विदेशी मुद्रा मुद्रा दरें

विदेशी मुद्रा मुद्रा दरें

5095 पर खरीदना चाहते हैं, ब्रेक-आउट की उम्मीद करते हैं, या बेचते हैं यदि कीमत 1. 4985 से नीचे आती है, जो समर्थन लाइन है ( समर्थन)। पहले पहुंचने वाले मूल्य के अनुसार, एक स्थिति खुल जाएगी और विपरीत रद्द हो जाएगी। हमेशा विशिष्ट आदेशों और सूचनाओं के लिए अपने ब्रोकर के साथ जांच करें कि क्या रात भर ब्याज (सकारात्मक या नकारात्मक) को जिम्मेदार ठहराया जाएगा यदि स्थिति एक से अधिक व्यापारिक दिनों के लिए खुली रहती है। सबसे अच्छी रणनीति आपके आदेशों को जटिल करना नहीं है । संक्षेप में: बेसिक ऑर्डर (बाजार, स्टॉप लॉस, और लिमिट) आमतौर पर वे सभी चीजें हैं विदेशी मुद्रा लाइव ट्रेडिंग वेबिनार सबसे अधिक विदेशी मुद्रा व्यापारियों को कभी आवश्यकता होगी। जब तक आप बहुत अनुभवी नहीं होते हैं, तब तक एक जटिल जीवन शैली न बनाएं और एक ट्रेडिंग सिस्टम बनाएं, जिसके लिए हर समय बाजार में सैंडविच से जुड़े बड़ी संख्या में ऑर्डर की आवश्यकता होती है - पहले मूल बातें रखें। सुनिश्चित करें कि आप पूरी तरह से समझ गए हैं और क्या आप स्थिति को खोलने से पहले आदेश प्रविष्टि प्रणाली के विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म कनाडा काम कर रहे हैं। कभी भी तब तक वास्तविक धन का व्यापार शुरू न करें जब तक कि आप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के एक उच्च स्तर पर नहीं पहुंच जाते हैं और सिस्टम में ऑर्डर इंजेक्ट करते हैं। कैसे चुनें विदेशी मुद्रा दलाल.

विदेशी मुद्रा बाजार पर व्यापार शुरू करने से पहले, आपको एक दलाल के साथ एक खाता खोलने की आवश्यकता है। क्या वास्तव में यह दलाल है. सबसे सरल, ब्रोकर एक व्यक्ति फॉरेक्स वॉल्यूम रिपोर्ट किए गए हैं कंपनी है जो क्लाइंट के निर्णय (डीलर) के अनुसार विदेशी मुद्रा कार्गो iloilo संपर्क नंबर निष्पादित करता है। दलाल अपनी सेवाओं के लिए कमीशन या शुल्क के माध्यम से कमाते हैं, अर्थात खरीद और बिक्री मूल्य के बीच का अंतर। इंटरनेट पर अपनी सेवाएं देने वाले ब्रोकर के पास भी बस है.

ब्रोकर के लिए निर्णय लेने के लिए आपको पेशकश की जा रही चीज़ों का थोड़ा सा पता लगाने की आवश्यकता होती है, लेकिन इससे आपको उन सेवाओं के बारे सबसे अच्छा प्रदर्शन विदेशी मुद्रा प्रबंधित खातों ब्रिटेन जानकारी मिल जाएगी जो उपलब्ध हैं और विदेशी मुद्रा रोबोट ट्रेडिंग इंडिया दलालों द्वारा शुल्क लिया जाता है। क्या फ़ॉरेक्स फॉरेक्स इंडिकेटर्स ईबुक ईबुक बुक बुक्स chm pdf का इंटेलेक्ट इंडेक्स को विनियमित किया गया है. फ़ॉरेक्स ब्रोकर चुनते समय, उस कोड का पता लगाएं जिसे नियामक एजेंसी ने पंजीकृत किया है। विदेशी मुद्रा बाजार को "अनियमित" बाजार के रूप में चिह्नित किया जाता है, और यह मूल रूप से है। नियमन आमतौर पर प्रतिक्रियाशील होता है, विदेशी मुद्रा प्राच्य कार्गो समीक्षा अर्थ केवल कमस फॉरेक्स लेंगकैप बाद होता हैआप अपने पूरे बचत खो दिया है, कुछ किया जाना होगा.

संयुक्त राज्य अमेरिका में एक दलाल एक वायदा आयोग व्यापारी (FCM) कमोडिटी फ्यूचर्स ट्रेडिंग कमीशन (CFTC) के साथ के रूप में पंजीकृत किया जाना चाहिए और NFA के एक सदस्य होना चाहिए। CFTC और NFA धोखाधड़ी, हेरफेर और अनुचित व्यापार पद्धतियों के खिलाफ जनता की रक्षा के लिए स्थापित किए गए थे। आप CFTC पंजीकरण और एक विशेष दलाल की NFA सदस्यता स्थिति को सत्यापित और फोन नंबर NFA (800) 621-3570 begin_of_the_skype_highlighting (800) 621-3570 पर या end_of_the_skype_high NFA वेब साइट nfa.

futures basicnet पर जाँच करके उनके अनुशासनात्मक इतिहास की जांच कर सकते हैं। पंजीकृत कंपनियों के अलावा मुंबई फ्रेशर्स में फॉरेक्स की नौकरी नियामक रिकॉर्ड और ठोस वित्तीय संकेतकों के साथ उन लोगों के लिए देखो। उदाहरण के लिए - गैर विनियमित व्यवसायों विदेशी मुद्रा मुद्रा दरें रूप में के रूप में आकर्षक से छोड़ देना। 1 पिप सभी मुद्रा जोड़े पर फैल.

बहुत अच्छा सच. NFA विदेशी मुद्रा में छोटे निवेशकों विदेशी मुद्रा बोली सम्मेलन शिक्षित करने में अपने प्रयासों को तेज कर एक्स विदेशी मुद्रा व्यापार है, लेकिन यह भी एक ब्रोशर हकदार जारी किए हैं। NFA की सिफारिश की आप विदेशी मुद्रा बाजार पर बाहर जाने से पहले इसे पढ़ा "खुदरा ऑफ एक्सचेंज विदेशी मुद्रा बाजार में ट्रेडिंग"। इसके अलावा एक विदेशी मुद्रा ऑनलाइन शिक्षा कार्यक्रम, एक इंटरैक्टिव कार्यक्रम समझा विकसित कैसे '' खुदरा '' कारोबार विदेशी मुद्रा अनुबंध है, जो व्यापार के जोखिम भी हैं, साथ ही साथ कदम व्यक्तियों फॉरेक्स में ऑर्डर कैसे रोकें या सीमित करें एक विदेशी मुद्रा खाता खोलने से पहले लेना चाहिए। और ब्रोशर और ऑनलाइन शिक्षण मुक्त करने के लिए लोगों के लिए उपलब्ध हैं के रूप में । ग्राहक सेवा विदेशी मुद्रा 24 घंटे बाजार तो आवश्यकता है और दिन में 24 घंटे का समर्थन.

आप फोन, ईमेल, चैट, आदि द्वारा कंपनी से संपर्क कर सकते हैं. कि क्या आप व्यक्ति जिनके साथ आप संपर्क में थे शिक्षित बनाता हैं सहायता की गुणवत्ता काफी दलाल से दलाली स्टेट बैंक फॉरेक्स दरें पाकिस्तान, तो यह एक खाता खोलने से पहले जाँच की जानी चाहिए भिन्न हो सकते हैं यहाँ सुझाव दिए गए हैं:। कई ऑनलाइन दलालों का चयन और अपने ग्राहक सेवा उपयोगी संपर्क रों। कैसे जल्दी से अपने सार्वजनिक बैंक विदेशी मुद्रा दर इतिहास का जवाब देंगे के आधार पर, अपनी आवश्यकताओं के लिए प्रतिक्रिया करने के लिए कैसे पर विचार करने में महत्वपूर्ण हो सकता है। आप अपने प्रश्न के लिए एक त्वरित और संतोषजनक जवाब पाने के हैं, तो आप निश्चित रूप से कंपनी के लिए अपने व्यापार सौंपना नहीं करना चाहेंगे। लेकिन ध्यान रखें व्यवसायों के अन्य प्रकार के रूप में, पूर्व बिक्री सेवाओं दूर बाद बिक्री सेवा की तुलना में बेहतर हो सकता है कि हो सकता है। व्यापार मंच - ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म अधिकांश, नहीं तो सभी विदेशी मुद्रा brokei ऑनलाइन अपेक्षाकृत आसान दुकान की अनुमति देगा। किसी भी व्यापार मंच की रीढ़ की हड्डी आदेश जारी करने की उनकी प्रणाली है। इसलिए, व्यापार के लिए सॉफ्टवेयर बहुत महत्वपूर्ण है। इससे पहले कि आप एक दलाल के साथ एक खाता खोलने का फैसला सुनिश्चित करें, विकल्प है कि उपलब्ध हैं का एहसास दिलाने के लिए, कई ऑनलाइन दलाल के डेमो खाता का प्रयास करें। विकल्प है कि दलाल प्रदान करता है की अच्छी तरह जांच, और यह शामिल करना चाहिए:, वास्तविक समय में मुद्रा के अनुपात को देखने की क्षमता एहसास हुआ और अचेतन लाभ गणना के साथ अपने चालू खाता शेष दिखा खाता सारांश बयान, एक नि: शुल्क मार्जिन, और किसी भी मार्जिन खुला स्थिति में बंद कर दिया। अधिकांश व्यापार मंच वेब (जावा), या ग्राहक अनुप्रयोग है कि आप अपने कंप्यूटर पर इंस्टॉल के सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा दलाल ब्रिटेन 2016 पर, और आप पर निर्भर है जो संस्करण आप चुनते तय करने के लिए: अपनी वेबसाइट पर स्थित वेब सॉफ्टवेयर दलाल। आप अपने कंप्यूटर पर किसी भी सॉफ्टवेयर को स्थापित करना होगा नहीं, और तुम, एक प्रोग्राम है जो डाउनलोड के लिए इंटरनेट कनेक्शन क्लाइंट प्रोग्राम, यानी है कि किसी भी कंप्यूटर से लॉग इन करें और स्थापित कर सकते हैं, केवल इस कंप्यूटर के साथ कारोबार किया जा करने की अनुमति देगा (जब तक आप आप का उपयोग हर कंप्यूटर पर प्रोग्राम स्थापित)। आमतौर पर, एक प्रोग्राम है जो आप डाउनलोड करने और तेजी से रन स्थापित करते हैं, लेकिन ज्यादातर कार्यक्रमों प्रणाली काम कर रहे हैं विशिष्ट। उदाहरण के लिए, सबसे दलालों को अपने स्वयं के ट्रेडिंग विदेशी मुद्रा लाइसेंस सिंगापुर है कि माइक्रोसॉफ्ट विंडोज पर विशेष रूप से काम करते हैं। लेकिन क्या अगर आप एक मैक या Linux उपयोगकर्ता कर रहे हैं.

आप आवेदन स्थापित करने के लिए सक्षम नहीं होगा और आप वेब या जावा व्यापार मंच का उपयोग करना होगा। इन दोनों (जावा या वेब), किसी भी कंप्यूटर पर काम के रूप में वे अपने इंटरनेट ब्राउज़र के माध्यम से काम कर रहे हैं होगा। जावा प्रोग्राम सबसे दलालों, जो लगता है कि वे सुरक्षित और अधिक विश्वसनीय, कम वायरस और हैकर हमलों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं द्वारा पसंद सेंट्रम फॉरेक्स डेल्ही संपर्क नंबर आप हमेशा पहले एक डेमो खाता खोलने के लिए और एक असली खाता खोलने से पहले मंच की कोशिश करो.

इंटरनेट विदेशी मुद्रा बाजार बहुत तेज है और आप समय पर जानकारी के क्रम में सूचित निर्णय करने में की आवश्यकता होगी (सेकंड में) व्यापार। सुनिश्चित करें कि आप एक तेजी से इंटरनेट कनेक्शन (एडीएसएल, WLAN, HSDPA) किया है। आप नहीं करते हैं, यहां तक कि व्यापार करने के लिए प्रयास न करें। डायल-अप बिल्कुल विदेशी मुद्रा के लिए नहीं है. आप ऑनलाइन व्यापार करने के लिए योजना है, आप की आवश्यकता होगी एक आधुनिक कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्शन एक उच्च गति है, और इस दिशा में पहला कदम है. हर विदेशी मुद्रा दलाल जो गंभीरता सौदों वास्तविक समय मुद्रा अनुपात की पेशकश और आप जल्दी से दर्ज करें और बाजार से बाहर निकलने की अनुमति देने के लिए की जरूरत है। ये किसी भी व्यावसायिक सॉफ्टवेयर लिए न्यूनतम आवश्यकता है। उन्नतसॉफ़्टवेयर पैकेज आमतौर पर एक अतिरिक्त मासिक शुल्क के साथ पेश किए जाते हैं। अधिकांश ब्रोकर अपने ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के साथ एकीकृत चार्ट और तकनीकी विश्लेषण पैकेज प्रदान करते हैं। ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के साथ एकीकरण का स्तर भिन्न होता है और यह अच्छी तरह से अध्ययन करने लायक है। मिनी माइक्रो अकाउंट्स ज्यादातर ब्रोकर बहुत छोटे "मिनी-अकाउंट्स" की पेशकश करते हैं और यहां तक कि केवल सौ डॉलर या यूरो के जोड़े के लिए "माइक्रो-अकाउंट्स" कम होते हैं। यह विदेशी मुद्रा बाजार घड़ी सॉफ्टवेयर व्यापारिक कौशल को शुरू करने और परीक्षण करने निशान और स्पेन्सर विदेशी मुद्रा अनुभव प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है, हालांकि यह बहुत ही विशिष्ट रूप से दलालों को समृद्ध करने के लिए उपयोग किया जाता है, ठीक छोटे मार्जिन के पीके में नवीनतम विदेशी मुद्रा दरों, और इस atc विदेशी मुद्रा ब्रिटेन लगातार मार्जिन विदेशी मुद्रा balikbayan बॉक्स टोरेंटो. विदेशी मुद्रा दलाल व्यवसाय की स्थिति ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों का चयन करने से पहले, उन्हें अपने विकल्पों और नियमों की विस्तार से जांच करनी चाहिए। इसमें शामिल हैं: उपलब्ध मुद्रा जोड़े की संख्या: आपको पता होना चाहिए कि अधिक गंभीर ब्रोकर ऑफ़र, न्यूनतम, सात itm विदेशी मुद्रा की समीक्षा मुद्राएं (AUD, CAD, EUR, GBP, JPY, USD)। लेनदेन की लागत: की गणना पिप्स में की जाती है। प्रसार द्वारा प्रति व्यापार पिप्स की संख्या जितनी कम होगी, व्यापारी के विदेशी मुद्रा मुद्रा दरें लाभ उतना अधिक होगा। यदि आप एक मुफ्त विदेशी मुद्रा स्केलिंग सूचक डाउनलोड दलालों में फैल अंतर की तुलना करते हैं, तो आप विभिन्न लेनदेन लागतों की खोज करेंगे। सबसे छोटा स्प्रेडर चुनना वांछनीय है। न्यूनतम मार्जिन आवश्यकता: कम मार्जिन की आवश्यकता (मतलब स्वचालित और बड़ा लीवरेज), विदेशी मुद्रा दलाल मध्यस्थता ईई लाभ और हानि की अधिक से अधिक संभावना। मार्जिन मार्जिन.

25 से भिन्न होता है। यदि आपकी ट्रेडिंग सफल है, तो कम मार्जिन आवश्यकताएं बहुत अच्छी हैं, लेकिन इतना गलत नहीं है। यथार्थवादी बनें जब यह हाशिये पर आता है और याद रखता है कि दोनों दिशाएं संभव हैं। न्यूनतम ट्रेडिंग साइज़ अनुरोध: एक लॉट का आकार ब्रोकर से लेकर ब्रोकर (1,000, 10,000 और 100,000 यूनिट) तक हो सकता है। 100,000 इकाइयों से मिलकर लॉट को "मानक" लॉट कहा जाता है, 10,000 इकाइयों में से एक को "मिनी" लॉट कहा जाता है, और 1,000 इकाइयों की एक बहुत को "माइक्रो" लॉट कहा जाता है। कुछ ब्रोकर आंशिक आकार की इकाइयों (विषम लॉट) की भी पेशकश करते हैं जो आपको अपनी खुद की विदेशी मुद्रा मुद्रा दरें इकाई बनाने की अनुमति देती हैं। ओवरड्राफ्ट (स्वैप): बिलिंग आधार मुद्रा देश की ब्याज दर और दूसरे देश की ब्याज दर के बीच अंतर को निर्धारित करता है। मुद्रा जोड़ी में दो मुद्राओं के बीच ब्याज दर का अंतर जितना अधिक होगा, रात भर की ब्याज दर उतनी अधिक होगी। उदाहरण के लिए, GBP USD के साथ व्यापार करते समय, ब्रिटिश पाउंड में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले अधिक ब्याज दर होती है, और फिर पाउंड स्टर्लिंग को रखने के लिए ब्याज दर अधिक महंगी होती है। दूसरी ओर, अगर स्विस फ्रैंक में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले ब्याज में मामूली अंतर है, तो "नाइट स्टे" USD CHF की लागत कम से कम महंगी होगी। मार्जिन खातों पर ब्याज दर: अधिकांश ब्रोकर मार्जिन मर्चेंट खातों पर ब्याज का भुगतान करते हैं। ब्याज दरें आम तौर पर उस मुद्रा के आधार पर भिन्न होती हैं जिसमें जमा का भुगतान किया जाता है। यदि आप लंबे समय तक ट्रेडिंग ब्रेक का विकल्प चुनते हैं, तो आपके मार्जिन खाते का पैसा ब्याज एकत्र करेगा। ध्यान रखें कि अधिकांश ब्रोकर आपको ब्याज बढ़ाने की अनुमति नहीं देते हैं जब तक कि आपकी न्यूनतम मार्जिन आवश्यकता कम से कम 2 (50 का लाभ उठाने का अनुपात 1) न हो। ट्रेडिंग का समय: लगभग सभी दलालों ने अपने काम के घंटे इस तरह से तय किए हैं जो वैश्विक विदेशी मुद्रा बाजार के समय से मेल खाते हैं: हमारे समय में रविवार 23.

00 से शुक्रवार तक 22. 00, लेकिन सटीक जानकारी के लिए, अपने ब्रोकर को चुनें। सुनिश्चित करें कि आपने सभी ठीक ग्रंथों की अच्छी तरह से जांच की है और आप उन सभी विवरणों से पूरी तरह अवगत हैं जो एक दलाल एक नए ग्राहक व्यापारी को लगा सकता है। सही ब्रोकर ढूँढना प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह आसान नहीं है और आपको इसके लिए गंभीर समय समर्पित करने की आवश्यकता है। पहले वाले को मत चुनें जिसका वेब पेज अच्छा लग रहा है। आगे की तलाश करें और विभिन्न डेमो खातों की कोशिश करें। यह वैसा ही है जब आप कुछ कपड़े या जूते खरीदने जाते हैं: आप पहली दुकान में प्रवेश करते हैं, देखें कि आपको क्या पसंद है, लेकिन यह सोचें कि कहीं और कुछ बेहतर हो सकता है। आप 10 दुकानों के माध्यम से जाते हैं और खरीदारी करने के लिए पहले एक पर वापस जाते हैं। लेकिन इस बार आप व्यक्तिगत रूप से इसके प्रति आश्वस्त थे और इसे अपनी त्वचा पर आजमाया.

ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलालों के कोड को देखने के लिए संक्षिप्त रूप से: 1। कम प्रसार: विदेशी मुद्रा व्यापार में, 'प्रसार' किसी भी मुद्रा जोड़ी के लिए खरीद और बिक्री मूल्य के बीच का अंतर है। लोअर स्प्रेड आपके पैसे बचाता है. 2। खाता खोलने के लिए कम न्यूनतम: उन लोगों के लिए जो विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए नए हैं और उन लोगों के लिए जिनके पास व्यापार के लिए लाखों डॉलर का जोखिम पूंजी नहीं है, केवल 250 के साथ एक माइक्रो-ट्रेडिंग खाता खोलने में सक्षम होंगे (हालांकि मैं कम से कम 1,000 डॉलर की सिफारिश करता हूं) नए डीलर के लिए यह एक बड़ी बात है। 3। अपने खाते का त्वरित स्वचालित निष्पादन: विदेशी मुद्रा दलाल का चयन करते समय यह बहुत महत्वपूर्ण है। आपके द्वारा पहले से क्लिक की गई कंपनी या फिर आपको 'स्लिप' की कीमतों की अनुमति देने वाले ब्रोकर का चयन न करें। यह बहुत महत्वपूर्ण है जब आप "लघु" व्यापार कर रहे हैं, अर्थात। छोटी कमाई के लिए। आप क्या करना चाहते हैंआप इसे देखें और प्राप्त करें.

इसका मतलब है कि आप अपने खाते का त्वरित निष्पादन चाहते हैं और जिस कीमत को आप देखते हैं और जिस पर क्लिक करना चाहिए वह वह मूल्य है जो आपको मिलना चाहिए। 4। मुफ्त चार्ट और तकनीकी विश्लेषण: एक दलाल चुनें जो आपको सक्रिय व्यापारियों के लिए सबसे अच्छा ग्राफ और तकनीकी विश्लेषण प्रदान करता है। मुफ्त पेशेवर सेवाओं की पेशकश करने वाले एक दलाल का पता लगाएं और व्यापारी को चार्ट से सीधे व्यापार करने दें। 5। लीवर: लीवर या तो आपको समृद्ध या प्रभावित कर सकता है। सबसे अधिक संभावना है, यह अन्य होगा। एक अनुभवहीन व्यापारी के रूप में आप बहुत अधिक लाभ नहीं चाहते हैं। यह एक अच्छा नियम है कि मानक (100,000) खातों के लिए 100: 1 से अधिक और मिनी (10,000) खातों के लिए 200: 1 का उपयोग न करें। बुनियादी विदेशी मुद्राएं विदेशी मुद्रा में एक शुरुआत के रूप में, आपको पहली ट्रेडिंग से पहले अपने हाथों की उंगलियों जैसी कुछ शर्तों को संभालना चाहिए। आपने इनमें से कुछ अवधारणाओं को पहले ही सीख लिया है, लेकिन दूसरों की गलतियों की तुलना में अवधारणाओं को दोहराना बेहतर है.

मेजर और माइनर सबसे अधिक कारोबार वाली आठ मुद्राएं (USD, EUR, JPY, GBP, CHF, CAD, AUD और NZD) को मुख्य कहा जाता है मुद्राओं। अन्य सभी मुद्राओं को छोटी या छोटी मुद्राएं कहा जाता है। '' छोटी '' मुद्राओं की चिंता न करें, वे पेशेवरों के लिए हैं। वास्तव में, इन पृष्ठों पर मैं मुख्य रूप से "बड़ा 5" (USD, EUR, JPY, GBP और CHF) को कवर करूंगा। ये जोड़े सबसे अधिक तरल हैं, और इसलिए सबसे अधिक वांछनीय हैं। आधार मुद्रा आधार मुद्रा किसी भी मुद्रा जोड़ी में पहली मुद्रा है। यह दर्शाता है कि आधार मुद्रा किसी अन्य मुद्रा के अनुपात में कितनी है। उदाहरण के लिए, यदि USD CHF का अनुपात 1.

1350 है, तो एक USD का मूल्य 1. 1350 CHF है। विदेशी मुद्रा बाजार में, अमेरिकी डॉलर को अन्यथा अनुपात के लिए "मूल" मुद्रा माना जाता है, जिसका अर्थ है कि मुद्रा जोड़ी में अन्य मुद्रा के सापेक्ष 1 इकाई के रूप में व्यक्त किया जाता है। इस नियम के मुख्य अपवाद ब्रिटिश पाउंड, यूरो, ऑस्ट्रेलियाई और न्यूजीलैंड डॉलर हैं। उचित मुद्रा अनुपात मुद्रा किसी भी मुद्रा जोड़ी में दूसरी मुद्रा है। इसे अक्सर मुद्रा के टुकड़े कहा जाता है और इस मुद्रा में सभी अवास्तविक लाभ या हानि व्यक्त की जाती है। PIPs किसी भी मुद्रा के लिए पिप्स सबसे छोटी मूल्य इकाई है। लगभग सभी मुद्रा जोड़े में पाँच महत्वपूर्ण अंक होते हैं और अधिकांश जोड़ों में पहले अंक के तुरंत बाद एक दशमलव बिंदु होता है, उदा। EUR USD 1.

5038 के बराबर है। इस मामले में, एक पिप चौथे दशमलव में सबसे छोटा परिवर्तन है - जो 0. 0001 है। इसलिए, यदि किसी मुद्रा जोड़ी में मुद्रा मुद्रा एक डॉलर है, तो एक पिप्स हमेशा 1100 प्रतिशत के बराबर होता है। एकमात्र महत्वपूर्ण अपवाद यूएसडी जेपीवाई जोड़ी है जहां पिप्स 0.

01 है। विक्रय मूल्य (बोली) विदेशी मुद्रा बाजार की कीमत वह है जिस पर बाजार एक निश्चित मुद्रा जोड़ी खरीदने के लिए तैयार है। इस मूल्य पर, व्यापारी आधार मुद्रा को बेच सकता है और इसे कोटेशन के बाईं ओर देखा जा सकता है। उदाहरण के लिए, GBP USD 1. 9212 15 के लिए, विक्रय मूल्य 1. 9212 है। इसका मतलब है कि आप 1. 9212 में एक ब्रिटिश पाउंड बेच सकते हैं। खरीद मूल्य (पूछें) बाजार का खरीद मूल्य वह है जिसके अनुसार बाजार एक निश्चित मुद्रा जोड़ी बेचने के लिए तैयार है। इस मूल्य पर आप आधार मुद्रा खरीद सकते हैं और यह उद्धरण के दाईं ओर देखा जा सकता है। उदाहरण के लिए, EUR USD 1.

5212 15, खरीद मूल्य 1. 5215 है। इसका मतलब है कि आप 1. 5215 में एक यूरो खरीद सकते हैं। खरीद मूल्य को बोली मूल्य भी कहा जाता है। बोली पूछें फैल अंतर फैल बिक्री और खरीद मूल्य के बीच का अंतर है। "बिग फिगर कोट" एक ब्रोकरेज शब्द है जो अनुपात के पहले कुछ अंकों को संदर्भित करता है। इन नंबरों को अक्सर अनुपात दृश्य में छोड़ दिया जाता है। उदाहरण के लिए, USD JPY की दर 108. 30 108. 34 है, लेकिन पहले तीन अंकों के बिना "3034" के रूप में उच्चारित की जाती है। लेन-देन की लागत बिक्री खरीद की मूल विशेषता यह है कि यह पूरे व्यापार के लिए लेन-देन की लागत का प्रसार है। संपूर्ण व्यापार का अर्थ है एक साथ एक ही मुद्रा जोड़ी में एक ही आकार की खरीद (या बिक्री) और बाद की बिक्री (या खरीद)। उदाहरण के लिए, EUR USD 1.

विदेशी मुद्रा बाजार अटकलों के लिए सबसे लोकप्रिय बाजारों में से एक है, इसकी विशाल आकार, तरलता और मुद्राओं की प्रवृत्ति के कारण एक मजबूत प्रवृत्ति में आने के लिए। आप सोच सकते हैं कि दुनिया भर के व्यापारी भाग्य कमा सकते हैं, लेकिन सफलता बहुत कम प्रतिशत व्यापारियों तक सीमित है। कई व्यापारी उम्मीद (और भ्रम) के साथ आते हैं कि वे अरबों डॉलर या यूरो बनाएंगे, लेकिन वास्तव में उन्हें ट्रेडिंग के लिए आवश्यक विषयों की कमी है। अधिकांश लोगों को आमतौर पर आहार पर जाने या सप्ताह में तीन बार जिम जाने के लिए अनुशासन की कमी होती है। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो आपको कैसे लगता है कि यह व्यापार के लायक है.

अल्पकालिक व्यापार शौकीनों के लिए नहीं है, और यह शायद ही कभी "तेज़ संवर्धन" का एक तरीका है। आप एक बड़े जोखिम के बिना एक बड़ा लाभ नहीं कमा सकते हैं। उच्च स्तर की जोखिम वाली ट्रेडिंग रणनीति का मतलब है कि गुणवत्ता ट्रेडिंग प्रदर्शन की कमी और अक्सर बड़े नुकसान। एक व्यापारी जो ऐसा करता है, उसके पास शायद ट्रेडिंग रणनीति नहीं होती है - जब तक कि जुआ को ट्रेडिंग रणनीति नहीं कहा जाता है. विदेशी मुद्रा व्यापार एक गेट-रिच-क्विक स्कीम नहीं है. विदेशी मुद्रा व्यापार एक MUCH है जिसके लिए सीखने में समय लगता है.

अनुभवी व्यापारी जानते हैं और कमाते हैं। हालांकि, किसी भी अन्य व्यवसाय या कैरियर की तरह, सफलता रातोंरात नहीं होगी। विदेशी मुद्रा व्यापार "बस सेम की तरह" नहीं है (कुछ लोगों को विश्वास करने के लिए)। इसके बारे में सोचो, यह सही है, सभी व्यापारी पहले से ही करोड़पति होंगे। सच्चाई थोड़ी अलग है: यहां तक कि कई वर्षों के अनुभव वाले व्यापारियों को भी कभी-कभार नुकसान होता रहता है। रिजेका बैंक का उदाहरण याद रखें: यह एक अनुभवी व्यापारी था, जो 50 वर्ष की आयु का आदमी था और कम से कम 20 साल का कार्य अनुभव था, जिसे सर्वश्रेष्ठ स्विस दलालों द्वारा प्रशिक्षित किया गया था। और थोड़ा सायह 100 मिलियन डॉलर नकद देकर बैंक को नष्ट करने के लिए दुर्लभ था.

या फ्रांस का एक ताजा उदाहरण जब ब्रोकर ने स्प्लिट्स्का बांका के मालिक सोसाइटी जेनले को लगभग 4. 5 बिलियन का नुकसान पहुंचाया. अब आप सोच सकते हैं - मेरे पास इतना पैसा नहीं है, इसलिए मुझे कोई चिंता नहीं है। लेकिन जो वे लाखों लोगों के लिए हैं, वे आपके लिए सैकड़ों डॉलर हैं। और ट्रेडिंग प्रक्रिया समान है। इसे अपना सिर बनाएं: विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए कोई शॉर्टकट नहीं हैं। सामग्री का प्रबंधन करने में बहुत समय लगता है। यह इतना समय अलग करने के लिए आवश्यक है कि यह पहले से ही कट्टरता के साथ सीमाओं.

कड़ी मेहनत और परिश्रम का कोई विकल्प नहीं है। डेमो अकाउंट पर ट्रेडिंग का अभ्यास करें और यह दिखावा करें कि वर्चुअल पैसा ही आपका असली पैसा है। जब आप आभासी पैसे के नुकसान से पकड़े जाते हैं, तो आप सही रास्ते पर होते हैं। लाइव खाता तब तक न खोलें जब तक कि आपने डेमो खाते पर गहनता से कारोबार करना शुरू नहीं किया है। अगर आप डेमो खाते में लाभदायक बनने का इंतजार नहीं कर सकते, तो 2 महीने के लिए डेमो ट्रेडिंग का प्रयास करें कम से कम आप दो महीने के लिए अपना पैसा नहीं खोएंगे। यदि आप उन दो महीनों का सामना नहीं कर सकते हैं, तो अपने हाथों को काट लें.

एक प्रमुख मुद्रा जोड़ी पर ध्यान केंद्रित करें. जब आप अभी व्यापार शुरू कर रहे हैं, तो चार्ट और समाचार को एक से अधिक मुद्रा जोड़ी के लिए ट्रैक करना जटिल है। प्रमुख मुद्रा जोड़े में से एक रखें, क्योंकि वे सबसे अधिक तरल होते हैं और सबसे कम फैलते हैं। आप मुद्रा व्यापार में विजेता हो सकते हैं, लेकिन जीवन के अन्य सभी पहलुओं की तरह, इसमें कड़ी मेहनत, समर्पण, थोड़ी किस्मत, बहुत सारे सामान्य ज्ञान, और बहुत सारे अच्छे निर्णय की आवश्यकता होती है। पाकिस्तान विदेशी मुद्रा चार्ट एशिया में पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार सबसे तेजी से घट रहा है: ब्लूमबर्ग ब्लूमबर्ग, एक संयुक्त राज्य अमेरिका (यूएस) आधारित वित्तीय कंपनी, ने खुलासा किया कि पाकिस्तान के डॉलर भंडार तेजी से घट रहे थे। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के आंकड़ों के अनुसार ब्लूमबर्ग के आकलन के अनुसार, पाकिस्तान के डॉलर भंडार में पिछले वर्ष लगभग पाँचवें स्थान पर 13.

5 बिलियन तक की गिरावट आई थी और जून तक 2. 2 बिलियन के निचले स्तर तक गिरने की उम्मीद थी। इनसाइट सिक्योरिटीज प्राइवेट लिमिटेड के अनुसार, पाकिस्तान के डॉलर के भंडार कंबोडिया के उन लोगों की तुलना में कम हो सकते हैं, जिनकी अर्थव्यवस्था पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था के आकार से 10 गुना छोटी थी। वर्तमान में पाकिस्तान अपने चालू खाता घाटे (बीओपी) घाटे के साथ हाल के महीनों में 50 प्रतिशत तक बढ़ रहा है, अर्थात् 10.

8 बिलियन। इससे पहले, प्रतिभूति और विनिमय आयोग ने BOP संकट को नियंत्रित करने के उपाय के रूप में चार महीने के छोटे अंतराल के साथ दूसरी बार पाकिस्तानी रुपये का अवमूल्यन किया। विशेषज्ञ की राय के अनुसार, मुद्दा यह है कि निर्यात की गति बढ़ नहीं रही है और बांग्लादेश से विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय बाजार में कपड़ा बाजार में मजबूत प्रतिस्पर्धा के साथ अर्थव्यवस्था नहीं खिल रही है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार, कई एशिया प्रशांत देशों में पाकिस्तान की तुलना में छोटी अर्थव्यवस्थाएं हैं, फिर भी उनके विदेशी मुद्रा भंडार दोगुना हो रहे थे, जबकि पाकिस्तान घट रहे थे। अलब्राइट स्टोनब्रिज ग्रुप एलएलसी के दक्षिण एशियाई निदेशक उज़ैर यूनुस ने कहा कि पाकिस्तान अपने व्यापार के माहौल में सुधार के लिए एकमात्र समाधान चुन सकता है। विदेशी प्रत्यक्ष निवेश प्रवाह को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए और देश में वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धा के लिए निर्यात पर सुधार लागू किए जाने चाहिए। आईएमएफ डेटा पाकिस्तान फॉरेक्स रिजर्व को 3bn से बढ़ाता है वाशिंगटन, यूएस में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के लोगो को IMF विश्व बैंक की वसंत बैठकों के दौरान देखा जाता है। फोटो: REUTERS ISLAMABAD: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार को निवर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए 3 बिलियन से अधिक कर दिया है, जिससे इसकी विश्वसनीयता में कमी आई है, जो पहले से ही विभिन्न रूपों के कारण आलोचनाओं के घेरे में आ गया है। इसके अनुमान और वास्तविक परिणाम। हालांकि, पिछले सप्ताह के अंत में जारी आईएमएफ के आंकड़ों ने सुझाव दिया था कि अगले वित्त वर्ष में पाकिस्तान की बाहरी वित्तपोषण की आवश्यकता 17 बिलियन हो जाएगी, लेकिन वैश्विक ऋणदाता ने आधिकारिक विदेशी मुद्रा भंडार पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं दिखाया। 16 जून को, आईएमएफ ने अनुच्छेद IV परामर्श के समापन के बाद एक विज्ञप्ति जारी की, जिससे इस वित्तीय वर्ष के अंत तक आधिकारिक विदेशी मुद्रा भंडार 18.

5 बिलियन हो गया। हालांकि, आंकड़ा पूरी तरह से निशान से दूर दिखाई दिया। 9 जून तक, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) के पास विदेशी मुद्रा भंडार 15. 3 बिलियन था, केंद्रीय बैंक का डेटा दिखाया गया। यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि देश अगले दो हफ्तों में भंडार स्तर को बढ़ाकर 18. 5 बिलियन कर देगा, विशेषकर ऐसे समय में जब व्यापार घाटा बढ़ने के कारण भंडार बड़े पैमाने पर दबाव में आ गए हैं। 15.

3 बिलियन की विदेशी मुद्रा भंडार भी पिछले साल अक्टूबर में जारी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर अपनी 12 वीं समीक्षा रिपोर्ट में आईएमएफ ने जो अनुमान लगाया था, उससे 5. 5 अरब डॉलर कम है। वित्त मंत्रालय के स्वतंत्र विशेषज्ञों और सूत्रों ने कहा कि अनुमानों में इतने बड़े बदलावों से पता चला है कि पाकिस्तान का बाहरी खाता आईएमएफ और पाकिस्तान सरकार दोनों की तुलना में बहुत तेज गति से बिगड़ रहा है। संरचनात्मक मुद्दों को संबोधित करने के बजाय, जिसने गैर-ऋण पैदा करने वाले प्रवाह को आकर्षित किया होगा, वित्त मंत्रालय ने अपने भंडार को बढ़ाने के लिए महंगे विदेशी ऋण प्राप्त करना पसंद किया, उन्होंने कहा, यह अभ्यास अब महंगा साबित हो रहा था। एक प्रश्न के जवाब में आईएमएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, "अप्रैल की शुरुआत में चालू खाते के रुझानों और उस समय के वित्तपोषण के आधार पर अप्रैल के शुरू में अनुच्छेद IV चर्चा के संदर्भ में अनुमान लगाए गए थे।" 6.

2 बिलियन डॉलर के आईएमएफ कार्यक्रम की तीन साल की अवधि के दौरान, वैश्विक ऋणदाता निर्यात, आयात, बाह्य ऋण और चालू खाता घाटे की निकट-वास्तविकता की तस्वीर के लिए संघर्ष करते रहे। इसके अनुमानों और अंतिम वर्ष के परिणामों के बीच के विशाल अंतर ने देश को कई जोखिमों से अवगत कराया। निवर्तमान वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए, आईएमएफ ने मूल रूप से चालू खाता घाटे को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 1. 5 प्रतिशत या 4. 5 बिलियन डॉलर के बराबर अनुमानित किया था। हालांकि, अब उसने घाटे के प्रक्षेपण को 9 बिलियन से अधिक कर दिया है, जो मूल प्रक्षेपण की तुलना में दोगुना है, जो विदेशी भंडार को दबाव में लाता है। वित्तीय वर्ष की शुरुआत में, स्वतंत्र अर्थशास्त्रियों ने कहा कि चालू वित्त वर्ष 2016-17 के अंत तक चालू खाता घाटा 8 बिलियन के करीब होगा लेकिन वित्त मंत्री इशाक डार ने अपने अनुमानों को खारिज कर दिया। नए वित्तीय वर्ष के अनुमान नए वित्तीय वर्ष के लिए, IMF का विस्तृत नोट बताता है कि पाकिस्तान की बाहरी वित्तपोषण आवश्यकताएंएक अभूतपूर्व 17 बिलियन का स्पर्श करेगा। अपने 16 जून के नोट में, आईएमएफ ने कहा था कि पाकिस्तान का चालू खाता घाटा सकल घरेलू उत्पाद का 3.

2 प्रतिशत होगा, या 10. 6 बिलियन डॉलर। हालांकि, अपनी वार्षिक योजना 2017-18 में, संघीय सरकार ने चालू खाता घाटा 8. 6 बिलियन, या IMF के अनुमानों से 2 बिलियन और स्वतंत्र अर्थशास्त्रियों के अनुमानों की तुलना में 4.

4 बिलियन कम रखा है। इसके अलावा, नए वित्तीय वर्ष के लिए बाहरी ऋण चुकौती को 6 बिलियन में अनुमानित किया गया है, जिससे कुल वित्तपोषण आवश्यकताओं को 17 बिलियन हो गया है। यूएस खोज मोबाइल वेब याहू सर्च फोरम में आपका स्वागत है. हम याहू खोज को बेहतर बनाने के बारे में आपके विचारों को सुनना पसंद करते हैं याहू उत्पाद फीडबैक फोरम को अब भाग लेने के लिए एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता है। अब आपको प्रतिक्रिया देने और मौजूदा विचारों के लिए वोट और टिप्पणियां सबमिट करने के लिए अपने याहू ईमेल खाते का उपयोग करने के लिए साइन-इन करना आवश्यक है। यदि आपके पास याहू आईडी या आपके याहू आईडी का पासवर्ड नहीं है, तो कृपया नए खाते के लिए साइन-अप करें। यदि आपके पास एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड है, तो इन चरणों का पालन करें यदि आप अपने पोस्ट, टिप्पणियों, वोटों और या याहू उत्पाद प्रतिक्रिया फोरम से प्रोफाइल को हटाना चाहते हैं। आईएमएफ डेटा पाकिस्तान फॉरेक्स रिजर्व को 3bn से बढ़ाता है वाशिंगटन, यूएस में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष के लोगो को IMF विश्व बैंक की वसंत बैठकों के दौरान देखा जाता है। फोटो: REUTERS ISLAMABAD: अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) ने पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार को निवर्तमान वित्तीय वर्ष के लिए 3 बिलियन से अधिक कर दिया है, जिससे इसकी विश्वसनीयता में कमी आई है, जो पहले से ही विभिन्न रूपों के कारण आलोचनाओं के घेरे में आ गया है। इसके अनुमान और वास्तविक परिणाम। हालांकि, पिछले सप्ताह के अंत में जारी आईएमएफ के आंकड़ों ने सुझाव दिया था कि अगले वित्त वर्ष में पाकिस्तान की बाहरी वित्तपोषण की आवश्यकता 17 बिलियन हो जाएगी, लेकिन वैश्विक ऋणदाता ने आधिकारिक विदेशी मुद्रा भंडार पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं दिखाया। 16 जून को, आईएमएफ ने अनुच्छेद IV परामर्श के समापन के बाद एक विज्ञप्ति जारी की, जिससे इस वित्तीय वर्ष के अंत तक आधिकारिक विदेशी मुद्रा भंडार 18.

5 बिलियन हो गया। हालांकि, आंकड़ा पूरी तरह से निशान से दूर दिखाई दिया। 9 जून तक, स्टेट बैंक ऑफ पाकिस्तान (SBP) के पास विदेशी मुद्रा भंडार 15. 3 बिलियन था, केंद्रीय बैंक का डेटा दिखाया गया। यह अत्यधिक संभावना नहीं है कि देश अगले दो हफ्तों में भंडार स्तर को बढ़ाकर 18. 5 बिलियन कर देगा, विशेषकर ऐसे समय में जब व्यापार घाटा बढ़ने के कारण भंडार बड़े पैमाने पर दबाव में आ गए हैं। 15. 3 बिलियन की विदेशी मुद्रा भंडार भी पिछले साल अक्टूबर में जारी पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था पर अपनी 12 वीं समीक्षा रिपोर्ट में आईएमएफ ने जो अनुमान लगाया था, उससे 5. 5 अरब डॉलर कम है। वित्त मंत्रालय के स्वतंत्र विशेषज्ञों और सूत्रों ने कहा कि अनुमानों में इतने बड़े बदलावों से पता चला है कि पाकिस्तान का बाहरी खाता आईएमएफ और पाकिस्तान सरकार दोनों की तुलना में बहुत तेज गति से बिगड़ रहा है। संरचनात्मक मुद्दों को संबोधित करने के बजाय, जिसने गैर-ऋण पैदा करने वाले प्रवाह को आकर्षित किया होगा, वित्त मंत्रालय ने अपने भंडार को बढ़ाने के लिए महंगे विदेशी ऋण प्राप्त करना पसंद किया, उन्होंने कहा, यह अभ्यास अब महंगा साबित हो रहा था। एक प्रश्न के जवाब में आईएमएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, "अप्रैल की शुरुआत में चालू खाते के रुझानों और उस समय के वित्तपोषण के आधार पर अप्रैल के शुरू में अनुच्छेद IV चर्चा के संदर्भ में अनुमान लगाए गए थे।" 6.

2 बिलियन डॉलर के आईएमएफ कार्यक्रम की तीन साल की अवधि के दौरान, वैश्विक ऋणदाता निर्यात, आयात, बाह्य ऋण और चालू खाता घाटे की निकट-वास्तविकता की तस्वीर के लिए संघर्ष करते रहे। इसके अनुमानों और अंतिम वर्ष के परिणामों के बीच के विशाल अंतर ने देश को कई जोखिमों से अवगत कराया। निवर्तमान वित्तीय वर्ष 2016-17 के लिए, आईएमएफ ने मूल रूप से चालू खाता घाटे को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 1.

साइट का नक्शा | कॉपीराइट ©