Conseil विदेशी मुद्रा du पत्रिकाओं

conseil विदेशी मुद्रा du पत्रिकाओं

चूंकि आरएसआई अंतर्निहित बाजार की सापेक्ष शक्ति को मापता है, यह एक तकनीकी उपकरण है जिसे लगभग किसी भी बाजार में लागू किया जा सकता है। हालांकि, यह आमतौर पर विदेशी मुद्रा, स्टॉक और वस्तुओं जैसे अधिक तरल और बड़े बाजारों में लागू होता है। अपनी रणनीति में अधिक बढ़त लाने के लिए डिप खरीदने या रैली को बेचने के लिए हमारे तीन चरणों का पालन करें। विदेशी मुद्रा व्यापार और रणनीति विकास के बारे में अधिक जानने में रुचि रखते हैं.

हमने आपको आरंभ करने में सहायता के लिए एक नया विदेशी मुद्रा गाइड विकसित किया है। अगर तुमअधिक अनुभवी हैं, एक बड़ी गलती पर व्यापारियों द्वारा किए गए सफल व्यापारी अनुसंधान के हमारे लक्षणों को पढ़ना 2200 यूनिट फॉरेक्स करें और वे पैसे क्यों खो देते हैं। अंतिम रूप से, आपको उन्नत ट्रेडिंग गाइड की एक श्रृंखला के लिए इग्नू करना है, ताकि आप विभिन्न व्यापारिक विषयों पर गति प्राप्त कर सकें। आपको इसमें भी रुचि हो सकती है। डेलीएफएक्स वैश्विक मुद्रा बाजारों को प्रभावित करने वाले रुझानों पर विदेशी मुद्रा समाचार और तकनीकी विश्लेषण प्रदान करता है। विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति बनाने के लिए मैं सापेक्ष शक्ति सूचकांक का उपयोग कैसे करूँ.

रिश्तेदार शक्ति सूचकांक (आरएसआई) का उपयोग आमतौर पर एक बाजार में अस्थायी ओवरबॉट या ओवरसोल्ड स्थितियों को इंगित करने के लिए किया जाता है। एक इंट्राडे फॉरेक्स ट्रेडिंग रणनीति को आरएसआई से संकेत का लाभ उठाने के लिए तैयार किया जा सकता है कि एक बाजार अतिरंजित है और इसलिए उसके वापस लौटने की संभावना है। RSI एक व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला तकनीकी संकेतक और एक थरथरानवाला है जो इंगित करता है कि एक बाजार आरबीआई मूल्य 70 से अधिक है और आरएसआई रीडिंग 30 से कम होने पर ओवरसोल्ड स्थिति को इंगित करता है। कुछ व्यापारी और विश्लेषक अधिक चरम रीडिंग का उपयोग करना पसंद करते हैं 80 और 20.

आरएसआई की एक कमजोरी यह है कि अचानक, तेज मूल्य आंदोलनों के कारण इसे बार-बार ऊपर या नीचे स्पाइक हो सकता है, और इस प्रकार, यह गलत संकेत देने का खतरा है। इसके अलावा, कीमत के लिए यह असामान्य नहीं है कि जिस बिंदु पर आरएसआई पहली बार ओवरबॉट या ओवरसोल्ड होने के रूप में बाजार को इंगित करता है, उससे आगे का विस्तार करना hedefonline forex ne oldu रखें। इस कारण से, आरएसआई का उपयोग करते हुए एक ट्रेडिंग रणनीति सबसे अच्छा काम करती है जब अन्य तकनीकी संकेतकों के साथ पूरक होता है। यहां इंट्राडे फॉरेक्स ट्रेडिंग रणनीति को लागू करने के लिए renko विदेशी मुद्रा रोबोट कदम दिए गए हैं जो आरएसआई को रोजगार देते हैं और कम से कम एक अतिरिक्त पुष्टि सूचक:    बाजार को इंगित या ओवरसोल्ड करते हुए रीडिंग के लिए RSI की निगरानी करें।    आसन्न रिट्रेसमेंट के संकेतों की पुष्टि के लिए अन्य गति या प्रवृत्ति संकेतकों से परामर्श करें। उदाहरण के लिए, यदि आरएसआई ओवरसोल्ड रीडिंग दिखाता है, तो अपसाइड के लिए एक रिट्रीमेंट अनुमानित है। यदि किसी व्यक्ति को इन अतिरिक्त शर्तों को पूरा किया जाता है, तो केवल एक व्यापार को लाभ की तलाश में आरंभ करें:    मूविंग एवरेज कन्वर्जेन्स डाइवर्जेंस (एमएसीडी) ने मूल्य से विचलन दिखाया है (उदाहरण के लिए, यदि मूल्य ने एक नया कम किया है, लेकिन एमएसीडी ने एक डाउनस्लेप से एक अपस्लैप में नहीं बदल दिया है) conseil विदेशी मुद्रा du पत्रिकाओं    औसत डायरेक्शनल इंडेक्स (ADX) एक संभावित रिट्रेसमेंट की दिशा में बदल गया है। यदि उपरोक्त शर्तें पूरी होती हैं, तो व्यापार को रोक-हानि आदेश के साथ हाल के कम या उच्च मूल्य से परे शुरू करें, यह इस बात पर निर्भर करता है कि व्यापार क्रमशः एक खरीद व्यापार है या व्यापार बेच रहा है। प्रारंभिक लाभ लक्ष्य निकटतम पहचान समर्थन प्रतिरोध स्तर हो सकता है। RSI ट्रेडिंग रणनीति: RSI 80-20 (अपडेटेड 2018) हमने 80-20 ट्रेडिंग रणनीति विकसित की है जो आरएसआई संकेतक, और मूल्य कार्रवाई विश्लेषण का उपयोग करते हुए आपको महान व्यापार प्रविष्टियां देने के लिए तैयार करती है.

यह RSI ट्रेडिंग रणनीति RSI 2 ट्रेडिंग रणनीति के रूप में उपयोगी है जिसे लैरी कॉनर ने विकसित किया। हालांकि, यह रणनीति सख्ती से पिछले मास विनियमित विदेशी मुद्रा मोमबत्तियों के उलट होने वाले व्यापारों को रोकती है। सफलता के उच्चतम स्तर के लिए इस रणनीति का व्यापार करने में आपकी मदद करने के लिए ट्रेडिंग नियमों और ट्रेडिंग टिप्स के सभी के लिए पूरा लेख पढ़ें। हमारे पास सर्वश्रेष्ठ गन फैन ट्रेडिंग रणनीति के लिए प्रशिक्षण भी है। RSI ट्रेडिंग मूल बातें: 80-20 RSI ट्रेडिंग रणनीति का उपयोग RSI स्टॉक रणनीति, RSI फॉरेक्स रणनीति और RSI विकल्प रणनीति के रूप में किया जाता है। हम इस लेख में कई बातों पर चर्चा करेंगे जैसे, आरएसआई बनाम स्टोचस्टिक इंडिकेटर और क्यों दोनों संकेतक स्टोकैस्टिक आरएसआई ऑसिलेटर ट्रेडिंग सिस्टम, स्टोचैस्टिक आरएसआई सेटिंग, पांच दिवसीय आरएसआई रणनीति, कनेक्टर आरएसआई रणनीति और बाइनरी ऑप्शंस स्ट्रेटेजी के साथ व्यापार करने के विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए मनी मैनेजमेंट कैलकुलेटर उत्कृष्ट हैं। RSI संकेतक के साथ। RSI macd विचलन रणनीति विदेशी मुद्रा ट्रेंड इंडिकेटर है.

यदि आप इस रणनीति के लिए नि: शुल्क आरएसआई पीडीएफ ट्रेडिंग रणनीति गाइड चाहते हैं यहां टैप करें और हम आपको मुफ्त में दे देंगे। हम एक संकेतक पर भी चर्चा करेंगे जिसे हमने विकसित किया है जो इस रणनीति का उपयोग करके आपको विदेशी मुद्रा ब्लॉगस्पॉट संकेतक प्रविष्टियां और निकास बिंदु देता है। यह रणनीति एक प्रवृत्ति के विराम की पहचान करेगी और विपरीत दिशा investopedia ट्रेडिंग फॉरेक्स आंदोलन का लाभ उठाएगी। (हमारी ट्रेंड ब्रेकर रणनीति की तरह) इस लेख में, मैं आपको RSI विदेशी मुद्रा कारखाने पीडीएफ का उपयोग करके एक साधारण ट्रेडिंग रणनीति दिखाने जा रहा हूं। आप इस रणनीति से लाभ प्राप्त करने के लिए व्यापार विचलन के बारे में जानने जा रहे हैं और शीर्ष के निकट बेचने या किसी प्रवृत्ति के निचले हिस्से के पास खरीदने के लिए कम जोखिम वाला तरीका पा सकते हैं। RSI ट्रेडिंग संकेतक रणनीति के लिए प्रयुक्त आरएसआई संकेतक किसी भी बाजार में व्यापारियों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सबसे लोकप्रिय संकेतकों में से एक है (स्टॉक, विदेशी मुद्रा, वायदा, विकल्प)। RSI (सापेक्ष शक्ति संकेतक) क्या है.

यह संकेतक 1978 के आसपास वेल्स वाइल्डर द्वारा विकसित किया गया था जब यह वित्तीय बाजारों में व्यापारियों के लिए सबसे लोकप्रिय थरथरानवाला संकेतक में से एक बन गया। यह गति संकेतक बीच में उतार-चढ़ाव कर सकता हैओवरबॉट और ओवरसोल्ड सिग्नल प्रदान करने वाले 0 और 100 इस सूचक का सूत्र थोड़ा जटिल है: मैं आपको यह पूरी प्रक्रिया समझा सकता हूं। हालांकि, मैं आपको विवरणों को छोड़ दूंगा। मैं इसे उन गणितज्ञों के एमपीए मलेरिया फॉरेक्स साझा करना चाहता था जो इसे पढ़ रहे हैं जो समीकरणों को देखने का आनंद conseil विदेशी मुद्रा du पत्रिकाओं हैं। यदि आप इसके बारे में अधिक जानना चाहते हैं तो आप एक त्वरित Google खोज कर सकते हैं। विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग संकेतक सेटिंग्स इस संकेतक के लिए डिफ़ॉल्ट सेटिंग्स 14.

EFC संकेतक की जाँच करें हमने आपके लिए RSI 80-20 रणनीति का विकास किया है. अधिक जानने के लिए चित्र पर टैप करें. पढ़ने के लिए धन्यवाद. कृपया नीचे एक टिप्पणी छोड़ दें यदि आपके पास RSI ट्रेडिंग रणनीति के बारे में कोई प्रश्न हैं. इसके आसान विदेशी मुद्रा मोबाइल ट्रेडिंग, कृपया इस रणनीति को 5 सितारा दें यदि आपने इसका आनंद लिया है. ( 4 वोट, औसत: 4. 50 विदेशी मुद्रा कैंडलस्टिक पैटर्न जापानी कैंडलस्टिक चार्टिंग में से) -Trading रणनीति मार्गदर्शिकाएँ यहां हमारा लाइव वेबर है जिसे हमने YOUTUBE पर देखा है: विदेशी मुद्रा व्यापार योग्यता इस RSI 80-20 ट्रेडिंग रणनीति को नीचे साझा करें और इसे अपने निजी उपयोग के लिए रखें.

धन्यवाद, व्यापारी. RSI संकेतक ट्रेडिंग रणनीति, 5 सिस्टम बैक परीक्षा परिणाम. RSI संकेतक ट्रेडिंग रणनीति - 5 सिस्टम और पिछला परीक्षण परिणाम.

क्विंटेसिव ओवरबाउट ओवरसोल्ड इंडिकेटर में खुदाई. RSI संकेतक एक क्रूर मालकिन है. उसने हमें आसान पैसे और व्यापारिक सफलता के वादों के साथ लालच दिया, सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा व्यापार कापियर सॉफ्टवेयर भयानक स्टॉपलॉस स्ट्राइक के एक रन में आपके ट्रेडिंग खाते के शेष राशि को निकालने के लिए, यहां तक कि संकेतक ने कहा कि BUY.

तथ्य यह है; सामान्य रूप से थरथरानवाला संकेतक, जोखिम भरा और अविश्वसनीय जानवर हैं। पहली बार में वे मित्रवत और स्वीकार्य लग सकते हैं, केवल तभी अपना हाथ बंद करें जब आप सबसे आसान हों. RSI संकेतक आमतौर पर नौसिखिया व्यापारी के लिए थरथरानवाला के पास जाता है जब वह पहला व्यापार दर्ज करने का निर्णय लेता है। इसका एक सरल, मान्य जॉर्ज सोरोस किताबें विदेशी मुद्रा है; RSI संकेतक पढ़ने और समझने के लिए सरल है जब दृश्य बैक-टेस्ट दिया जाता है तो महान परिणाम पाने के लिए और "APPEARS".

(आइए, इसे स्वीकार करते हैं, हमने यह सब किया है. हम उस मिठाई की पुष्टि पूर्वाग्रह की तलाश में आरएसआई संकेतक पर एक त्वरित नज़र डालते हैं जब हम व्यापार करने के लिए सिर्फ खुजली कर रहे हैं।) हमारे पसंदीदा संकेतक से ट्रेडिंग सिग्नल के मोहिनी कॉल का विरोध करना लगभग असंभव है। लेकिन इस तरह एक निष्क्रिय फैशन में व्यापार करना खतरनाक है और इससे आपके खाते का विनाश अंततः होगा. इस लेख में मैं आपको सिखाऊंगा कि आरएसआई संकेतक की बात आने पर सबसे शुरुआती व्यापारियों को घेरने वाले कुछ प्रमुख नुकसानों से कैसे बचा जा सकता है। मैं आपको कुछ महत्वपूर्ण चीजें दिखाने जा रहा हूं:    मैं RSI संकेतक को तोड़ने जा रहा हूं ताकि आप इसे सिर से पैर तक समझ सकें।    मैं शीर्ष 5 आरएसआई ट्रेडिंग रणनीतियों की व्याख्या करूंगा, जिनके बारे में हम बहुत सुनते हैं, उनका क्या मतलब है और उनका उपयोग करके व्यापार कैसे करें।    मैं 16 महीने की अवधि में EURCHF के खिलाफ उन रणनीतियों में से प्रत्येक का परीक्षण करूंगा और देखूंगा कि वास्तव में उन्होंने कैसा प्रदर्शन किया है, 1000 डॉलर के इंटरैक्टिव ब्रोकर्स विदेशी मुद्रा कर रिपोर्टिंग नमूने और एक समझदार स्टॉपलॉस बॉटस्वाना में ऑनलाइन विदेशी मुद्रा व्यापार कानूनी है का उपयोग करके। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको पता चल जाएगा कि आरएसआई संकेतक अंदर बाहर है, आप व्यापार संकेतों को उत्पन्न विदेशी मुद्रा व्यापार में adr क्या है के लिए आरएसआई ट्रेडिंग रणनीतियों में से प्रत्येक का उपयोग करने के जोखिमों पर बेहतर तरीके से सूचित करेंगे अगली बार जब सायरन बजता है, तो आप उस व्यापार को करने के बारे में दो बार सोचेंगे.

सापेक्ष शक्ति सूचकांक गणना ये कैसे हैं पर किटी बारीक विवरण हैंआरएसआई संकेतक बनाया गया है। वास्तव में आपका चार्टिंग सॉफ़्टवेयर आपके लिए यह गणना करेगा, जो कि तकनीक के लिए है. 1: अध्ययन को आधार बनाने के लिए अवधि की आधार संख्या चुनें। 2: कल के साथ आज के समापन मूल्य की तुलना करें। 3: समापन कीमतों के बीच बिंदुओं विदेशी मुद्रा विश्लेषण साइटों सभी ऊपर की ओर आंदोलनों को जोड़ें। विदेशी मुद्रा मुद्रा जोड़ी पूर्वानुमान समापन कीमतों के बीच सभी डाउनवर्ड आंदोलनों को जोड़ें। 5: ऊपर और नीचे की कीमत के आंदोलनों के EMA (घातीय चलती औसत) की गणना करें 6: सापेक्ष शक्ति की गणना करें, RS EMA ऊपर की ओर मूवमेंट्स EMA डाउनवर्ड प्राइस मूव्स 7: सापेक्ष शक्ति सूचकांक (RSI) की गणना करें: RSI परिभाषा, मेरे व्यापार के लिए इसका क्या स्टीव दु: ख विदेशी मुद्रा है.

आरएसआई संकेतक को निश्चित रूप से अपने प्रतिस्पर्धी थरथरानवाला के ऊपर एक मिल गया है इस तथ्य में कि यह 0 और 100 पर चरम सीमा तय करता है। मोमेंटम या परिवर्तन ऑसिलेटर की दर के सापेक्ष अस्थायी चरम सीमाओं के बजाय। इस अर्थ में यह व्यापारी को बाजार की कार्रवाई की एक अवधि से दूसरे अवधि को निर्धारित करने के लिए काम करने का आसान तरीका विदेशी मुद्रा और यात्रा प्राइवेट लिमिटेड देता है। RSI संकेतक भी इसके बड़े भाइयों की तुलना में चिकना है, क्योंकि यह घातीय चलती औसत का उपयोग करता है, यह कम उछल और अधिक सुसंगत हो जाता है। सामान्य तौर पर RSI की व्याख्या इस प्रकार की जाती है; यदि संकेतक 30 से नीचे है, तो मूल्य कार्रवाई को कमजोर माना जाता है और संभवतः ओवरसोल्ड। यदि यह 70 से ऊपर पढ़ रहा है, तो संपत्ति एक मजबूत अपट्रेंड के बाद है और इसे ओवरबॉट किया जा सकता है। क्योंकि आरएसआई का उपयोग मूल्य कार्रवाई में चरम को इंगित करने के लिए एक उपकरण के रूप में किया जाता है, तो प्रलोभन का उपयोग विरोधाभासी ट्रेडों को रखने के लिए किया जाता है, जब सूचक 30 को उल्टा पार कर रहा है, तो इसका मतलब है कि आप ट्रेंड को उलट-पलट कर गिन रहे हैं और फिर उससे मुनाफा कमा रहे हैं। जब आरएसआई 70 से नीचे हो जाता है तो conseil विदेशी मुद्रा du पत्रिकाओं बेचने के लिए सच है और इस संकेत का उपयोग करते हुए कि बाजार एक मजबूत अपट्रेंड से उलट है। जीवन कभी भी इतना सरल नहीं होता है, और अधिक बार नहीं, आप पाएंगे कि इस प्रकार के सरलीकृत दृष्टिकोण में शामिल जोखिम आपके लिए शेष राशि को बर्बाद कर रहा है। नए व्यापारी जब पहली बार विश्लेषण करने का प्रयास करते हैं, तो आरएसआई पर जोर दिया जाता है। यह aproach करने में आसान और समझने में आसान है, इसने ओवरबॉट और ओवरसोल्ड स्तरों को निर्धारित किया है और यह लंबे समय तक सही रहता है, मैं देख सकता हूं कि हम सभी के लिए यह इतना आकर्षक क्यों है millonaria पोर विदेशी मुद्रा, आप आरएसआई संकेतक की ह्यूग विफलताओं को एक मजबूत प्रवृत्ति में नजरअंदाज नहीं कर सकते हैं.

यह अंत में 90 विदेशी मुद्रा व्यापार की मूल बातें पीडीएफ तक रह सकता है, ओवरबॉट लाइन के ऊपर नाचते हुए जैसे 1992 में एक लंदन की गुफा में गति हो रही है.

यह नौसिखिया व्यापारी के लिए अच्छा नहीं है, जिसने स्टॉप दबाए बिना बेचने का बटन दबाया है. हममें से कुछ (जैसे अपने आप) केवल कठिन तरीका सीख सकते हैं. यहां कुछ त्वरित पाठ दिए गए हैं: किसी ट्रेड पर विचार करने से पहले, प्रतीक्षा के लिए प्रतीक्षा करें RSI एक मजबूत प्रवृत्ति में लंबे समय तक चरम स्तर पर बना रह सकता है जब आप 90 की रीडिंग देखते हैं, तो ठीक से न कूदें, पहले आरएसआई लाइन को ओवरबॉट लाइन के नीचे वापस विदेशी मुद्रा जोखिम प्रबंधन कैलकुलेटर दें, कम से कम स्टॉपलॉस लेवल को व्यापार करने के लिए दें। प्रवृत्ति पुष्टिकरण के लिए Centreline देखें। यदि आरएसआई लाइन चरम पर पहुंचती है और फिर सेंट्रलाइन पर लौटती है तो यह प्रवृत्ति में एक महत्वपूर्ण मोड़ है। इसके घटित होने की प्रतीक्षा में उन बुरा आवेगी ट्रेडों को काट दिया जा सकता है.

ट्रेंड में बदलाव दिखाने के लिए तकनीकी व्यापारियों को सेंट्रलाइन देखना आम बात है, यदि विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति प्रवेश और निकास बिंदु पाते हैं 50 से ऊपर है, तो इसे एक तेजी अपट्रेंड माना जाता है, विदेशी मुद्रा व्यापार में स्वैप का अर्थ क्या है यदि इसका 50 से नीचे है, तो एक मंदी डाउनट्रेंड खेल में है। सरल आरएसआई रणनीति वापस परीक्षण: EUR CHF में ट्रेडिंग के अंतिम वर्ष में: हो गया है 5 ओवरबॉट सिग्नल। 3 ओवरसोल्ड सिग्नल। पारंपरिक दृष्टिकोण से, इसका मतलब है कि व्यापारी को 5 विक्रय संकेत और 3 खरीद संकेत मिले। आइए देखें कि कैसे उसके लिए काम किया.

अप्रैल 2015: आरएसआई इंडिकेटर ने ओवरसोल्ड कंडीशन को इंगित करने के लिए 30 लाइन को मारा व्यापारी इस सिग्नल का उपयोग बाजार खरीदने के अवसर के रूप में करता है यह सिग्नल ने 50 पॉइंट स्टॉप लॉस को ट्रिगर किए बिना 300 पॉइंट की वृद्धि का नेतृत्व किया। आपके खाते में 300 अंकों की बढ़त है.

जुलाई 2015: RSI इंडिकेटर ने ओवरबॉट स्थिति को इंगित करने के लिए 70 लाइन को हिट किया। व्यापारी इस संकेत का उपयोग बाजार को बेचने के अवसर के रूप में करता है। इस सिग्नल के कारण 150 पॉइंट की वृद्धि हुई बाजार में 50 पॉइंट स्टॉप लॉस हो गया। आपके खाते में 50 पॉइंट की हानि. अगस्त 2015: RSI इंडिकेटर ने 70 लाइन को हिट करके ओवरबॉट स्थिति का संकेत दिया। व्यापारी इस संकेत का उपयोग बाजार को बेचने के अवसर के रूप में करता है। इस सिग्नल के कारण बाजार में 400 अंकों का उछाल आया. बाजार ने 50 अंक के स्टॉप लॉस को ट्रिगर किया। यह एक 50 हैआपके खाते में पॉइंट लॉस. जनवरी 2016: RSI इंडिकेटर ने ओवरबॉट स्थिति को इंगित करने के लिए 70 लाइन को हिट किया। व्यापारी इस संकेत का उपयोग बाजार को बेचने के अवसर के रूप में करता है। इस संकेत के कारण बाजार में 150 अंकों की तेजी आई.

बाजार ने 50 अंक की स्टॉप लॉस को चालू किया। आपके खाते में एक और 50 पॉइंट की हानि. जनवरी 2016: RSI इंडिकेटर ने ओवरबॉट स्थिति को इंगित करने के लिए 70 लाइन को हिट किया। व्यापारी इस संकेत का उपयोग बाजार को बेचने के अवसर के रूप में करता है। इस संकेत के कारण बाजार में 250 अंकों की तेजी आई. बाजार ने 50 अंक की स्टॉप लॉस को चालू किया। आपके खाते में एक और 50 पॉइंट की हानि. मार्च 2016: आरएसआई संकेतक ने ओवरसोल्ड स्थिति को इंगित करने के लिए 30 लाइन मारा। व्यापारी इस संकेत का उपयोग बाजार खरीदने के अवसर के रूप में करता है। इस सिग्नल के कारण 50 पॉइंट स्टॉप लॉस को ट्रिगर किए बिना 220 पॉइंट की वृद्धि हुई। आपके खाते में 220 अंक का लाभ है.

मई 2016: RSI इंडिकेटर ने ओवरबॉट स्थिति को इंगित करने के लिए 70 लाइन को हिट किया। व्यापारी इस संकेत का उपयोग बाजार को बेचने के अवसर के रूप में करता है। इस संकेत के कारण बाजार में 130 अंकों की तेजी आई. बाजार ने 50 अंक की स्टॉप लॉस को चालू किया। आपके खाते में 50 पॉइंट की हानि. जून 2016: आरएसआई संकेतक ने ओवरसोल्ड स्थिति को इंगित करने के लिए 30 लाइन को मारा। व्यापारी इस संकेत का उपयोग बाजार खरीदने के अवसर के रूप में करता है। इस सिग्नल ने 50 पॉइंट स्टॉप लॉस को ट्रिगर करते हुए 100 पॉइंट की गिरावट की। आपके खाते में 50 पॉइंट की हानि.

मार्च 2016: आरएसआई इंडिकेटर ने ओवरसोल्ड कंडीशन को इंगित करने के लिए 30 लाइन मारा व्यापारी इस सिग्नल का उपयोग बाजार खरीदने के अवसर के रूप में करता है सिग्नल की पुष्टि के लिए व्यापारी एक संलग्न मोमबत्ती प्राप्त करने की प्रतीक्षा करता है। संलग्न मोमबत्ती होने के बाद, व्यापारी अगले दिनों के व्यापार के खुले में प्रवेश करता है। इस सिग्नल के कारण 100 पॉइंट स्टॉप लॉस को ट्रिगर किए बिना 175 पॉइंट की वृद्धि हुई। आपके खाते में दो ट्रेडों में कुल 725 अंकों की बढ़त है.

जो किसी भी मानक द्वारा एक ठोस प्रदर्शन है। इस ट्रेडिंग रणनीति में, हम आरएसआई संकेतक को एमएसीडी के साथ जोड़ते हैं। सबसे पहले, बाजार में प्रवेश करें जब भी आरएसआई एक ओवरडॉट या ओवरसोल्ड सिग्नल देता है जो एमएसीडी सिग्नल लाइन क्रॉसिंग द्वारा समर्थित होता है। और तब स्थिति को बंद करें यदि दोनों में से कोई भी संकेतक एक निकास संकेत प्रदान करता है। अप्रैल 2015: आरएसआई इंडिकेटर ने ओवरसोल्ड कंडीशन को इंगित करने के लिए 30 लाइन को मारा व्यापारी इस सिग्नल का उपयोग बाजार खरीदने के अवसर के रूप में करता है व्यापारी सिग्नल की पुष्टि के लिए एक सिग्नल लाइन क्रॉस का इंतजार करता है। संलग्न मोमबत्ती होने के बाद, व्यापारी अगले दिनों के व्यापार के खुले में प्रवेश करता है। इस सिग्नल ने 50 पॉइंट स्टॉप लॉस को ट्रिगर किए बिना 400 पॉइंट का लाभ उठाया। इस संयोजन संकेतक ने उपरोक्त समय अवधि में कोई और ट्रेड उत्पन्न नहीं किया। इस ट्रेडिंग रणनीति में, जब आरएसआई एक ओवरबॉट या ओवरसोल्ड सिग्नल देता है, तो हम ट्रेड करते हैं, जो मूविंग एवरेज के क्रॉसओवर द्वारा समर्थित होता है। RSI विचलन पर स्थिति को बंद करें। हालांकि यह ट्रेडिंग सिस्टम करीब आया, लेकिन इसने 16 महीने की समयावधि में कोई संकेत उत्पन्न नहीं किया.

मुझे लगता है कि हम इसे एक उपयोगी ट्रेडिंग सिस्टम के रूप में गिन सकते हैं। इस ट्रेडिंग रणनीति में, हम बोलिंगर बैंड निचोड़ के साथ RSI संकेतक को जोड़ते हैं। पहले हम एक दैनिक चार्ट पर बोलिंगर बैंड निचोड़ने की प्रतीक्षा करते हैं, निचोड़ को दो या तीन अंकों के भीतर आना चाहिए। जब भी RSI ओवरबॉट या ओवरसोल्ड विफलता स्विंग देता है तो केवल बाज़ार में प्रवेश करें। जो एक ही दिशा में बैंड के टैग द्वारा समर्थित है। एक तेज सिग्नल तब होता है जब rsi 30 से नीचे गिरता है और फिर 30 से ऊपर बढ़ जाता है फिर एक दैनिक मोमबत्ती ऊपरी बोलिंजर बैंड को छूती है। RSI विचलन पर स्थिति को बंद करें। फिर से इस व्यापार प्रणाली ने समय अवधि में कोई संकेत नहीं दिया। हम इस प्रणाली को भी गिन सकते हैं.

तो वहाँ आपके पास है. यहां 5 ट्रेडिंग सिस्टम के उपरोक्त बैक टेस्ट के परिणाम हैं;    सरल RSI रणनीति कुल मिलाकर इस प्रणाली ने 8 ट्रेडों पर 220 अंक हासिल किया, 2 जीतने वाले ट्रेड और 6 खोने वाले ट्रेड ।    RSI, कैंडलस्टिक रणनीति इस प्रणाली में कुल मिलाकर 2 ट्रेडों पर 725 अंक का लाभ हुआ, 2 जीतने वाले ट्रेड और0 खोने वाले ट्रेड।    RSI, MACD रणनीति कुल मिलाकर इस प्रणाली ने 1 ट्रेडों, 1 जीतने वाले ट्रेड और 0 हारने वाले ट्रेडों पर 400 पॉइंट का लाभ कमाया।    RSI, MA क्रॉस रणनीति कुल मिलाकर, इस प्रणाली ने 0 ट्रेड किए और 0 अंक प्राप्त किए,    RSI, बोलिंगर बैंड रणनीति कुल मिलाकर, इस प्रणाली ने 0 ट्रेड किए और 0 अंक प्राप्त किए, यह देखना सरल है कि इस बैक टेस्ट में सबसे अच्छी प्रणाली आरएसआई कैंडलस्टिक रणनीति है। इसने कई व्यापारिक संकेत नहीं दिए लेकिन, जब यह किया, तो वे शानदार संकेत थे। और इसके बारे में सोचो; औसत हेज फंड एक वर्ष में लगभग 20 बनाता है, जिसमें बहुत सारा खोने का बहुत वास्तविक जोखिम होता है.

और औसत बचत खाता क्या लौटाता है. अपनी शुरुआती पूंजी पर लगभग 100 ( पाइप राशि या बहुत आकार के आधार पर) जीतने की रणनीति, जबकि दोनों ट्रेडों में से प्रत्येक पर लगभग 10 - 15 जोखिम है। सापेक्ष शक्ति सूचकांक (RSI) सबसे शक्तिशाली संकेतकों में से एक है जिसे आप अपनी विदेशी मुद्रा स्केलिंग रणनीति और अपनी सामान्य व्यापार रणनीति दोनों में उपयोग कर सकते हैं, खासकर यदि आप तकनीकी विश्लेषण में रुचि रखते हैं, हालांकि, मुश्किल बात यह सही ढंग से उपयोग कर रहा है। ज्यादातर लोग नहीं जानते कि आरएसआई का सही तरीके से उपयोग कैसे किया जाए और इसकी क्षमता पर बहुत कुछ छूट जाए। आज हम गुप्त आरएसआई ट्रेडिंग रणनीतियों को प्रकट करेंगे जो कि सबसे बड़ी हेज फंड और बैंकों के ट्रेडिंग डेस्क 'का उपयोग करते हैं। हम आपको गारंटी देते हैं कि इस लेख के अंत में, आप कभी भी आरएसआई संकेतक को उसी प्रकाश में कभी नहीं देखेंगे। RSI संकेतक समझाया संक्षेप में, रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI) एक थरथरानवाला होता है, जो 0 और 100 के बीच उतार-चढ़ाव का मुख्य लक्ष्य होता है बाजार में अतिबला और ओवरसोल्ड क्षेत्रों की पहचान करता है। ओवरसोल्ड के लिए मानक स्तर 30 से नीचे हैं (जिसका अर्थ है कि कीमत में जल्द ही उछाल आने वाला है) और 70 से अधिक ओवरबॉट के लिए (जिसका अर्थ है कि मूल्य जल्द ही उलट जाएगा) अब, यह वह है जो लगभग 99 बाजार आरएसआई संकेतक का उपयोग करता है। क्या होगा अगर मैंने आपको बताया कि इसका उपयोग कई अलग-अलग तरीकों से भी किया जा सकता है.

हालाँकि, हम उससे अधिक स्मार्ट हैं। हम जानते हैं कि भले ही मूल्य में अवरोही चैनल का तेजी से बाहर निकल गया है, फिर भी हम आरएसआई पर 65 के स्तर पर प्रमुख प्रतिरोध देख रहे हैं। यह स्पष्ट रूप से उन चतुर जालों में से एक है जो सामान्य व्यापारियों के लिए बाजार स्थापित कर रहा है। इस वजह से, हम बेचना चाहते हैं जबकि शेष दुनिया खरीदना पसंद कर रही है। हम देख सकते हैं कि किस तरह RSI ने 70 के उद्योग मानक के बजाय 65 के स्तर से अपेक्षित मूल्य के साथ गिरा दिया है लगता है कि शीर्ष पर कौन आया. हमारे. क्योंकि हम आरएसआई के साथ छिपे हुए सत्य और रिश्तों को देखने में सक्षम हैं जो कई खुदरा व्यापारियों के लिए सक्षम नहीं हैं। यह एक बार फिर एक शानदार उदाहरण है कि हम अपने लाभ के लिए RSI पर छिपी क्षैतिज समर्थन और प्रतिरोध लाइनों का उपयोग कैसे कर सकते हैं। तो यह हमें क्या सिखाता है.

यह हमें सिखाता है कि RSI के लिए उपयोग करने के लिए सबसे अच्छी सेटिंग 7030 का स्तर नहीं है जो उद्योग हमें बताता है, इसके बजाय, हमें स्मार्ट बनना होगा और यह देखना होगा कि प्रत्येक बाजार आरएसआई के विभिन्न स्तरों और वहां से अलग-अलग तरीके से कैसे प्रतिक्रिया करता है, हम बाहर छिपे हुए प्रतिरोध स्तरों (और समर्थन स्तरों) को उजागर कर सकते हैं। इसलिए जब भी आप चार्ट का विश्लेषण करने के लिए RSI का उपयोग करते हैं, तो यह करें:    उन स्तरों को देखें जहां कीमतें से उछाल या प्रतिक्रिया करती हैं    संबंधित RSI स्तरों को देखें और देखें कि वे कहां से उछलते हैं से प्रतिक्रिया करते हैं    देखें कि क्या आप उनके पार एक क्षैतिज रेखा जोड़ सकते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो आपको आरएसआई पर एक अच्छा छिपी प्रतिरोध समर्थन स्तर मिला है। इसका सटीक प्रतिशत नहीं है, यह एक छोटा क्षेत्र भी हो सकता है (उदाहरण के लिए 52 से 54)    एक सर्वोत्तम अभ्यास के रूप में, आमतौर पर कम से कम 3 संबंधित बिंदुओं को ढूंढना बेहतर होता है, जहां मूल्य और आरएसआई के साथ मिलकर व्यवहार किया जाता है। RSI ट्रेडिंग रणनीति: हिडन सपोर्ट एंड रेसिस्टेंस लेवल (डायगोनल लाइन्स) तो अब जब आपने अपने मन को समर्थन और प्रतिरोध के रूप में छिपे हुए आरएसआई क्षैतिज स्तरों को स्वीकार करने के प्रतिमान में बदलाव करने दिया है, तो मैं आपको एक कदम आगे बढ़ाता हूं और यह स्वीकार करने का प्रयास करता हूं कि समर्थन और प्रतिरोध विकर्ण रेखाओं के रूप में आ सकते हैं । "क्या.

क्या यह भी संभव है. हाँ यह बहुत ज्यादा है। चाल आपके आरएसआई संकेतक पर आरोही समर्थन रेखा और अवरोही प्रतिरोध रेखाएं देखने के लिए है। RSI आरोही सपोर्ट लाइन यहाँ RSI संकेतक पर आरोही समर्थन रेखा का एक उदाहरण है। हम देख सकते हैं कि पिछले कुछ समय से आरएसआई समर्थन लाइन कई गुना बढ़ गई है। इसके आधार पर, हमें एक बार और ऊपर की ओर कीमतों में उछाल देखने में सक्षम होना चाहिए। अगली तस्वीर आपको दिखाएगी कि आरएसआई पर उछाल की उम्मीद के मुताबिक किस तरह कीमत तय की गई। हम देख सकते हैं कि आरएसआई बाउंस हो गया है और इसके साथ, कीमत भी उम्मीद के मुताबिक बाउंस हो गई है। अब, उस व्यापार ने शानदार ढंग से काम नहीं किया है.

अधिकांश लोग इस उदाहरण में RSI और कीमत के बीच छिपे हुए रिश्ते को नहीं देख पाएंगे क्योंकि ऐसा लगता है कि यह यादृच्छिक स्तरों से उछल रहा है। हालांकि, एक चाल यह देखने के लिए है कि क्या विकर्ण रेखाएं इन स्तरों को लेने में सक्षम हैं और ज्यादातर समय वे शानदार तरीके से काम करते हैं। तो यह हमें क्या सिखाता है.

यह निर्धारित करने के लिए RSI पर एक आरोही समर्थन लाइन का उपयोग करने का एक शानदार उदाहरण है जहां कीमत के साथ अगली उछाल होने वाली है। इस पद्धति का उपयोग करते समय कुछ सर्वोत्तम प्रथाओं पर ध्यान दें:    आप RSI में जितने अधिक 'बाउंस' कर सकते हैं, उतना ही बेहतर होगा। उपरोक्त उदाहरण में, 2 बाउंस हैं जो कि नंगे न्यूनतम है इससे पहले कि कोई तीसरी बार उछाल की उम्मीद कर सके।    यह रणनीति तब भी बेहतर काम करती है जब कीमत आरएसआई के आरोही समर्थन के अनुरूप समर्थन स्तर पर भी सही हो। यह एक विदेशी मुद्रा स्केलिंग रणनीति या एक क्षैतिज स्केलिंग रणनीति के रूप में हो सकता है। ।    RSI बनाम मूल्य (जब आप उछाल की उम्मीद कर रहे हों) या RSI बनाम मूल्य (जब आप एक ड्रॉप की उम्मीद कर रहे हों) की मंदी का विचलन हो, तो रणनीति बेहतर काम करती है। RSI ट्रेडिंग रणनीति: हिडन ब्रेकआउट स्तर कभी-कभी जब कीमत एक समर्थन स्तर से उछल रही होती है, तो हम अनिश्चित होते हैं कि यह वास्तविक उछाल है या नकली उछाल है। आमतौर पर नीचे की ओर दबाव होता है और हम बोलने के लिए 'गिरते हुए चाकू को पकड़ने' से डरते हैं। हालांकि, यह पता लगाने के लिए एक बहुत बढ़िया तकनीक है कि क्या हम वास्तव में आरएसआई का उपयोग करके उछाल देखने जा रहे हैं। चाल यह देखने के लिए है कि क्या आरएसआई ने अपने पैटर्न का 'ब्रेकआउट' बनाया है। एक उदाहरण नीचे है। RSI तेजी ब्रेकआउट एक उछाल बनाने की कीमत के लिए पूर्व संकेत के रूप में। हम देख सकते हैं कि आरएसआई ने एक अवरोही प्रतिरोध-समर्थित-समर्थन लाइन का तेजी से ब्रेकआउट किया है जो 101.

30 के स्तर से ऊपर उछाल के साथ कीमत के अनुरूप है जो कुछ दिनों से बग़ल में व्यापार कर रहा है। इससे हमें यहां से उठने का विश्वास मिलता है। आरएसआई पर बड़े तेजी से ब्रेकआउट से कीमत में बड़ी वृद्धि का संकेत मिलता है। ऊपर दी गई तस्वीर बताती है कि किस तरह से कीमत में उछाल आया है। इसके साथ ही, हम आरएसआई पर एक और तेजी से बाहर निकलते हैं जो आगे पीछे खींचती है। इससे हमें यह पुष्टि मिलती है कि हम मूल्य में बहुत अधिक वृद्धि देख रहे हैं। लाभ लक्ष्य तक पहुंच गया ऊपर दी गई तस्वीर से पता चलता है कि कैसे कीमत उम्मीद के मुताबिक बढ़ी और हमारे लाभ लक्ष्य तक पहुंच गई तो यह हमें क्या सिखाता है.

जब हम मूल्य को एक दिशा में लगातार बढ़ते हुए देखते हैं और हम यह नहीं बता सकते हैं कि क्या यह ड्रॉप की उछाल के लिए जा रहा है, तो हम जिन महत्वपूर्ण तरीकों का उपयोग कर सकते हैं उनमें से एक यह देखना है कि क्या आरएसआई एक पूर्व-संकेत के रूप में एक तेजी या मंदी का ब्रेकआउट करता है। वह कीमत उछाल देने वाली है। अक्सर वे छिपी हुई कहानी बताते हैं जिसे हम केवल कीमत को देखते हुए नहीं देख सकते। इस RSI ट्रेडिंग तकनीक की सफलता दर में सुधार करने के लिए कुछ सर्वोत्तम अभ्यास:    यदि आप RSI को अपनी तेजी या मंदी के ब्रेकआउट के साथ एक समान तेजी या मंदी ब्रेकआउट बनाने की कीमत देख सकते हैं, तो यह ब्रेकआउट की सफलता दर को बहुत बढ़ा देता है। यह कई रूपों (त्रिकोण, कील, चैनल, समर्थन, प्रतिरोध, आदि का टूटना) में हो सकता है।    यदि आप एक लंबी चाल को नीचे या ऊपर देख रहे हैं, यदि आरएसआई पर ब्रेकआउट स्तर कीमत में 23 फाइबोनैचि रिट्रेसमेंट के साथ मेल खाता है, तो यह और भी बेहतर काम करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 23 फाइबोनैचि रिट्रेसमेंट आमतौर पर एक बड़े कदम की पुष्टि है।    यदि तेजी से ब्रेकआउट से पहले आरएसआई पर तीव्र विचलन बनाम मूल्य था, या मंदी ब्रेकआउट से पहले आरएसआई पर मूल्य विचलन बनाम, यह वास्तव में उस दिशा में मूल्य का एक अच्छा संकेत है जो हम उम्मीद करते हैं। आरएसआई डाइवर्जेंस संकेतक रणनीति अन्य तरीकों में से एक हम बता सकते हैं कि क्या कीमत में जल्द ही उछाल या गिरावट होने वाली है या नहीं, यह देखने के लिए कि क्या आरएसआई के खिलाफ हाल ही में तेजी या मंदी की स्थिति है। मैं यह कहना चाहूंगा कि RSI विचलन सूचक का उपयोग स्वयं द्वारा एक मजबूत संकेतक के बजाय पुष्टि के एक अतिरिक्त तत्व के रूप में अधिक किया जाता है। यह क्षैतिज समर्थन प्रतिरोध, विकर्ण समर्थन प्रतिरोध और ब्रेकआउट जैसी उपरोक्त आरएसआई रणनीतियों के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है। नीचे एक उदाहरण है कि आरएसआई विचलन क्षैतिज समर्थन स्तरों के साथ कैसे अच्छा काम करता है। 4 के स्तर पर मजबूत समर्थन के साथ बनाम मूल्य पर देखी जाने वाली बुलिश आरएसआई विचलन। हम देख सकते हैं कि आरएसआई 4 पर मजबूत क्षैतिज समर्थन के ठीक ऊपर है और साथ ही तीव्र विचलन बनाम मूल्य प्रदर्शित करता है। यह कीमत का अच्छा संकेत है कि यहां से उछाल हो सकता है। यह देखना भी अच्छा है कि कीमत मजबूत समर्थन (क्षैतिज समर्थन रिट्रेसमेंट रिट) पर सही है। जो हमें यहां से उछाल बनाने वाले मूल्य का और अधिक विश्वास दिलाता है। मूल्य ने उम्मीद के मुताबिक उछाल दिया है और हमारे लाभ लक्ष्य तक पूरी तरह से पहुंच गया है। हम देख सकते हैं कि मूल्य ने हमारे खरीद स्तर से पूरी तरह से उछाल बना लिया है और कीमत के अनुसार, हमारे लाभ लक्ष्य तक पूरी तरह से पहुंच गए हैं। कमाल है, सही.

तो यह हमें क्या सिखाता है. 3 और अंजीर देखें। 6. हालाँकि, हम उससे अधिक स्मार्ट हैं। हम जानते हैं कि भले ही मूल्य में अवरोही चैनल का तेजी से बाहर निकल गया है, फिर भी हम आरएसआई पर 65 के स्तर पर प्रमुख प्रतिरोध देख रहे हैं। यह स्पष्ट रूप से उन चतुर जालों में से एक है जो सामान्य व्यापारियों के लिए बाजार स्थापित कर रहा है। इस वजह से, हम बेचना चाहते हैं जबकि शेष दुनिया खरीदना पसंद कर रही है। हम देख सकते हैं कि किस तरह RSI ने 70 के उद्योग मानक के बजाय 65 के स्तर से अपेक्षित मूल्य के साथ गिरा दिया है लगता है कि शीर्ष पर कौन आया.

हमारे. क्योंकि हम आरएसआई के साथ छिपे हुए सत्य और रिश्तों को देखने में सक्षम हैं जो कई खुदरा व्यापारियों के लिए सक्षम नहीं हैं। यह एक बार फिर एक शानदार उदाहरण है कि हम अपने लाभ के लिए RSI पर छिपी क्षैतिज समर्थन और प्रतिरोध लाइनों का उपयोग कैसे कर सकते हैं। तो यह हमें क्या सिखाता है.

यह हमें सिखाता है कि RSI के लिए उपयोग करने के लिए सबसे अच्छी सेटिंग 7030 का स्तर नहीं है जो उद्योग हमें बताता है, इसके बजाय, हमें स्मार्ट बनना होगा और यह देखना होगा कि प्रत्येक बाजार आरएसआई के विभिन्न स्तरों और वहां से अलग-अलग तरीके से कैसे प्रतिक्रिया करता है, हम बाहर छिपे हुए प्रतिरोध स्तरों (और समर्थन स्तरों) को उजागर कर सकते हैं। इसलिए जब भी आप चार्ट का विश्लेषण करने के लिए RSI का उपयोग करते हैं, तो यह करें:    उन स्तरों को देखें जहां कीमतें से उछाल या प्रतिक्रिया करती हैं    संबंधित RSI स्तरों को देखें और देखें कि वे कहां से उछलते हैं से प्रतिक्रिया करते हैं    देखें कि क्या आप उनके पार एक क्षैतिज रेखा जोड़ सकते हैं। यदि आप कर सकते हैं, तो आपको आरएसआई पर एक अच्छा छिपी प्रतिरोध समर्थन स्तर मिला है। इसका सटीक प्रतिशत नहीं है, यह एक छोटा क्षेत्र भी हो सकता है (उदाहरण के लिए 52 से 54)    एक सर्वोत्तम अभ्यास के रूप में, आमतौर पर कम से कम 3 संबंधित बिंदुओं को ढूंढना बेहतर होता है, जहां मूल्य और आरएसआई के साथ मिलकर व्यवहार किया जाता है। RSI ट्रेडिंग रणनीति: हिडन सपोर्ट एंड रेसिस्टेंस लेवल (डायगोनल लाइन्स) तो अब जब आपने अपने मन को समर्थन और प्रतिरोध के रूप में छिपे हुए आरएसआई क्षैतिज स्तरों को स्वीकार करने के प्रतिमान में बदलाव करने दिया है, तो मैं आपको एक कदम आगे बढ़ाता हूं और यह स्वीकार करने का प्रयास करता हूं कि समर्थन और प्रतिरोध विकर्ण रेखाओं के रूप में आ सकते हैं । "क्या.

क्या यह भी संभव है. हाँ यह बहुत ज्यादा है। चाल आपके आरएसआई संकेतक पर आरोही समर्थन रेखा और अवरोही प्रतिरोध रेखाएं देखने के लिए है। RSI आरोही सपोर्ट लाइन यहाँ RSI संकेतक पर आरोही समर्थन रेखा का एक उदाहरण है। हम देख सकते हैं कि पिछले कुछ समय से आरएसआई समर्थन लाइन कई गुना बढ़ गई है। इसके आधार पर, हमें एक बार और ऊपर की ओर कीमतों में उछाल देखने में सक्षम होना चाहिए। अगली तस्वीर आपको दिखाएगी कि आरएसआई पर उछाल की उम्मीद के मुताबिक किस तरह कीमत तय की गई। हम देख सकते हैं कि आरएसआई बाउंस हो गया है और इसके साथ, कीमत भी उम्मीद के मुताबिक बाउंस हो गई है। अब, उस व्यापार ने शानदार ढंग से काम नहीं किया है.

अधिकांश लोग इस उदाहरण में RSI और कीमत के बीच छिपे हुए रिश्ते को नहीं देख पाएंगे क्योंकि ऐसा लगता है कि यह यादृच्छिक स्तरों से उछल रहा है। हालांकि, एक चाल यह देखने के लिए है कि क्या विकर्ण रेखाएं इन स्तरों को लेने में सक्षम हैं और ज्यादातर समय वे शानदार तरीके से काम करते हैं। तो यह हमें क्या सिखाता है. यह निर्धारित करने के लिए RSI पर एक आरोही समर्थन लाइन का उपयोग करने का एक शानदार उदाहरण है जहां कीमत के साथ अगली उछाल होने वाली है। इस पद्धति का उपयोग करते समय कुछ सर्वोत्तम प्रथाओं पर ध्यान दें:    आप RSI में जितने अधिक 'बाउंस' कर सकते हैं, उतना ही बेहतर होगा। उपरोक्त उदाहरण में, 2 बाउंस हैं जो कि नंगे न्यूनतम है इससे पहले कि कोई तीसरी बार उछाल की उम्मीद कर सके।    यह रणनीति तब भी बेहतर काम करती है जब कीमत आरएसआई के आरोही समर्थन के अनुरूप समर्थन स्तर पर भी सही हो। यह एक विदेशी मुद्रा स्केलिंग रणनीति या एक क्षैतिज स्केलिंग रणनीति के रूप में हो सकता है। ।    RSI बनाम मूल्य (जब आप उछाल की उम्मीद कर रहे हों) या RSI बनाम मूल्य (जब आप एक ड्रॉप की उम्मीद कर रहे हों) की मंदी का विचलन हो, तो रणनीति बेहतर काम करती है। RSI ट्रेडिंग रणनीति: हिडन ब्रेकआउट स्तर कभी-कभी जब कीमत समर्थन स्तर से कम होती है, तो हम हैंअनिश्चित है कि क्या यह वास्तविक उछाल है या नकली उछाल है। आमतौर पर नीचे की ओर दबाव होता है और हम बोलने के लिए 'गिरते हुए चाकू को पकड़ने' से डरते हैं। हालांकि, यह पता लगाने के लिए एक बहुत बढ़िया तकनीक है कि क्या हम वास्तव में आरएसआई का उपयोग करके उछाल देखने जा रहे हैं। चाल यह देखने के लिए है कि क्या आरएसआई ने अपने पैटर्न का 'ब्रेकआउट' बनाया है। एक उदाहरण नीचे है। RSI तेजी ब्रेकआउट एक उछाल बनाने की कीमत के लिए पूर्व संकेत के रूप में। हम देख सकते हैं कि आरएसआई ने एक अवरोही प्रतिरोध-समर्थित-समर्थन लाइन का तेजी से ब्रेकआउट किया है जो 101.

30 के स्तर से ऊपर उछाल के साथ कीमत के अनुरूप है जो कुछ दिनों से बग़ल में व्यापार कर रहा है। इससे हमें यहां से उठने का विश्वास मिलता है। आरएसआई पर बड़े तेजी से ब्रेकआउट से कीमत में बड़ी वृद्धि का संकेत मिलता है। ऊपर दी गई तस्वीर बताती है कि किस तरह से कीमत में उछाल आया है। इसके साथ ही, हम आरएसआई पर एक और तेजी से बाहर निकलते हैं जो आगे पीछे खींचती है। इससे हमें यह पुष्टि मिलती है कि हम मूल्य में बहुत अधिक वृद्धि देख रहे हैं। लाभ लक्ष्य तक पहुंच गया ऊपर दी गई तस्वीर से पता चलता है कि कैसे कीमत उम्मीद के मुताबिक बढ़ी और हमारे लाभ लक्ष्य तक पहुंच गई तो यह हमें क्या सिखाता है.

जब हम मूल्य को एक दिशा में लगातार बढ़ते हुए देखते हैं और हम यह नहीं बता सकते हैं कि क्या यह ड्रॉप की उछाल के लिए जा रहा है, तो हम जिन महत्वपूर्ण तरीकों का उपयोग कर सकते हैं उनमें से एक यह देखना है कि क्या आरएसआई एक पूर्व-संकेत के रूप में एक तेजी या मंदी का ब्रेकआउट करता है। वह कीमत उछाल देने वाली है। अक्सर वे छिपी हुई कहानी बताते हैं जिसे हम केवल कीमत को देखते हुए नहीं देख सकते। इस RSI ट्रेडिंग तकनीक की सफलता दर में सुधार करने के लिए कुछ सर्वोत्तम अभ्यास:    यदि आप RSI को अपनी तेजी या मंदी के ब्रेकआउट के साथ एक समान तेजी या मंदी ब्रेकआउट बनाने की कीमत देख सकते हैं, तो यह ब्रेकआउट की सफलता दर को बहुत बढ़ा देता है। यह कई रूपों (त्रिकोण, कील, चैनल, समर्थन, प्रतिरोध, आदि का टूटना) में हो सकता है।    यदि आप एक लंबी चाल को नीचे या ऊपर देख रहे हैं, यदि आरएसआई पर ब्रेकआउट स्तर कीमत में 23 फाइबोनैचि रिट्रेसमेंट के साथ मेल खाता है, तो यह और भी बेहतर काम करता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि 23 फाइबोनैचि रिट्रेसमेंट आमतौर पर एक बड़े कदम की पुष्टि है।    यदि तेजी से ब्रेकआउट से पहले आरएसआई पर तीव्र विचलन बनाम मूल्य था, या मंदी ब्रेकआउट से पहले आरएसआई पर मूल्य विचलन बनाम, यह वास्तव में उस दिशा में मूल्य का एक अच्छा संकेत है जो हम उम्मीद करते हैं। आरएसआई डाइवर्जेंस संकेतक रणनीति अन्य तरीकों में से एक हम बता सकते हैं कि क्या कीमत में जल्द ही उछाल या गिरावट होने वाली है या नहीं, यह देखने के लिए कि क्या आरएसआई के खिलाफ हाल ही में तेजी या मंदी की स्थिति है। मैं यह कहना चाहूंगा कि RSI विचलन सूचक का उपयोग स्वयं द्वारा एक मजबूत संकेतक के बजाय पुष्टि के एक अतिरिक्त तत्व के रूप में अधिक किया जाता है। यह क्षैतिज समर्थन प्रतिरोध, विकर्ण समर्थन प्रतिरोध और ब्रेकआउट जैसी उपरोक्त आरएसआई रणनीतियों के साथ संयोजन में उपयोग किया जाता है। नीचे एक उदाहरण है कि आरएसआई विचलन क्षैतिज समर्थन स्तरों के साथ कैसे अच्छा काम करता है। 4 के स्तर पर मजबूत समर्थन के साथ बनाम मूल्य पर देखी जाने वाली बुलिश आरएसआई विचलन। हम देख सकते हैं कि आरएसआई 4 पर मजबूत क्षैतिज समर्थन के ठीक ऊपर है और साथ ही तीव्र विचलन बनाम मूल्य प्रदर्शित करता है। यह कीमत का अच्छा संकेत है कि यहां से उछाल हो सकता है। यह देखना भी अच्छा है कि कीमत मजबूत समर्थन (क्षैतिज समर्थन रिट्रेसमेंट रिट) पर सही है। जो हमें यहां से उछाल बनाने वाले मूल्य का और अधिक विश्वास दिलाता है। मूल्य ने उम्मीद के मुताबिक उछाल दिया है और हमारे लाभ लक्ष्य तक पूरी तरह से पहुंच गया है। हम देख सकते हैं कि मूल्य ने हमारे खरीद स्तर से पूरी तरह से उछाल बना लिया है और कीमत के अनुसार, हमारे लाभ लक्ष्य तक पूरी तरह से पहुंच गए हैं। कमाल है, सही.

तो यह हमें क्या सिखाता है. 84 की RSI रीडिंग को रिकॉर्ड करती है, लेकिन अगले मोमबत्ती के करीब आरएसआई 48. 13 तक गिर जाता है और हम 88. 57 पर कम हो जाते हैं। हमारा स्टॉप सबसे तेज़ स्विंग 91. 33, या 276 पॉइंट्स पर है। हमारा पहला लक्ष्य हमारे जोखिम के ५० या १३ forward अंकों के आगे सेट है। अगले दिन यह जोड़ी और अधिक ढह जाती है और हमारा पहला लाभ लक्ष्य साकार हो जाता है। हम तब तक अपने स्टॉप को स्थानांतरित करने के लिए आगे बढ़ते हैं और स्थिति में रहते हैं जब तक कि आरएसआई ओवरसोल्ड क्षेत्र तक नहीं पहुंचता है। 27 दिसंबर, 2006 को, RSI 30 से 30.

70 से नीचे गंभीर ओवरसोल्ड रीडिंग से ऊपर जाता है हम 85. 01 पर व्यापार की दूसरी छमाही से बाहर निकलते हैं, 356 अंक काटते हैं। तुरंत, हम उसी कीमत पर एक लंबी स्थिति शुरू करते हैं जैसा कि आरएसआई रोलरकोस्टर ने अब एक खरीद सेटअप का संकेत दिया है। हमारा स्टॉप निकटतम स्विंग कम 84. 51 पर सेट है। हमारा जोखिम अपेक्षाकृत छोटा 50 अंक है और इसलिए, हमारा पहला लाभ लक्ष्य बहुत मामूली 25 अंक है, जिसे हम बहुत ही अगले मोमबत्ती में प्राप्त करते हैं जब कीमतें 85. 26 तक बढ़ जाती हैं। हम 6 फरवरी, 2006 तक एक महीने से अधिक समय तक व्यापार में बने रहने और रुकने के लिए अपना रुख करते हैं, जब आरएसआई ओवरबीट क्षेत्र को छोड़ देता है और हम 322-पॉइंट लाभ के लिए 88.

23 पर अपनी बाकी की स्थिति को अलग करते हैं। दोबारा, हम तुरंत सेटअप के अनुसार, नया शॉर्ट स्थापित करने के लिए उसी कीमत पर बेचते हैं। 89.

साइट का नक्शा | कॉपीराइट ©