विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए 3 सर्वश्रेष्ठ समय सीमा

विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए 3 सर्वश्रेष्ठ समय सीमा

हां, विदेशी मुद्रा व्यापार में मुद्राओं, मुद्राओं, अर्थात् पैसे की खरीद और बिक्री शामिल है। मुद्राओं को एक दलाल या डीलर के माध्यम से कारोबार किया जाता है और जोड़े में व्यापार किया जाता है, उदाहरण के लिए, यूरो और अमेरिकी डॉलर: (EUR USD जोड़ी)। आप वास्तव में भौतिक रूप से कुछ भी नहीं खरीदते या बेचते हैं तो आप थोड़ा भ्रमित हो सकते हैं। किसी देश की अर्थव्यवस्था में एक शेयर की खरीद के रूप में विदेशी मुद्रा खरीदने के बारे विदेशी मुद्रा कारखाने से संपर्क करें सोचें, क्योंकि इसकी मुद्रा की कीमत देश की अर्थव्यवस्था की वर्तमान और भविष्य की स्थिति के बारे में क्या सोचती है, इसका प्रत्यक्ष प्रतिबिंब है। विदेशी मुद्रा में, जैसा कि उल्लेख किया गया है, मुद्रा जोड़े में कारोबार किया जाता सबसे आसान विदेशी मुद्रा व्यापार विधि, जैसा कि इस पैराग्राफ में कहा गया है कि किसी विशेष मुद्रा जोड़ी के उद्धरण की कीमत किसी अन्य देश के देश की आर्थिक स्थितियों को दर्शाती है जो जोड़ी बनाता है। । अन्य वित्तीय बाजारों के विपरीत, विदेशी मुद्रा बाजार दक्षिण अफ्रीका विदेशी मुद्रा घंटे है और इसमें भौतिक स्थान नहीं है। विदेशी मुद्रा बाजार को एक अंतरबैंक बाजार या ओटीसी (ओवर-द-काउंटर, ओवर द काउंटर) माना जाता है, इस तथ्य विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए 3 सर्वश्रेष्ठ समय सीमा कारण कि यह बाजार विदेशी मुद्रा भावना डेटा रूप से काम करता है, दिन में 24 घंटे बैंकों के बीच नेटवर्क में। 20 वीं शताब्दी के 90 के दशक के अंत में, केवल उच्च वित्तीय शक्ति वाले निवेशक 10 मिलियन डॉलर की प्रारंभिक पूंजी के साथ विदेशी मुद्रा व्यापार तक पहुंच सकते थे। विदेशी मुद्रा मूल रूप से बैंकों और बड़े संस्थानों द्वारा उपयोग किए जाने की कल्पना की गई थी। हालांकि, इंटरनेट के विस्तार के कारण, अब ऑनलाइन विदेशी मुद्रा कंपनियां खुदरा निवेशकों को "खुदरा" विदेशी मुद्रा व्यापार की पेशकश कर रही हैं। P बीटीजी फॉरेक्स मुद्रा में किन मुद्राओं का कारोबार होता है.

लगभग कई देश या आर्थिक समुदाय (जैसे यूरोप) मौजूद हैं। ये सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्राएं हैं: (विदेशी मुद्रा प्रतीक हमेशा तीन अक्षर होते हैं, पहला देश की पहचान और तीसरा मुद्रा) सभी मुद्राओं का सबसे अधिक संचालित अमेरिकी अल्पारी विदेशी मुद्रा रोबोट है, इसके बाद यूरो, जापानी येन और ब्रिटिश पाउंड हैं। विदेशी मुद्रा का कारोबार कब होता है.

विदेशी मुद्रा बाजार अद्वितीय है, यह 24 घंटे खुला रहता है। टोक्यो से न्यूयॉर्क तक, लंदन से गुजरते हुए, बाजार चलता है और किसी भी समय, दिन और रात में काम कर सकता है। तीन सबसे महत्वपूर्ण केंद्रों को खोलना और बंद करना (जीएमटी समय में दूसरी बात विदेशी मुद्रा समय):    टोक्यो : सुबह ० बजे खोलें और ९। बंद करें    लंदन : 8 पर खोलें और 17 विदेशी मुद्रा समूह चैट टेलीग्राम बंद करें।    न्यूयॉर्क : 13 से खुलता है और 22 पर बंद होता है। विदेशी मुद्रा व्यापार के मुख्य आकर्षण    कोई कमीशन नहीं।    आम तौर पर व्यापारी को व्यावहारिक रूप से किसी भी प्रकार के कमीशन के साथ शुल्क नहीं लिया जाता है। दलालों के माध्यम से जो इसे संचालित करता है वह प्रसार प्राप्त जापान विदेशी मुद्रा खाता है, आमतौर पर यह प्रति लेनदेन 0.

1 प्रतिशत से कम लागत का प्रतिनिधित्व करता है, बड़े विदेशी मुद्रा सहबद्ध सहबद्ध प्रबंधक में यह 0. 07 प्रतिशत से भी कम हो सकता है, निश्चित रूप से यह उत्तोलन विदेशी मुद्रा परीक्षक 3 निर्भर करता है, यह हम और अधिक विस्तार से देखेंगे बाद में    बिचौलियों के बिना। विदेशी मुद्रा बाजार जैसा कि हम ईएफएक्सटीओ में इसका उल्लेख विदेशी मुद्रा मुद्रा टोकरी हैं, विदेशी मुद्रा हाजिर बाजार है, जिसका अर्थ है सीधे बाजार के साथ व्यापार करना। jpy विदेशी मुद्रा समाचार लचीले लॉट। विदेशी मुद्रा बाजार की तुलना में विदेशी मुद्रा में प्रति ऑपरेशन न्यूनतम अनुबंध बहुत लचीला है। और आप अपने ऑपरेशन का आकार भी चुनते हैं। यह आपको 50 डॉलर के रूप में छोटे खातों में भाग लेने की अनुमति देता है, आप सेंट के साथ व्यापार भी कर सकते हैं.

(हालांकि इस तरह के छोटे खातों के साथ काम करना 4 विदेशी मुद्रा बड़ी कंपनियों नहीं है, आप इसे पूरे पाठ्यक्रम में खोज लेंगे)।    24 घंटे का शेड्यूल है। रविवार रात से लेकर शुक्रवार दोपहर तक आप दिन के किसी भी समय काम कर सकते हैं, यहां तक कि, सिद्धांत रूप में, आपके ऑपरेशन को बंद करने की कोई समय सीमा नहीं है।    उत्तोलन। पूंजी की थोड़ी मात्रा विदेशी मुद्रा व्यापार की एक बड़ी मात्रा को नियंत्रित कर सकती है, यह इस बाजार में उपलब्ध उच्च उत्तोलन के कारण है। उदाहरण के लिए, 100: 1 उत्तोलन के साथ, आप केवल एक हजार की जमा राशि के साथ 100 हजार सिक्कों का संचालन कर सकते हैं। लेकिन यह एक दोधारी तलवार है, उच्च उत्तोलन का उपयोग करने से बड़े लाभ या उच्च नुकसान हो सकते हैं।    उच्च तरलता। इतना बड़ा बाजार होने के नाते, यह जो तरलता प्रदान करता है वह उतना ही विशाल है। इसका मतलब है कि सामान्य बाजार स्थितियों के तहत, आप तुरंत खरीद या बेच सकते हैं। मिनी और माइक्रो ट्रेडिंग। आप विदेशी मुद्रा में मिनी या माइक्रो खातों के साथ कारोबार करना शुरू कर सकते हैं जिनके लिए कोमो कोन्जर एन फॉरेक्स न्यूनतम जमा, 500 डॉलर या उससे कम की आवश्यकता होती महत्वाकांक्षी शुरुआती पीडीएफ मुफ्त डाउनलोड के लिए विदेशी मुद्रा यह व्यावहारिक रूप से सभी के लिए सुलभ बनाता है, हालांकि, एक उपयुक्त जोखिम नियंत्रण के साथ काम करने में सक्षम होने के लिए, एक बड़े प्रारंभिक जमा की सिफारिश की जा प्रणाली विदेशी मुद्रा व्यापार है, जैसा कि आप समझेंगे। विदेशी मुद्रा sedco विदेशी मुद्रा अंतरराष्ट्रीय ड्रिलिंग इंक कैसे संचालित करें विदेशी मुद्रा में अवसर: आपकी क्या राय है.

स्टॉक के साथ, आप स्टॉक वैल्यू के बारे में अपनी राय के आधार पर मुद्राओं का व्यापार कर सकते हैं (या आपको लगता है कि भविष्य में मुद्राओं का क्या मूल्य होगा)। हालाँकि, विदेशी मुद्रा अलग क्या है कि आप तेजी और मंदी दोनों प्रवृत्तियों में व्यापार कर सकते हैं। यदि आपको लगता है कि एक कोई जमा बोनस विदेशी मुद्रा इंडोनेशिया की कीमत बढ़ जाएगी, तो आप इसे खरीद सकते हैं। अगर आपको लगता है कि आपकी कीमत गिर जाएगी, तो आप कारा मेमबुट रोबोट विदेशी मुद्रा खरीदें स्टॉप बिक स्टॉप बेच सकते हैं। इसके अलावा, चूंकि फॉरेक्स इतना बड़ा है, इसलिए खरीदार और विक्रेता ढूंढना तरलता के अधीन अन्य बाजारों की तुलना में बहुत आसान है। एक उदाहरण देखने के लिए, आपने इस खबर पर सुना होगा कि चीन विदेशी निवेश को आकर्षित करने के लिए अपनी मुद्रा का अवमूल्यन कर रहा है। यदि आपको लगता है कि प्रवृत्ति जारी रहेगी, तो आप विदेशी मुद्रा में एक ऑपरेशन कर सकते हैं: एक और मुद्रा के बदले में फ्लाइंग बुद्धा फॉरेक्स युआन बेचते हैं, कहते हैं, अमेरिकी डॉलर। डॉलर की तुलना में जितना अधिक युआन का अवमूल्यन होता है, आपका मुनाफा उतना ही अधिक होगा। दूसरी ओर, यदि युआन को डॉलर के बदले में बेचा जाने के बाद मूल्यवान है, तो आप नुकसान झेलेंगे और बाजार से बाहर निकलना चाहेंगे। विदेशी मुद्रा में ट्रेडिंग। मुद्राओं को विदेशी मुद्रा ज्योतिष सूचक खरीदें और बेचें। आपकी अपनी राय है। और अब क्या.

अपना निःशुल्क विदेशी मुद्रा डेमो प्लेटफ़ॉर्म खोलें और अपनी राय के अनुसार काम करें। सभी विदेशी मुद्रा लेनदेन में दो मुद्राएं शामिल हैं, क्योंकि आप किसी अन्य की तुलना में एक मुद्रा के मूल्य को दांव पर लगा रहे हैं। EUR USD के बारे में सोचो, जो दुनिया में सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा जोड़ी है। EUR, जोड़ी की पहली मुद्रा, आधार विदेशी मुद्रा मुद्रा टोकरी, जबकि USD व्यापार की गई मुद्रा है। जब आप अपने प्लेटफ़ॉर्म पर एक उद्धरण देखते हैं, तो कीमत से पता चलता है कि अमेरिकी डॉलर के मामले में 1 यूरो का मूल्य कितना है। कीमतें हमेशा दो कीमतें दिखाती हैं: एक खरीद के लिए और दूसरी बिक्री के लिए, और उनके बीच के अंतर को प्रसार के रूप में जाना जाता है। जब आप खरीदने या बेचने पर क्लिक करते हैं, तो आप जोड़ी 100 मार्जिन तक पहुंचने से पहले ब्रोकर ने मेरा विदेशी मुद्रा खाता बंद कर दिया पहली मुद्रा खरीद या बेच रहे हैं। मान लें कि आपको लगता है कि यूरो का मूल्य अमेरिकी डॉलर के मूल्य की तुलना में बढ़ जाएगा। यह जोड़ी EUR USD है। चूंकि यूरो पहली मुद्रा है, आप EUR USD जोड़ी खरीदेंगे। दूसरी ओर, अगर आपको लगता है कि यूरो का मूल्य डॉलर की तुलना में गिर जाएगा, तो आप EUR USD बेचेंगे। यदि EUR USD का क्रय मूल्य 0.

70644 है और इसकी बिक्री 0. 70640 है, तो इसका मतलब है कि प्रसार 0. 4 pips है। जब कीमत चलती है, तो आपके पक्ष में या आपके खिलाफ, आपको अपने लाभ या नुकसान की गणना करने के लिए प्रसार को ध्यान में रखना होगा। एक पैसा का अंश: उत्तोलन के साथ काम यदि मूल्य उद्धरण सौवें तक हैं, तो आप विदेशी मुद्रा में निवेश करके काफी लाभ कैसे कमा सकते हैं. उत्तर उत्तोलन है। जब आप विदेशी मुद्रा में व्यापार करते हैं, तो आप मूल रूप से दूसरी मुद्रा खरीदने या बेचने के लिए जोड़ी की पहली मुद्रा उधार ले रहे हैं। क्योंकि फ़ॉरेक्स 8 ट्रिलियन डॉलर की दैनिक मात्रा वाला एक बाज़ार है, वहाँ इतनी तरलता है कि तरलता प्रदाता (बड़े बैंक) आपको लीवरेज के साथ काम करने की अनुमति देते हैं। लीवरेज का उपयोग करने के लिए, आपको बस ऑपरेशन के आकार के लिए आवश्यक मार्जिन को अलग करना होगा। उदाहरण के लिए, यदि आप 50: 1 का लाभ उठाते हैं, तो आप अपने ट्रेडिंग खाते में केवल 20 के मार्जिन को अलग करके 1000 के साथ व्यापार कर सकते हैं। यह आपको कम निवेश के साथ बहुत अधिक एक्सपोज़र देता है। यहां तक कि, उत्तोलन न केवल आपकी संभावित कमाई को बढ़ाता है, बल्कि आपके संभावित नुकसान (जो आपकी जमा राशि के मूल्य से अधिक हो सकता है) को भी बढ़ाता है। यदि आप विदेशी मुद्रा में शुरू कर रहे हैं, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप हमेशा छोटी मात्रा और कम उत्तोलन के साथ व्यापार करें, जब तक आप बाजार में विश्वास हासिल नहीं करते। मुद्रा व्यापार कैसे काम करता है.

नीचे कुछ दिलचस्प आंकड़े, रेखांकन, रुझान और तथ्य दिए गए हैं, जो हमें विदेशी मुद्रा बाजार में मिलते हैं, एक बाजार जिसकी दैनिक मात्रा 5. 3 बिलियन डॉलर है। हमने विदेशी मुद्रा आंकड़ों को सात खंडों में विभाजित किया है: विदेशी मुद्रा बाजार के आकार के आंकड़े विदेशी मुद्रा के आंकड़े विदेशी मुद्रा प्रौद्योगिकी के आँकड़े विदेशी मुद्रा के आंकड़े विदेशी मुद्रा व्यापारी विदेशी मुद्रा इतिहास विदेशी मुद्रा ब्रोकर सांख्यिकी यूके में दांव की वृद्धि के आंकड़े विदेशी मुद्रा बाजार के आकार पर सांख्यिकी    विदेशी मुद्रा बाजार की व्यावसायिक मात्रा वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद की चार गुना है   विदेशी मुद्रा बाजार में हर दिन 5.

3 ट्रिलियन डॉलर का कारोबार होता है।    वैश्विक विदेशी मुद्रा लेनदेन का 85 से अधिक केवल 7 मुद्रा जोड़े में पाया जाता है (EURUSD, USDJPY, GBPUSD, AUDUSD, NZDUSD, USDCAD, USDCHF)    यदि आप दिन भर में हर सेकंड एक डॉलर खर्च करते हैं, तो ट्रिलियन डॉलर खर्च करने में आपको 31,688 साल लगेंगे। इसलिए, विदेशी मुद्रा के मूल्य के बराबर 5.

3 ट्रिलियन खर्च करने के लिए, आपको 126,118 साल लगेंगे। Li    फ़ॉरेक्स की खुदरा मात्रा पूरे फ़ॉरेक्स बाजार का केवल 5. 5 है।    विदेशी मुद्रा बाजार का दैनिक ट्रेडिंग वॉल्यूम न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज से लगभग 53 गुना अधिक है।    ड्यूश बैंक दुनिया का सबसे बड़ा मुद्रा वितरक है जिसमें 21 से अधिक शेयर बाजार है    आज दुनिया भर में 170 से अधिक विभिन्न मुद्राएं हैं जो विदेशी मुद्रा बाजार बनाती हैं।    विदेशी मुद्रा एकमात्र बाजार है जो दिन में 24 घंटे काम करता है।    विदेशी मुद्रा बाजार दुनिया में सबसे अधिक तरल बाजार है।    विदेशी मुद्रा बाजार भविष्य के बाजारों से 12 गुना बड़ा है और शेयर बाजार (शेयरों) से 27 गुना बड़ा है। विदेशी मुद्रा बाजार सांख्यिकी 12। अमेरिकी डॉलर सबसे अधिक विनिमय वाली मुद्रा है, जो लगभग 90 वैश्विक परिचालन का हिस्सा है। 13। Google ट्रेंड के अनुसार, मई 2017 में बिटकॉइन व्यवसाय के आसपास Google में और अधिक खोजें हुईं। 14। GBP USD को "केबल" के रूप में जाना जाता है। हमारे पास वह नाम क्यों है.

केवल इसलिए, वैश्विक संचार उपग्रहों और फाइबर ऑप्टिक प्रौद्योगिकी के निर्माण से पहले, लंदन और न्यूयॉर्क एक्सचेंज अटलांटिक महासागर में डूबे हुए एक विशाल स्टील केबल से जुड़े थे। 15। पाउंड स्टर्लिंग (GBP, 11. 8) चौथी सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है। 16। यूरो दूसरी सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा (33. 4) है। 17। जापानी येन (जेपीवाई, 23) तीसरी सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है 18। ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (AUD 8. 6) पांचवीं सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है 19। स्विस फ्रैंक (CHF, 5. 2) छठी सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है 20। कैनेडियन डॉलर (CAD 4. 6) सातवीं सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है 21। मैक्सिकन पेसो (एमएक्सएन 2. 5) आठवीं सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है 22। चीनी रेनमिनबी (CNY 2.

2) नौवीं सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है 23। न्यूजीलैंड डॉलर (NZD 1. 4) दसवीं सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है विदेशी मुद्रा बाजार प्रौद्योगिकी सांख्यिकी 24। MT4 दुनिया में सबसे लोकप्रिय विदेशी मुद्रा व्यापार मंच है। इसका निकटतम प्रतिद्वंद्वी MT5 है, जैसा कि इसके नाम से पता चलता है, मेटाट्रेडर द्वारा भी बनाया गया है। MT4 और MT5 के बारे में और अधिक पढ़ें। 25। लगभग 35 व्यापारी मोबाइल डिवाइस या टैबलेट का उपयोग कर दलाल की तलाश कर रहे हैं। 26। ऑपरेटर्स iOS पर Android पसंद करते हैं। 56. 1 व्यापारियों के पास एक Android फोन है, जबकि 41. 8 iOS का उपयोग करते हैं। एंड्रॉइड का उपयोग करने वाले व्यापारियों के बीच सैमसंग सबसे लोकप्रिय ब्रांड है। 27। 90 सफल विदेशी मुद्रा व्यापारी इन दिनों रोबोट (कभी-कभी 'विशेषज्ञ सलाहकार') का उपयोग करते हैं ताकि उन्हें पैसा कमाने में मदद मिल सके। 28। बाइनरी ऑप्शन ट्रेडिंग में प्रत्येक एक्सचेंज 10 मिनट से कम से अधिकतम 19 मिनट तक रहता है। 29। 85 व्यापारी विंडोज डेस्कटॉप का उपयोग करते हैं। 30। 1970 के दशक से शिकागो मर्चेंट मार्केट में स्वचालित व्यापार शुरू हुआ, लेकिन 1999 के आसपास खुदरा के साथ आम हो गया, जब ऑनलाइन रिटेल प्लेटफॉर्म दिखाई देने लगे। 31। सभी विदेशी मुद्रा लेनदेन का 60 यूनाइटेड किंगडम (41) और संयुक्त राज्य अमेरिका (19) में किया जाता है। 32 शोध के अनुसार 5 सबसे लोकप्रिय ब्याज दरें हैं: EUR JPY, EUR GBP, EUR CHF, GBP JPY और GBP CHF। सांख्यिकी जैसे विदेशी मुद्रा व्यापारी 33। हाल ही में पीएचडी द्वारा किए गए एक शोध अध्ययन। शोधकर्ता जॉन फॉरमैन ने खुलासा किया कि 99.

6 खुदरा विदेशी मुद्रा व्यापारी लगातार 4 से अधिक तिमाहियों को प्राप्त करने में असमर्थ हैं। सफल रणनीति या नहीं, नुकसान स्पष्ट रूप से अपरिहार्य हैं। 34। महिला व्यापारियों की संख्या में वृद्धि हुई है - जनवरी - मार्च 2014 की तुलना में जनवरी - मार्च 2015 में 46 अधिक महिलाओं ने खाते खोले। इसके बावजूद, महिलाएं अभी भी सभी व्यापारियों के केवल 10.

9 के लिए जिम्मेदार हैं हमारे शोध के अनुसार यहाँ पर eFXto। 35 व्यापारी पहले की उम्र में शुरू कर रहे हैं। 2017 में 43. 5 व्यापारी 25 से 34 वर्ष के बीच के थे। यह 2016 की तुलना में लगभग 1 की वृद्धि है। 36 यह ज्ञात है कि कुछ बैंक अपने फंड का 20-30 तक विदेशी मुद्रा बाजार में आवंटित करते हैं और वाणिज्यिक मुद्रा के साथ अपने कुल मुनाफे का 40 से 60 के बीच उत्पन्न करते हैं। यह अब तक का उनका सबसे आकर्षक प्रयास है। विदेशी मुद्रा और इसका इतिहास क्या है.

37। सोने का मानक 1880 में स्थापित किया गया था, जिस वर्ष कई लोग आधुनिक विदेशी मुद्रा की शुरुआत के रूप में बनाए रखते हैं। विदेशी मुद्रा में व्यापार की मात्रा 1899 और 1913 के बीच 10. 8 बढ़ी, लेकिन सोने की होल्डिंग केवल 6. लगभग सभी विदेशी मुद्रा बाजार के पेशेवर आपको बताएंगे कि यह एक आवश्यक उपकरण है जब बहुत ही अल्पकालिक लेनदेन किया जाता है। वास्तव में, वे आपको यह भी बताएंगे कि यह एक विशिष्ट तकनीकी ग्राफिक की तुलना में बहुत अधिक उपयोगी है। कारण यह है कि बहुत आसानी से आप प्रत्येक मूल्य पर आदेशों की मात्रा को देखकर देख सकते हैं, जो अभी बाजार को आगे बढ़ा रहा है: खरीदार या विक्रेता, या यदि बाजार बहुत संतुलित या सिर्फ अपेक्षाकृत निष्क्रिय है। छोटे व्यापारियों के लिए विचार यह है कि बड़े खिलाड़ियों की पीठ पर, उन आदेशों के जितना संभव हो सके दर्ज करने और दर्ज करने के लिए बड़े आदेशों की प्रतीक्षा करें। आखिरकार, बड़ी मात्रा में ऑर्डर द्वारा कीमतों को स्थानांतरित किया जाता है जो अनिवार्य रूप से बड़े खिलाड़ियों से आते हैं, छोटे व्यापारियों से नहीं। छोटे व्यापारियों के लिए सबसे अच्छी रणनीति किसी भी समय बाजार में लड़ाई जीतने वाले हाथियों के प्रवाह का पालन करना है। चलो रणनीति की मूल बातें के बारे में बात करते हैं: जब आप बड़े विक्रय आदेश देखते हैं तो ऊपर कुछ टिक होते हैं और बड़ी खरीद आदेश नीचे कुछ टिक होते हैं, आपके पास ट्रेडिंग के लिए एक सीमा होती है। बेशक, यह उतना सरल नहीं है, क्योंकि "झूठे" आदेशों को दर्ज किया जा सकता है और एक आंख की झपकी में हटाया जा सकता है: दर्ज किए गए सभी आदेश निष्पादित नहीं होते हैं। सिद्धांत रूप में, "स्पूफिंग" गैरकानूनी है, लेकिन यह बड़ी संख्या में सफल अभियोजन के बारे में समाचारों में नहीं पढ़ा जाता है.

हालाँकि, सामान्य तौर पर, Deph of Market से एक लैडर चार्ट का अवलोकन करना आपको इस बारे में बहुमूल्य जानकारी देगा कि कोई बाज़ार वास्तव में कैसे काम करता है, और निश्चित रूप से, तकनीकी विश्लेषण के साथ संयोजन में इस्तेमाल किया जा सकता है। आदेशों की एक तरह की पुष्टि है कि एक तकनीकी विभक्ति बिंदु या टूटना स्तर वास्तव में मूल्य पर अपेक्षित प्रभाव डाल रहा है। वास्तविक वॉल्यूम अधिक से अधिक विदेशी मुद्रा दलाल अपने तकनीकी ग्राफिक्स सॉफ्टवेयर के भीतर वास्तविक मात्रा संकेतक पेश कर रहे हैं। जानकारी बाजार के डिपो के रूप में सही नहीं है और, जैसा कि मैंने पहले उल्लेख किया है, जितना बड़ा ब्रोकर है, बेहतर है, लेकिन यह उपयोगी हो सकता है और यह दूसरा सबसे अच्छा विकल्प है। यदि ब्रोकर खरीद और बिक्री में इंगित वॉल्यूम को विभाजित करता है, तो आप प्रत्येक व्यक्तिगत समय अवधि में न केवल खरीद और बिक्री की मात्रा देख सकते हैं, बल्कि यह भी जांच सकते हैं कि क्या इसे अधिक बेचा गया था या यदि इसे अधिक खरीदा गया था। इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि कीमत तब तक बढ़ रही है जब तक कि यह उस स्तर तक नहीं पहुंच जाता जिस पर आप सोचते हैं कि यह चालू होने जा रहा है और आप देखते हैं कि बिक्री की मात्रा खरीद की मात्रा से भारी हो जाती है, तो यह आपको अधिक संभावना के साथ एक छोटी प्रविष्टि दे सकता है। टिक वॉल्यूम अधिकांश विदेशी मुद्रा दलाल अभी तक डिपेंड ऑफ मार्केट या रियल वॉल्यूम की पेशकश नहीं करते हैं। तो, क्या इस डेटा का कोई विकल्प है जो उपयोगी और व्यापक रूप से उपलब्ध हो सकता है.

उत्तर दोनों प्रश्नों के लिए हां है, लेकिन यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसे अत्यधिक सावधानी के साथ संपर्क करने की आवश्यकता है। इस बिंदु पर फिर से जोर देना आवश्यक है: निश्चित रूप से संकेत की मात्रा वास्तविक आकार की मात्रा के समान नहीं है. हम बाजार का विश्लेषण करने के लिए इसे तीसरे प्रकार के दृष्टिकोण के रूप में परिभाषित कर सकते हैं। यह एक दृष्टिकोण में दोनों तकनीकी विश्लेषण और मौलिक विश्लेषण को जोड़ता है जो एक साथ दो बुनियादी सवालों के जवाब देने का प्रयास करता है जो संचालन करते समय उत्पन्न होते हैं: "जब" और "क्यों"। वॉल्यूम स्प्रेड विश्लेषण मूल्य आंदोलनों का कारण स्थापित करने का प्रयास करता है। मूल्य आंदोलनों का कारण बाजार में आपूर्ति और मांग के बीच असंतुलन है, जो पेशेवर व्यापारियों (स्मार्ट मनी) के लेन-देन द्वारा बनाया गया है। और ये पेशेवर ऑपरेटर कौन हैं.

"संकेतक" का जिक्र है जो बाजार में इस प्रकार की विशेषताओं को मापता है। संकेतक की मात्रा अविश्वसनीय क्यों है. जवाब में निहित है कि वास्तव में गणना की गई है कि ब्रोकर की मात्रा क्या है और "वास्तविक" बाजार की मात्रा नहीं है, वॉल्यूम संकेतक ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर इसके लेआउट का निर्धारण करते हैंब्रोकर के डेटा के अनुसार जहाँ खाता है: मेटाट्रेडर 4 में वॉल्यूम यदि ब्रोकर "A" के 100k ग्राहक हैं और 60k खरीद पदों पर हैं, तो सूचक आपको दिखाएगा कि बिक्री लेनदेन में "वॉल्यूम इन खरीद" 40k की ओर रुझान है, फिर यह तर्कसंगत है कि आप खरीदारी में जोड़ते हैं क्योंकि आप वॉल्यूम संकेतक के व्यवहार का अवलोकन और "विश्लेषण" कर रहे हैं। p लेकिन क्या होता है यदि एक अन्य ब्रोकर "बी" के पास 100k ग्राहक हैं और 70k बेच रहे हैं और 30k खरीद रहे हैं, तो आपको किस स्थिति को चुनना चाहिए, खरीदना या बेचना चाहिए?, शायद पहला ब्रोकर सही है, हो सकता है.

दूसरे सही हैं, कैसे पता करें। यह सुनिश्चित करना संभव नहीं है कि सभी ब्रोकरों में क्या वैध और सार्वभौमिक है और उनके ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ग्राफिक्स हैं। इससे मेरा मतलब है कि वॉल्यूम का ग्राफिक्स में वास्तव में कोई लेना-देना नहीं है, ऐसा होता है कि आपके ब्रोकर में सबसे अधिक बिक्री होती है, लेकिन "बाहर" हर कोई खरीद रहा है। सबसे सुविधाजनक यह है कि आप अपने ट्रेडर के रूप में अपने द्वारा सीखी गई रणनीतियों के बारे में अधिक विस्तार से विश्लेषण करते हैं, वॉल्यूम के आधार पर रणनीतियों या संकेतकों की वास्तविक बाजार में बहुत कम विश्वसनीयता होती है, क्योंकि उन विशेषताओं का एक संकेतक हो सकता है किसी चीज़ के बारे में "झूठ" होना, जो आपका कैंडलस्टिक चार्ट आपको बताता है वॉल्यूम को मापने के लिए आपको उस तरह के संकेतकों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है, विदेशी मुद्रा बाजार के सरल "अवलोकन" के साथ यह जानना संभव है कि क्या कोई संकेत में मात्रा है या नहीं। समेकन कम मात्रा का पर्यायवाची है, "पाल" अस्थिरता का पर्याय है, लेकिन पर्याप्त मात्रा के बिना एक जागरण शुरुआती बिंदु पर लौटता है, जो आमतौर पर समाचार में देखा जाता है "अस्थिरता है लेकिन कोई मात्रा नहीं है"। छवि में:    अस्थिरता    कोई वॉल्यूम या अस्थिरता (समेकन) नहीं    वॉल्यूम    गैप वॉल्यूम: मूल्य में आंदोलनों को लंबे समय तक बनाए रखा जाता है। अस्थिरता: मूल्य में हलचलें कम क्षणों में होती हैं, कीमत प्रारंभिक बिंदु पर लौट सकती है। p छवि में: वॉल्यूम: तेजी जारी रखने के लिए समेकन में अस्थिरता और मूल्य का संयोजन। मूल्य में रुझान समेकन के संयोजन को ले जाता है, मात्रा के साथ अस्थिरता दिशा को "पकड़" करती है, चाहे वह तेजी या मंदी हो। मूल्य में अस्थिरता से कई रुझान शुरू होते हैं, यह महत्वपूर्ण आर्थिक समाचारों में देखा जाता है, जब एक रिपोर्ट दी जाती है, तो इससे बाजार में प्रतिक्रिया होती है, या अस्थिरता होती है, और फिर व्यापारी अपने संचालन को खोलते हैं (वॉल्यूम) बहुत सारा पैसा कई व्यापारियों का संचालन)। अस्थिरता संचालित करने के लिए आदर्श व्यापारिक शैली। मूल्य के उतार-चढ़ाव के साथ संचालित करने के लिए स्केपिंग आदर्श है, मैं अनुशंसा करता हूं कि आप अपना लेन-देन मुख्य बाजार के घंटों में करें, यह लंदन सत्र के उद्घाटन और न्यूयॉर्क के उद्घाटन के समय से है, जब से आप प्राप्त कर सकते हैं कई पिप्स कुछ ही मिनटों में बाजार पर घंटों के लिए उजागर किए बिना। वॉल्यूम संचालित करने के लिए आदर्श ट्रेडिंग शैली। इंट्राडे ट्रेडिंग स्टाइल उन आंदोलनों में संचालित करने के लिए अधिक उपयुक्त है जिन्हें आप अधिक से अधिक समय में अधिक से अधिक संख्या में पिप्स प्राप्त करना चाहते हैं, आप उन रुझानों को पकड़ सकते हैं जो आपके ऑपरेशन को एक दीर्घकालिक (स्विंट्रैडिंग) में स्थानांतरित करते हैं। आप व्यापार के इस पहलू के बारे में क्या सोचते हैं.

आपकी टिप्पणी का स्वागत है. यदि आपको लेख पसंद आया तो एक सामाजिक बटन पर क्लिक करें। [तेज करें] पिप्स और लॉट्स क्या हैं. हमारे विदेशी मुद्रा पाठ्यक्रम के इस लेख में हमें थोड़ा बुनियादी गणित करना होगा। यदि आपने पहले से ही विदेशी मुद्रा बाजार के बारे में कुछ पढ़ा है, तो आपने शायद " पिप्स " और " लॉट " शब्द सुने होंगे। फिर हम आपको दिखाएंगे कि वे क्या हैं और उनकी गणना कैसे की जाती है। इस जानकारी को पचाने के लिए समय निकालें, क्योंकि यह महत्वपूर्ण ज्ञान है कि प्रत्येक विदेशी मुद्रा निवेशक को सीखना चाहिए और प्रबंधित करना चाहिए । विदेशी मुद्रा में व्यापार शुरू करने के बारे में भी न सोचें, बिना पाइप के मूल्य की गणना किए बिना और लाभ और नुकसान की गणना किए बिना। एक मुद्रा मुद्रा जोड़ी के मूल्य में एक न्यूनतम संभावित परिवर्तन है । यदि उदाहरण के लिए EUR USD 1.

3150 से 1. 3151 तक चलता है, तो यह 1 PIP है। एक पाइप बोली में अंतिम दशमलव स्थान है। उन पिप्स के माध्यम से जिन्हें लाभ और हानि की गणना की जाएगी। जैसा कि प्रत्येक मुद्रा का अपना मूल्य है, प्रत्येक विशेष मुद्रा के लिए एक पाइप के मूल्य की गणना करना आवश्यक है। p उन जोड़े में जहां अमेरिकी डॉलर (USD) आधार मुद्रा है, गणना इस प्रकार होगी: चलो जोड़ी की कल्पना करते हैं119.

80 के मूल्य पर USD JPY (आप देखेंगे कि इस जोड़ी के लिए केवल दो दशमलव का उपयोग किया जाता है, जबकि विशाल बहुमत चार दशमलव का उपयोग करता है)। USD JPY के मामले में, 1 पाइप बराबर.

01 है USD JPY: 119. 80. 01 पाइप की कीमत मूल्य से विभाजित।. 01 119. 80 0. 0000834 यह एक बहुत छोटी संख्या की तरह लग सकता है, लेकिन फिर हम देखेंगे कि सब कुछ बैच के आकार के सापेक्ष कैसे है। USD CHF: पाइप के मूल्य मूल्य से विभाजित 1. 5250. 0001।. 0001 1. 5250 0. 0000655 USD CAD: 1.

4890. 0001 पाइप की कीमत मूल्य से विभाजित।. 0001 1. 4890 0. 00006715 उस स्थिति में जब डॉलर (USD) आधार मुद्रा नहीं है, और हम एक पाइप के डॉलर के मूल्य को प्राप्त करना चाहते हैं, एक अतिरिक्त कदम की आवश्यकता होगी । EUR USD: 1.

2200. 0001 पाइप के मूल्य मूल्य से विभाजित। इसलिए. 0001 1. 2200 EUR 0. 00008196 लेकिन हम डॉलर में मूल्य प्राप्त करना चाहते हैं, इसलिए हम एक गणना अधिक करते हैं EUR x उद्धरण br तो 0. 00008196 x 1. 2200 0. 00009999 हम इसे 0. 0001 पर गोल करते हैं। GBP USD: 1. 7975. 0001 पाइप की कीमत मूल्य से विभाजित। इसलिए.

0001 1. 7975 GBP 0. 0000556 लेकिन हम डॉलर में मूल्य प्राप्त करना चाहते हैं, इसलिए हम एक गणना अधिक करते हैं GBP x Quote। So. 0000556 x 1. 7975 0.

साइट का नक्शा | कॉपीराइट ©