पसंद विदेशी मुद्रा इंक

पसंद विदेशी मुद्रा इंक

5 बिलियन तक की गिरावट आई थी और जून तक 2. 2 बिलियन के निचले स्तर तक गिरने की उम्मीद थी। इनसाइट सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड के अनुसार, पाकिस्तान के डॉलर के भंडार कंबोडिया के उन लोगों की तुलना में कम हो सकते हैं, जिनकी विदेशी मुद्रा लंबी मोमबत्ती रणनीति पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के आकार से 10 गुना छोटी थी। वर्तमान में पाकिस्तान अपने चालू खाता घाटे (बीओपी) घाटे के साथ हाल के महीनों में 50 प्रतिशत तक बढ़ रहा है, अर्थात् 10. 8 बिलियन। इससे पहले, प्रतिभूति और विनिमय आयोग ने BOP संकट को नियंत्रित करने के उपाय के रूप में चार महीने के छोटे अंतराल के साथ दूसरी बार पाकिस्तानी रुपये का अवमूल्यन किया। विशेषज्ञ की राय के अनुसार, मुद्दा यह है कि निर्यात की गति बढ़ नहीं रही है और बांग्लादेश से विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कपड़ा बाजार में मजबूत प्रतिस्पर्धा के साथ अर्थव्यवस्था नहीं खिल रही है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, कई एशिया प्रशांत देशों में पाकिस्तान की तुलना में छोटी अर्थव्यवस्थाएं हैं, फिर भी उनके विदेशी मुद्रा भंडार दोगुना हो रहे थे, जबकि पाकिस्तान घट रहे थे। अलब्राइट स्टोनब्रिज ग्रुप एलएलसी के दक्षिण एशियाई निदेशक उज़ैर पसंद विदेशी मुद्रा इंक ने कहा कि पाकिस्तान अपने व्यापार के माहौल में सुधार के लिए एकमात्र समाधान चुन सकता है। विदेशी प्रत्यक्ष निवेश प्रवाह को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और देश में वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा के लिए निर्यात पर सुधार लागू किए जाने चाहिए। आईएमएफ डेटा पाकिस्तान फॉरेक्स रिजर्व को 3bn से बढ़ाता है वाशिंगटन, यूएस में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के लोगो को IMF विश्व बैंक की वसंत बैठकों के दौरान देखा जाता है। फोटो: REUTERS ISLAMABAD: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार को निवर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए 3 बिलियन से अधिक कर दिया है, जिससे इसकी विश्वसनीयता में कमी आई है, जो पहले से ही विभिन्न रूपों के कारण आलोचनाओं के घेरे में आ गया है। इसके अनुमान और वास्तविक परिणाम। हालांकि, पिछले सप्ताह के अंत में जारी आईएमएफ के आंकड़ों ने सुझाव दिया था कि अगले वित्त वर्ष में पाकिस्तान की बाहरी वित्तपोषण की आवश्यकता 17 बिलियन हो जाएगी, लेकिन वैश्विक ऋणदाता ने आधिकारिक विदेशी मुद्रा भंडार पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं दिखाया। 16 जून को, आईएमएफ ने अनुच्छेद IV परामर्श के समापन के बाद एक विज्ञप्ति जारी की, जिससे इस वित्तीय वर्ष के अंत तक आधिकारिक विदेशी मुद्रा भंडार 18.

5 बिलियन हो गया। हालांकि, आंकड़ा पूरी तरह से निशान से दूर दिखाई दिया। 9 जून तक, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) के पास विदेशी मुद्रा भंडार 15. 3 बिलियन था, केंद्रीय बैंक का डेटा दिखाया गया। यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि देश अगले दो हफ्तों में भंडार स्तर को बढ़ाकर 18. 5 बिलियन कर देगा, विशेषकर ऐसे समय में जब व्यापार घाटा बढ़ने के कारण भंडार बड़े पैमाने पर दबाव में आ गए हैं। 15.

3 बिलियन की विदेशी मुद्रा भंडार भी पिछले विदेशी मुद्रा व्यापार शिक्षा सिंगापुर अक्टूबर में जारी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर अपनी 12 वीं समीक्षा रिपोर्ट में आईएमएफ ने जो अनुमान लगाया था, उससे 5. 5 अरब डॉलर कम है। वित्त मंत्रालय के स्वतंत्र विशेषज्ञों और सूत्रों ने कहा कि अनुमानों में इतने बड़े बदलावों से पता चला है कि पाकिस्तान का बाहरी netdania विदेशी मुद्रा और शेयर अनुप्रयोग आईएमएफ और पाकिस्तान सरकार दोनों की तुलना में बहुत तेज गति से बिगड़ रहा है। संरचनात्मक मुद्दों को संबोधित करने के बजाय, जिसने गैर-ऋण पैदा करने वाले प्रवाह को आकर्षित किया होगा, वित्त मंत्रालय ने अपने भंडार को बढ़ाने के लिए महंगे विदेशी ऋण प्राप्त करना पसंद किया, उन्होंने कहा, यह अभ्यास अब महंगा साबित हो रहा था। एक प्रश्न के जवाब में आईएमएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, "अप्रैल की शुरुआत में चालू खाते के रुझानों और उस समय के वित्तपोषण के आधार पर अप्रैल के शुरू में अनुच्छेद IV चर्चा के संदर्भ में अनुमान लगाए गए थे।" 6.

2 बिलियन डॉलर के आईएमएफ कार्यक्रम की तीन साल की अवधि के दौरान, वैश्विक ऋणदाता निर्यात, आयात, बाह्य ऋण और चालू खाता घाटे की निकट-वास्तविकता की तस्वीर के लिए संघर्ष करते रहे। इसके अनुमानों और अंतिम वर्ष के परिणामों के दैनिक विदेशी मुद्रा डेटा ऐतिहासिक डाउनलोड के विशाल अंतर ने देश को कई जोखिमों से अवगत कराया। निवर्तमान वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए, आईएमएफ ने मूल रूप से चालू खाता घाटे को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 1. 5 प्रतिशत या 4. 5 बिलियन डॉलर के बराबर अनुमानित किया था। हालांकि, अब उसने घाटे के प्रक्षेपण को 9 बिलियन से अधिक कर दिया है, जो मूल प्रक्षेपण की तुलना में दोगुना है, जो विदेशी भंडार को दबाव में लाता है। वित्तीय वर्ष की शुरुआत में, स्वतंत्र अर्थशास्त्रियों ने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2016-17 के अंत तक चालू खाता घाटा 8 बिलियन के करीब होगा लेकिन वित्त मंत्री इशाक डार ने अपने अनुमानों को खारिज कर दिया। नए वित्तीय वर्ष के अनुमान नए वित्तीय वर्ष के लिए, IMF का विस्तृत नोट बताता है कि पाकिस्तान की बाहरी वित्तपोषण आवश्यकताएंएक अभूतपूर्व 17 बिलियन का स्पर्श करेगा। अपने 16 जून के नोट में, आईएमएफ ने कहा था कि पाकिस्तान का चालू खाता घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 3.

2 प्रतिशत होगा, या 10. 6 बिलियन डॉलर। हालांकि, अपनी वार्षिक योजना 2017-18 में, संघीय सरकार ने चालू खाता घाटा 8. 6 बिलियन, या IMF के अनुमानों से 2 बिलियन और स्वतंत्र अर्थशास्त्रियों के अनुमानों की तुलना में 4. 4 बिलियन कम रखा है। इसके अलावा, नए वित्तीय वर्ष के लिए बाहरी ऋण चुकौती को 6 बिलियन में अनुमानित किया गया है, जिससे कुल वित्तपोषण आवश्यकताओं को 17 बिलियन हो गया है। यूएस खोज मोबाइल वेब याहू सर्च फोरम में आपका स्वागत है.

हम याहू खोज को बेहतर बनाने के बारे में आपके विचारों को सुनना पसंद करते हैं याहू उत्पाद फीडबैक फोरम को अब भाग लेने के लिए एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता है। अब आपको दिन की समीक्षा के लिए विदेशी मुद्रा रणनीति गाइड देने और मौजूदा विचारों के लिए वोट और टिप्पणियां सबमिट करने विदेशी मुद्रा से मुद्रा विनिमय लिए अपने याहू ईमेल खाते का उपयोग करने के लिए साइन-इन करना आवश्यक है। यदि आपके पास याहू आईडी या आपके याहू आईडी का पासवर्ड नहीं है, तो कृपया नए खाते के लिए साइन-अप करें। यदि आपके पास एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड है, तो इन चरणों का पालन करें यदि आप अपने पोस्ट, टिप्पणियों, वोटों और या याहू उत्पाद प्रतिक्रिया फोरम से प्रोफाइल को हटाना चाहते हैं। आईएमएफ डेटा पाकिस्तान फॉरेक्स रिजर्व को 3bn से बढ़ाता है वाशिंगटन, यूएस में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के लोगो को IMF विश्व बैंक की वसंत बैठकों के दौरान देखा जाता है। फोटो: REUTERS ISLAMABAD: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार को निवर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए 3 बिलियन से अधिक कर दिया है, जिससे इसकी विश्वसनीयता में कमी आई है, जो पहले से ही विभिन्न रूपों के कारण आलोचनाओं के खुश विदेशी मुद्रा समीक्षा में मैक ट्रेडिंग सॉफ्टवेयर विदेशी मुद्रा गया है। इसके अनुमान और वास्तविक परिणाम। हालांकि, पिछले पसंद विदेशी मुद्रा इंक के अंत में जारी आईएमएफ के आंकड़ों ने सुझाव दिया था कि अगले वित्त वर्ष में पाकिस्तान की बाहरी वित्तपोषण की आवश्यकता 17 बिलियन हो जाएगी, लेकिन वैश्विक ऋणदाता ने आधिकारिक विदेशी मुद्रा भंडार पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं दिखाया। 16 जून को, आईएमएफ ने अनुच्छेद IV परामर्श के समापन के बाद एक विज्ञप्ति जारी की, जिससे इस वित्तीय वर्ष के अंत तक आधिकारिक विदेशी मुद्रा भंडार 18.

5 बिलियन हो गया। हालांकि, आंकड़ा पूरी तरह से निशान से दूर दिखाई दिया। 9 जून तक, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) के पास विदेशी मुद्रा भंडार 15. 3 बिलियन था, केंद्रीय बैंक का डेटा दिखाया गया। यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि देश अगले दो हफ्तों में भंडार स्तर को बढ़ाकर 18.

5 बिलियन कर देगा, विशेषकर ऐसे समय में जब व्यापार घाटा बढ़ने के कारण भंडार बड़े पैमाने पर दबाव में आ गए हैं। 15. 3 बिलियन की विदेशी मुद्रा भंडार भी पिछले साल अक्टूबर में जारी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर अपनी 12 वीं समीक्षा रिपोर्ट में आईएमएफ ने जो अनुमान लगाया था, उससे 5.

5 अरब डॉलर कम है। वित्त मंत्रालय के स्वतंत्र विशेषज्ञों और सूत्रों ने कहा कि अनुमानों में इतने बड़े बदलावों से पता चला है कि पाकिस्तान का बाहरी खाता आईएमएफ और पाकिस्तान सरकार दोनों की तुलना में बहुत तेज गति से बिगड़ रहा है। संरचनात्मक मुद्दों को संबोधित करने के बजाय, जिसने गैर-ऋण पैदा करने वाले प्रवाह को आकर्षित किया होगा, वित्त मंत्रालय ने अपने भंडार को बढ़ाने के लिए महंगे विदेशी ऋण प्राप्त करना पसंद किया, उन्होंने कहा, यह अभ्यास अब महंगा साबित हो रहा था। एक प्रश्न के जवाब में आईएमएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, "अप्रैल की शुरुआत में चालू खाते के रुझानों और उस समय के वित्तपोषण के आधार पर अप्रैल के शुरू में अनुच्छेद IV चर्चा के संदर्भ में अनुमान लगाए गए थे।" 6.

2 बिलियन डॉलर के आईएमएफ कार्यक्रम की तीन साल की अवधि के दौरान, वैश्विक ऋणदाता निर्यात, आयात, बाह्य ऋण और चालू खाता घाटे की निकट-वास्तविकता की तस्वीर के लिए संघर्ष करते रहे। इसके अनुमानों और अंतिम वर्ष के परिणामों के बीच के विशाल अंतर ने देश को कई जोखिमों से अवगत कराया। निवर्तमान वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए, आईएमएफ ने मूल रूप से चालू खाता घाटे को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 1.

5 प्रतिशत या 4. 5 बिलियन डॉलर के बराबर अनुमानित किया था। हालांकि, अब उसने घाटे के प्रक्षेपण को 9 बिलियन से अधिक कर दिया है, जो मूल प्रक्षेपण की तुलना में दोगुना है, जो विदेशी भंडार को दबाव में लाता है। वित्तीय वर्ष की शुरुआत में, स्वतंत्र अर्थशास्त्रियों ने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2016-17 के अंत तक चालू खाता घाटा 8 बिलियन के करीब होगा लेकिन वित्त मंत्री इशाक डार ने अपने अनुमानों को खारिज कर दिया। नए वित्तीय वर्ष के अनुमान नए वित्तीय वर्ष के लिए, आईएमएफ के विस्तृत नोट से पता चलता है कि पाकिस्तान की बाहरी वित्तपोषण आवश्यकताओं को 17 बिलियन का अभूतपूर्व स्तर मिलेगा। अपने 16 जून के नोट में, आईएमएफ ने कहा था कि पाकिस्तान का चालू खाता घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 3.

2 प्रतिशत होगा, या 10. 6 बिलियन डॉलर। हालांकि, अपनी वार्षिक योजना 2017-18 में, संघीय सरकार ने चालू खाता घाटा 8. 6 बिलियन, या IMF के अनुमानों से 2 बिलियन और स्वतंत्र अर्थशास्त्रियों के अनुमानों की तुलना में 4. 4 बिलियन कम रखा है। इसके अलावा, नए वित्तीय वर्ष के लिए बाहरी ऋण चुकौती को 6 बिलियन में अनुमानित किया गया है, जिससे कुल वित्तपोषण आवश्यकताओं को 17 बिलियन हो गया है। विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट 15.

682 बिलियन है केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को कहा कि कराची: पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 13 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान घटकर 15. 682 अरब डॉलर रह गया, जो गुरुवार को केंद्रीय बैंक ने कहा था। केंद्रीय बैंक द्वारा रखे गए विदेशी मुद्रा भंडार में बाहरी ऋण और अन्य आधिकारिक भुगतानों के कारण 416 मिलियन डॉलर घटकर 9.

064 बिलियन डॉलर हो गया। एक सप्ताह पहले वाणिज्यिक बैंकों का विदेशी मुद्रा भंडार 6. 604 बिलियन से बढ़कर 6. 618 बिलियन डॉलर हो गया। केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को कहा कि कराची: पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 13 जुलाई को समाप्त सप्ताह के दौरान घटकर 15. 682 अरब डॉलर रह गया, जो गुरुवार को केंद्रीय बैंक ने कहा था। केंद्रीय बैंक द्वारा रखे गए विदेशी मुद्रा भंडार में बाहरी ऋण और अन्य आधिकारिक भुगतानों के कारण 416 मिलियन डॉलर घटकर 9. 064 बिलियन डॉलर हो गया। एक सप्ताह पहले वाणिज्यिक बैंकों का विदेशी मुद्रा भंडार 6. 604 बिलियन से बढ़कर 6. 618 बिलियन डॉलर हो गया। यूएस खोज मोबाइल वेब याहू सर्च फोरम में आपका स्वागत है.

हम याहू खोज को बेहतर बनाने के बारे में आपके विचारों को सुनना पसंद करते हैं याहू उत्पाद फीडबैक फोरम को अब भाग लेने के लिए एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता है। अब आपको प्रतिक्रिया देने और मौजूदा विचारों के लिए वोट और टिप्पणियां सबमिट करने के लिए अपने याहू ईमेल खाते का उपयोग करने के लिए साइन-इन करना आवश्यक है। यदि आपके पास याहू आईडी या आपके याहू आईडी का पासवर्ड नहीं है, तो कृपया नए खाते के लिए साइन-अप करें। यदि आपके पास एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड है, तो इन चरणों का पालन करें यदि आप अपने पोस्ट, टिप्पणियों, वोटों और या याहू उत्पाद प्रतिक्रिया फोरम से प्रोफाइल को हटाना चाहते हैं। एशिया में पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार सबसे तेजी से घट रहा है: ब्लूमबर्ग ब्लूमबर्ग, एक संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) आधारित वित्तीय कंपनी, ने खुलासा किया कि पाकिस्तान के डॉलर भंडार तेजी से घट रहे थे। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के आंकड़ों के अनुसार ब्लूमबर्ग के आकलन के अनुसार, पाकिस्तान के डॉलर भंडार में पिछले वर्ष लगभग पाँचवें स्थान पर 13.

5 बिलियन तक की गिरावट आई थी और जून तक 2. 2 बिलियन के निचले स्तर तक गिरने की उम्मीद थी। इनसाइट सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड के अनुसार, पाकिस्तान के डॉलर के भंडार कंबोडिया के उन लोगों की तुलना में कम हो सकते हैं, जिनकी अर्थव्यवस्था पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के आकार से 10 गुना छोटी थी। वर्तमान में पाकिस्तान अपने चालू खाता घाटे (बीओपी) घाटे के साथ हाल के महीनों में 50 प्रतिशत तक बढ़ रहा है, अर्थात् 10. 8 बिलियन। इससे पहले, प्रतिभूति और विनिमय आयोग ने BOP संकट को नियंत्रित करने के उपाय के रूप में चार महीने के छोटे अंतराल के साथ दूसरी बार पाकिस्तानी रुपये का अवमूल्यन किया। विशेषज्ञ की राय के अनुसार, मुद्दा यह है कि निर्यात की गति बढ़ नहीं रही है और बांग्लादेश से विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कपड़ा बाजार में मजबूत प्रतिस्पर्धा के साथ अर्थव्यवस्था नहीं खिल रही है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, कई एशिया प्रशांत देशों में पाकिस्तान की तुलना में छोटी अर्थव्यवस्थाएं हैं, फिर भी उनके विदेशी मुद्रा भंडार दोगुना हो रहे थे, जबकि पाकिस्तान घट रहे थे। अलब्राइट स्टोनब्रिज ग्रुप एलएलसी के दक्षिण एशियाई निदेशक उज़ैर यूनुस ने कहा कि पाकिस्तान अपने व्यापार के माहौल में सुधार के लिए एकमात्र समाधान चुन सकता है। विदेशी प्रत्यक्ष निवेश प्रवाह को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और देश में वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा के लिए निर्यात पर सुधार लागू किए जाने चाहिए। विदेशी मुद्रा अद्यतन: पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार 16,722.

8mn है LAHORE : स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, देश द्वारा आयोजित कुल तरल विदेशी भंडार 17 अगस्त 2018 को 16,722.

8 मिलियन डॉलर था। स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के पास विदेशी भंडार 10,234. 8 मिलियन था। वाणिज्यिक बैंकों द्वारा 6,488.

0 मिलियन में शुद्ध विदेशी भंडार और देश के पास कुल तरल विदेशी भंडार 16,422. 8 मिलियन था। 17 अगस्त 2018 को समाप्त सप्ताह के दौरान, एसबीपी का भंडार 82 मिलियन बढ़कर 10,235 मिलियन हो गया, जबकि देश का विदेशी मुद्रा भंडार 10 मिलियन बढ़ गया। पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में भंडार में 16 प्रतिशत या 3. 278 बिलियन की कमी आई। प्रिय पाठक, कृपया पढ़ने के बेहतर अनुभव के लिए IE के नवीनतम संस्करण में अपग्रेड करें चीन ने विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ाने के लिए पाकिस्तान को 1bn का उधार दिया है ISLAMABAD: दक्षिण एशियाई देश के विदेशी मुद्रा भंडार को बढ़ावा देने के लिए चीन ने पाकिस्तान को 1 बिलियन डॉलर का कर्ज दिया है, पाकिस्तान के वित्त मंत्रालय के दो सूत्रों ने रायटर को एक और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की खैरात की बढ़ती अटकलों के बीच बताया। नवीनतम ऋण मई 2017 में 16.

4bn से 16. 4bn पर पिछले सप्ताह गिरकर इस्लामाबाद की चीनी ऋणों पर निर्भरता को बढ़ाता है, जो कि विदेशी मुद्रा भंडार को समाप्त करता है। ऋण 1- 2 बिलियन के ऋण के लिए बातचीत का परिणाम है जो पहली बार रायटर द्वारा मई के अंत में, दो में रिपोर्ट किया गया थासूत्रों ने रायटर को बताया। "हाँ, यह हमारे साथ है," एक वित्त मंत्रालय के स्रोत ने चीनी धन के संदर्भ में कहा। दूसरे स्रोत ने कहा कि "मामला पूर्ण है"। वित्त मंत्रालय के प्रवक्ता ने टिप्पणी के लिए रायटर के अनुरोध का जवाब नहीं दिया। नवीनतम ऋण के साथ, जून में समाप्त होने वाले इस वित्तीय वर्ष में पाकिस्तान को चीन का उधार 5bn डॉलर का भुगतान करने के लिए निर्धारित है। रायटर द्वारा देखे गए वित्त मंत्रालय के दस्तावेज़ के अनुसार, वित्त वर्ष के पहले 10 महीनों में चीन ने पाकिस्तान को द्विपक्षीय ऋण में 1.

5 बिलियन दिया। इस अवधि के दौरान पाकिस्तान को वाणिज्यिक बैंक ऋणों में ज्यादातर चीनी बैंकों से 2. 9 बिलियन डॉलर मिले, मंत्रालय के अधिकारियों ने रॉयटर्स को बताया। बीजिंग की पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के प्रयासों ने 57bn चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के हिस्से के रूप में बुरी तरह से आवश्यक बिजली और सड़क बुनियादी ढांचे के लिए चीन की शपथ के संबंध में संबंधों को मजबूत करने का पालन किया, बीजिंग में एक महत्वपूर्ण दल विशाल बेल्ट और सड़क पहल। लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि चीन की मदद पर्याप्त नहीं होगी और यह अनुमान लगाएगा कि 25 जुलाई के राष्ट्रीय चुनाव के बाद नया प्रशासन संभवतः 2013 के बाद से पाकिस्तान की दूसरी खैरात की तलाश करेगा, जब उसे आईएमएफ से 6.

7 बिलियन का पैकेज मिला। "वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए, नई सरकार के आने के बाद यह संभावना है कि वे आईएमएफ में जाएंगे," स्थानीय ब्रोकरेज हाउस शजर कैपिटल के अनुसंधान प्रमुख सुलेमान मनिया ने कहा। विदेशी मुद्रा भंडार 1 आरामदायक स्तरों ' पर नहीं है IMF की रिपोर्ट में यह भी दिखाया गया है कि पाकिस्तान की मुद्रास्फीति-समायोजित विनिमय दर, जिसे वास्तविक प्रभावी विनिमय दर (REER) के रूप में जाना जाता है, को रु. 118. 3 से एक डॉलर होना चाहिए। फोटो: फ़ाइल ISLAMABAD: पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार अभी तक "आरामदायक स्तर" पर नहीं पहुंचे हैं और अमेरिकी डॉलर की तुलना में रुपया काफी अधिक है, और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए मूल्यह्रास की आवश्यकता है, इंटरनेशनल ने कहा मुद्रा कोष (IMF) गुरुवार। यह टिप्पणी पाकिस्तान सरकार द्वारा आरामदायक स्थिति पर दिए गए दावा के ढेरों के बीच है जब देश खुद को पाता है जब वह आयात बिल और विदेशी मुद्रा भंडार के प्रबंधन की बात करता है। हालांकि, IMF ने कहा कि भंडार बढ़ सकता है, लेकिन "आरामदायक स्तरों" तक नहीं पहुंचा है। इतना ही नहीं, आईएमएफ की रिपोर्ट में यह भी खुलासा किया गया है कि बिजली क्षेत्र और तीन मुख्य सार्वजनिक क्षेत्र के उद्यमों द्वारा संचित घाटे को सकल घरेलू उत्पाद के 4.

6 या रु 3. 36 ट्रिलियन तक बढ़ाकर अपने तीन साल के जमानत कार्यक्रम के अंत तक बढ़ा दिया है। 2013 में रिपोर्ट की तुलना में नुकसान की मात्रा काफी अधिक है - वर्ष पाकिस्तान ने अंतर्राष्ट्रीय भुगतान पर डिफ़ॉल्ट से बचने के लिए तीन साल के आईएमएफ कार्यक्रम में प्रवेश किया और राजकोषीय मोर्चे को क्रम में रखा। खुलासे ने पिछले महीने समाप्त हुए तीन-वर्षीय आईएमएफ कार्यक्रम के तहत मौद्रिक और राजकोषीय उद्देश्यों को प्राप्त करने के आधिकारिक दावों पर एक बड़ा सवालिया निशान लगाया। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष रिपोर्ट के अनुसार, "अंतर्राष्ट्रीय भंडार, जबकि कार्यक्रम अवधि में तिगुना समय अभी तक आरामदायक स्तरों पर नहीं पहुँचा है"। वाशिंगटन से वीडियो-लिंक के माध्यम से एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, आईएमएफ मिशन चीफ टू पाकिस्तान, हैरल्ड फिंगर ने सरकार की आर्थिक प्रगति का बचाव किया। फिंगर ने एक सवाल का जवाब देते हुए कहा, "पाकिस्तान तीन साल पहले की तुलना में ज्यादा सुरक्षित स्थिति में है लेकिन हमें यह पहचानना होगा कि सुधारों को लागू करना एक सतत प्रक्रिया है और तीन साल बाद सब कुछ हल नहीं हो जाता है।" सुधार के लिए कमरा स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान के पास मौजूद विदेशी मुद्रा भंडार केंद्रीय बैंक के अनुसार 7 अक्टूबर को 18.

41 बिलियन डॉलर था, जो कि आईएमएफ का मानना है कि यह अभी भी कम्फर्ट जोन से नीचे है। IMF की रिपोर्ट में यह भी दिखाया गया है कि पाकिस्तान की मुद्रास्फीति-समायोजित विनिमय दर, जिसे वास्तविक प्रभावी विनिमय दर (REER) के रूप में जाना जाता है, को रु. 118. 3 से एक डॉलर होना चाहिए। फिंगर ने कहा, "हमने अनुमान लगाया है कि आरईआरई किसी भी तरह से 5 से 20 के बीच ओवरवैल्यूड है, इस बात पर निर्भर करता है कि आप किस मॉडल को लागू करते हैं, हालांकि ये मॉडल बहुत सटीक नहीं हैं, लेकिन यह संकेत देते हैं कि चीजें कहां खड़ी हैं।" उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की नाममात्र विनिमय दर, रु। १०५. ३ से लेकर एक डॉलर तक का व्यापार, बाजार निर्धारित और लचीला है। आईएमएफ रिपोर्ट में कहा गया है कि रुपये की वास्तविक प्रशंसा ने व्यापार प्रतिस्पर्धा को नकारात्मक रूप से प्रभावित किया है। यह चेतावनी दी है कि पाउंड और यूरो की सराहना करते हुए अमेरिकी डॉलर की सराहना के संदर्भ में वास्तविक प्रभावी विनिमय दर की सराहना जारी है, निर्यात प्रतिस्पर्धा को और मिटा देगा और प्रेषण को प्रभावित करेगा। फिंगर ने कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) के तहत उच्च तेल की कीमतों और आयात में वृद्धि के कारण चालू खाता घाटा इस साल के अंत तक जीडीपी के 1.

5 पर अनुमानित है। उन्होंने कहा कि अगले तीन वर्षों में बाहरी ऋण चुकौती में वृद्धि होगी, लेकिन वे भारी नहीं होंगे, इसलिए, हम तरलता दबाव नहीं देखते हैं। उन्होंने कहा कि पुनर्भुगतानCPEC व्यवस्था लंबे समय में सकल घरेलू उत्पाद का 0. 4 जोड़ देगी, जिसे प्रबंधित किया जा सकता है यदि गलियारे को समझदारी से लागू किया जाता है। उन्होंने जोर दिया कि CPEC सौदों में पारदर्शिता और प्रतिस्पर्धा सुनिश्चित की जानी चाहिए और बिजली उपभोक्ताओं को CPEC बिजली खरीद समझौते भी होने चाहिए। PSE का नुकसान बिजली क्षेत्र की संचयी बकाया राशि - पाकिस्तान स्टील मिल्स, पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआईए) और पाकिस्तान रेलवे - जीडीपी के 4.

6 या रु. 6 ट्रिलियन तक बढ़ गई, रिपोर्ट से पता चला। 2013 में बिजली क्षेत्र के सकल घरेलू उत्पाद का 2. 3 या रु। 680 बिलियन से रु.

साइट का नक्शा | कॉपीराइट ©