कैमरिला पिवट अंक फॉरेक्स

कैमरिला पिवट अंक फॉरेक्स

स्प्रेड और स्वैप एक विदेशी मुद्रा दलाल हो प्रत्येक मुद्रा जोड़ी के लिए परिभाषित किया जा सकता है, जिससे सिमुलेशन और कमाई के परिणाम और भी अधिक यथार्थवादी हो सकते हैं क्योंकि आप अपनी पसंद के ब्रोकर का अनुकरण कर सकते हैं। उन्नत डेटा फीड में विभिन्न ब्रोकरों के ऐतिहासिक डेटा शामिल हैं। विदेशी मुद्रा परीक्षक आपको महान लचीलापन के साथ प्रशिक्षित और परीक्षण करने में सक्षम बनाता है। यहां तक कि आपके पास बिना मक्खी पर रणनीति मापदंडों को समायोजित करने का विकल्प हैअनुकरण विदेशी मुद्रा दरों में प्रवेश inr करो.

सिमुलेशन के दौरान क्या हो रहा है, इसका अवलोकन करते हुए आप एक समय में एक से दीवार सड़क विदेशी मुद्रा रोबोट व्यापार नहीं ईए का परीक्षण कर सकते हैं। हमारा कार्यक्रम बाजार पर उपलब्ध सबसे अच्छा समाधान है, और यह कोई संयोग नहीं है: हम खुद व्यापारी हैं, और हमने शुरू में विदेशी मुद्रा परीक्षक विकसित किया है ताकि हमारे अपने व्यापार को विकसित किया जा सके। सहेजें और अपने परीक्षण में वापस जाएं कभी भी आप चाहें विदेशी मुद्रा परीक्षक आपके लाभ को अधिकतम करने के बारे में है (अपनी रणनीतियों का चयन और अनुकूलन करके) और समय की बचत। परियोजना के आसपास के कई विवरणों में से एक यह विदेशी मुद्रा रोलओवर रणनीति कि यह आपकी दक्षता को बढ़ावा देगा। विदेशी मुद्रा परीक्षक परियोजना फ़ाइलों का उपयोग निम्न तरीके से करता है: आप अपने वर्तमान सत्र को बचा सकते हैं, एक दूसरे को लोड कर सकते हैं और बाद में पहले सत्र को जारी रख सकते हैं। आप रंग योजनाओं, ग्राफ़िकल उपकरणों और संकेतकों को भी सहेज सकते हैं, और फिर उन्हें अगले चार्ट में जोड़ सकते हैं। यह विशेष रूप से उपयोगी है यदि आप कई मुद्राओं और समय-सीमा पर अपनी रणनीति का परीक्षण कर रहे हैं। सटीक परीक्षण के लिए ऐतिहासिक डेटा मुफ़्त के लिए उपलब्ध है विदेशी मुद्रा बाजार के लिए के रिकॉर्ड मूल्य आंदोलन के 17 साल हम विदेशी मुद्रा forex nip अर्थ को बहुत प्रतिस्पर्धी मूल्य पर प्रदान करते हैं फ़ॉरेक्स टेस्टर सबसे अधिक आपके नेट परिणामों में सुधार करेगा जो इसकी लागत से बहुत अधिक है। यही कारण है कि हमारी मनी-बैक गारंटी के साथ विदेशी मुद्रा परीक्षक खरीदना एक नो-ब्रेनर है। यदि आप व्यापारिक मुद्राओं के बारे में गंभीर हैं, तो विदेशी मुद्रा परीक्षक एक व्यापारी के रूप में आपके विकास का एक अभिन्न अंग बन जाएगा, जैसा कि पहले कई अन्य लोगों के लिए है। कई पेशेवर नई रणनीतियों को विकसित करने हुकुम विदेशी मुद्रा harus बदलते बाजार को समायोजित करने के लिए अपने सिद्ध तरीकों को समायोजित करने के लिए दैनिक आधार पर इसका उपयोग करते हैं। हमारी सटीकता और लचीलापन बेजोड़ हैं। संकेतकों का एक व्यापक सेट और दोलक शामिल हैं:    मूविंग एवरेज    बोलिंगर बैंड    MACDs    पिवट पॉइंट्स    पैराबोलिक एसएआर-    RSI    स्टोकेस्टिक    मगरमच्छ    केल्टनर चैनल    हेकिन आशी मोमबत्तियाँ    Ichimoku    औसत सच सीमा    और भी बहुत कुछ उपलब्ध हैं। क्यों बाजार सिमुलेशन समझ में आता है Itв p ने अक्सर कहा कि 95 विदेशी मुद्रा व्यापारी अपने पहले विदेशी मुद्रा पाठ्यक्रम व्यापार करना सीखते हैं में अपना सारा पैसा खो देते हैं। p तो, क्या एक व्यापारी को सफल बनाता है.

साक्षात्कार में, इतिहास के सर्वश्रेष्ठ व्यापारियों ने सर्वसम्मति से बैकिंग के महत्व पर जोर दिया है। बैकटस्टिंग का अल खलीज बार गोल्ड फॉरेक्स एक पूंजी बाजार के ऐतिहासिक डेटा (मूल्य आंदोलन रिकॉर्ड) का उपयोग करके यह निर्धारित करना है कि किसी ट्रेडिंग रणनीति ने अतीत में कितनी अच्छी तरह काम किया होगा। हालांकि, कोई गारंटी नहीं है, बहुत बार हाल के महीनों में अच्छा प्रदर्शन करने वाली रणनीति भविष्य में लाभ उत्पन्न करती रहेगी। मैन्युअल बैकिंग में, सिमुलेशन में रिकॉर्ड किए गए बाज़ार के दिनों के कई महीनों के ट्रेडिंग में आपके समय के कुछ ही घंटे लगते हैं क्योंकि आप नकली बाजार की गति को नियंत्रित करते हैं। यह आपको एक नहीं, बल्कि कई विदेशी मुद्रा कारखाने विवेकाधीन प्रवृत्ति व्यापार (विविधताओं के अलावा) का परीक्षण करने में सक्षम बनाता है। स्वचालित बैकिंग बस कुछ ही मिनटों या कुछ सेकंड में होती है। विदेशी मुद्रा परीक्षक दोनों करता है विदेशी मुद्रा परीक्षक के साथ, आप चार्ट का विश्लेषण करने और किसी भी वास्तविक धन को जोखिम में डाले बिना व्यापार करने के अवसर खोजने का अभ्यास कर सकते हैं। अधिगम के महत्व को नहीं सीखा जा सकता है। जब आप वास्तविक पैसे के साथ मैन्युअल रूप से व्यापार करते हैं, तो आप तनाव में हैं। और फिर भी, आपको अभी भी त्वरित निर्णय लेने होंगे। यह कुछ ऐसा है जिसे आप केवल पर्याप्त अनुभव के साथ कर सकते हैं। दुर्भाग्य से, धन विदेशी मुद्रा मस्तिष्क एक कागज़ के टुकड़े की तरह काम नहीं करता है जो एक बार itв brain संसाधित होने के बाद अनिश्चित काल तक लिखित जानकारी रखता है। आप उन सूचनाओं को भूल जाएंगे जिन्हें आप नियमित रूप से उपयोग नहीं उच्च स्तर पर विदेशी मुद्रा की बिक्री हैं। Weв p ने सभी को यह कहते हुए सुना या इसे खो दिया.

विदेशी मुद्रा परीक्षक असमान यथार्थवाद के साथ विदेशी मुद्रा बाजार का अनुकरण करता है। आप रणनीतियों का परीक्षण कर सकते हैं और कुछ ही घंटों (वास्तविक समय) में डेटा के अपने ट्रेडिंग कौशल (सिम्युलेटेड) पर प्रशिक्षित कर सकते हैं। हमारी रणनीति परीक्षक वास्तविक विदेशी मुद्रा बाजार (15 साल के ऐतिहासिक मूल्य डेटा) के रिकॉर्ड किए गए मूल्य आंदोलन के साथ काम करता है। संगीत की रिकॉर्डिंग की तरह, आप दिलचस्प क्षणों के लिए आगे कूद सकते हैं, रुक सकते हैं या कूद सकते हैं। आप रिकॉर्ड किए गए मूल्य डेटा के भीतर किसी भी समय वापस जा सकते हैं और यदि आपने पहले एक परीक्षण सत्र (परियोजना) को बचाया है, तो आप इस पर अपने सभी खुले ट्रेडों, व्यापार इतिहास और खाता शेष (आपके नकली विदेशी मुद्रा व्यापार में adr क्या है खाते का) को भी पुनर्स्थापित कर सकते हैं अनुकरण का क्षण। आंकड़े सही प्रदर्शन को दर्शाते हैं: आप हर ट्रेड पर नोट्स ले सकते हैं (ट्रेड जर्नल रखें) और एक्सेल या अन्य कार्यक्रमों पर विश्लेषण के लिए अपने ट्रेड लॉग को निर्यात करें। Theres को अब अनुमानों पर, या इच्छाधारी सोच पर भरोसा करने की कोई आवश्यकता नहीं है.

शौकीनों को मान्यताओं पर निर्भर रहना पड़ता है और विश्वास करना चाहिए कि दूसरे उन्हें क्या बताते हैं। हालाँकि, पेशेवर तथ्यों के आधार पर अपने निर्णय लेते हैं। विदेशी मुद्रा परीक्षक आपकी रणनीतियों के बारे में कठिन तथ्यों को वितरित करेगा। यदि कोई विदेशी मुद्रा czy मस्सा लाभदायक नहीं है, तो आप पाएंगे कि विदेशी मुद्रा परीक्षक के साथ जल्दी से बाहर निकल जाएगा (डेमो खाते में परीक्षण के विपरीत)। अब आप इसे सुधार सकते हैं या किसी अन्य रणनीति को विकसित करने में समय लगा सकते हैं। इसी तरह, यदि आपके पास एक शानदार रणनीति है, तो आप जल्द से जल्द व्यापार करना चाहेंगे। विदेशी मुद्रा परीक्षक आपको आत्मविश्वास के साथ ऐसा करने के लिए आवश्यक परिणाम देता है। विदेशी मुद्रा hyip स्क्रिप्ट मुद्रा परीक्षक पेशेवर प्रकाशक का वर्णन विदेशी मुद्रा परीक्षक मंदी विदेशी मुद्रा को प्रभावित करती है पेशेवर विदेशी मुद्रा प्रशिक्षण सॉफ्टवेयर है। यह एक ट्रेडिंग सिम्युलेटर है, जो एक इतिहास डेटा पर ट्रेडों को बनाने, विकसित करने और ट्रेडिंग रणनीतियों का परीक्षण करने विदेशी मुद्रा मूल्य कार्रवाई पैटर्न अनुमति देता है। व्यापारी व्यापारिक कौशल का अधिग्रहण और सुधार कर सकता है। मूल्य अद्यतन की गति को आसानी से विनियमित किया जाता है, आगे और पीछे के विकल्प। हमारा मानना है कि यह शास्त्रीय तकनीकी विश्लेषण के आधार पर व्यापारिक विचारों के मैनुअल परीक्षण के लिए सबसे अच्छा है। व्यापारिक आँकड़े प्रदान करता है। संस्करण 1 बिल्ड 12 ने नए संकेतक जोड़े और विंडोज विस्टा के साथ संगतता का परीक्षण किया। 2 का 12 परिणाम "मेटाट्रेडर 4 का रिप-ऑफ" "मेटाट्रेडर 4 का रिप-ऑफ" JimJonJam 21 मार्च, 2009 संस्करण: विदेशी मुद्रा परीक्षक व्यावसायिक 1 का निर्माण 12 है 2009-03-21 14:27:31 | JimJonJam द्वारा यह पूरा कार्यक्रम एक con है.

मुझे लगता है कि पिछले समीक्षक डेवलपर हैं क्योंकि यह कार्यक्रम MT4 प्लेटफॉर्म का एक पूरा चीर-फाड़ है जो कई दलालों पर पूरा फॉरेक्स डब्ल्यू पॉल्स पॉडाटकी मुफ्त है। आप यह सब और अधिक Metatrader4 सॉफ्टवेयर के माध्यम से एक मुफ़्त डेमो खाते के साथ प्राप्त कर सकते हैं। बस ब्रोकरों की तलाश करें जो एमटी 4 प्लेफॉर्म की पेशकश करते हैं। "विदेशी मुद्रा व्यापारी के लिए उत्कृष्ट उपकरण" "विदेशी मुद्रा व्यापारी के लिए उत्कृष्ट उपकरण" टेरानिन 28 जुलाई, 2008 संस्करण: विदेशी मुद्रा परीक्षक पेशेवर 1 का निर्माण 12 है 2008-07-28 06:23:52 | Terranin द्वारा मैंने विदेशी मुद्रा परीक्षक में विदेशी मुद्रा कॉम मंच खाई और इसे आजमाने का फैसला किया। मुझे बहुत खुशी है कि मैंने किया। इसके साथ मैं घंटे और घंटे का डेमो ट्रेडिंग करने में सक्षम हूं। क्योंकि मैं सिमुलेशन की गति को नियंत्रित कर सकता हूं, मैं वास्तविक डेमो खाते (वास्तविक बाजार की गति के लिए विवश एक खाता) के साथ इसके मुकाबले अधिक डेमो ट्रेडिंग कर सकता हूं। और मैं बाजार बंद होने पर सप्ताहांत पर अभ्यास कर सकता हूं। मैं पहले से ही 5 से अधिक प्रणालियों का परीक्षण करने में सक्षम रहा हूं और मैंने इसका उपयोग करते हुए सभी प्रकार की तकनीकों को सीखा है - समर्थन और प्रतिरोध खोजना, ट्रेंड लाइन्स को आकर्षित करना, Fibo रिट्रेसमेंट और एक्सटेंशन का अभ्यास करना। इसमें वे सभी अध्ययन हैं जो मैं पूछ सकता था - चलती औसत, स्टोचस्टिक, एमएसीडी, बैंड, आरएसआई, आदि। इंटरफ़ेस मेटाट्रेडर 4 से बहुत मिलता-जुलता है, जो कि सॉफ्टवेयर है जिसे मैंने पहली बार डेमो ट्रेड के लिए उपयोग करना शुरू किया था, इसलिए मेरे लिए सीखना बहुत आसान था। कुछ अच्छी पुस्तकों के साथ, एक अच्छे विदेशी मुद्रा मंच और विदेशी मुद्रा परीक्षक सॉफ्टवेयर के माध्यम से एक अच्छे प्रशिक्षण समुदाय के लिए एक ठोस संबंध, मेरे पास वह सब कुछ है जो मुझे अपने व्यापार में सफलता की ओर बढ़ने की आवश्यकता है। मैं पहले से ही अच्छे ट्रेडों को चुनने की अपनी क्षमता में सुधार देख रहा हूं, साधारण नौसिखिया गलतियों से बचता हूं और मैं अपने नकली खाते को पहले से ही देख रहा हूं। मैंने अपनी विदेशी मुद्रा शिक्षा पर जो सबसे अच्छा पैसा खर्च किया है। मैं इस सॉफ़्टवेयर की अत्यधिक अनुशंसा नहीं कर सकता। उत्कृष्ट कार्यक्रम !.

विदेशी मुद्रा परीक्षक 3 एक सॉफ्टवेयर है जो विदेशी मुद्रा बाजार में व्यापार का अनुकरण करता है। यह आपके लिए डिज़ाइन किया गया हैलाभकारी तरीके से व्यापार करना और मैन्युअल विदेशी मुद्रा व्यापार ईज़ी पीडीएफ बनाया स्वचालित व्यापार के लिए अपनी रणनीति बनाना, परीक्षण और परिष्कृत करना सीखें। - लगातार और बढ़ते मुनाफे के लिए अपनी ट्रेडिंग रणनीति का परीक्षण और सुधार करें.

- अपनी रणनीति में आत्मविश्वास बढ़ाएं ताकि आप एक स्पष्ट सिर रख सकें, व्यापार के अवसरों पर तुरंत कार्य कर सकें और गलतियों से बचें जब आप बाद में लाइव ट्रेडिंग करते हैं. - कम समय में एक अनुभवी और सफल व्यापारी बनें. यह कैसे काम करता है. विदेशी मुद्रा परीक्षक असमान यथार्थवाद के साथ विदेशी मुद्रा बाजार का अनुकरण करता है। आप रणनीतियों का परीक्षण कर सकते हैं और कुछ ही घंटों (वास्तविक समय) में डेटा के अपने ट्रेडिंग कौशल (सिम्युलेटेड) पर प्रशिक्षित कर सकते हैं। हमारी रणनीति परीक्षक वास्तविक विदेशी मुद्रा बाजार (15 साल के ऐतिहासिक मूल्य डेटा) के रिकॉर्ड किए गए मूल्य आंदोलन के साथ काम करता है। संगीत की रिकॉर्डिंग की तरह, आप दिलचस्प क्षणों के लिए आगे कूद सकते हैं, रुक सकते हैं या कूद सकते हैं। आप रिकॉर्ड विदेशी मुद्रा अनुवाद समायोजन गए मूल्य डेटा के भीतर किसी भी समय वापस जा सकते हैं और यदि आपने पहले एक परीक्षण सत्र (परियोजना) को बचाया है, तो आप इस पर अपने सभी खुले ट्रेडों, व्यापार इतिहास और खाता शेष (आपके नकली ब्रोकर खाते का) को भी पुनर्स्थापित कर सकते हैं अनुकरण का क्षण। आंकड़े सही प्रदर्शन को दर्शाते हैं: आप हर ट्रेड पर नोट्स ले सकते हैं (ट्रेड जर्नल रखें) और एक्सेल या अन्य कार्यक्रमों पर विश्लेषण के लिए अपने ट्रेड लॉग को निर्यात करें। Theres को अब अनुमानों पर, या इच्छाधारी सोच पर भरोसा करने की कोई आवश्यकता नहीं है.

एमेच्योर को मान्यताओं पर भरोसा करना पड़ता है और विश्वास करना चाहिए कि दूसरे उन्हें क्या बताते हैं। हालाँकि, पेशेवर तथ्यों के आधार पर अपने निर्णय लेते हैं। विदेशी मुद्रा परीक्षक आपकी रणनीतियों के बारे में कठिन तथ्यों को वितरित करेगा। यदि कोई रणनीति लाभदायक नहीं है, तो आप पाएंगे कि विदेशी मुद्रा परीक्षक विदेशी मुद्रा व्यापार दलालों की समीक्षा साथ जल्दी से बाहर निकल जाएगा (डेमो खाते में परीक्षण के फॉरेक्स नो डिपॉजिट बोनस 2017 अब आप इसे सुधार सकते हैं या किसी अन्य रणनीति को विकसित करने में समय लगा सकते हैं। इसी तरह, यदि आपके पास एक शानदार रणनीति है, तो आप जल्द से जल्द व्यापार करना चाहेंगे। विदेशी मुद्रा परीक्षक आपको आत्मविश्वास के साथ ऐसा करने के लिए आवश्यक परिणाम देता है। प्लेटफ़ॉर्म: विंडोज, ecn ndd विदेशी मुद्रा दलाल 7, विंडोज 8, विंडोज सर्वर, मूल्य मॉडल विदेशी मुद्रा, WinOther, WinVista, WinVista x64, WinXP, Win7 गोमेद विदेशी मुद्रा मिस्र, Win7 x64, विनर सिस्टम आवश्यकताएँ: साथ संगत: विंडोज 2000, 2003, XP, विंडोज विस्टा, विंडोज 7, विंडोज 8 8.

1 और विंडोज 10। विदेशी मुद्रा परीक्षक 3. 47 क्रैक विदेशी मुद्रा परीक्षक 3 Keygen के साथ क्रैक विदेशी मुद्रा परीक्षक क्रैक आपकी ट्रेडिंग रणनीति का समर्थन करने के लिए सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा उद्धरण आसान और शक्तिशाली उपकरण है। यदि आप स्टॉक मार्केट के काम करने के तरीके का अध्ययन करने के इच्छुक हैं, तो यह वह उपकरण है जो आपको बहुत तेज़ी से अध्ययन करने में मदद कर सकता है। यदि आपके दिमाग में कोई रणनीति है और आप यह जांचना चाहते हैं कि यह कैसे काम करेगा। विदेशी मुद्रा परीक्षक 3 क्रैक फुल आपके लिए अपनी ट्रेडिंग रणनीति को पीछे करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प उपलब्ध है। इसलिए आपको बाजार में व्यापार करने की योजना को बेहतर बनाने में मदद करेगा। और जैसा कि आप अपनी योजनाओं में सुधार करना विदेशी मुद्रा में प्रवेश करने वाले संस्थान और बेहतर योजनाएँ बनाएंगे, जिससे आपको व्यापार में विश्वास मिलेगा। विदेशी मुद्रा परीक्षक क्रैक आपको थोड़े समय में एक सफल व्यापारी बनने में मदद करेगा। आजकल, विदेशी मुद्रा बाजारों में व्यापार करना एक कठिन और प्रतिस्पर्धी काम बन गया है। और आपको बाजार से लाभ प्राप्त करने के लिए एक अनुभवी व्यापारी बनना होगा। विदेशी मुद्रा परीक्षक 3 एक सॉफ्टवेयर है जो आपको एक अनुभवी व्यापारी बनने के लिए आवश्यक सभी कौशल देगा। इस प्रकार, यह डेटा के वर्षों के साथ एक व्यापारिक वातावरण का अनुकरण करता है और आपको इस डेटा पर अपनी रणनीति का परीक्षण करने देता है। रणनीति परीक्षक के पास वास्तविक बाजारों के मूल्य डेटा के 15 वर्ष से अधिक हैं, इस डेटा पर आप ट्रेडों को रख सकते हैं। और जांच करें पारा विदेशी मुद्रा निवेश संपत्ति लि वास्तविक व्यापार में आपको कितना लाभ हुआ होगा। विदेशी मुद्रा परीक्षक 3 कुंजी में सहेजे गए ऐतिहासिक मूल्य डेटा एक मीडिया फ़ाइल की तरह काम करता है। तो उस समय व्यापार के परिणामों की जांच करने के लिए एक विशिष्ट समय पर कौन से छलांग लगाई जा सकती है। विदेशी मुद्रा व्यापारी 3 क्रैक फुल आपको बेहतर परिणाम लाने में मदद करेगा। इस प्रकार, और आपको एक रणनीति विकसित करने में सक्षम बनाएगा जो बेहतर मुनाफा लाएगा। और जब आपके पास एक सही काम करने की रणनीति होगी तो आप पल का फायदा उठाने में संकोच नहीं करेंगे। वास्तविक दुनिया में जहां आप वास्तविक पैसे के एडमिरल बाजार विदेशी मुद्रा 101 व्यापार कर रहे हैं। आपको अपने पैसे विदेशी मुद्रा cpa प्रदान करता है के बारे में चिंतित होने पर तुरंत निर्णय लेने होंगे। अनुभवी व्यापारियों के लिए इस तरह का निर्णय लेना संभव है। विदेशी मुद्रा परीक्षक 3 कीजन आपको इस स्तर के अनुभव के निर्माण के लिए मार्गदर्शन करेंगे। और एक सफल विदेशी मुद्रा व्यापारी बनें। ऑनलाइन ट्रेडिंग के लिए बड़ी संख्या में रणनीतियाँ उपलब्ध हैं। जिससे आपको लगता है कि यह सफलतापूर्वक ट्रेडिंग के लिए पर्याप्त है। और वे कुछ लाभ के लिए नेतृत्व कर सकते हैं लेकिन कुछ बिंदु पर, वे आपको अपना पैसा खो देंगे। इसलिए यदि आप विदेशी मुद्रा परीक्षक 3 पंजीकरण कुंजी पर इन रणनीतियों का परीक्षण करते हैं, तो आप सुनिश्चित करेंगे कि वे काम करेंगे या नहीं। और इस तरह, आप लंबी अवधि में इन रणनीतियों विदेशी मुद्रा लेखांकन उपचार सबसे अधिक लाभ ले पाएंगे। लेकिन, यदि आप इन रणनीतियों के साथ व्यापार करने का निर्णय लेते हैं, तो उन्हें पीछे किए बिना। मुफ्त विदेशी मुद्रा लाइव खाता कोई जमा नहीं प्रकार, आप विदेशी मुद्रा व्यापार के बारे में सीखने पर अनगिनत घंटे बर्बाद कर देंगे। और कोई हाइक फॉरेक्स समीक्षा परिणाम प्राप्त नहीं करेगा। संक्षेप में, विदेशी मुद्रा परीक्षक टोरेंट विदेशी मुद्रा में व्यापार करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हैबाजार। इसलिए एफएक्स फॉरेक्स कई विदेशी मुद्रा व्यापारी पैसे क्यों खोते हैं.

यहां नंबर 1 गलती है डेविड रोड्रिगेज द्वारामात्रात्मक रणनीतिकार बड़ा डेटा विश्लेषण, एल्गोरिथम ट्रेडिंग और खुदरा एक जीवित संस्थान के लिए ट्रेडिंग फॉरेक्स भावना। आपका पूर्वानुमान आपके इनबॉक्स पर आधारित है लेकिन केवल हमारे विश्लेषण को न पढ़ें - इसे बाकी हिस्सों में रखें। आपका पूर्वानुमान हमारे प्रदाता, आईजी से मुफ्त डेमो खाते के साथ आता है, इसलिए आप शून्य जोखिम वाले व्यापार की कोशिश कर सकते हैं। आपका डेमो £ 10,000 आभासी निधियों से पहले से भरा हुआ है, जिसका उपयोग आप 10,000 से अधिक लाइव वैश्विक बाजारों में व्यापार करने के लिए कर सकते हैं। हम आपको जल्द ही लॉगिन विवरण ईमेल करेंगे। आप डेविड रोड्रिगेज के सदस्य हैं आपको प्राप्त होने वाले प्रत्येक ईमेल के पाद लेख में लिंक का पालन करके आप सदस्यता का प्रबंधन कर सकते हैं आपका फ़ॉर्म सबमिट करने में कोई त्रुटि हुई। कृपया बाद में पुनः रीजेंट फॉरेक्स टेक्सस इंक करें।    हम व्यापारी प्रदर्शन को मापने के लिए 43 मिलियन वास्तविक ट्रेडों के माध्यम से देखते हैं    ट्रेडों में से अधिकांश सफल हैं और फिर भी व्यापारियों को नुकसान हो रहा है    यहां हम मानते हैं कि एफएक्स व्यापारी को नंबर एक गलती मानते हैं डब्ल्यू हाई करेंसी प्रमुख मुद्रा चालें व्यापारी के नुकसान को बढ़ाती हैं.

यह पता लगाने के लिए, डेलीएफएक्स अनुसंधान टीम ने एफएक्स ब्रोकर के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से रखे गए 40 मिलियन से अधिक वास्तविक ट्रेडों को देखा है। इस लेख में, हम सबसे बड़ी गलती को देखते हैं जो विदेशी मुद्रा व्यापारी करते हैं, और उचित रूप से व्यापार करने का एक तरीका है। औसत विदेशी मुद्रा व्यापारी पैसे क्यों खो देता है.

औसत विदेशी मुद्रा व्यापारी पैसे खो देता है, जो अपने आप में एक बहुत हतोत्साहित करने s1 s2 और s3 फॉरेक्स तथ्य है। पर क्यों. सीधे शब्दों में कहें, मानव मनोविज्ञान व्यापार करना मुश्किल बनाता है। हमने 43 मिलियन से अधिक वास्तविक ट्रेडों को Q2, 2014 - Q1, 2015 से एक प्रमुख एफएक्स ब्रोकर के ट्रेडिंग सर्वर पर रखा और कुछ बहुत ही दिलचस्प निष्कर्षों पर आए। पहला उत्साहजनक है: व्यापारी ज्यादातर समय पैसा कमाते हैं क्योंकि 50 से अधिक ट्रेड एक लाभ के साथ बंद हो जाते हैं। सभी ट्रेडों का प्रतिशत एक लाभ पर बंद हुआ और प्रति जोड़ी हानि हानि डेटा स्रोत: 312014 से 3312015 तक 15 सबसे अधिक कैमरिला पिवट अंक फॉरेक्स वाले मुद्रा जोड़े में से एक प्रमुख FX ब्रोकर के डेटा से व्युत्पन्न। उपरोक्त चार्ट 15 सबसे लोकप्रिय मुद्रा जोड़े में Q1, 2015 के माध्यम से इन व्यापारियों द्वारा दुनिया भर में Q2, 2014 के माध्यम से आयोजित 43 मिलियन से अधिक ट्रेडों के परिणाम दिखाता है। नीली पट्टी व्यापारी के लाभ के साथ समाप्त हुए ट्रेडों का प्रतिशत दिखाती है। लाल उन ट्रेडों का प्रतिशत दिखाता है जो नुकसान में समाप्त हो गए। उदाहरण के लिए, यूरो ने एक लाभ में 61 सभी ट्रेडों को बंद कर दिया। और वास्तव में इन उपकरणों में से हर एक ने देखा कि अधिकांश व्यापारियों ने 50 प्रतिशत शीर्ष विदेशी मुद्रा दलाल 2017 अधिक समय में लाभ कमाया। यदि व्यापारी शहरी विदेशी मुद्रा लॉगिन से अधिक समय से सही थे, तो अधिकांश ने पैसे क्यों खो दिए.

औसत लाभ हानि प्रति विजेता और हारने वाले ट्रेड प्रति मुद्रा जोड़ी डेटा स्रोत: 312014 से 3312015 तक 15 विदेशी मुद्रा व्यापार घड़ी अधिक कारोबार वाले मुद्रा जोड़े में से एक प्रमुख FX ब्रोकर के bagaimana menjadi kaya melalui विदेशी मुद्रा से व्युत्पन्न। उपरोक्त चार्ट यह सब कहता है। नीले रंग में, यह लाभदायक ट्रेडों पर अर्जित पिप्स व्यापारियों की औसत kursus विदेशी मुद्रा सबा दर्शाता है। लाल रंग में, यह ट्रेडों को खोने में खोए गए पिप्स की औसत संख्या दर्शाता है। हम अब स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि आधे से अधिक समय सही होने के बावजूद व्यापारियों को पैसा क्यों खोना है। वे अपने जीतने वाले ट्रेडों की तुलना में अपने खोने वाले ट्रेडों पर अधिक पैसा खो देते हैं। उदाहरण के रूप में EUR USD का उपयोग करें। हम देखते हैं कि 61 समय में EUR USD ट्रेडों को बंद कर दिया गया था, लेकिन औसत खोने वाला व्यापार 83 पिप्स का था, जबकि औसत विजेता केवल 48 पिप्स था। व्यापारी आधे से अधिक समय से सही थे, लेकिन वे अपने खोने वाले ट्रेडों पर 70 से अधिक हार गए क्योंकि वे जीतने वाले ट्रेडों पर जीते थे। अस्थिर GBP USD जोड़ी के लिए ट्रैक रिकॉर्ड और भी खराब था। व्यापारियों ने रेडिट फॉरेक्स सिग्नल GBP USD ट्रेडों के 59 पर मुनाफे पर कब्जा कर लिया। फिर भी वे कुल मिलाकर हार गए पैसे के रूप में वे प्रत्येक विजेता पर औसतन 43 पाइप लाभ में बदल गए और ट्रेडों को खोने पर 83 पिप्स खो दिया। p क्या देता है.

यह पहचानना कि कोई समस्या अपने आप में महत्वपूर्ण है, लेकिन समाधान खोजने के लिए हमें इसके पीछे के कारणों को समझने की आवश्यकता है। हानि कम करें, लाभ चलने दें - यह इतना कठिन क्यों है. हमारे अध्ययन में हमने देखा कि व्यापारी जक स नाउिट फॉरेक्स के लाभदायक अवसरों की पहचान करने में बहुत अच्छे थे - 50 प्रतिशत से अधिक लाभ पर ट्रेडों को बंद करना। वे पूरी तरह से हार गए, हालांकि, औसत नुकसान के रूप में लाभ से आगे निकल गए। ट्रेडिंग पर कोई भी पुस्तक खोलें और सलाह एक ही है: अपने नुकसान को जल्दी सोने की विदेशी मुद्रा दर कतर काटें और अपने लाभ को चलाएं। जब आपका व्यापार आपके खिलाफ जाता है, तो इसे बंद कर दें। छोटा नुकसान उठाएं और फिर बाद में फिर से प्रयास करें, यदि उचित हो। बाद में बड़े नुकसान की तुलना में छोटा नुकसान उठाना बेहतर है। यदि कोई व्यापार आपके पक्ष में है, तो उसे चलने दें। यह अक्सर मुनाफे की रक्षा के लिए एक छोटे से लाभ पर बंद uae विनिमय विदेशी मुद्रा दरों के लिए लुभाता है, लेकिन अक्सर विदेशी मुद्रा colorado स्प्रिंग्स देखते हैं कि धैर्य से अधिक लाभ हो सकता है। लेकिन अगर समाधान इतना आसान है, तो मुद्दा इतना सामान्य क्यों है.

सरल उत्तर: मानव स्वभाव। वास्तव में यह ट्रेडिंग तक ही सीमित नहीं है। उस बिंदु को और स्पष्ट करने के लिए जिस पर हम आकर्षित होते हैंमनोविज्ञान में महत्वपूर्ण निष्कर्ष। एक साधारण दांव - मानव व्यवहार को समझना जीत और हार की ओर क्या होगा अगर मैंने आपको ऑनलाइन विदेशी मुद्रा मुद्रा दरों सिक्का फ्लिप पर एक साधारण दांव की पेशकश की.

आपके पास दो विकल्प हैं। चॉइस ए का मतलब है कि आपके पास 1000 डॉलर जीतने का 50 मौका है और कुछ भी नहीं जीतने का 50 मौका। च्वाइस बी एक फ्लैट 450 पॉइंट का लाभ है। आप किसे चुनेंगे. विन 1000 को 50 मौका विन 0 को 50 मौका समय के साथ 500 जीतने की उम्मीद समय के साथ-साथ चॉइस ए लेने में समझदारी है - 500 की अपेक्षित बढ़त निर्धारित 450 से अधिक है। फिर भी कई अध्ययनों से पता चला है कि ज्यादातर लोग लगातार चॉइस बी। के fxpro विदेशी मुद्रा डेमो खाता को चुनेंगे और इसे फिर से चलाएंगे। 1000 खोने का 50 मौका 0 खोने का मौका 0 डेस्क से निपटने के बिना विदेशी मुद्रा दलाल के साथ 500 खोने की उम्मीद इस मामले में हम च्वाइस बी के माध्यम से कम पैसे खोने की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन वास्तव में अध्ययनों से fxcm विदेशी मुद्रा की समीक्षा चला विदेशी मुद्रा सहबद्ध कार्यक्रम की कमाई कि अधिकांश लोग हर एक बार ए को पसंद करेंगे। यहां हम इस मुद्दे को देखते हैं। अधिकांश लोग जोखिम लेने से बचते हैं जब यह लाभ लेने की बात आती है लेकिन फिर सक्रिय रूप से इसकी तलाश करें यदि इसका मतलब है कि नुकसान से बचा जाए। क्यों.

नुकसान मनोवैज्ञानिक रूप से बहुत अधिक देता है लाभ देने की अपेक्षा - संभावना सिद्धांत निर्णय लेने पर अपने शोध के आधार पर नोबेल पुरस्कार विजेता नैदानिक मनोवैज्ञानिक डैनियल कहमैन। उनका काम व्यापार प्रबंधन के प्रति प्रति लेकिन स्पष्ट निहितार्थ पर नहीं है और एफएक्स ट्रेडिंग के लिए काफी प्रासंगिक है। प्रॉस्पेक्ट थ्योरी पर उनके अध्ययन ने ज्ञात जोखिमों और पुरस्कारों से जुड़े परिदृश्यों के बीच लोगों को पसंद करने के लिए मॉडल बनाने और भविष्यवाणी करने का प्रयास किया। p निष्कर्षों ने कुछ हद तक सरल रूप से गहरा दिखाया: अधिकांश लोगों ने लाभ से सुख की तुलना में नुकसान से अधिक दर्द उठाया। p 450 बनाम 500 बनाने के लिए यह "काफी अच्छा" लगता है, लेकिन 500 के नुकसान को स्वीकार करने से बहुत अधिक नुकसान होता है और कई लोग जुआ करने के लिए तैयार होते हैं जो व्यापार में बदल जाता है। यह व्यापारिक दृष्टिकोण से कोई मतलब नहीं रखता है - खोए गए ५० ० डॉलर ५० ० डॉलर के बराबर हैं; एक दूसरे से अधिक मूल्य का नहीं है। फिर हमें अलग तरह से क्यों काम करना चाहिए.

प्रॉस्पेक्ट थ्योरी: नुकसान आमतौर पर चोटों की तुलना में बहुत अधिक खुशी देता है खुशी बाजारों में विशुद्ध रूप से तर्कसंगत दृष्टिकोण लेने का अर्थ है 50 अंक के लाभ को नैतिक रूप से 50 बिंदु हानि के बराबर समझना। दुर्भाग्य से वास्तविक व्यापारी व्यवहार पर हमारा डेटा बताता है कि बहुमत ऐसा नहीं कर सकता है। हमें सफलता के अवसरों को बेहतर बनाने के लिए अधिक व्यवस्थित रूप से सोचने की आवश्यकता है। सामान्य नुकसान से बचें उपर्युक्त वर्णित हानि बनाने वाली समस्या से बचना सिद्धांत में बहुत सरल है: प्रत्येक जीतने वाले व्यापार में अधिक लाभ प्राप्त करें जितना आप प्रत्येक खोने वाले व्यापार में वापस देते हैं। लेकिन हम इसे संक्षिप्त रूप से कैसे कर सकते हैं.

जब व्यापार करते हैं, तो हमेशा एक सरल नियम का पालन करें: हमेशा उस जोखिम की तुलना में एक बड़ा इनाम प्राप्त करें जो आप जोखिम में डाल रहे हैं। यह एक मूल्यवान सलाह है जिसे लगभग हर ट्रेडिंग बुक में पाया जा सकता है। आमतौर पर, इसे "इनाम जोखिम अनुपात" कहा जाता है। अगर आप उतनी ही संख्या में पिप्स खोने का जोखिम उठाते हैं जितना आप हासिल करने की उम्मीद करते हैं, तो आपका इनाम जोखिम अनुपात 1 से 1 है (1: 1 भी लिखा है)। यदि आप 40 पिप्स के जोखिम के साथ 80 पिप्स के लाभ को लक्षित करते हैं, तो आपके पास 2: 1 इनाम जोखिम अनुपात है। यदि आप इस सरल नियम का पालन करते हैं, तो आप अपने आधे ट्रेडों की दिशा में सही हो सकते हैं और फिर भी पैसा कमा सकते हैं क्योंकि आप अपने जीतने वाले ट्रेडों पर अपने खोने वाले ट्रेडों की तुलना में अधिक मुनाफा कमाएंगे। आपको किस अनुपात का उपयोग करना चाहिए.

यह आपके द्वारा किए जा रहे व्यापार के प्रकार पर निर्भर करता है। हम हमेशा न्यूनतम 1: 1 अनुपात का उपयोग करने की सलाह देते हैं। इस तरह, यदि आप केवल आधे समय के लिए सही हैं, तो आप कम से कम भी तोड़ देंगे। कुछ रणनीतियों और व्यापारिक तकनीकों में उच्च जीत प्रतिशत का उत्पादन होता है जैसा कि हमने वास्तविक व्यापारी डेटा के साथ देखा था। यदि यह मामला है, तो कम इनाम जोखिम अनुपात का उपयोग करना संभव है - जैसे कि 1: 1 और 2: 1 के बीच। कम संभावना वाले व्यापार के लिए, एक उच्च इनाम जोखिम अनुपात की सिफारिश की जाती है, जैसे 2: 1, 3: 1, या 4: 1। याद रखें, आपके द्वारा चुने गए इनाम जोखिम अनुपात जितना अधिक होता है, उतना ही कम आपको पैसे का व्यापार करने के लिए बाजार की दिशा का सही अनुमान लगाने की आवश्यकता होती है। हम इस श्रृंखला की बाद की किस्तों में विभिन्न व्यापारिक तकनीकों पर विस्तार से चर्चा करेंगे। स्टिक टू योर प्लान: स्टॉप्स एंड लिमिट्स का उपयोग करें एक बार जब आपके पास एक ट्रेडिंग योजना होती है जो उचित इनाम जोखिम अनुपात का उपयोग करती है, तो अगली चुनौती योजना से चिपके रहना है। याद रखें, मनुष्यों के लिए नुकसान उठाना और जल्दी लाभ लेना चाहते हैं, लेकिन यह खराब ट्रेडिंग के लिए बनाता है। हमें इस प्राकृतिक प्रवृत्ति को दूर करना चाहिए और अपनी भावनाओं को व्यापार से दूर करना चाहिए। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप शुरू से ही स्टॉप-लॉस और लिमिट ऑर्डर के साथ अपना ट्रेड सेट करें। यह आपको शुरू से ही उचित इनाम जोखिम अनुपात (1: 1 या उच्चतर) का उपयोग करने और इसे छड़ी करने की अनुमति देगा। एक बार जब आप उन्हें सेट करते हैं, तो उन्हें स्पर्श न करें (एक अपवाद: आप अपने पक्ष में अपने स्टॉप को मुनाफे में बंद करने के लिए स्थानांतरित कर सकते हैं क्योंकि बाजार आपके पक्ष में चलता है)। इस तरह से अपने जोखिम का प्रबंधन करना कई व्यापारियों ने "मनी मैनेजमेंट" का एक हिस्सा है। सबसे सफल विदेशी मुद्रा व्यापारियों में से कई बाजार के बारे में सही हैंदिशा आधे से भी कम समय। चूंकि वे अच्छे पैसे प्रबंधन का अभ्यास करते हैं, वे अपने नुकसान को जल्दी से काटते हैं और अपने मुनाफे को चलाने देते हैं, इसलिए वे अभी भी अपने समग्र कारोबार में लाभदायक हैं। क्या वास्तव में काम करने के लिए 1: 1 इनाम का उपयोग करना है.

हमारा डेटा निश्चित रूप से सुझाव देता है कि वह इसे करता है। हम अपने शीर्ष 15 मुद्रा जोड़े पर अपने डेटा का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करते हैं कि किस व्यापारी खाते ने अपने औसत लाभ को कम से कम बंद कर दिया है जितना कि उनका औसत नुकसान - या न्यूनतम इनाम: 1 का जोखिम: 1। क्या व्यापारी अंततः लाभदायक थे यदि वे इस नियम से चिपके रहते. पिछला प्रदर्शन भविष्य के परिणामों का संकेत नहीं है, लेकिन परिणाम निश्चित रूप से इसका समर्थन करते हैं। हमारे डेटा से पता चलता है कि सभी खातों में से 53 प्रतिशत जो कम से कम 1: 1 रिवॉर्ड टू रिस्क अनुपात में संचालित होते हैं, हमारे 12 महीने के नमूना अवधि में शुद्ध लाभ में बदल गए। 1: 1 से कम वालों को. मात्र 17 प्रतिशत। इस नियम का पालन करने वाले टी राडार, इन 12 महीनों के दौरान लाभ को मोड़ने की संभावना 3 गुना अधिक थे - एक बड़ा अंतर। डेटा स्रोत: 312014 से 3312015 तक 15 सबसे अधिक कारोबार वाले मुद्रा जोड़े में से एक प्रमुख FX ब्रोकर के डेटा से व्युत्पन्न। गेम प्लान: मैं किस रणनीति का उपयोग कर सकता हूं.

स्टॉप फॉरेक्स के साथ 1: 1 या उच्चतर के जोखिम इनाम अनुपात पर सेट स्टॉप और सीमाएं जब भी आप कोई व्यापार करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करते हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका लाभ लक्ष्य आपके प्रवेश मूल्य से कम से कम दूर है क्योंकि आपका स्टॉप-लॉस है। आप निश्चित रूप से अपने मूल्य लक्ष्य को उच्चतर निर्धारित कर सकते हैं, और संभवतया कुछ परिस्थितियों में कम से कम 1: 1 के लिए लक्ष्य करना चाहिए, संभावित 2: 1 या अधिक। तब आप बाजार की दिशा को सही ढंग से केवल आधा समय चुन सकते हैं और फिर भी अपने खाते में पैसा कमा सकते हैं। आपके स्टॉप्स और सीमाएँ आपके द्वारा निर्धारित वास्तविक दूरी उस समय बाजार की स्थितियों पर निर्भर करती हैं, जैसे कि अस्थिरता, मुद्रा जोड़ी, और जहाँ आप समर्थन और प्रतिरोध देखते हैं। आप किसी भी ट्रेड के लिए समान इनाम जोखिम अनुपात लागू कर सकते हैं। यदि आपके पास प्रवेश से 40 स्टॉप स्तर दूर है, तो आपको लाभ लक्ष्य 40 पिप्स या अधिक दूर होना चाहिए। यदि आपके पास स्टॉप लेवल 500 पिप्स दूर है, तो आपका लाभ लक्ष्य कम से कम 500 पिप्स दूर होना चाहिए। हम इसे वास्तविक व्यापारी व्यवहार पर आगे के अध्ययन के लिए एक आधार के रूप में उपयोग करेंगे क्योंकि हम सफल व्यापारियों के लक्षणों को उजागर करते हैं। डेटा योग्य अनुबंध प्रतिभागियों, क्लियरिंग अकाउंट्स, हांगकांग और जापान की सहायक कंपनियों को छोड़कर 312014 से 3312015 तक एफएक्ससीएम इंक खातों से तैयार किया गया है। सफल श्रृंखला के लक्षण में अगले लेख देखें: सफल व्यापारियों के लक्षण यह लेख हमारे सफल व्यापारियों की श्रृंखला का एक हिस्सा है। पिछले कई महीनों में, डेलीएफएक्स रिसर्च टीम प्रमुख एफएक्स ब्रोकर के माध्यम से व्यापारियों के व्यापारिक रुझानों का बारीकी से अध्ययन कर रही है। हम एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए भारी संख्या में आंकड़ों और अज्ञात व्यापारिक रिकॉर्डों से गुजरे हैं: "क्या सफल व्यापारियों को असफल व्यापारियों से अलग करता है?"। हम इस अद्वितीय संसाधन का उपयोग कुछ "सर्वोत्तम प्रथाओं" को पूरा करने के लिए कर रहे हैं, जो कि सफल व्यापारियों का पालन करते हैं, जैसे दिन का सबसे अच्छा समय, उत्तोलन का उपयुक्त उपयोग, सबसे अच्छा मुद्रा जोड़े और बहुत कुछ। ट्रेट्स ऑफ़ सक्सेसफुल ट्रेडर्स सीरीज़ के अगले लेख के लिए बने रहें। विश्लेषण और डेविड रॉड्रिग्स द्वारा लिखित, डेलीएफएक्स के लिए मात्रात्मक रणनीतिकार द्वारा लिखित डेलीएफएक्स वैश्विक मुद्रा बाजारों को प्रभावित करने वाले रुझानों पर विदेशी मुद्रा समाचार और तकनीकी विश्लेषण प्रदान करता है। विदेशी मुद्रा ट्यूटोरियल: विदेशी मुद्रा व्यापार क्या है.

विदेशी मुद्रा क्या है. विदेशी मुद्रा बाजार "स्थान" है जहां मुद्राओं का कारोबार होता है। मुद्राएं दुनिया भर के अधिकांश लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं, चाहे वे इसे महसूस करें या न करें, क्योंकि विदेशी व्यापार और व्यापार करने के लिए मुद्राओं का आदान-प्रदान किया जाना आवश्यक है। यदि आप अमेरिका में रह रहे हैं और फ्रांस से पनीर खरीदना चाहते हैं, तो आप या जिस कंपनी से पनीर खरीदते हैं, उसे यूरो (EUR) में पनीर के लिए फ्रेंच का भुगतान करना होगा। इसका मतलब यह है कि अमेरिकी आयातक को यूरो में अमेरिकी डॉलर (यूएसडी) के बराबर मूल्य का आदान-प्रदान करना होगा। वही यात्रा के लिए जाता है। मिस्र में एक फ्रांसीसी पर्यटक पिरामिड को देखने के लिए यूरो में भुगतान नहीं कर सकता क्योंकि यह स्थानीय रूप से स्वीकृत मुद्रा नहीं है। जैसे, पर्यटक को स्थानीय मुद्रा के लिए यूरो का आदान-प्रदान करना पड़ता है, इस मामले में मिस्र के पाउंड, मौजूदा विनिमय दर पर। मुद्राओं का आदान-प्रदान करने की आवश्यकता प्राथमिक कारण है कि विदेशी मुद्रा बाजार दुनिया में सबसे बड़ा, सबसे अधिक तरल वित्तीय बाजार है। यह आकार में अन्य बाजारों को बौना करता है, यहां तक कि शेयर बाजार को भी प्रति दिन लगभग 2,000 बिलियन के औसत कारोबार मूल्य के साथ। (कुल मात्रा में हर समय परिवर्तन होता है, लेकिन अगस्त 2012 तक, बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (बीआईएस) ने बताया कि विदेशी मुद्रा बाजार में प्रति दिन यू.

9 ट्रिलियन से अधिक कारोबार हुआ।) इस अंतर्राष्ट्रीय बाजार का एक अनूठा पहलू यह है कि विदेशी मुद्रा के लिए कोई केंद्रीय बाज़ार नहीं है। बल्कि, मुद्रा व्यापार इलेक्ट्रॉनिक रूप से ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) आयोजित किया जाता है, जिसका अर्थ हैयह सब लेन-देन एक केंद्रीकृत विनिमय के बजाय दुनिया भर के व्यापारियों के बीच कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से होता है। सप्ताह में 24 घंटे बाजार खुला रहता है, और लंदन, न्यूयॉर्क, टोक्यो, ज्यूरिख, फ्रैंकफर्ट, हांगकांग, सिंगापुर, पेरिस और सिडनी के प्रमुख वित्तीय केंद्रों में दुनिया भर में मुद्राओं का कारोबार होता है - लगभग हर समय क्षेत्र। इसका मतलब यह है कि जब अमेरिका में व्यापारिक दिन समाप्त होता है, तो टोक्यो और हांगकांग में विदेशी मुद्रा बाजार शुरू होता है। जैसे, फॉरेक्स मार्केट दिन के किसी भी समय बेहद सक्रिय हो सकता है, जिसमें मूल्य भाव लगातार बदलते रहते हैं। स्पॉट मार्केट और फॉरवर्ड एंड फ्यूचर्स मार्केट्स वास्तव में तीन तरीके हैं जो संस्थान, निगम और व्यक्ति विदेशी मुद्रा व्यापार करते हैं: स्पॉट मार्केट, फॉरवर्ड मार्केट और वायदा बाजार। हाजिर बाजार में विदेशी मुद्रा व्यापार हमेशा सबसे बड़ा बाजार रहा है क्योंकि यह "अंतर्निहित" वास्तविक संपत्ति है जो कि आगे और वायदा बाजार पर आधारित है। अतीत में, वायदा बाजार व्यापारियों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थल था क्योंकि यह लंबी अवधि के लिए व्यक्तिगत निवेशकों के लिए उपलब्ध था। हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग और कई विदेशी मुद्रा दलालों के आगमन के साथ, हाजिर बाजार ने गतिविधि में भारी वृद्धि देखी है और अब व्यक्तिगत निवेशकों और सट्टेबाजों के लिए पसंदीदा व्यापारिक बाजार के रूप में वायदा बाजार को पार कर गया है। जब लोग विदेशी मुद्रा बाजार का संदर्भ लेते हैं, तो वे आमतौर पर हाजिर बाजार का उल्लेख करते हैं। फ़ॉर्वर्ड और वायदा बाजार उन कंपनियों के साथ अधिक लोकप्रिय होते हैं, जिन्हें भविष्य में एक विशिष्ट विदेशी मुद्रा जोखिम से बचाव करने की आवश्यकता होती है। स्पॉट मार्केट क्या है.

विशेष रूप से, स्पॉट मार्केट वह है जहां करेंसी को मौजूदा कीमत के हिसाब से खरीदा और बेचा जाता है। वह कीमत, जो आपूर्ति और मांग द्वारा निर्धारित की जाती है, कई चीजों का प्रतिबिंब है, जिसमें मौजूदा ब्याज दरें, आर्थिक प्रदर्शन, मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों के प्रति भावना (स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों), साथ ही एक के खिलाफ एक मुद्रा के भविष्य के प्रदर्शन की धारणा शामिल है। । जब किसी सौदे को अंतिम रूप दिया जाता है, तो इसे "स्पॉट डील" के रूप में जाना जाता है। यह एक द्विपक्षीय लेनदेन है जिसके द्वारा एक पक्ष काउंटर पार्टी को एक सहमति-प्राप्त मुद्रा राशि वितरित करता है और सहमत-विनिमय दर मूल्य पर एक अन्य मुद्रा की एक निर्दिष्ट राशि प्राप्त करता है। एक स्थिति बंद होने के बाद, निपटान नकदी में है। हालांकि स्पॉट मार्केट को आमतौर पर एक के रूप में जाना जाता है जो वर्तमान (भविष्य के बजाय) में लेनदेन से संबंधित है, ये ट्रेड वास्तव में निपटान के लिए कुछ दिन लगते हैं। आगे और वायदा बाजार क्या हैं.

हाजिर बाजार के विपरीत, आगे और वायदा बाजार वास्तविक मुद्राओं का व्यापार नहीं करते हैं। इसके बजाय वे उन अनुबंधों में सौदा करते हैं जो एक निश्चित मुद्रा प्रकार, प्रति यूनिट एक विशिष्ट मूल्य और निपटान के लिए एक भविष्य की तारीख का दावा करते हैं। p फॉरवर्ड मार्केट में, कॉन्ट्रैक्ट दो पक्षों के बीच ओटीसी खरीदे और बेचे जाते हैं, जो आपस में समझौते की शर्तों को निर्धारित करते हैं। वायदा बाजार में, सार्वजनिक वस्तुओं के बाजारों, जैसे शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज पर मानक आकार और निपटान तिथि के आधार पर वायदा अनुबंधों को खरीदा और बेचा जाता है। अमेरिका में, नेशनल फ्यूचर्स एसोसिएशन वायदा बाजार को नियंत्रित करता है। फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट्स में विशिष्ट विवरण होते हैं, जिनमें व्यापार की जाने वाली इकाइयों की संख्या, वितरण और निपटान की तारीखें और न्यूनतम मूल्य वृद्धि शामिल हैं जिन्हें अनुकूलित नहीं किया जा सकता है। विनिमय व्यापारी को एक प्रतिच्छेदन के रूप में कार्य करता है, जो मंजूरी और निपटान प्रदान करता है। दोनों प्रकार के अनुबंध बाध्यकारी हैं और आमतौर पर एक्सपायरी पर सवाल के बदले में नकदी के लिए तय किए जाते हैं, हालांकि अनुबंध समाप्त होने से पहले भी खरीदे और बेचे जा सकते हैं। आगे और वायदा बाजार व्यापार मुद्राओं के दौरान जोखिम से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। आमतौर पर, बड़े अंतरराष्ट्रीय निगम भविष्य में विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के खिलाफ बचाव के लिए इन बाजारों का उपयोग करते हैं, लेकिन सट्टेबाज इन बाजारों में भी भाग लेते हैं। ध्यान दें कि आप शर्तें देखेंगे: FX, विदेशी मुद्रा, विदेशी मुद्रा बाजार और मुद्रा बाजार। ये शब्द पर्यायवाची हैं और सभी विदेशी मुद्रा बाजार को संदर्भित करते हैं। यूक्रेनियन 2018 में फॉरेक्स डे ट्रेडिंग - ट्यूटोरियल और ब्रोकर विदेशी मुद्रा दिन व्यापार एक बहुत बड़ा बाजार है। अरबों का कारोबार दैनिक आधार पर विदेशी मुद्रा में होता है। चाहे आप एक अनुभवी व्यापारी हैं या एक पूर्ण शुरुआत हैं, एक लाभदायक विदेशी मुद्रा दिन की रणनीति या प्रणाली खोजना जटिल है। इसलिए आप के लिए सबसे अच्छा रास्ता चुनने से पहले बुनियादी बातों को जानें इस परिचय के साथ, आप सामान्य विदेशी मुद्रा व्यापार युक्तियाँ और मुद्रा व्यापार के लिए लागू रणनीतियों को जानेंगे। तथ्यों को जानने के लिए यह संभावित नुकसान और उपयोगी संकेतकों को भी उजागर करेगा। अंत में, यूक्रेन 2018 में दिन के कारोबार के लिए सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा दलालों की तुलना करने के लिए ब्रोकर सूची का उपयोग करें। यूक्रेन में विदेशी मुद्रा दलाल विदेशी मुद्रा बाजार दिन व्यापारी को विदेशी मुद्रा बाजारों और विशेष रूप से आंदोलनों पर सट्टा लगाने की क्षमता प्रदान करता हैअर्थव्यवस्था या क्षेत्र। इसके अलावा, कोई केंद्रीय बाजार के साथ, विदेशी मुद्रा घड़ी के आसपास व्यापार के अवसर प्रदान करता है।    तरलता - विदेशी मुद्रा बाजार में प्रति दिन औसतन 3.

2 ट्रिलियन डॉलर का कारोबार होता है। तो, आपके द्वारा किए जाने वाले ट्रेडों और चालों की एक बहुतायत है।    विविधता - सबसे पहले, आपके पास आठ प्रमुख वैश्विक मुद्राओं से उपजी जोड़े हैं। उसके शीर्ष पर, व्यापार के लिए कई क्षेत्रीय मुद्रा जोड़े भी उपलब्ध हैं। अधिक विकल्प, लाभ को चालू करने के लिए अधिक अवसर।    पहुंच क्षमता - विदेशी मुद्रा बाजार में आसानी से पहुँचा जा सकता है, दिन में चौबीस घंटे, सप्ताह में पांच दिन खुला रहता है। नतीजतन, आप तय करते हैं कि कब व्यापार करना है और कैसे व्यापार करना है।    उत्तोलन - विदेशी मुद्रा मुद्रा जोड़ी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मार्जिन पर कारोबार किया जाता है। इसका कारण यह है कि लीवरेज का उपयोग बड़ी मात्रा में मुद्रा खरीदने और बेचने दोनों में आपकी मदद करने के लिए किया जा सकता है। अधिक से अधिक मात्रा, अधिक से अधिक संभावित लाभ मार्जिन।    कम कमीशन - विदेशी मुद्रा अन्य बाजारों की तुलना में अपेक्षाकृत कम लागत और शुल्क प्रदान करती है। वास्तव में, कुछ फर्म किसी भी कमीशन को बिल्कुल भी चार्ज नहीं करती हैं, आप सिर्फ बोली स्प्रेड पूछें का भुगतान करें। विदेशी मुद्रा में मुद्राएं फंस गईं फॉरेक्स डे ट्रेडिंग की दुनिया में, अधिकांश लोग पृथ्वी पर सात सबसे अधिक तरल मुद्रा जोड़े पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो सबसे पहले चार ors बड़ी हैं:    EUR USD (यूरो डॉलर)    USD JPY (डॉलर जापानी येन)    GBP USD (ब्रिटिश पाउंड डॉलर)    USD CHF (डॉलर स्विस फ़्रैंक) इसके अलावा, तीन उभरती हुई जोड़ियाँ हैं:    AUD USD (ऑस्ट्रेलियाई डॉलर डॉलर)    USD CAD (डॉलर कैनेडियन डॉलर)    NZD USD (न्यूजीलैंड डॉलर डॉलर) ये मुद्रा जोड़े, विभिन्न प्रकार के संयोजन के अलावा, विदेशी मुद्रा बाजार में सभी सट्टा व्यापार के 95 से अधिक के लिए खाते हैं। हालाँकि, आपने शायद देखा होगा कि अमेरिकी डॉलर प्रमुख मुद्रा युग्मों में प्रचलित है। इसका कारण यह है कि यह दुनिया की अग्रणी आरक्षित मुद्रा है, जो लगभग 88 मुद्रा ट्रेडों में हिस्सा है। यदि कोई मुद्रा जोड़ी में अमेरिकी डॉलर शामिल नहीं है, तो इसे 'मामूली मुद्रा जोड़ी' या 'क्रॉस-मुद्रा जोड़ी' के रूप में जाना जाता है। इसलिए सबसे लोकप्रिय रूप से कारोबार वाली छोटी मुद्रा जोड़े में ब्रिटिश पाउंड, यूरो या येन शामिल हैं, जैसे:    EUR GBP (यूरो ब्रिटिश पाउंड)    EUR AUD (यूरो ऑस्ट्रेलियाई डॉलर)    GBP JPY (ब्रिटिश पाउंड जापानी येन)    CHF JPY (स्विस फ्रैंक जापानी येन) आप थाई मुद्रा, जापानी येन और नार्वे या स्वीडिश क्रोन जैसी विदेशी मुद्राओं के व्यापार में भी कटौती कर सकते हैं। हालांकि, ये विदेशी एक्स्ट्रा कलाकार अपने साथ अधिक जोखिम और अस्थिरता की स्थिति लाते हैं। जैसा कि नीचे बताया गया है, यह आपके ट्रेडिंग डे के अंदर विदेशी मुद्रा को ध्यान में रखने योग्य है, जिस मुद्रा जोड़ी को आप व्यापार के लिए चुनते हैं, उसके आधार पर इसे मोड़ना होगा। आपको किन मुद्राओं का व्यापार करना चाहिए.

कई लोग सवाल करते हैं कि एक विदेशी मुद्रा व्यापारी का वेतन क्या है. हालाँकि, सच्चाई यह है कि यह अलग-अलग है। अधिकांश लोग लाभ कमाने के लिए संघर्ष करेंगे और अंततः हार मान लेंगे। दूसरी ओर, एक छोटा सा अल्पसंख्यक न केवल एक लाभ को मोड़ना संभव है, बल्कि यह भी है कि आप बहुत बड़ा लाभ कमा सकते हैं। हालाँकि, यदि आप उस विशेष क्लब में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको इस पृष्ठ का उपयोग अपने विदेशी मुद्रा दिवस के लाभदायक मुनाफे के लिए मार्गदर्शक के रूप में करना होगा। अमेरिकी स्टॉक के मुकाबले मुद्रा एक बड़ा और अधिक तरल बाजार हैऔर बांड बाजार संयुक्त। वास्तव में, अवसरों का एक अधिशेष और वित्तीय उत्तोलन किसी को भी दिन के ट्रेडिंग फॉरेक्स द्वारा जीने के लिए आकर्षक बनाते हैं। p दुर्भाग्य से, दिन के ट्रेडिंग फॉरेक्स के लिए कोई सार्वभौमिक सर्वोत्तम रणनीति नहीं है। हालांकि, सही समय पर व्यापार करें और अपनी निर्णय लेने की प्रक्रिया में सबसे आगे अस्थिरता और तरलता रखें। यह भी ध्यान दें कि जब तक यह कोई विदेशी मुद्रा दिन के कारोबार के माध्यम से न हो, तो दिन की मुद्रा के लिए इन सामान्य नियमों का पालन करें और आप सुंदर मुनाफे के लिए सही रास्ते पर होंगे। "इतना आसान है यह हास्यास्पद" ट्रेडिंग सिस्टम जैसा कि आप देख सकते हैं, हमारे पास एक अच्छे विदेशी मुद्रा व्यापार प्रणाली के सभी घटक हैं। सबसे पहले, हमने फैसला किया है कि यह एक स्विंग ट्रेडिंग सिस्टम है, और हम दैनिक चार्ट पर व्यापार करेंगे। अगला, हम एक नए चलन को जल्द से जल्द पहचानने में मदद के लिए सरल मूविंग एवरेज का उपयोग करते हैं। RSI एक अतिरिक्त पुष्टिकरण उपकरण है जो हमें हमारी प्रवृत्ति की ताकत निर्धारित करने में मदद करता है। हमारे व्यापार सेटअप का पता लगाने के बाद, हमने तब प्रत्येक व्यापार के लिए अपना जोखिम निर्धारित किया। इस प्रणाली के लिए, हम प्रत्येक व्यापार पर 100 पिप्स जोखिम के लिए तैयार हैं आमतौर पर, समय सीमा जितनी अधिक होती है, उतने अधिक पिप आपको जोखिम में डालने के लिए तैयार होना चाहिए क्योंकि आपके लाभ आमतौर पर उस समय से बड़े होंगे जब आप एक छोटे समय सीमा पर व्यापार करते थे। अगला, हमने अपनी प्रविष्टि और निकास नियमों को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया है। इस बिंदु पर, हम मैन्युअल बैक परीक्षणों के साथ शुरू करके परीक्षण चरण शुरू करेंगे। यहां एक लंबे व्यापार सेटअप का उदाहरण दिया गया है: यदि हम समय पर वापस जाते हैं और इस चार्ट को देखते हैं, तो हम देखेंगे कि हमारी प्रणाली के नियमों के अनुसार, यह लंबे समय तक जाने का एक अच्छा समय होगा। बैकटेस्ट करने के लिए, आप यह लिखेंगे कि आपने किस मूल्य पर प्रवेश किया है, आपका स्टॉप लॉस और आपकी निकास रणनीति। तब आप चार्ट को एक बार में एक मोमबत्ती को स्थानांतरित करने के लिए देखेंगे कि व्यापार कैसे प्रकट होता है। इस विशेष मामले में, आपने कुछ सभ्य पिप्स नहीं बनाए होंगे.

आप इस व्यापार के बाद अपने आप को कुछ अच्छा नहीं खरीद सकते. बेशक, आपके सभी ट्रेड इस सेक्सी नहीं दिखेंगे। कुछ बदसूरत हेफ़र्स की तरह दिखेंगे, लेकिन आपको हमेशा अनुशासित रहना और अपने ट्रेडिंग सिस्टम के नियमों से चिपके रहना याद रखना चाहिए। यहां "सो इज़ी इट्स रिडिकुलस" सिस्टम के लिए एक लघु प्रविष्टि क्रम का उदाहरण दिया गया है। p हम देख सकते हैं कि हमारा मानदंड पूरा हो गया है, क्योंकि एक चलती औसत क्रॉसओवर थी, स्टोचस्टिक नीचे की ओर दिखाई दे रही थी और अभी तक ओवरसोल्ड क्षेत्र में नहीं थी, और आरएसआई 50 से कम था। इस बिंदु पर, हम कम दर्ज करेंगे। अब हम अपने प्रवेश मूल्य, हमारे स्टॉप लॉस और एग्जिट स्ट्रैटेजी को रिकॉर्ड करेंगे, और फिर क्या होता है यह देखने के लिए चार्ट को एक बार में एक मोमबत्ती से आगे बढ़ाएं। बू हां बच्चे.

जैसा कि यह पता चला है, प्रवृत्ति बहुत मजबूत थी और एक और क्रॉसओवर किए जाने से पहले जोड़ी लगभग 800 पिप्स गिरा. अब यह हास्यास्पद रूप से आसान नहीं है. वास्तव में, एक ऐसा अनुमान है जो आप अक्सर व्यापारिक दुनिया में देखेंगे जिसे KISS कहा जाता है। इसका अर्थ है इसे सरल रखें स्थिर. इसका मूल अर्थ है कि विदेशी मुद्रा व्यापार प्रणाली को जटिल नहीं होना है। आपको अपने चार्ट पर एक zillion संकेतक नहीं होना चाहिए। वास्तव में, इसे सरल रखने से आपको सिरदर्द कम होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात है अनुशासन । हम इसे पर्याप्त तनाव नहीं दे सकते। ठीक है, हाँ हम कर सकते हैं। आप अपने ट्रेडिंग सिस्टम पर हमेशा क्लिक करें.

यदि आपने अपने फ़ॉरेक्स सिस्टम को बैक टेस्टिंग के माध्यम से पूरी तरह से जांच लिया है और इसे कम से कम 2 महीने के लिए DEMO खाते पर लाइव किया है तो तब आपको यह जानने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए कि जब तक आप अपने नियमों का पालन करते हैं, आप लंबे समय में लाभदायक समाप्त हो जाएंगे। अपने सिस्टम पर भरोसा करें और खुद पर भरोसा रखें. यदि आप कुछ अधिक जटिल विदेशी मुद्रा व्यापार प्रणालियों के कुछ उदाहरण देखना चाहते हैं, तो Huck की HLHB प्रणाली या Pip Surfer के काउबंगा सिस्टम पर एक नज़र डालें। SO-FX समीक्षा साइट पर जाएं हमारे मंच पर SO-FX की लाइव चर्चा में शामिल हों आपकी कंपनी का वीडियो यहां.

संपर्क विज्ञापन बिक्री    ओपन 0    हल किया गया 0    दोषी नहीं है 0    दोषी 0 अन्य व्यापारियों को बताएं कि क्या यह सेवा जांचने लायक है या इसे टाला जाना चाहिए। आपकी प्रतिक्रिया मायने रखती है. विदेशी मुद्रा समीक्षा और रेटिंग विदेशी मुद्रा प्रदर्शन परीक्षण विदेशी मुद्रा व्यापार शिक्षा और सामुदायिक मंच विदेशी मुद्रा कैलेंडर और उपकरण लीवरेज पर ट्रेडिंग एफएक्स या सीएफडी उच्च जोखिम है और आपके नुकसान जमा से अधिक हो सकते हैं। यूएस खोज मोबाइल वेब याहू सर्च फोरम में आपका स्वागत है. हम याहू खोज को बेहतर बनाने के बारे में आपके विचारों को सुनना पसंद करते हैं याहू उत्पाद फीडबैक फोरम को अब भाग लेने के लिए एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता है। अब आपको प्रतिक्रिया देने और मौजूदा विचारों के लिए वोट और टिप्पणियां सबमिट करने के लिए अपने याहू ईमेल खाते का उपयोग करने के लिए साइन-इन करना आवश्यक है। अगर तुमयाहू आईडी या आपके याहू आईडी का पासवर्ड नहीं है, कृपया नए खाते के लिए साइन-अप करें। यदि आपके पास एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड है, तो इन चरणों का पालन करें यदि आप अपने पोस्ट, टिप्पणियों, वोटों और या याहू उत्पाद प्रतिक्रिया फोरम से प्रोफाइल को हटाना चाहते हैं। बाजार क्या कर रहा है, इसके लिए हमारी प्रणाली काम नहीं करती है। यदि आप एक विदेशी मुद्रा रोबोट चाहते हैं जो आय को कोई फर्क नहीं पड़ता कि बाजार की स्थिति उत्पन्न हो, तो एक्वा फॉरेक्स ट्रेडिंग एक सही समाधान है। हमारी वेबसाइट पर हमारा लाइव खाता फीड है ताकि आप देख सकें कि एक्वा फॉरेक्स ट्रेडिंग हमारे ट्रेडिंग खाते के लिए क्या कर रही है। हमारे कोई भी प्रतिद्वंद्वी ऐसा करने के लिए पर्याप्त बहादुर नहीं हैं.

हम आपके लाइव खाते को सीधे आपको खिलाते हैं ताकि आपकी आंखों के सामने सबूत सही हो। इसलिए सफलता के चरणों का पालन करें    हमारा ऑनलाइन अप टू डेट अकाउंट फीड देखें    यह जानें कि एक्वा फॉरेक्स ट्रेडिंग आपके कितने पैसे कमा सकती है    साइन अप करें    प्रोग्राम स्थापित करें    वापस बैठें और अपने पैसे गिनें लाइव खाता - मेरा अनुसरण करें अगर आपने अभी भी BuyNOW बटन पर क्लिक नहीं किया है, तो आज इस शानदार अवसर को लेने का एक अंतिम कारण है। हम इतना निश्चित हैं कि एक्वा फॉरेक्स ट्रेडिंग आपके लिए काम करेगी हम अपना पैसा वहीं लगाएंगे जहां हमारा मुंह है। अभी खरीदें और यदि किसी कारण से आप एक्वा फॉरेक्स ट्रेडिंग से पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं तो हमसे संपर्क करें और हम आपको अपनी संतुष्टि का आश्वासन देते हैं। एक्वा फॉरेक्स ट्रेडिंग विदेशी मुद्रा में व्यापार करने का सबसे प्रभावी तरीका है जिसे आप खरीद सकते हैं। आज ही ऑर्डर करें ताकि आप जल्द से जल्द पैसा कमाना शुरू कर सकें। यह धन के लिए आपकी यात्रा की शुरुआत हो सकती है। अपनी स्पोर्ट्स कार में बैठे कुछ वर्षों में कल्पना कीजिए कि इस दिन को आप अपने जीवन को बदलकर देखिए। 247 जीवन के लिए कोई और अधिक भुगतान के लिए समर्थन VERITATIS ET QUASI को आमंत्रित करें यह सही है। एक्वा फॉरेक्स ट्रेडिंग के लिए एकल शुल्क के हिस्से के रूप में आप दिन या रात किसी भी समय हमारी सहायता टीम तक पहुंच सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको कभी भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है -    सॉफ़्टवेयर के साथ तकनीकी समस्याएँ    प्रोग्राम क्या कर रहा है यह समझने में मदद करें    एक डिवाइस से निकालना और दूसरे पर इंस्टॉल करना हम यहां आपको एक्वा फॉरेक्स ट्रेडिंग से सबसे अधिक मदद करने के लिए हैं। हम चाहते हैं कि आप अपने सभी दोस्तों और परिवार को हमारे मंच से मिलने वाली अद्भुत सफलता के बारे में बताएं। एकमात्र तरीका हम ऐसा कर सकते हैं जो आपको सफल होने में मदद करता है। विदेशी मुद्रा ट्यूटोरियल: विदेशी मुद्रा व्यापार क्या है.

विदेशी मुद्रा क्या है. विदेशी मुद्रा बाजार "स्थान" है जहां मुद्राओं का कारोबार होता है। मुद्राएं दुनिया भर के अधिकांश लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं, चाहे वे इसे महसूस करें या न करें, क्योंकि विदेशी व्यापार और व्यापार करने के लिए मुद्राओं का आदान-प्रदान किया जाना आवश्यक है। यदि आप अमेरिका में रह रहे हैं और फ्रांस से पनीर खरीदना चाहते हैं, तो आप या जिस कंपनी से पनीर खरीदते हैं, उसे यूरो (EUR) में पनीर के लिए फ्रेंच का भुगतान करना होगा। इसका मतलब यह है कि अमेरिकी आयातक को यूरो में अमेरिकी डॉलर (यूएसडी) के बराबर मूल्य का आदान-प्रदान करना होगा। वही यात्रा के लिए जाता है। मिस्र में एक फ्रांसीसी पर्यटक पिरामिड को देखने के लिए यूरो में भुगतान नहीं कर सकता क्योंकि यह स्थानीय रूप से स्वीकृत मुद्रा नहीं है। जैसे, पर्यटक को स्थानीय मुद्रा के लिए यूरो का आदान-प्रदान करना पड़ता है, इस मामले में मिस्र के पाउंड, मौजूदा विनिमय दर पर। मुद्राओं का आदान-प्रदान करने की आवश्यकता प्राथमिक कारण है कि विदेशी मुद्रा बाजार दुनिया में सबसे बड़ा, सबसे अधिक तरल वित्तीय बाजार है। यह आकार में अन्य बाजारों को बौना करता है, यहां तक कि शेयर बाजार को भी प्रति दिन लगभग 2,000 बिलियन के औसत कारोबार मूल्य के साथ। (कुल मात्रा में हर समय परिवर्तन होता है, लेकिन अगस्त 2012 तक, बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (बीआईएस) ने बताया कि विदेशी मुद्रा बाजार में प्रति दिन यू.

9 ट्रिलियन से अधिक कारोबार हुआ।) इस अंतर्राष्ट्रीय बाजार का एक अनूठा पहलू यह है कि विदेशी मुद्रा के लिए कोई केंद्रीय बाज़ार नहीं है। बल्कि, मुद्रा व्यापार इलेक्ट्रॉनिक रूप से ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) आयोजित किया जाता है, जिसका अर्थ है कि सभी लेनदेन दुनिया भर के व्यापारियों के बीच कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से होते हैं, बजाय एक केंद्रीकृत विनिमय पर। सप्ताह में 24 घंटे बाजार खुला रहता है, और लंदन, न्यूयॉर्क, टोक्यो, ज्यूरिख, फ्रैंकफर्ट, हांगकांग, सिंगापुर, पेरिस और सिडनी के प्रमुख वित्तीय केंद्रों में दुनिया भर में मुद्राओं का कारोबार होता है - लगभग हर समय क्षेत्र। इसका मतलब यह है कि जब अमेरिका में व्यापारिक दिन समाप्त होता है, तो टोक्यो और हांगकांग में विदेशी मुद्रा बाजार शुरू होता है। जैसे, फॉरेक्स मार्केट दिन के किसी भी समय बेहद सक्रिय हो सकता है, जिसमें मूल्य भाव लगातार बदलते रहते हैं। स्पॉट मार्केट और फॉरवर्ड एंड फ्यूचर्स मार्केट्स वास्तव में तीन तरीके हैं जो संस्थान, निगम और व्यक्ति विदेशी मुद्रा व्यापार करते हैं: स्पॉट मार्केट, फॉरवर्ड मार्केट और वायदा बाजार। हाजिर बाजार में विदेशी मुद्रा व्यापार हमेशा सबसे बड़ा बाजार रहा हैक्योंकि यह "अंतर्निहित" वास्तविक संपत्ति है जो कि आगे और वायदा बाजार पर आधारित है। अतीत में, वायदा बाजार व्यापारियों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थल था क्योंकि यह लंबी अवधि के लिए व्यक्तिगत निवेशकों के लिए उपलब्ध था। हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग और कई विदेशी मुद्रा दलालों के आगमन के साथ, हाजिर बाजार ने गतिविधि में भारी वृद्धि देखी है और अब व्यक्तिगत निवेशकों और सट्टेबाजों के लिए पसंदीदा व्यापारिक बाजार के रूप में वायदा बाजार को पार कर गया है। जब लोग विदेशी मुद्रा बाजार का संदर्भ लेते हैं, तो वे आमतौर पर हाजिर बाजार का उल्लेख करते हैं। फ़ॉर्वर्ड और वायदा बाजार उन कंपनियों के साथ अधिक लोकप्रिय होते हैं, जिन्हें भविष्य में एक विशिष्ट विदेशी मुद्रा जोखिम से बचाव करने की आवश्यकता होती है। स्पॉट मार्केट क्या है.

विशेष रूप से, स्पॉट मार्केट वह है जहां करेंसी को मौजूदा कीमत के हिसाब से खरीदा और बेचा जाता है। वह कीमत, जो आपूर्ति और मांग द्वारा निर्धारित की जाती है, कई चीजों का प्रतिबिंब है, जिसमें मौजूदा ब्याज दरें, आर्थिक प्रदर्शन, मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों के प्रति भावना (स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों), साथ ही एक के खिलाफ एक मुद्रा के भविष्य के प्रदर्शन की धारणा शामिल है। । जब किसी सौदे को अंतिम रूप दिया जाता है, तो इसे "स्पॉट डील" के रूप में जाना जाता है। यह एक द्विपक्षीय लेनदेन है जिसके द्वारा एक पक्ष काउंटर पार्टी को एक सहमति-प्राप्त मुद्रा राशि वितरित करता है और सहमत-विनिमय दर मूल्य पर एक अन्य मुद्रा की एक निर्दिष्ट राशि प्राप्त करता है। एक स्थिति बंद होने के बाद, निपटान नकदी में है। हालांकि स्पॉट मार्केट को आमतौर पर एक के रूप में जाना जाता है जो वर्तमान (भविष्य के बजाय) में लेनदेन से संबंधित है, ये ट्रेड वास्तव में निपटान के लिए कुछ दिन लगते हैं। आगे और वायदा बाजार क्या हैं.

हाजिर बाजार के विपरीत, आगे और वायदा बाजार वास्तविक मुद्राओं का व्यापार नहीं करते हैं। इसके बजाय वे उन अनुबंधों में सौदा करते हैं जो एक निश्चित मुद्रा प्रकार, प्रति यूनिट एक विशिष्ट मूल्य और निपटान के लिए एक भविष्य की तारीख का दावा करते हैं। p फॉरवर्ड मार्केट में, कॉन्ट्रैक्ट दो पक्षों के बीच ओटीसी खरीदे और बेचे जाते हैं, जो आपस में समझौते की शर्तों को निर्धारित करते हैं। वायदा बाजार में, सार्वजनिक वस्तुओं के बाजारों, जैसे शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज पर मानक आकार और निपटान तिथि के आधार पर वायदा अनुबंधों को खरीदा और बेचा जाता है। अमेरिका में, नेशनल फ्यूचर्स एसोसिएशन वायदा बाजार को नियंत्रित करता है। फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट्स में विशिष्ट विवरण होते हैं, जिनमें व्यापार की जाने वाली इकाइयों की संख्या, वितरण और निपटान की तारीखें और न्यूनतम मूल्य वृद्धि शामिल हैं जिन्हें अनुकूलित नहीं किया जा सकता है। विनिमय व्यापारी को एक प्रतिच्छेदन के रूप में कार्य करता है, जो मंजूरी और निपटान प्रदान करता है। दोनों प्रकार के अनुबंध बाध्यकारी हैं और आमतौर पर एक्सपायरी पर सवाल के बदले में नकदी के लिए तय किए जाते हैं, हालांकि अनुबंध समाप्त होने से पहले भी खरीदे और बेचे जा सकते हैं। आगे और वायदा बाजार व्यापार मुद्राओं के दौरान जोखिम से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। आमतौर पर, बड़े अंतरराष्ट्रीय निगम भविष्य में विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के खिलाफ बचाव के लिए इन बाजारों का उपयोग करते हैं, लेकिन सट्टेबाज इन बाजारों में भी भाग लेते हैं। ध्यान दें कि आप शर्तें देखेंगे: FX, विदेशी मुद्रा, विदेशी मुद्रा बाजार और मुद्रा बाजार। ये शब्द पर्यायवाची हैं और सभी विदेशी मुद्रा बाजार को संदर्भित करते हैं। कई विदेशी मुद्रा व्यापारी पैसे क्यों खोते हैं.

यहां नंबर 1 गलती है डेविड रोड्रिगेज द्वारामात्रात्मक रणनीतिकार बड़ा डेटा विश्लेषण, एल्गोरिथम ट्रेडिंग और खुदरा व्यापारी भावना। आपका पूर्वानुमान आपके इनबॉक्स पर आधारित है लेकिन केवल हमारे विश्लेषण को न पढ़ें - इसे बाकी हिस्सों में रखें। आपका पूर्वानुमान हमारे प्रदाता, आईजी से मुफ्त डेमो खाते के साथ आता है, इसलिए आप शून्य जोखिम वाले व्यापार की कोशिश कर सकते हैं। आपका डेमो £ 10,000 आभासी निधियों से पहले से भरा हुआ है, जिसका उपयोग आप 10,000 से अधिक लाइव वैश्विक बाजारों में व्यापार करने के लिए कर सकते हैं। हम आपको जल्द ही लॉगिन विवरण ईमेल करेंगे। आप डेविड रोड्रिगेज के सदस्य हैं आपको प्राप्त होने वाले प्रत्येक ईमेल के पाद लेख में लिंक का पालन करके आप सदस्यता का प्रबंधन कर सकते हैं आपका फ़ॉर्म सबमिट करने में कोई त्रुटि हुई। कृपया बाद में पुनः प्रयास करें।    हम व्यापारी प्रदर्शन को मापने के लिए 43 मिलियन वास्तविक ट्रेडों के माध्यम से देखते हैं    ट्रेडों में से अधिकांश सफल हैं और फिर भी व्यापारियों को नुकसान हो रहा है    यहां हम मानते हैं कि एफएक्स व्यापारी को नंबर एक गलती मानते हैं डब्ल्यू हाई करेंसी प्रमुख मुद्रा चालें व्यापारी के नुकसान को बढ़ाती हैं.

यह पता लगाने के लिए, डेलीएफएक्स अनुसंधान टीम ने एफएक्स ब्रोकर के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से रखे गए 40 मिलियन से अधिक वास्तविक ट्रेडों को देखा है। इस लेख में, हम सबसे बड़ी गलती को देखते हैं जो विदेशी मुद्रा व्यापारी करते हैं, और उचित रूप से व्यापार करने का एक तरीका है। औसत विदेशी मुद्रा व्यापारी पैसे क्यों खो देता है. औसत विदेशी मुद्रा व्यापारी पैसे खो देता है, जो अपने आप में एक बहुत हतोत्साहित करने वाला तथ्य है। पर क्यों. सीधे शब्दों में कहें, मानव मनोविज्ञान व्यापार करना मुश्किल बनाता है। हमने 43 मिलियन से अधिक वास्तविक ट्रेडों को Q2, 2014 - Q1, 2015 से एक प्रमुख एफएक्स ब्रोकर के ट्रेडिंग सर्वर पर रखाऔर कुछ बहुत ही दिलचस्प निष्कर्ष पर पहुंचे। पहला उत्साहजनक है: व्यापारी ज्यादातर समय पैसा कमाते हैं क्योंकि 50 से अधिक ट्रेड एक लाभ के साथ बंद हो जाते हैं। सभी ट्रेडों का प्रतिशत एक लाभ पर बंद हुआ और प्रति जोड़ी हानि हानि डेटा स्रोत: 312014 से 3312015 तक 15 सबसे अधिक कारोबार वाले मुद्रा जोड़े में से एक प्रमुख FX ब्रोकर के डेटा से व्युत्पन्न। उपरोक्त चार्ट 15 सबसे लोकप्रिय मुद्रा जोड़े में Q1, 2015 के माध्यम से इन व्यापारियों द्वारा दुनिया भर में Q2, 2014 के माध्यम से आयोजित 43 मिलियन से अधिक ट्रेडों के परिणाम दिखाता है। नीली पट्टी व्यापारी के लाभ के साथ समाप्त हुए ट्रेडों का प्रतिशत दिखाती है। लाल उन ट्रेडों का प्रतिशत दिखाता है जो नुकसान में समाप्त हो गए। उदाहरण के लिए, यूरो ने एक लाभ में 61 सभी ट्रेडों को बंद कर दिया। और वास्तव में इन उपकरणों में से हर एक ने देखा कि अधिकांश व्यापारियों ने 50 प्रतिशत से अधिक समय में लाभ कमाया। यदि व्यापारी आधे से अधिक समय से सही थे, तो अधिकांश ने पैसे क्यों खो दिए.

औसत लाभ हानि प्रति विजेता और हारने वाले ट्रेड प्रति मुद्रा जोड़ी डेटा स्रोत: 312014 से 3312015 तक 15 सबसे अधिक कारोबार वाले मुद्रा जोड़े में से एक प्रमुख FX ब्रोकर के डेटा से व्युत्पन्न। उपरोक्त चार्ट यह सब कहता है। नीले रंग में, यह लाभदायक ट्रेडों पर अर्जित पिप्स व्यापारियों की औसत संख्या दर्शाता है। लाल रंग में, यह ट्रेडों को खोने में खोए गए पिप्स की औसत संख्या दर्शाता है। हम अब स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि आधे से अधिक समय सही होने के बावजूद व्यापारियों को पैसा क्यों खोना है। वे अपने जीतने वाले ट्रेडों की तुलना में अपने खोने वाले ट्रेडों पर अधिक पैसा खो देते हैं। उदाहरण के रूप में EUR USD का उपयोग करें। हम देखते हैं कि 61 समय में EUR USD ट्रेडों को बंद कर दिया गया था, लेकिन औसत खोने वाला व्यापार 83 पिप्स का था, जबकि औसत विजेता केवल 48 पिप्स था। व्यापारी आधे से अधिक समय से सही थे, लेकिन वे अपने खोने वाले ट्रेडों पर 70 से अधिक हार गए क्योंकि वे जीतने वाले ट्रेडों पर जीते थे। अस्थिर GBP USD जोड़ी के लिए ट्रैक रिकॉर्ड और भी खराब था। व्यापारियों ने सभी GBP USD ट्रेडों के 59 पर मुनाफे पर कब्जा कर लिया। फिर भी वे कुल मिलाकर हार गए पैसे के रूप में वे प्रत्येक विजेता पर औसतन 43 पाइप लाभ में बदल गए और ट्रेडों को खोने पर 83 पिप्स खो दिया। p क्या देता है.

यह पहचानना कि कोई समस्या अपने आप में महत्वपूर्ण है, लेकिन समाधान खोजने के लिए हमें इसके पीछे के कारणों को समझने की आवश्यकता है। हानि कम करें, लाभ चलने दें - यह इतना कठिन क्यों है. हमारे अध्ययन में हमने देखा कि व्यापारी व्यापार के लाभदायक अवसरों की पहचान करने में बहुत अच्छे थे - 50 प्रतिशत से अधिक लाभ पर ट्रेडों को बंद करना। वे पूरी तरह से हार गए, हालांकि, औसत नुकसान के रूप में लाभ से आगे निकल गए। ट्रेडिंग पर कोई भी पुस्तक खोलें और सलाह एक ही है: अपने नुकसान को जल्दी से काटें और अपने लाभ को चलाएं। जब आपका व्यापार आपके खिलाफ जाता है, तो इसे बंद कर दें। छोटा नुकसान उठाएं और फिर बाद में फिर से प्रयास करें, यदि उचित हो। बाद में बड़े नुकसान की तुलना में छोटा नुकसान उठाना बेहतर है। यदि कोई व्यापार आपके पक्ष में है, तो उसे चलने दें। यह अक्सर मुनाफे की रक्षा के लिए एक छोटे से लाभ पर बंद करने के लिए लुभाता है, लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि धैर्य से अधिक लाभ हो सकता है। लेकिन अगर समाधान इतना आसान है, तो मुद्दा इतना सामान्य क्यों है.

सरल उत्तर: मानव स्वभाव। वास्तव में यह ट्रेडिंग तक ही सीमित नहीं है। उस बिंदु को और स्पष्ट करने के लिए हम मनोविज्ञान में महत्वपूर्ण निष्कर्ष निकालते हैं। एक साधारण दांव - मानव व्यवहार को समझना जीत और हार की ओर क्या होगा अगर मैंने आपको एक सिक्का फ्लिप पर एक साधारण दांव की पेशकश की. आपके पास दो विकल्प हैं। चॉइस ए का मतलब है कि आपके पास 1000 डॉलर जीतने का 50 मौका है और कुछ भी नहीं जीतने का 50 मौका। च्वाइस बी एक फ्लैट 450 पॉइंट का लाभ है। आप किसे चुनेंगे.

विन 1000 को 50 मौका विन 0 को 50 मौका समय के साथ 500 जीतने की उम्मीद समय के साथ-साथ चॉइस ए लेने में समझदारी है - 500 की अपेक्षित बढ़त निर्धारित 450 से अधिक है। फिर भी कई अध्ययनों से पता चला है कि ज्यादातर लोग लगातार चॉइस बी। के दांव को चुनेंगे और इसे फिर से चलाएंगे। 1000 खोने का 50 मौका 0 खोने का मौका 0 समय के साथ 500 खोने की उम्मीद इस मामले में हम च्वाइस बी के माध्यम से कम पैसे खोने की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन वास्तव में अध्ययनों से पता चला है कि अधिकांश लोग हर एक बार ए को पसंद करेंगे। यहां हम इस मुद्दे को देखते हैं। अधिकांश लोग जोखिम लेने से बचते हैं जब यह लाभ लेने की बात आती है लेकिन फिर सक्रिय रूप से इसकी तलाश करें यदि इसका मतलब है कि नुकसान से बचा जाए। क्यों.

नुकसान मनोवैज्ञानिक रूप से बहुत अधिक देता है लाभ देने की अपेक्षा - संभावना सिद्धांत निर्णय लेने पर अपने शोध के आधार पर नोबेल पुरस्कार विजेता नैदानिक मनोवैज्ञानिक डैनियल कहमैन। उनका काम व्यापार प्रबंधन के प्रति प्रति लेकिन स्पष्ट निहितार्थ पर नहीं है और एफएक्स ट्रेडिंग के लिए काफी प्रासंगिक है। प्रॉस्पेक्ट थ्योरी पर उनके अध्ययन ने ज्ञात जोखिमों और पुरस्कारों से जुड़े परिदृश्यों के बीच लोगों को पसंद करने के लिए मॉडल बनाने और भविष्यवाणी करने का प्रयास किया। p निष्कर्षों ने कुछ हद तक सरल रूप से गहरा दिखाया: अधिकांश लोगों ने लाभ से सुख की तुलना में नुकसान से अधिक दर्द उठाया। p 450 बनाम 500 बनाने के लिए "अच्छा पर्याप्त" लगता है, लेकिन स्वीकार करना 500 का नुकसान बहुत अधिक होता है और बहुत से लोग जुआ के लिए तैयार होते हैं जो व्यापार में बदल जाता है यह व्यापारिक दृष्टिकोण से कोई मतलब नहीं रखता है - खोए गए ५० ० डॉलर ५० ० डॉलर के बराबर हैं; एक दूसरे से अधिक मूल्य का नहीं है। फिर हमें अलग तरह से क्यों काम करना चाहिए.

प्रॉस्पेक्ट थ्योरी: नुकसान आमतौर पर चोटों की तुलना में बहुत अधिक खुशी देता है खुशी बाजारों में विशुद्ध रूप से तर्कसंगत दृष्टिकोण लेने का अर्थ है 50 अंक के लाभ को नैतिक रूप से 50 बिंदु हानि के बराबर समझना। दुर्भाग्य से वास्तविक व्यापारी व्यवहार पर हमारा डेटा बताता है कि बहुमत ऐसा नहीं कर सकता है। हमें सफलता के अवसरों को बेहतर बनाने के लिए अधिक व्यवस्थित रूप से सोचने की आवश्यकता है। सामान्य नुकसान से बचें उपर्युक्त वर्णित हानि बनाने वाली समस्या से बचना सिद्धांत में बहुत सरल है: प्रत्येक जीतने वाले व्यापार में अधिक लाभ प्राप्त करें जितना आप प्रत्येक खोने वाले व्यापार में वापस देते हैं। लेकिन हम इसे संक्षिप्त रूप से कैसे कर सकते हैं.

जब व्यापार करते हैं, तो हमेशा एक सरल नियम का पालन करें: हमेशा उस जोखिम की तुलना में एक बड़ा इनाम प्राप्त करें जो आप जोखिम में डाल रहे हैं। यह एक मूल्यवान सलाह है जिसे लगभग हर ट्रेडिंग बुक में पाया जा सकता है। आमतौर पर, इसे "इनाम जोखिम अनुपात" कहा जाता है। अगर आप उतनी ही संख्या में पिप्स खोने का जोखिम उठाते हैं जितना आप हासिल करने की उम्मीद करते हैं, तो आपका इनाम जोखिम अनुपात 1 से 1 है (1: 1 भी लिखा है)। यदि आप 40 पिप्स के जोखिम के साथ 80 पिप्स के लाभ को लक्षित करते हैं, तो आपके पास 2: 1 इनाम जोखिम अनुपात है। यदि आप इस सरल नियम का पालन करते हैं, तो आप अपने आधे ट्रेडों की दिशा में सही हो सकते हैं और फिर भी पैसा कमा सकते हैं क्योंकि आप अपने जीतने वाले ट्रेडों पर अपने खोने वाले ट्रेडों की तुलना में अधिक मुनाफा कमाएंगे। आपको किस अनुपात का उपयोग करना चाहिए.

यह आपके द्वारा किए जा रहे व्यापार के प्रकार पर निर्भर करता है। हम हमेशा न्यूनतम 1: 1 अनुपात का उपयोग करने की सलाह देते हैं। इस तरह, यदि आप केवल आधे समय के लिए सही हैं, तो आप कम से कम भी तोड़ देंगे। कुछ रणनीतियों और व्यापारिक तकनीकों में उच्च जीत प्रतिशत का उत्पादन होता है जैसा कि हमने वास्तविक व्यापारी डेटा के साथ देखा था। यदि यह मामला है, तो कम इनाम जोखिम अनुपात का उपयोग करना संभव है - जैसे कि 1: 1 और 2: 1 के बीच। कम संभावना वाले व्यापार के लिए, एक उच्च इनाम जोखिम अनुपात की सिफारिश की जाती है, जैसे 2: 1, 3: 1, या 4: 1। याद रखें, आपके द्वारा चुने गए इनाम जोखिम अनुपात जितना अधिक होता है, उतना ही कम आपको पैसे का व्यापार करने के लिए बाजार की दिशा का सही अनुमान लगाने की आवश्यकता होती है। हम इस श्रृंखला की बाद की किस्तों में विभिन्न व्यापारिक तकनीकों पर विस्तार से चर्चा करेंगे। स्टिक टू योर प्लान: स्टॉप्स एंड लिमिट्स का उपयोग करें एक बार जब आपके पास एक ट्रेडिंग योजना होती है जो उचित इनाम जोखिम अनुपात का उपयोग करती है, तो अगली चुनौती योजना से चिपके रहना है। याद रखें, मनुष्यों के लिए नुकसान उठाना और जल्दी लाभ लेना चाहते हैं, लेकिन यह खराब ट्रेडिंग के लिए बनाता है। हमें इस प्राकृतिक प्रवृत्ति को दूर करना चाहिए और अपनी भावनाओं को व्यापार से दूर करना चाहिए। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप शुरू से ही स्टॉप-लॉस और लिमिट ऑर्डर के साथ अपना ट्रेड सेट करें। यह आपको शुरू से ही उचित इनाम जोखिम अनुपात (1: 1 या उच्चतर) का उपयोग करने और इसे छड़ी करने की अनुमति देगा। एक बार जब आप उन्हें सेट करते हैं, तो उन्हें स्पर्श न करें (एक अपवाद: आप अपने पक्ष में अपने स्टॉप को मुनाफे में बंद करने के लिए स्थानांतरित कर सकते हैं क्योंकि बाजार आपके पक्ष में चलता है)। इस तरह से अपने जोखिम का प्रबंधन करना कई व्यापारियों ने "मनी मैनेजमेंट" का एक हिस्सा है। आधे समय से भी कम समय में बाजार की दिशा के बारे में सबसे सफल विदेशी मुद्रा व्यापारी बहुत से सही हैं। चूंकि वे अच्छे पैसे प्रबंधन का अभ्यास करते हैं, वे अपने नुकसान को जल्दी से काटते हैं और अपने मुनाफे को चलाने देते हैं, इसलिए वे अभी भी अपने समग्र कारोबार में लाभदायक हैं। क्या वास्तव में काम करने के लिए 1: 1 इनाम का उपयोग करना है.

साइट का नक्शा | कॉपीराइट ©