बीच केवल कुछ अंतर हैं। इसके अलावा, विदेशी मुद्रा बाजार के तकनीकी विश्लेषण ने तालिका में कुछ नया लाया: गति। अधिक सटीक रूप से, बाजार लाभ लेने की गति स्टॉप लॉस स्तर तक पहुंच जाता है। क्योंकि रोबोट आज के व्यापार को संचालित करते हैं, निष्पादन समय सिकुड़ता रहता है। आज भी नई और नई तकनीकें दिखाई देती हैं। जैसे, निष्पादन लगभग हर साल सुधरता है। इस बीच, कंप्यूटर दिखाई दिए। हे भगवान, क्या राहत है.

क्या कोई भी कंप्यूटर के बिना 2018 में विदेशी मुद्रा व्यापार की कल्पना कर सकता है. या, बिना इंटरनेट कनेक्शन के. पीसी ने इसे आसान बना दिया है:    चार्ट ऐतिहासिक डेटा    एकाधिक टाइमफ़्रेम विश्लेषण का उपयोग करें    आसानी से पैटर्न को स्पॉट करें    प्रवृत्ति रेखाओं को सही ढंग से आकर्षित करें    तकनीकी संकेतक (ऑसिलेटर और ट्रेंड वाले) का उपयोग और विकास करें और भी बहुत कुछ। इन सबसे ऊपर, उन्होंने उन व्यापार सिद्धांतों तक पहुंच प्रदान की, जो खो गए थे। इसलिए, व्यापारियों, आज के पास चुनने के लिए बहुत सारे तकनीकी उपकरण हैं। आज के बाजारों में विदेशी मुद्रा व्यापार सिद्धांत आमतौर पर, विदेशी मुद्रा व्यापारी बहुत कम या बिना ज्ञान के बाजार में आते हैं। इसके अलावा, वे यह जानने के बिना कि वे क्या कर रहे हैं, एक व्यापार खाते को कूदते हैं और फंड करते हैं। सांख्यिकीय रूप से, यह एक घातक गलती है। उनमें से नब्बे प्रतिशत से अधिक पैसा खत्म हो जाता है। इसका कारण आंशिक रूप से तकनीकी पहलुओं से है। और, विज्ञापन के लिए। विदेशी मुद्रा दलाल ट्रेडिंग को सुपर-आसान के रूप में प्रस्तुत करते हैं। जो, जाहिरा तौर पर, नहीं है। इसलिए, व्यापारी एक ट्रेडिंग खाता खोलते हैं। अगला, वे इसे निधि देते हैं और अपनी जमा राशि खो देते हैं। अंत में, वे सीखने के इच्छुक हैं। और इसलिए, तकनीकी यात्रा शुरू होती है। विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए तकनीकी विश्लेषण बुनियादी पहलुओं से शुरू होता है:    रुझान संकेतक    दोलक    बाज़ार ज्यामिति    समर्थन और प्रतिरोध    सिर और कंधे Wedges    झंडे    Pennants लेकिन यह वहां नहीं रुका। जो लोग इसमें और समय लगाना चाहते हैं, वे खोज करेंगे:    जापानी कैंडलस्टिक्स तकनीक    बाजार में चक्र    ऐतिहासिक डेटा का महत्व, आदि। और फिर ट्रेडिंग सिद्धांत हैं जैसे:    इलियट लहरें सिद्धांत    ड्रममंड ज्यामिति    बिंदु और चित्र    हार्मोनिक पैटर्न    VSA - वॉल्यूम स्प्रेड विश्लेषण, आदि। संक्षेप में, ऊपर दिया गया सब कुछ तकनीकी विश्लेषण करता है। हालाँकि, प्रत्येक व्यापारी हर क्षेत्र के बारे में थोड़ा जानकर समाप्त हो जाता है लेकिन किसी को भी महारत हासिल नहीं होती। इसके लिए, उन्हें एक सिद्धांत में अधिक झुकना होगा। उन्हें ट्रेडिंग टेबल में कुछ लाना होगा:    स्क्रीन के सामने के समय में डालना    ट्रेडिंग को शौक के रूप में मानना बंद करें    हमेशा नई चीज़ों आदि का प्रयोग करें। वास्तव में, यह समय में तकनीकी विश्लेषण कैसे विकसित हुआ। और, यह है कि आने वाले वर्षों में यह कैसे बदल जाएगा। क्योंकि बाजार बदलता है, इसलिए इसका इलाज करने का तरीका भी बदल जाएगा। एक बात, हालांकि, कई समयसीमा व्यापार की भूमिका नहीं है। एकाधिक टाइमफ्रेम का उपयोग करके तकनीकी विश्लेषण कई व्यापारियों के असफल होने का एक कारण यह है कि वे बड़ी तस्वीर को याद करते हैं। कुछ के लिए, बड़ी तस्वीर मूलभूत पहलू का प्रतिनिधित्व करती है। खैर, यह सामान्य है। विदेशी मुद्रा जोड़े की दो मुद्राएँ हैं। इसके अलावा, प्रत्येक मुद्रा एक अर्थव्यवस्था से संबंधित है। यदि मुद्रा जोड़े आर्थिक समाचारों पर आगे बढ़ते हैं, तो अर्थव्यवस्था के बारे में एक विचार कैसे बनाया जा सकता है.

इसलिए, विदेशी मुद्रा व्यापार का मतलब दो अर्थव्यवस्थाओं की तुलना करना है। बयाना में, इसका अर्थ है मन में बड़ी आर्थिक तस्वीर और उस पर कार्य करना। सभी आर्थिक समाचारों का योग संबंधित अर्थव्यवस्था के आकार को परिभाषित करता है। जब यह विस्तार की ओर इशारा करता है, तो यह तेजी है। बेशक, आर्थिक गतिविधि में गिरावट, जल्दी या बाद में, मुद्रा के मूल्य में कमी के परिणामस्वरूप होगी। क्या हम तकनीकी विश्लेषण के साथ भी ऐसा कर सकते हैं. इसका उत्तर हां है। और, ब्रायन शैनन द्वारा कई टाइमफ्रेम का उपयोग करके तकनीकी विश्लेषण यह बताते हैं। लेकिन यह केवल एक दृष्टिकोण को दर्शाता है। वास्तव में, एक ही मुद्रा जोड़ी पर कई टाइमफ्रेम देखने से बड़ी तस्वीर मिलती है। तकनीकी बड़ा चित्र। मौलिक एक के साथ संयुक्त, यह स्मार्ट व्यापारियों के हाथों में एक शक्तिशाली उपकरण का प्रतिनिधित्व करता है। संभवतः सबसे लोकप्रिय ट्रेडिंग सिद्धांतों में से एक में कई टाइमफ्रेम ट्रेडिंग का सबसे अच्छा उपयोग देखा गया है: इलियट वेव्स थ्योरी। इलियट वेव्स थ्योरी में विदेशी मुद्रा समय सीमा राल्फ एन। इलियट द्वारा विकसित सिद्धांत आवेगी और सुधारात्मक तरंगों को मानता है। पांच तरंगें एक आवेगी लहर बनाती हैं, जबकि तीन तरंगें एक सुधार दिखाती हैं। लेकिन विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण चुनौतियों में से एक है कि गिनती कहां से शुरू की जाए। या, कैसे पता चलता है कि कब एक चाल समाप्त होती है और दूसरी शुरू होती है.

इलियट ने बाजार चक्रों के आसपास सिद्धांत का निर्माण किया। आज तक, यह दृष्टिकोण के आसपास के एनिग्मा में से एक का प्रतिनिधित्व करता है। जबकि समग्र सिद्धांत समझने और लागू करने में आसान लगता है, लेकिन चक्र मुश्किल बना देता है। Supercycles, भव्य चक्र, minuetes. समझने और अभ्यास करने के लिए कठिन अवधारणाएँ। हालांकि, जब से विदेशी मुद्रा बाजार में तकनीकी विश्लेषण विकसित हुआ, इलियट सिद्धांत फिर से "सुलभ" हो गया। कई टाइमफ्रेम का उपयोग करके तकनीकी विश्लेषण कुंजी रखता है। इलियट बाजार की व्याख्या करने में चक्रों का उपयोग करने वाला पहला व्यक्ति नहीं था। हर्स्ट की साइकिलें उतनी ही प्रसिद्ध हैं। लेकिन इलियट ने निम्नलिखित अवधारणा पेश की: बाजार बड़े चक्रों के चक्र के भीतर विभिन्न चक्र बनाता है। ऐसा जटिल विश्लेषण बन जाता है कि कई व्यापारियों की समझ खो जाती है। और, यह शर्म की बात है क्योंकि सिद्धांत सबसे प्रभावशाली तकनीकी विश्लेषणों में से एक है जिसे कभी देखा गया है। विदेशी मुद्रा व्यापार में शीर्ष नीचे विश्लेषण ट्रेडिंग में सफलता की ओर अग्रसर चीजों में से एक रणनीति बनाने से आती है। फिर, इस पर और इसके बाद। मनी मैनेजमेंट समान है। सबसे पहले, उचित जोखिम-इनाम अनुपात का पता लगाएं। दूसरा, प्रत्येक व्यापार के लिए जोखिम निर्धारित करें। अंत में, उपयोग करें और दोहराएं। पर और बिना पूछताछ के। तकनीकी विश्लेषण के साथ भी ऐसा ही है। एक सेटअप खोजें जो काम करता है। इसके बाद, इसे कई टाइमफ्रेम पर उपयोग करें। इसके अलावा, कई मुद्रा जोड़े पर। अंत में, बार-बार दोहराएं। एक शीर्ष नीचे विश्लेषण इलियट लहरें सिद्धांत की कुंजी रखता है। यह व्यापारियों को प्रसिद्ध इलियट चक्रों को समझने के करीब लाता है। कई टाइमफ्रेम का उपयोग करके तकनीकी विश्लेषण दिखाता है कि गिनती कहां से शुरू की जाए। और, एक शीर्ष नीचे विश्लेषण पर, हमें बड़े समय सीमा के साथ शुरू करना चाहिए। इलियट व्यापारी ऐतिहासिक डेटा का बहुत उपयोग करते हैं। वास्तव में, ऐतिहासिक जानकारी के बिना, विश्लेषण अपना महत्व खो देता है। सबसे बड़ी समयावधि संभव है। कभी-कभी यह वार्षिक भी होता है। अगला, व्यापारी कम डिग्री के चक्रों का विश्लेषण करते हैं। और, वे ऐसा करते हैंटाइमफ्रेम तक पहुंचने तक वे व्यापार कर सकते हैं। आज प्रत्येक ब्रोकर पर उपलब्ध समय-सीमा में शामिल हैं: प्रति घंटा नीचे, चीजें इलियट सिद्धांत के लिए बहुत शोर बन जाती हैं। यदि आप उपरोक्त समय-सीमा के लिए मूल इलियट चक्र लगाते हैं, तो आपको उस शख्स की कुंजी मिल जाएगी जो इलियट ने एक सदी पहले सुझाया था। अर्थात्, बाजार मानव प्रकृति के हस्तक्षेप के कारण विभिन्न चक्रों में प्रतिक्रिया करता है। कई टाइमफ्रेम का उपयोग कर तकनीकी विश्लेषण - USDJPY उदाहरण नीचे, USDJPY साप्ताहिक चार्ट एक एलियट वेव की गिनती का हिस्सा दिखाता है। यह एक एलियट चक्र का प्रतिनिधित्व है। प्रत्येक टाइमफ़्रेम पर संपूर्ण विश्लेषण के "बिट्स" होने का अर्थ है कई टाइमफ़्रेम ट्रेडिंग। नीचे दिए गए चार्ट का अनुवाद करने का प्रयास करें। बेशक, कुछ इलियट ज्ञान में मदद करता है। सबसे पहले, हम देखते हैं कि अधिकतम मान एक संख्या दिखाता है। इसका मतलब है कि यह समय सीमा एक आवेगी लहर को दर्शाता है। या, इसके कम से कम हिस्से। हालांकि, एक नज़दीकी नज़र से आश्चर्यजनक विकास का पता चलता है: मैजेंटा में 4 वें लहर में कम डिग्री के अक्षर होते हैं। यह केवल तथाकथित टर्मिनल पैटर्न में बनता है। क्लासिक पैटर्न मान्यता दृष्टिकोण में, यह एक कील है। एक गिरने वाला। इलियट लहरों के संदर्भ में, बाजार एक टर्मिनल आवेगी कदम बनाता है। इसके अलावा, यह चार्ट के बाईं ओर विश्लेषण दिखाता है (बड़ा समय सीमा - मासिक)। और, यह निम्न समय सीमा - साप्ताहिक पर गिनती शुरू करने के लिए जगह देता है कितना शांत है.

इसलिए, मासिक चार्ट 4 वें तरंग से पहले विश्लेषण दिखाएगा। नतीजतन, निचला समय सीमा (दैनिक एक) 5 वें तरंग में विस्तृत विश्लेषण दिखाएगा। यहाँ एक प्रयास है: कुछ दिलचस्प स्पॉट. संकेत: ऊपरी बाएँ कोने पर देखें। आप क्या देखते हैं. गिनती वहीं से शुरू होती है जहां पिछला विश्लेषण समाप्त हुआ था। वह तकनीकी विश्लेषण की शक्ति है जो कई टाइमफ्रेम का उपयोग करती है। और, यह इलियट वेव्स थ्योरी को पूरी तरह से फिट बैठता है। एक ही रणनीति के साथ एकाधिक समय सीमा विश्लेषण इससे पहले इलियट लहरें दृष्टिकोण ने पूर्ण मोंटी की पेशकश की थी। मुद्रा जोड़ी को समझने की पूरी तस्वीर। हालाँकि, इस दृष्टिकोण के साथ तरंगों की गिनती समय लेने वाली है। और, त्रुटियों की संभावना। जैसे, कोई गारंटी नहीं है या तो आप सही हैं, या गलत हैं। सही होने पर, आप पिप्स बनाते हैं। लेकिन, गलत होने पर, आप लगातार हारते जाएंगे। सौभाग्य से, कई टाइमफ्रेम का उपयोग करके तकनीकी विश्लेषण मदद के लिए आता है। यहां उन चीजों की सूची दी गई है जो मदद करते हैं:    एक समय सीमा पर एक रणनीति बनाएँ। आप जो भी टाइमफ्रेम चाहते हैं, वह ट्रिक करेगा। एक संकेतक के बारे में सोचो या दो, या अधिक, जो भी हो। ऐसे नियम बनाएं जहाँ आप खरीदना और बेचना चाहते हैं।    धन प्रबंधन नियम निर्धारित करें जो रणनीति को परिभाषित करता है। यदि रणनीति एक टाइमफ्रेम पर काम करती है तो उसे सभी टाइमफ्रेम पर काम करना चाहिए। इसलिए, अगर यह काम करता है, तो कहें, EURUSD प्रति घंटा चार्ट पर, इसे मासिक पर भी काम करना चाहिए। p केवल यह कि व्यापार के आकार और सब कुछ के संदर्भ में पैरामीटर नई समय सीमा के अनुकूल होंगे। ऊपर दिया गया चार्ट कई टाइमफ्रेम ट्रेडिंग के लिए एक संभावित सेटअप दिखाता है। इस मामले में, यह चार अलग-अलग टाइमफ्रेम पर EURUSD को दर्शाता है: इसके अलावा, यह एक ही रणनीति का उपयोग करता है:    MA200    MA100    MA100 लेने के लिए MA200 क्रॉस के लिए एक क्रॉस की प्रतीक्षा करें, खरीदें या बेचें। इसे केवल पहले दो बार करें। यह अपने समय में कई बार ट्रेडिंग करता है। हालांकि, केवल चार टाइमफ्रेम यहां दिखाई देते हैं। वास्तव में, यदि कोई रणनीति लाभदायक साबित होती है, तो इसे अल टाइम फ्रेम पर लागू करें। इस प्रकार, आप:    स्कैल्प - एक मिनट, पांच मिनट और अन्य निचले समय-समय पर प्रति घंटे चार्ट तक।    स्विंग व्यापार - प्रति घंटा, चार घंटे और दैनिक चार्ट पर।    निवेश - दैनिक एक से अधिक समय सीमा पर। ऊपर वर्णित रणनीति का उपयोग करते हुए, आपका ट्रेडिंग खाता सब कुछ का आनंद लेगा। और, इन सभी, जबकि एक मुद्रा जोड़ी पर नजर रखते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात, एक ही रणनीति पर। लेकिन, अन्य व्यापारिक तकनीक उपयुक्त दिखाई देती हैं। उनमें से एक हेजिंग है। हेजिंग का अर्थ है कि विपरीत दिशा में एक और खोलकर किसी स्थिति को पूरी तरह से या आंशिक रूप से ऑफसेट करना। भले ही आपका ब्रोकर इसे अनुमति न दे, लेकिन स्मार्ट व्यापारी कई ट्रेडिंग खातों का उपयोग करते हैं। यह अंत का एक साधन मात्र है। हेजिंग का अर्थ है दिशा के बारे में एक खुला दिमाग रखना। और, यह सब पहले से उल्लिखित व्यापारिक शैलियों के सभी लाभों का आनंद लेते हुए। यदि जोड़े स्विंग ट्रेडों पर समेकन में सबसे अधिक समय बिताते हैं तो कौन परवाह करता है.

स्केलिंग अधिक लाभदायक हो जाएगी। वांछित स्तर तक पहुंचने तक मासिक लक्ष्य की देखभाल करने वाले को अधिक समय लगता है. अब अच्छे सामान पर: बस प्रत्येक तकनीकी संकेतक अपने आप में कितना लाभदायक है. आखिरकार, विदेशी मुद्रा व्यापारी अपने चार्ट को अच्छे बनाने के लिए इन तकनीकी संकेतकों को शामिल नहीं करते हैं। व्यापारी पैसा बनाने के व्यवसाय में हैं. प्रत्येक तकनीकी संकेतक की प्रभावशीलता की तुलना करने के लिए, हमने पिछले 5 वर्षों में प्रत्येक संकेतक को अपने दम पर आगे बढ़ाने का फैसला किया है। बैकटस्टिंग में ऐतिहासिक मूल्य कार्रवाई के खिलाफ संकेतकों के मापदंडों का रेट्रो-टेस्टिंग परीक्षण शामिल है। इन मापदंडों का उपयोग करते हुए, हमने पिछले 5 वर्षों में EUR USD के दैनिक समय सीमा के आधार पर प्रत्येक तकनीकी संकेतक का परीक्षण किया। हम बिना सेट स्टॉप लॉस के साथ एक समय में 1 लॉट (कि 100,000 यूनिट्स) का व्यापार कर रहे हैं या लाभ अंक ले रहे हैं। इसके अलावा, हम मान रहे थे कि हम अच्छी तरह से पूंजीकृत हैं (जैसा कि हमारे उत्तोलन पाठ में सुझाया गया है) और 100,000 के उदाहरण संतुलन के साथ शुरू हुआ। प्रत्येक रणनीति के वास्तविक लाभ और हानि के अलावा, हमने कुल प्राप्त खोए गए पिप्स और अधिकतम गिरावट को शामिल किया। फिर, हम आपको केवल यह याद दिलाते हैं कि हम ऐसा नहीं करें ट्रेडिंग फॉरेक्स बिना किसी स्टॉप लॉस के। यह सिर्फ और सिर्फ उदाहरण के लिए है.

आगे बढ़ते हुए, यहां हमारे बैकस्ट के परिणाम हैं: डेटा से पता चला है कि पिछले 5 वर्षों में, संकेतक जो अपने दम पर सबसे अच्छा प्रदर्शन करता था, वह था इचिमोकू किन्को हियो संकेतक। हैरानी की बात है, बाकी तकनीकी संकेतक बहुत कम लाभदायक थे, स्टोकेस्टिक संकेतक नकारात्मक 20. 72 की वापसी दिखा रहा है। इसके अलावा, सभी संकेतकों ने 20 से 30 के बीच की पर्याप्त गिरावट का नेतृत्व किया। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि Ichimoku Kinko Hyo संकेतक सबसे अच्छा है या कि एक पूरे के रूप में तकनीकी संकेतक बेकार है। बल्कि, यह सिर्फ यह दिखाने के लिए जाता है कि वे अपने दम पर उपयोगी नहीं हैं। उन सभी मार्शल आर्ट फिल्मों के बारे में सोचें जिन्हें आपने बड़े होते हुए देखा था। द रॉक एंड द पीपल्स एल्बो के अलावा, किसी ने भी सभी बुरे लोगों को पीटने के लिए सिर्फ एक चाल पर भरोसा नहीं किया। रॉक ने काम पूरा करने के लिए चालों के संयोजन का उपयोग किया। विदेशी मुद्रा व्यापार समान है। यह एक कला है और व्यापारियों के रूप में, हमें यह सीखने की जरूरत है कि हमारे द्वारा काम करने वाली प्रणाली के साथ आने के लिए उपकरणों का उपयोग और संयोजन कैसे किया जाए। यह हमें हमारे पास लाता हैअगला पाठ: इन सभी संकेतकों को एक साथ रखना.

अनुशंसित अध्याय 1 पर जाएं - FX लीडर्स ट्रेडिंग कोर्स की तैयारी और PSML और बेसिक ट्रेडिंग शब्दावली जैसे विषयों को संशोधित करें। समर्थन और प्रतिरोध स्तर एक प्रवृत्ति के साथ-साथ ऐसे बिंदु भी होते हैं जो अवरोध को रोकते हैं, जब तक कि मूल्य उनके माध्यम से तोड़ने में सफल नहीं हो जाता है। वास्तविक फाटकों की कल्पना करें जो किसी को तब तक गुजरने नहीं देते जब तक कि वे बंद न हों। आखिरकार कोई उन्हें तोड़ने या उन पर चढ़ने में सफल होगा। यही बात कीमत पर भी लागू होती है। इन अवरोधों को तोड़ने में कठिन समय है, जिन्हें समर्थन और प्रतिरोध स्तर कहा जाता है। निचली बाधा को समर्थन स्तर कहा जाता है।यह एक मंदी की प्रवृत्ति के अंतिम या अस्थायी अंत के रूप में प्रकट होता है। यह विक्रेताओं की थकावट को व्यक्त करता है, जब वे अब कीमत कम करने में सफल नहीं होते हैं। इस बिंदु पर, बल खरीदना अधिक मजबूत है। यह चार्ट पर वर्तमान डाउनट्रेंड का सबसे निचला बिंदु है। ऊपरी अवरोध को प्रतिरोध स्तर कहा जाता है। यह एक तेजी की प्रवृत्ति के अंत में दिखाई देता है। प्रतिरोध स्तर का मतलब है कि विक्रेता खरीदारों की तुलना में मजबूत हो रहे हैं। इस बिंदु पर हम एक ट्रेंड रिवर्सल (पुलबैक) देखने जा रहे हैं। यह चार्ट पर एक मौजूदा अपट्रेंड का उच्चतम बिंदु है। कई कारणों से शुरुआती और अनुभवी व्यापारियों दोनों की सहायता के लिए समर्थन और प्रतिरोध स्तर बहुत उपयोगी उपकरण हैं:    उन्हें देखना बहुत आसान है क्योंकि वे अत्यधिक दृश्यमान हैं।    वे मास मीडिया द्वारा लगातार कवर किए जाते हैं। वे विदेशी मुद्रा शब्दजाल का एक अभिन्न हिस्सा हैं, जिससे उन्हें पेशेवर व्यापारी होने के बिना समाचार चैनलों, विशेषज्ञों और विदेशी मुद्रा साइटों से उन पर लाइव अपडेट प्राप्त करना बहुत आसान हो जाता है।    वे अत्यधिक मूर्त हैं। दूसरे शब्दों में, आपको उनकी कल्पना करने या उन्हें बनाने की आवश्यकता नहीं है। वे बहुत स्पष्ट बिंदु हैं। कई मामलों में वे यह निर्धारित करने में मदद करते हैं कि वर्तमान प्रवृत्ति कहां बढ़ रही है। महत्वपूर्ण : समर्थन और प्रतिरोध स्तर "झुंड व्यापार" के लिए सबसे मजबूत कारण हैं: यह स्व-पूर्ण करने वाली घटना है जिससे व्यापारी प्रभावी ढंग से अपने द्वारा बनाए गए बाजार परिदृश्य को बनाते हैं। इसलिए जब एक संभावित बिंदु चार्ट पर प्रदर्शित होने वाला होता है, तो कई सट्टा बल खुल जाते हैं या स्थिति को बंद कर देते हैं, जिससे बड़ी कीमत की गतिविधियां होती हैं। । ध्यान दें.

यदि आप कैंडलस्टिक चार्ट का उपयोग कर रहे हैं, तो छाया भी समर्थन और प्रतिरोध स्तरों की ओर इशारा कर सकती है (हम एक उदाहरण देखने वाले हैं)।] महत्वपूर्ण : प्रतिरोध और समर्थन सटीक बिंदु नहीं हैं। आपको उन्हें क्षेत्र के रूप में सोचना चाहिए। ऐसे मामले हैं जहां समर्थन स्तर से नीचे कीमत गिरती है (जिसे डाउनट्रेंड की निरंतरता का संकेत देना चाहिए), लेकिन कुछ ही समय बाद यह वापस आता है, फिर से ऊपर जा रहा है। इस घटना को फेक-आउट कहा जाता है. आइए देखें कि चार्ट पर समर्थन और प्रतिरोध स्तर कैसे दिखते हैं: पेशेवर व्यापारियों के रूप में हमारी वास्तविक चुनौती यह निर्धारित करना है कि हम उन स्तरों में से किस पर भरोसा कर सकते हैं और कौन से नहीं। दूसरे शब्दों में, यह जानना कि समय के लिए अटूट रहने के लिए कौन से स्तर काफी ठोस हैं और जो नहीं हैं, वह एक सच्ची कला है.

यहां कोई जादू नहीं है और हम हैरी पॉटर नहीं हैं। इसके लिए बहुत सारे अनुभव, अन्य तकनीकी उपकरणों के उपयोग की आवश्यकता होती है। हालांकि, समर्थन और प्रतिरोध स्तर अपेक्षाकृत उच्च संभावना पर काम करते हैं, विशेष रूप से ठोस स्तर जिनका उपयोग पंक्ति में कम से कम 2 बाधाओं के रूप में किया गया है। कभी-कभी, भले ही कीमत केवल किसी स्तर पर एक बार अस्वीकार कर दी गई हो, यह स्तर समर्थन प्रतिरोध में बदल सकता है। यह आमतौर पर लंबे समय तक चार्ट पर या यूएसडी जेपीवाई में 100 या यूरो यूएसडी में 1.

10 के पास गोल संख्या में होता है। लेकिन, जितनी अधिक बार कीमत एक स्तर पर खारिज हो जाती है, उतना मजबूत स्तर बन जाता है। कई मामलों में, एक बार टूट जाने के बाद, एक समर्थन स्तर एक प्रतिरोध स्तर में बदल जाता है और इसके विपरीत। अगला चार्ट देखें: 3 बार प्रतिरोध स्तर का उपयोग करने के बाद (ध्यान दें कि तीसरी बार यह लंबी छाया को अवरुद्ध करता है), लाल रेखा अंततः टूट जाती है और समर्थन स्तर में बदल जाती है। महत्वपूर्ण : जब कीमत समर्थन प्रतिरोध स्तर को हिट करती है, तो यह सलाह दी जाती है कि वह एक से अधिक छड़ी के प्रकट होने की प्रतीक्षा करें (संवेदनशील क्षेत्र में कम से कम 2 लाठी होने तक प्रतीक्षा करें)। यह निर्धारित करने में मदद करता है कि प्रवृत्ति कहां जा रही है, यह आपके आत्मविश्वास को मजबूत करेगा। एक बार फिर, चुनौती यह अनुमान लगाने की है कि कब खरीदना या बेचना है। अगले समर्थन प्रतिरोध स्तर पर निर्णय लेना मुश्किल है, और यह तय करना है कि प्रवृत्ति कहां समाप्त होती है। इसलिए, स्थिति को खोलना या बंद करना सुनिश्चित करना बहुत कठिन है। युक्ति : इन जैसी कठिन परिस्थितियों का सामना करने का एक अच्छा तरीका है, आगे की 30 पंक्तियों की गिनती करना, अगला, 30 में से सबसे कम बार का पता लगाना और इसे समर्थन के रूप में मानना। निष्कर्ष में, आप भविष्य में कई बार इस उपकरण का उपयोग करने जा रहे हैं। यह अन्य संकेतकों के साथ पूरी तरह से फिट बैठता है, जिसे आप बाद में सीखेंगे। ब्रेकआउट ऐसी स्थितियां हैं जब समर्थन और प्रतिरोध स्तर कीमत से टूट जाते हैं.

ब्रेकआउट के कई कारण हो सकते हैं, उदाहरण के लिए, एक समाचार रिलीज, बदलती गति या अपेक्षाएं। आपके लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि आप उन्हें समय पर पहचानने की कोशिश करें और तदनुसार अपनी चाल की योजना बनाएं। याद रखें: ब्रेकआउट होने पर 2 व्यवहार विकल्प होते हैं:    रूढ़िवादी - कीमत के स्तर के टूटने तक थोड़ा इंतजार करें, जब तक कि यह वापस स्तर पर न आ जाए। वहीं व्यापार में प्रवेश करने के लिए हमारा संकेत है.

इस युद्धाभ्यास को पुलबैक कहा जाता है    आक्रामक - एक खरीद बिक्री आदेश को निष्पादित करने के लिए मूल्य टूटने के स्तर तक प्रतीक्षा करें। मुद्रा के लिए ब्रेकआउट आपूर्ति मांग अनुपात में परिवर्तन का प्रतिनिधित्व करते हैं। रिवर्सल और कंटीन्यूएशन ब्रेकआउट हैं। अगले ग्राफ़ ब्रेकआउट्स प्रदर्शित करते हैंएक स्पष्ट, सरल तरीके से एक विदेशी मुद्रा चार्ट पर: गलत ब्रेकआउट (नकली-आउट): टी हे से सावधान रहने वाले हैं, क्योंकि वे हमें गलत प्रवृत्ति दिशाओं में विश्वास करते हैं.

युक्ति: ब्रेकआउट का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका थोड़ा रोगी होना है, जबकि मूल्य टूटता है, यह देखने के लिए कि हवा कहाँ बह रही है। यदि एक अपट्रेंड पर एक और चोटी (या एक डाउनट्रेंड पर कम) के बाद सही प्रतीत होता है, तो हम यथोचित अनुमान लगा सकते हैं कि यह एक गलत ब्रेकआउट नहीं है। आप ट्रेंड लाइन टूटने की सूचना देंगे। आइए थोड़ा इंतजार करें, यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम एक गलत तरीके से ब्रेकआउट नहीं देख रहे हैं। नया शिखर (ब्रेकआउट के बाद दूसरा सर्कल) देखें, जो ब्रेकआउट सर्कल से कम है। यह ठीक वैसा ही संकेत है, जिसकी हम प्रतीक्षा कर रहे हैं ताकि एक मंदी की स्थिति खुल सके.    निम्नलिखित अध्यायों में हम समर्थन और प्रतिरोध के इस विषय पर वापस लौटेंगे और इसे थोड़ा और जानेंगे, ताकि यह समझ सकें कि रणनीतिक स्तर पर उन बिंदुओं का उपयोग कैसे किया जाए। आपने पहले ही पता लगा लिया था कि कीमतें लगातार बदलती रहती हैं। वर्षों से, तकनीकी विश्लेषकों ने बाजार के रुझान के पीछे के पैटर्न का अध्ययन करने की कोशिश की है। उन वर्षों में, व्यापारियों ने तकनीकी विधियों में सुधार किया है जो उन्हें मूल्य कार्रवाई को व्यापार करने के लिए परिवर्तनों का पालन करने और भविष्यवाणी करने में मदद करते हैं। महत्वपूर्ण : किसी भी समय, अप्रत्याशित मूलभूत घटनाएं दिखाई दे सकती हैं और उन सभी मौजूदा प्रतिमानों को तोड़ सकती हैं, जिन पर हम अपने व्यापार को आधार बनाते हैं। बुनियादी बातों में कभी-कभी हमारे तकनीकी विश्लेषण पर संदेह हो सकता है। कमोडिटीज और स्टॉक इंडेक्स ज्यादातर फंडामेंटल से प्रभावित होते हैं। जब 2014 से 2016 की शुरुआत तक एक और वैश्विक मंदी की आशंका थी, तो तेल की कीमत में गिरावट जारी रही और तकनीकी संकेतक रास्ते में छोटे धक्कों थे। स्टॉक सूचकांकों के साथ भी ऐसा ही हुआ। निक्केई 225 पर एक नज़र डालें; यह अगस्त 2015 में चीनी शेयर बाजार के दुर्घटना के दौरान मक्खन के माध्यम से चाकू की तरह सभी चलती औसत और समर्थन स्तरों के माध्यम से चला गया, और जनवरी और फरवरी 2016 में वैश्विक वित्तीय चिंताओं के बीच। उपरोक्त के कारण, हम अनुशंसा करते हैं कि आप अपने सभी ट्रेडों को निम्न पैटर्न पर आधारित न करें, हालांकि वे अभी भी भविष्यवाणियों के लिए उत्कृष्ट उपकरण हैं। जिन पैटर्नों के बारे में आप जानने जा रहे हैं, उन्हें पहचानना बहुत उपयोगी होगा। कभी-कभी एक प्रवृत्ति पैटर्न के अनुसार बिल्कुल प्रगति करेगी। के रूप में सरल है कि.

क्या यह आश्चर्यजनक नहीं होगा यदि हम यह पता लगा सकते हैं कि किसी भी समय किसी मूल्य का व्यवहार कैसे हो रहा है ?. खैर, यह भूल जाओ. हमारे पास कोई चमत्कार उपाय नहीं है। हमें अभी भी ऐसा टूल नहीं मिला है जो बाजार के रुझान को 100 (दुर्भाग्य से) की भविष्यवाणी करता है. लेकिन अच्छी खबर यह है कि हम आपको सहायक पैटर्न से भरे बॉक्स से परिचित कराने जा रहे हैं। ये पैटर्न आपको मूल्य आंदोलनों के लिए महान विश्लेषणात्मक उपकरण के रूप में सेवा देने जा रहे हैं। अनुभवी व्यापारी प्रवृत्ति दिशाओं के साथ-साथ अपनी ताकत और समय का पालन करते हैं.

उदाहरण के लिए, यहां तक कि अगर आपने सही अनुमान लगाया है कि एक तेजी की प्रवृत्ति दिखाई देने वाली है, तो आपको यह पता लगाना चाहिए कि कहां प्रवेश करना है, इसलिए आप गलतियां न करें। इन मामलों में पैटर्न बहुत महत्वपूर्ण हैं। यह विधि इस धारणा पर निर्भर करती है कि बाजार आमतौर पर पैटर्न दोहराता है। विधि भविष्य के रुझानों का पूर्वानुमान करने के लिए अतीत और वर्तमान रुझानों का अध्ययन करने पर आधारित है। एक अच्छा पैटर्न एक सेंसर की तरह है। हमारे सेंसर यह भी अनुमान लगाते हैं कि क्या प्रवृत्ति आगे बढ़ेगी या यू-टर्न बनाएगी। रियल मैड्रिड के आखिरी खेलों के टेप देख एफसी बार्सिलोना के स्काउट्स के बारे में सोचें। उनके विश्लेषण पर चर्चा होगी कि खतरे कहाँ से आएंगे। या अगर आपको फुटबॉल पसंद नहीं है, तो एक गांव की रक्षा करने वाले सैन्य बल के बारे में सोचें। वे ध्यान दें कि पिछले कुछ दिनों से शत्रुतापूर्ण समूह गाँव के उत्तर में इकट्ठा हो रहे हैं। उत्तर से शत्रुतापूर्ण हमलों की संभावना बढ़ रही है। अब, प्रमुख विदेशी मुद्रा पैटर्न पर ध्यान दें: डबल टॉप - मिश्रित खरीद और बिक्री बलों के बाजार की स्थितियों का वर्णन करता है। कोई भी समूह सर्वोपरि बनने में सफल नहीं होता है। दोनों एक दूसरे के टूटने और हार मानने की प्रतीक्षा में, युद्ध की स्थिति में स्थित हैं। यह चोटियों पर केंद्रित है। डबल टॉप तब होता है जब कोई कीमत एक ही बार दो बार पहुंचती है, लेकिन टूटने में सफल नहीं होती है जब मूल्य "नेकलाइन" को एक बार फिर से (दाईं ओर) तोड़ता है, तो हम प्रवेश करेंगे। आप तुरंत दर्ज भी कर सकते हैं, लेकिन हमारी सलाह है कि आप नेकलाइन पर फिर से वापसी और बिक्री की प्रतीक्षा करें, क्योंकि पहला ब्रेक नकली हो सकता है। अब, नाटकीय मूल्य गिरावट की जांच करें, जो इसके ठीक बाद आती है: टिप: कई मौकों पर, चोटियों और नेकलाइन के बीच की दूरी के अनुसार गिरावट का आकार कम या ज्यादा होगा (जैसा कि ऊपर दिए गए उदाहरण में है। डबल बॉटम - एक विपरीत प्रक्रिया का वर्णन करता है। यह चढ़ाव पर जोर देता है। महत्वपूर्ण: डबल नीचे आमतौर पर दैनिक सत्रों के भीतर दिखाई देता है। यह इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सबसे अधिक प्रासंगिक है, जब मौलिक घोषणाओं का प्रवाह होता है जो हमारी जोड़ी को प्रभावित करते हैं। कई मौकों पर हम ट्रिपल या चौगुनी टॉप्स बॉटम्स के साथ काम कर रहे हैं। इन मामलों में हमें ब्रेकआउट तक धैर्यपूर्वक इंतजार करना होगासमर्थन प्रतिरोध को तोड़ता हुआ दिखाई देता है। सिर और कंधे - सिर और कंधे का पैटर्न हमें एक "सिर" पर उलटने की सूचना देता है.

3 सबसे ऊपर को जोड़कर एक काल्पनिक रेखा खींचें और आपको एक सिर और कंधों की संरचना मिलेगी। इस मामले में, व्यापार में प्रवेश करने का सबसे अच्छा स्थान नेकलाइन के ठीक नीचे है। इसके अलावा, डबल टॉप के विपरीत, यहां, ज्यादातर मामलों में ब्रेकआउट के बाद की प्रवृत्ति सिर और नेकलाइन के बीच के अंतर के समान नहीं होगी। चार्ट देखें: अगला चार्ट दिखाता है कि हम हमेशा सममित सिर और कंधे पैटर्न प्राप्त नहीं करने जा रहे हैं: वेजेस - वेज पैटर्न जानता है कि रिवर्सल और निरंतरताओं का निदान और पूर्वानुमान कैसे करें। यह अपट्रेंड और डाउनट्रेंड दोनों पर काम करता है। एक पच्चर 2 गैर-समानांतर लाइनों से बना है। ये दो लाइनें एक गैर-सममित, शंकु के आकार का चैनल बनाती हैं। एक अप-वेजिंग में (इसके हेड अप के साथ), अपर लाइन अपट्रेंड के साथ सबसे ऊंची ग्रीन बार (ब्यूस) के टॉप को जोड़ती है। निचली रेखा अपट्रेंड के साथ सबसे कम हरी सलाखों के बॉटम्स को जोड़ती है। डाउन-वेइंग वेज (इसके हेड डाउन के साथ) में, निचली लाइन अपट्रेंड के साथ सबसे कम रेड बार (सेल) के बॉटम्स को जोड़ती है। ऊपरी रेखा प्रवृत्ति के साथ उच्चतम लाल सलाखों के शीर्ष को जोड़ती है: wedges पर प्रवेश बिंदु: हम दो पंक्तियों की क्रॉसिंग के ऊपर कुछ पिप्स में प्रवेश करना पसंद करते हैं यदि यह एक ऊपर जाने वाली प्रवृत्ति है और नीचे जाने वाली प्रवृत्ति है तो क्रॉसिंग के नीचे कुछ पिप्स। ज्यादातर मामलों में, निम्न प्रवृत्ति आकार में वर्तमान एक (पच्चर के अंदर) के समान होगी। p आयताकार - जब दो समानांतर समर्थन और प्रतिरोध लाइनों के बीच मूल्य चलता है, तो इसका अर्थ है, सिडवे प्रवृत्ति में। हमारा लक्ष्य तब तक इंतजार करना है जब तक उनमें से एक टूट न जाए। यह हमें एक आने वाली प्रवृत्ति की सूचना देगा (हम इसे "बॉक्स के बाहर सोचते हैं" कहते हैं.

)। निम्न प्रवृत्ति कम से कम आयत जितनी अधिक होगी। आइए आयत की विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीतियों के कुछ उदाहरण देखें: प्रवेश बिंदु: आयत के टूटते ही प्रवेश करने के लिए तैयार हो जाइए। हम एक छोटा सुरक्षा मार्जिन लेंगे। भुगतान - एक क्षैतिज, सममित, संकीर्ण त्रिभुज के आकार का पैटर्न। बड़े पैमाने पर रुझानों के बाद दिखाई देता है। ज्यादातर मामलों में, जिस दिशा में त्रिकोण टूटता है, उस दिशा में आने वाली प्रवृत्ति का अनुमान लगाया जाता है, कम से कम पिछले एक के रूप में मजबूत होता है। प्रवेश बिंदु: जब ऊपरी भाग टूट जाता है और दिशा तेज होती है, तो हम त्रिकोण के ठीक ऊपर एक आदेश खोलेंगे, और उसी समय हम एक स्टॉप लॉस ऑर्डर (पाठ के प्रकार 2 में याद रखें?) स्थित होगा.

त्रिभुज के निचले हिस्से के नीचे (मामले में हम एक फ़ेकआउट देख रहे हैं. उस मामले में, स्पष्ट ब्रेकआउट हमें धोखा देने की कोशिश कर रहा है, इसके बाद अचानक डाउनट्रेंड, हमारी भविष्यवाणियों के खिलाफ)। हम इसके विपरीत कार्य करते हैं जहां त्रिकोण का निचला हिस्सा टूट जाता है और दिशा मंदी है: त्रिकोण - त्रिकोण के 3 प्रकार होते हैं: सममित, आरोही और अवरोही। ये पैटर्न आमतौर पर लघु अवधि के भीतर एक इंट्राडे ट्रेड में दिखाई देते हैं, जब बाजार ने अभी भी यह तय नहीं किया है कि कीमत किस दिशा में जा रही है। सममित त्रिकोण ट्रेडिंग रणनीति का उदाहरण: एक सममित त्रिकोण को पहचानते समय, आपको अपने आप को एक आगामी ब्रेकआउट के लिए तैयार करना चाहिए जो अगली प्रवृत्ति की दिशा को इंगित करेगा। प्रवेश बिंदु: अभी तक आने वाली प्रवृत्ति की दिशा को नहीं जानते हुए, हमने त्रिभुज के दोनों किनारों पर, उनके शीर्ष से ठीक पहले, बीच में हस्तक्षेप किया। एक बार यह पता लगाने के बाद कि प्रवृत्ति कहाँ चल रही है, हम तुरंत अप्रासंगिक प्रवेश बिंदु को रद्द कर देते हैं। ऊपर के उदाहरण में, प्रवृत्ति नीचे जाती है। हम इस मामले में त्रिकोण के ऊपर प्रवेश को रद्द करते हैं। एक त्रिकोण ट्रेडिंग रणनीति का एक और उदाहरण: आप देख सकते हैं कि बाजार अनिश्चित है, जबकि सममित त्रिकोण दिखाई देते हैं। त्रिकोण के अंदर की कीमत व्यापक रूप से होती है। बाजार की ताकतें अगली प्रवृत्ति की दिशा का संकेत देने के लिए संकेतों का इंतजार करती हैं (आमतौर पर किसी मौलिक घटना की प्रतिक्रिया के रूप में)। ट्रेंडिंग फॉरेक्स ट्रेडिंग रणनीति: यह पैटर्न तब दिखाई देता है जब सेनाएं खरीदकर बलों को बेचने से ज्यादा मजबूत होती हैं, लेकिन फिर भी वे इतनी मजबूत नहीं होती हैं कि वे त्रिकोण से बाहर निकल सकें। ज्यादातर मामलों में कीमत अंततः प्रतिरोध स्तर को तोड़ने और ऊपर जाने में सफल होगी, लेकिन प्रतिरोध के दोनों किनारों पर प्रवेश के बिंदुओं को स्थापित करना बेहतर होता है (शीर्ष के बगल में) और जैसे ही अपट्रेंड शुरू होता है, निचले एक को रद्द करें (हम करते हैं) यह जोखिम को कम करने के लिए, क्योंकि कुछ मामलों में एक अवरोही त्रिकोण के बाद एक डाउनट्रेंड आता है)। त्रिभुज विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति का वर्णन: अवरोही त्रिभुज पैटर्न तब प्रकट होता है जब बिक्री बल बलों को खरीदने की तुलना में अधिक मजबूत होते हैं, लेकिन फिर भी त्रिकोण से बाहर तोड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं होते हैं। ज्यादातर मामलों में कीमत अंततः समर्थन स्तर को तोड़ने और नीचे जाने में सफल होगी। हालांकि, समर्थन के दोनों किनारों पर प्रवेश के बिंदुओं को स्थापित करना बेहतर है (शीर्ष के बगल में) और जैसे ही डाउनट्रेंड शुरू होता है उच्चतर को रद्द कर दें (हम ऐसा जोखिमों को कम करने के लिए करते हैं, क्योंकिकुछ मामलों में एक अवरोही त्रिकोण के बाद एक अपट्रेंड आता है)। एक और तकनीकी उपकरण है जो अत्यंत सरल और कुशल भी है.

अधिकांश व्यापारियों को चैनलों का उपयोग करना पसंद है, ज्यादातर तकनीकी संकेतकों के लिए माध्यमिक के रूप में; वास्तव में, एक चैनल प्रवृत्ति के समानांतर लाइनों से बना है। वे एक प्रवृत्ति की चोटियों और चढ़ाव के आसपास शुरू करते हैं, हमें खरीदने और बेचने के लिए अच्छे सुराग प्रदान करते हैं। तीन प्रकार के चैनल हैं: क्षैतिज, आरोही और अवरोही। महत्वपूर्ण: लाइनें प्रवृत्ति के समानांतर होनी चाहिए। बाजार पर अपने चैनल को मजबूर न करें. पैटर्न हमें सूचित करते हैं कि ट्रेंड रिवर्सल, डबल्स, हेड और शोल्डर और वेजेस हैं। पैटर्न जो हमें प्रवृत्ति की निरंतरता के बारे में सूचित करते हैं, वे हैं पेन्टेंट, रेक्टेंगल्स और वेग्स। पैटर्न जो किसी प्रवृत्ति की दिशा का अनुमान नहीं लगा सकते हैं वे हैं सममित त्रिभुज es । याद रखें : es स्टॉप लॉस को सेट करना न भूलें। इसके अलावा, यदि आवश्यक हो तो 2 प्रविष्टियाँ सेट करें, और अप्रासंगिक को रद्द करने के लिए याद रखें.

तो, हमने इस अध्याय में क्या सीखा. हम तकनीकी विश्लेषण में गहराई से गए, समर्थन और प्रतिरोध स्तरों से परिचित हुए, और उनका उपयोग करना सीखा। हमने ब्रेकआउट और फेकआउट के साथ भी मुकाबला किया। हमने चैनलों का उपयोग किया है और मूल्य कार्रवाई के अर्थ को समझा है। अंत में, हमने सबसे लोकप्रिय और प्रमुख चार्ट पैटर्न का अध्ययन किया। क्या आप लक्ष्य की ओर अपनी प्रगति महसूस कर सकते हैं.

अचानक विदेशी मुद्रा व्यापार ऐसा नहीं लगता कि भयावह, सही. महत्वपूर्ण: यह सबक आप में से किसी के लिए आवश्यक है जो पेशेवरों की तरह व्यापार करना चाहता है और विदेशी मुद्रा मास्टर बनना चाहता है। यह संक्षिप्त रूप से फिर से गुजरने की सलाह दी जाती है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको सभी नियम और जानकारी सही मिली हैं, क्योंकि समर्थन और प्रतिरोध स्तर के अर्थ और भूमिका को समझने के बिना पेशेवर व्यापारी में बदलना असंभव है. यह अधिकतम ऊर्जा पर स्विच करने का समय है. आपने लक्ष्य के लिए बहुत बड़े कदम उठाते हुए अब हमारे आधे से अधिक कोर्स पूरे कर लिए हैं। हमारे उद्देश्य को जीतें. अगला अध्याय जो आप विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीतियों के लिए अपने टूलबॉक्स के लिए विभिन्न तकनीकी संकेतकों से लैस करेंगे। अपने डेमो खाते पर जाएं। अब, आपने जो सीखा है, उस पर सामान्य संशोधन करें:    एक जोड़ी चुनें और उसके चार्ट पर जाएँ। प्रवृत्ति के साथ समर्थन और प्रतिरोध स्तरों की पहचान करें। कमजोर रुझानों (2 चढ़ाव या 2 चोटियों) और मजबूत वाले (3 रिहर्सल या अधिक) के बीच भेद करें    समर्थन स्तर जो प्रतिरोध स्तर में बदल गए हैं; और प्रतिरोध जो समर्थन में बदल गए।    Pullbacks को पहचानने का प्रयास करें    आपके द्वारा सीखे गए नियमों के अनुसार, एक दिए गए ट्रेंड के साथ चैनल बनाएं। यह कैसे एक प्रवृत्ति का संचार करता है पर एक भावना प्राप्त करें।    आपके द्वारा सीखे गए कुछ पैटर्न को देखने की कोशिश करें    नकली-बाहरी स्पॉट करने की कोशिश करें और सोचें कि आप उनसे कैसे बच सकते हैं    कई मामलों में, एक बार टूट जाने के बाद, समर्थन स्तर बदल जाते हैं। (और इसके विपरीत)।    निम्न चार्ट पर समर्थन और प्रतिरोध स्तर बनाएं:    निम्नलिखित पैटर्न को कैसे कहा जाता है.

लाल रेखा किसे कहते हैं. आपकी प्रतिक्रिया अभी क्या होगी. आपको क्या लगता है कि कीमत के आगे क्या होने वाला है.    निम्नलिखित पैटर्न को क्या कहा जाता है.

क्यूं कर. आपको क्या लगता है कि कीमत क्या होने वाली है.    निम्नलिखित पैटर्न को क्या कहा जाता है. ब्रेकआउट के बाद कीमत क्या दिशा लेगी.    सारांश तालिका: गुम हुई खिड़कियों को पूरा करें तकनीकी विदेशी मुद्रा व्यापार नए डेलीएफएक्स ऐप में डेलीएफएक्स के सर्वश्रेष्ठ हिस्से प्राप्त करें बीओई गवर्नर कार्नी टॉक डाउन रेट हाइक के रूप में जोखिम में पाउंड ब्रेक्सिट से जुड़ी अनिश्चितता के बीच ब्रिटिश पाउंड के गवर्नर मार्क कार्नी ने दरों में बढ़ोतरी की संभावनाओं के बारे में ब्रिटिश पाउंड को जारी रखा है। पढ़ना जारी रखें डेलीएफएक्स विशेषज्ञों से जानें पता लगाएँ कि अगले प्रमुख बाजार कहाँ हो सकते हैं वित्तीय बाज़ार शुरू करने का तरीका जानें अपने व्यापारिक ज्ञान को बढ़ाने के लिए रणनीतिक अवधारणाओं का अन्वेषण करें AUD USD की कीमतें फोकस में आरबीए, जीडीपी और व्यापार युद्धों द्वारा बुलाई गई RBA द्वारा 1.

50 पर OCR छोड़ने के बाद ऑस्ट्रेलियाई डॉलर अपने अमेरिकी नामों के खिलाफ मजबूत हुआ। 2Q जीडीपी के आंकड़े और अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध अगले कदमों को प्रभावित करेगा। पढ़ना जारी रखें कच्चे तेल, सोने की कीमतें अमेरिकी डॉलर के रूप में बढ़त ले सकती हैं जीबीपी प्लंजेस, तुर्की सेंट्रल बैंक सिग्नल रेट हाइक - ईयू मार्केट अपडेट साप्ताहिक तकनीकी पूर्वानुमान: तकनीकी ब्रेक का अगला दौर अंत में रुझान के लिए नेतृत्व कर सकता है ASX 200 तकनीकी विश्लेषण: कितनी देर पहले बुल्स छोड़ने की कोशिश कर रहा है.

साइट का नक्शा | कॉपीराइट ©