विदेशी मुद्रा व्यापार सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा व्यापार मंच

विदेशी मुद्रा व्यापार सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा व्यापार मंच

नीचे दिए गए फ़ॉर्म को पूरा करके एक खाता बनाएँ। विदेशी मुद्रा मूल्य कार्रवाई की रणनीति कीमत की कहानी मूल्य क्रिया सेटअप अध्याय 1: मेरा मूल्य एक्शन ट्रेडिंग रणनीति मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति पूरी तरह से मूल्य कार्रवाई, कोई संकेतक, कोई भ्रमित करने वाली तकनीक नहीं है, बस शुद्ध मूल्य कार्रवाई पर आधारित है.

मूल्य एक्शन ट्रेडिंग क्या है. विदेशी मुद्रा में सभी मूल्य आंदोलन बैल (खरीदार) और भालू (विक्रेता) से आते हैं। जब GBPUSD इसे बढ़ाता है क्योंकि भालू और इसके विपरीत से अधिक बैल होते हैं। विदेशी मुद्रा बाजार (और उस मामले के लिए कोई भी बाजार) बैल और भालू के बीच संघर्ष की निरंतर स्थिति में है। मूल्य कार्रवाई व्यापार विश्लेषण के बारे में है जो वर्तमान में मूल्य, बैल या भालू को नियंत्रित करता है और यदि वे नियंत्रण में रहने की संभावना रखते हैं। यदि आपका विश्लेषण बताता है कि बैल नियंत्रण में हैं और उनके नियंत्रण में रहने की संभावना है, तो आप खरीद सकते हैं (लंबी)। यदि यह दर्शाता है कि भालू नियंत्रण में हैं और उनके नियंत्रण में रहने की संभावना है, तो आप बेच सकते हैं (लघु)। आप किस प्रकार मूल्य के नियंत्रण में विश्लेषण करते हैं.

दो सरल मूल्य कार्रवाई तकनीकों का उपयोग करके। समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र ये ऐसे क्षेत्र हैं जिन्हें आप आसानी विदेशी मुद्रा निशानची सूचक पहचान सकते हैं और बेच सकते हैं। एक बार जब आप इन क्षेत्रों को जानते हैं, तो यह स्टाल या पूरी तरह से रिवर्स होने की कमस फॉरेक्स लेंगकैप है। यह आपको सही समय पर खरीदने या बेचने की अनुमति देता है। उन्नत कैंडलस्टिक विश्लेषण यह ऐसा नहीं है कि मूल doji उलट सामान के बराबर है जो आपने कहीं और देखा होगा। उन्नत कैंडलस्टिक विश्लेषण उससे कहीं अधिक गहरा हो जाता है ताकि आपको एक चार्ट क्या बता रहा है इसकी पूरी समझ है। जब आप इसे समझ लेते हैं, तो चार्ट पर एक नज़र आपको बताएगा कि कीमत (बैल या भालू) के नियंत्रण में कौन है और यदि आपको खरीदना या बेचना है। ये दोनों तकनीकें मेरे मूल्य एक्शन ट्रेडिंग रणनीति का मुख्य हिस्सा हैं। वास्तव में, वे एकमात्र तकनीक हैं जो मैं उच्च संभावना सेटअपों को खोजने और व्यापार करने के लिए उपयोग करता हूं। मेरी ट्रेडिंग रणनीति उन सभी पाठ्यक्रमों से भिन्न होती है, जो आप पर आएंगे क्योंकि यह पूरी तरह से प्राइस एक्शन पर आधारित है.

   NO संकेतक आरबीआई फ़ेमा फॉरेक्स ट्रेडिंग    NO भ्रमित करने वाली तकनीकें हैं।    NO तनाव है। यह बस मूल्य पढ़ने और स्मार्ट ट्रेडिंग निर्णय लेने के बारे में है। विदेशी मुद्रा मूल्यकार्रवाई की रणनीति मेरी विदेशी विदेशी मुद्रा दरों पेसो को डॉलर मूल्य कार्रवाई की रणनीति 2005 में पैदा हुई थी और पिछले 12 वर्षों में लगातार सुधार हुआ है - इस रणनीति ने यह सब देखा है। 2008 में वित्तीय संकट से लेकर 2014 में स्विस फ्रैंक की आपदा, 2016 में ब्रेक्सिट तक बड़े बाजार परिवर्तन से बचे। यह वास्तव में यह सब देख चुका है। मेरी मूल्य कार्रवाई की रणनीति inr ट्रेडिंग फॉरेक्स बाजार स्थितियों में काम करती है ट्रेंडिंग मार्केट्स से कम अस्थिरता तक, उच्च अस्थिरता तक, यह लगातार मुनाफे के साथ इसे बदल दिया है। संकेतक आधारित रणनीति विशिष्ट बाजार स्थितियों में अच्छी तरह से काम करती है। यदि आपके पास एक रणनीति है जो कम अस्थिरता वाले बाजारों में काम करती है, तो यह उच्च अस्थिरता, बाजार की स्थितियों को लेकर, या ट्रेंडिंग में विफल हो जाएगी। मूल्य कार्रवाई में परिवर्तन, संकेतक नहीं हैं.

मूल्य कार्रवाई केवल बदलती बाज़ार स्थितियों के अनुकूल नहीं है, हालांकि, यह अलग-अलग जोड़े, अलग-अलग समय सीमा और, महत्वपूर्ण रूप से, अलग-अलग व्यापारियों के लिए विदेशी मुद्रा कॉम इन सबसे ऊपर, मूल्य क्रिया आपके व्यापार को सरल रखती है । वास्तव में, मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार विदेशी मुद्रा इस्लामाबाद इतनी सरल है कि आप इसे अपने स्मार्टफोन से व्यापार कर सकते हैं। मैं इस रणनीति का उपयोग व्यापार के लिए करता हूं - 2017 तक मैं अपने स्मार्टफोन से अपने ट्रेडों का 70 से अधिक लेता हूं। p मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति सरलता को ध्यान में रखकर बनाई गई थी। आज के व्यापारियों का सबसे आम पतन उनकी रणनीति को जटिल बनाने पर है। हमने सभी चार्ट देखे हैं जो इस तरह दिखते हैं। आप इस तरह एक चार्ट का उपयोग करके आराम से कैसे व्यापार कर सकते हैं.

आप इस तरह से चार्ट का उपयोग करके कैसे कुशलता से व्यापार कर सकते हैं. आप इस तरह से एक चार्ट का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन से कैसे व्यापार कर सकते हैं. आप नहीं कर सकते, यह बहुत गड़बड़ है। मेरी मूल्य कार्रवाई रणनीति का मुख्य नियम ट्रेडिंग को एक्सेल फॉरेक्स ट्रेडिंग सिस्टम रखना है। क्योंकि विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीतियों जो सबसे अच्छा काम करती हैं वे सरल हैं। मेरे चार्ट पर एक ही ema विदेशी मुद्रा है समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र । मैं विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए कैंडलस्टिक विश्लेषण के साथ संयोजन में इन समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों का उपयोग करता हूं। तो एक विदेशी मुद्रा व्यापार सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा व्यापार मंच विदेशी मुद्रा चार्ट कैसा दिखता है.

ऊपर की राक्षसी से बहुत बेहतर. मूल्य कार्रवाई के विश्लेषण से आपको विचलित करने के लिए कुछ भी नहीं होने के साथ, यह चार्ट बिना सूचना के, समझने और नेविगेट करने में आसान है। ट्रेडिंग की यह शैली त्वरित, कुशल, तनाव-मुक्त है, और आप इसे अपने स्मार्टफोन सहित कहीं से भी कर सकते हैं। इसलिए यदि 6 प्रमुख विदेशी मुद्रा जोड़े एक सरल विदेशी मुद्रा रणनीति चाहते हैं, तो पढ़ते रहें। अध्याय 2: समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र आपको दिखाते हैं कि कहां से खरीदना और बेचना है, वे हर व्यापारी टूलकिट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और यह आवश्यक है कि आप सीखें कि उन्हें कैसे रखना है । समर्थन और प्रतिरोध क्या है.

समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों को जोड़ना सबसे महत्वपूर्ण कौशल है जिसे आप व्यापार में महारत हासिल कर सकते हैं। और उन्हें रखना आसान है। समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र आपके चार्ट को खरीदने और बेचने वाले क्षेत्रों में विभाजित करते हैं। एक क्षेत्र जो वर्तमान मूल्य से ऊपर बैठता है वह एक विक्रय क्षेत्र है, वर्तमान मूल्य के नीचे कोई भी क्षेत्र एक खरीद तेजी से विदेशी मुद्रा लाभ है। शर्तें खरीदार और बैल विनिमेय हैं। समर्थन एक खरीद क्षेत्र है क्योंकि खरीदार समर्थन पर पाए जाते हैं। प्रतिरोध क्षेत्र बेचें शब्द विक्रेता और भालू विनिमेय हैं। प्रतिरोध एक विक्रय क्षेत्र है क्योंकि विक्रेता प्रतिरोध पर पाए जाते हैं। नीचे GBPUSD चार्ट पर, आप देख सकते हैं कि कीमत 1.

3500 पर नीले छायांकित क्षेत्र के करीब पहुंच रही है। यह एक मजबूत प्रतिरोध (बिक्री) क्षेत्र है। जब कीमत किसी विक्रय क्षेत्र के पास पहुंचती है तो बड़ी संख्या में बेचने के आदेश खरीद के आदेशों का प्रतिकार करने लगते हैं। इसका परिणाम आमतौर पर मूल्य में ठहराव या यहां तक कि पूरी तरह से उलटफेर के लिए होता है। ऐसा क्यों होता है. यह सरल है, बैंकों और हेज फंड जैसे बाजार मूवर्स समर्थन और प्रतिरोध के क्षेत्रों में अपने आदेश देते हैं। मार्केट मूवर्स एसआर में अपना ऑर्डर क्यों देते हैं. अच्छे व्यापारी प्रवेश आदेशों को बेतरतीब ढंग से नहीं रखते हैं और आशा करते हैं कि वे भाग्यशाली हैं। वे महत्वपूर्ण मूल्य स्तरों पर अपने प्रवेश आदेश देते हैं। महत्वपूर्ण स्तर कई विदेशी मुद्रा व्यापार चार्ट यूएसडी आईसीडी में आते हैं।    वार्षिक, मासिक, साप्ताहिक उच्चता या चढ़ाव।    1.

0000 और 1. 0500 पर गोल संख्या (जिसे मनोवैज्ञानिक स्तर भी कहा जाता है)    सभी समय उच्च या चढ़ाव।    वे क्षेत्र जिनमें मूल्य एक से अधिक बार रुके या उलटे हुए हैं। ऊपर दिए गए GBPUSD चार्ट उदाहरण में, हम देख सकते हैं कि कीमत दो बार 1.

3070 (हरे रंग की हाइलाइट) पर रुकी है। अगली बार जब यह उस स्तर पर पहुंचता है तो यह फिर से वापस खींचता है और फिर से दो बार (पीला हाइलाइट)। क्योंकि बाज़ार के मूवर्स अपने खरीद ऑर्डर 1. 3070 पर रखते हैं और जब कीमत हिट होती है तो इस क्षेत्र को उलटफेर का कारण बनता है। यह विदेशी मुद्रा रोजगार के अवसर विदेशी मुद्रा जोड़ी पर गाद inr विदेशी मुद्रा उस मामले के लिए प्रत्येक वित्तीय बाजार में होता है। यह है कि बाजार कैसे काम करते हैं, खरीद और बिक्री के आदेश एक ही सामान्य क्षेत्र में एक साथ समूहीकृत किए जाते हैं और जब वे हिट होते हैं तो हम कीमत पर प्रभाव देखते हैं। समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र रखने बहुत सारे हैंवहाँ संकेतक जो आपको महान समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र देने का दावा करते हैं। मैंने उन सभी की कोशिश की है और मैं उन्हें विश्वसनीय नहीं लगता। समर्थन और प्रतिरोध विदेशी मुद्रा कर की दरें अभी भी एक व्यक्ति द्वारा किए जाने की आवश्यकता है। ये मेरे समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र हैं, लेकिन यदि आप अधिक जोड़े का व्यापार करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें स्वयं लगाने की आवश्यकता होगी। एक अच्छी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति के लिए कुछ काम की आवश्यकता होती है.

लेकिन चिंता न करें, यह आसान है, आप जो कर रहे हैं वह क्षैतिज रेखाओं को दो या दो से अधिक उछाल वाले क्षेत्र में स्थित करता है। हालांकि मैं आपके लिए इसे एक चरण दर चरण प्रक्रिया में तोड़ता जा रहा हूं। लेकिन पहले, हमें समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों के लिए कुछ नियमों को परिभाषित करने की आवश्यकता है। समर्थन और प्रतिरोध के तीन नियम समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों को रखने के दौरान आपको तीन महत्वपूर्ण नियम ध्यान में रखने की आवश्यकता है।    मोमबत्ती के शरीर पर स्थान रखें, शरीर बाती से अधिक महत्वपूर्ण है।    जितना अधिक हाल ही में उछाल उतना ही महत्वपूर्ण है। पुराने बाउंस पर हाल की बाउंस को प्राथमिकता दें।    आपको समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र रखने के लिए कम से कम दो कनेक्टिंग बाउंस की आवश्यकता होती है। इस के लिए कुछ अपवाद हैं, सबसे आम एक बिंदु है जो वार्षिक या सर्वकालिक उच्च चढ़ाव है। जब आप एक वर्ष या सभी समय उच्च निम्न स्थान पर होते हैं, तो आप वहां एक क्षेत्र रख सकते हैं, भले ही इसमें केवल एक बार उछाल हो। स्टेप बाय स्टेप गाइड टू प्लेसिंग सपोर्ट एंड रेसिस्टेंस चरण 1: एक दैनिक चार्ट चुनें और तब तक ज़ूम आउट करें जब तक आप लगभग एक वर्ष का डेटा न देख लें। यदि आप एक वर्ष से थोड़ा अधिक या कम देखते हैं, तो यह कोई बड़ी बात नहीं है। चरण 2: अंतिम वर्ष में उच्चतम और निम्नतम उछाल की मार्जिन फॉरेक्स अर्थ करें और प्रत्येक पर एक क्षेत्र रखें। याद रखें, अपने क्षेत्रों को शरीर पर रखें, न कि विक्स और जैसा कि ये वार्षिक उच्च हैं और एक उछाल के आधार पर रखने वाले चढ़ाव पर्याप्त हैं। चरण 3: कनेक्ट करने वाले क्षेत्रों को दो या दो से अधिक उछाल वाले क्षेत्रों में पहले दो के बीच समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र रखें। आप आमतौर पर पाएंगे कि अधिकांश चार्ट पर 5-8 समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र हैं। यदि आपके पास 8 से अधिक है तो आपने शायद बहुत अधिक रखा है। अध्याय 3: उन्नत कैंडलस्टिक विश्लेषण अधिकांश नए व्यापारी कैंडलस्टिक विश्लेषण के बारे में थोड़ा सीखते हैं। लेकिन जो वे सीखते हैं उनमें से अधिकांश पूरी तरह से बेकार है.

अच्छी तरह से कैंडलस्टिक विश्लेषण के लिए मानक दृष्टिकोण बुनियादी पैटर्न मान्यता है, जो वास्तविक व्यापार में काम करने में विफल रहता है। मैं उससे कहीं ज्यादा गहरी बात करता हूं, मैं मोमबत्ती के पीछे की कहानी देखता हूं और इस अध्याय में मैं आपको दिखाऊंगा कि यह कैसे करना है। पहले कुछ मूल बातें जाने बिना आप सीधे उन्नत कैंडलस्टिक विश्लेषण पर नहीं जा सकते। यदि आप मूल बातें नहीं जानते हैं, तो ठीक है, मैंने विदेशी मुद्रा छोटे लंबे अर्थ कवर किया है.

कैंडलस्टिक विश्लेषण के बारे में सच्चाई जब विदेशी मुद्रा व्यापारी पहली बार शुरू करते हैं तो वे आमतौर पर कैंडलस्टिक्स के बारे में सीखते हैं। लेकिन वे जो सीखते हैं वह आमतौर पर बेकार है। वे आम तौर पर नीचे की तरह "मोमबत्ती पैटर्न" की एक सूची देखते हैं। प्रत्येक पैटर्न में पत्थर की परिभाषा में एक सेट होता है और इसका एकमात्र अर्थ यह हो सकता है। यह कैंडलस्टिक विश्लेषण नहीं है, यह पैटर्न मान्यता है। और एक विदेशी मुद्रा व्यापार धन प्रबंधन प्रणाली कार्रवाई व्यापारी के लिए, यह बेकार है। वास्तव में, यह बेकार से भी बदतर है। सिर्फ पैटर्न के रूप में विदेशी मुद्रा पाउंड usd करने के लिए के बारे में सोचना उल्टा है। यह आपको एक बदतर व्यापारी बनाता है, यह आपको बड़े पैमाने पर गलतियाँ करने के लिए प्रेरित करता है। एक पैटर्न देने से एक निश्चित परिभाषा सुरंग दृष्टि की ओर जाता है। जब आप उस विशिष्ट पैटर्न को देखते हैं, तो आप मान लेते हैं कि कुछ होगा। लेकिन ऐसा नहीं है कि कैंडलस्टिक्स कैसे काम करते हैं। सभी कैंडलस्टिक्स का मूल्यांकन उनके आसपास के कैंडलस्टिक्स और कई अन्य कारकों के आधार पर किया जाना चाहिए। p नीचे एक कैंडलस्टिक पैटर्न है विदेशी मुद्रा एक सुरक्षा माना जाता है आमतौर पर "कताई टॉप" कहा जाता है। आम तौर पर लोग कहते हैं कि एक कताई शीर्ष का मतलब एक उलट आसन्न है, जो सच हो सकता है। हालांकि, इसी पैटर्न का मतलब यह भी हो सकता है कि एक निरंतरता आसन्न है। इसका मतलब यह हो सकता है कि सांकेतिक शब्द विदेशी मुद्रा अस्थायी रूप से रुक रही है। इसका मतलब बहुत सारी अलग-अलग चीजें हो सकती हैं। मोमबत्तियों को साधारण पैटर्न के रूप में सोचना चीजों को करने का गलत तरीका है। आपको पैटर्न से परे देखने और मूल्य की कहानी पढ़ने की आवश्यकता है। आपके चार्ट की हर एक मोमबत्ती आपको एक कहानी बता रही है। जब आप उन मोमबत्तियों को एक साथ जोड़ते हैं, तो आपको कीमत की कहानी मिलती है। मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति की नींव कीमत की कहानी को पढ़ और समझ रही है। विदेशी मुद्रा में मूल्य की कहानी पढ़ना और समझना महत्वपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको व्यापार में सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक का उत्तर देने की अनुमति देता है.

मूल्य के नियंत्रण में कौन है. इस प्रश्न के तीन संभावित उत्तर हैं: खरीदार, विक्रेता, या न ही। इस प्रश्न का सटीक उत्तर देने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। यदि आप एक लघु व्यापार में प्रवेश करने वाले हैं और आप स्वयं से पूछते हैं "मूल्य के नियंत्रण में कौन है?" और आपका उत्तर "खरीदारों" है, अच्छी तरह से शायद बेचना एक महान विचार नहीं है। की कहानी को तोड़ने देंकीमत। यदि आप नीचे तीन हाइलाइट की गई मोमबत्तियों को देखते हैं, तो यह निष्कर्ष निकालना आसान है कि विक्रेता मूल्य के नियंत्रण में हैं। जितनी मोमबत्तियाँ खोलीं, वे सभी बंद हो गईं, उन्होंने सभी पिछली मोमबत्तियों के मुकाबले कम मात्रा में नई खोह बनाईं और उन सभी में मोमबत्ती की तुलना में विदेशी मुद्रा दलाल समाचार ऊपरी ईंटें थीं। छोटे ऊपरी विक्स से संकेत मिलता कमोडिटी विदेशी मुद्रा भंडार कि खरीदार कीमत को बहुत अधिक बढ़ाने में असमर्थ थे। लेकिन अगले चार्ट में हाइलाइट की गई मोमबत्ती हमें क्या बताती है.

इसमें एक छोटी ऊपरी बाती, एक छोटा शरीर और एक लंबी निचली बाती होती है। इसे मैं एक अनिर्णय सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा कार्यक्रम कहता हूं। एक Indecision मोमबत्ती क्या है. अनिर्णय मोमबत्तियाँ तब होती हैं जब न तो खरीदार या विक्रेता मूल्य का नियंत्रण हासिल कर सकते हैं और न ही रख सकते हैं। वे आम हैं, लेकिन अगर सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो वे बहुत शक्तिशाली हो सकते हैं। इस तेजी की प्रवृत्ति (पीला हाइलाइट) पर एक नज़र डालें, यह एक मजबूत प्रवृत्ति है, प्रतिरोध के एक क्षेत्र की ओर बढ़ते कई मोमबत्तियाँ हैं। बड़ी तेजी से मोमबत्तियाँ हमें बताती हैं कि हाइलाइट की गई अवधि के दौरान खरीदार पूरी तरह से मूल्य नियंत्रण में थे। जब मूल्य हिट प्रतिरोध होता है तो हमें एक अनिर्णय मोमबत्ती (ग्रीन हाइलाइट) प्राप्त होती है। इस मोमबत्ती को एक कहानी में तोड़ दें ताकि आप समझ सकें कि यह अनिर्णय का संकेत क्यों देती है। बड़े अपर विक (ब्लू हाइलाइट) एक बड़ी ऊपरी बाती से पता चलता है कि खरीदारों ने तेजी का रुख जारी रखने की कोशिश की लेकिन असफल रहे। विक्रेताओं ने कीमत पर नियंत्रण किया और इसे नीचे धकेल दिया। स्मॉल बेयरिश बॉडी (ग्रीन हाईलाइट) स्मॉल रिक्वायरिंग बॉडी से पता चलता है कि सेलर्स खुले की तुलना में कम बंद करने में सक्षम थे। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इस मूल्य से पहले तीन मोमबत्तियों में लगातार खुले की तुलना में अधिक बंद हुआ। इससे हमें पता चलता है कि खरीदार बिजली खो रहे हैं। स्मॉल लोअर विक (लाल हाईलाइट) छोटी लोअर वीक हमें दिखाती है कि सेलर्स ज्यादा ग्राउंड भी हासिल नहीं कर पा रहे थे। यह हमें बताता है कि विक्रेता पूरी तरह से मूल्य को पूरी तरह से मोड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हैं। हालांकि, वे आगे खरीदार आंदोलन को रोकने के लिए पर्याप्त मजबूत हैं। सभी एक साथ इस अनिर्णय मोमबत्ती को मजबूत मजबूत मोमबत्तियों के बाद बनाते हुए बताते हैं कि बिजली एक निश्चित बाजार (खरीदार) बाजार से एक अनिर्णीत बाजार में स्थानांतरित हो गई है। जबकि विक्रेता नियंत्रण में नहीं हैं, न ही खरीदार हैं। लेकिन एक और चीज़ है जो हमें देखने की जरूरत है.

अनिर्णय मोमबत्ती एक प्रतिरोध क्षेत्र के शीर्ष पर बन रही है। आइए इस चार्ट को फिर से देखें। यदि आपको याद है, तो पिछले अध्याय में हमने प्रतिरोध को बेचने का क्षेत्र होने और समर्थन को खरीदने का क्षेत्र होने की बात की थी। तो ऊपर की छवि हमें एक प्रतिरोध क्षेत्र में तीन मजबूत तेजी वाली मोमबत्तियाँ दिखाती है। और फिर. मूल्य स्टॉल और हमें उस क्षेत्र के शीर्ष पर अनिर्णय की स्थिति मिलती है। यह हमें बताता है कि विक्रय क्षेत्र काम कर रहा है। जब मूल्य उस क्षेत्र में धकेल दिया जाता है तो बिकने वाले ऑर्डर बढ़ जाते हैं और खरीदार अब जारी नहीं रह सकते। इस चार्ट के लिए मूल्य की कहानी है। और यह कहानी हमें एक अच्छा सा प्राइस एक्शन ट्रेड सेटअप देती है। अध्याय 4: मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति के साथ सेटअप मूल्य कार्रवाई आपको कई अलग-अलग प्रकार के ट्रेडों, रिवर्सल, निरंतरता, श्रेणी, स्विंग, ब्रेकआउट और स्कैल्प ट्रेडों को कुछ नाम देने की अनुमति देती है। अपनी निशुल्क विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति में मैं एक प्रकार के सेटअप पर ध्यान केंद्रित करूँगा, जो कि सबसे आसान स्थान और व्यापार के लिए आसान होगा, प्रतिवर्ती । रिवर्सल ट्रेड कैसे करें प्रत्यावर्तन अक्सर होते हैं, लेकिन यदि आप नहीं जानते कि क्या देखना है, तो आप उनका व्यापार नहीं कर सकते। p रिवर्सल सबसे मजबूत मूल्य कार्रवाई सेटअपों में से एक है, और व्यापार के लिए सबसे आसान में से एक है। और क्योंकि वे अक्सर होते हैं, आप इस सेटअप को विशेष रूप से व्यापार कर सकते हैं और एक लाभदायक व्यापारी हो सकते हैं। वास्तव में, वर्षों से विदेशी मुद्रा व्यापार की रणनीति केवल रिवर्सल पर केंद्रित थी। हालांकि, इन दिनों मैं अधिक मूल्य कार्रवाई सेटअपों का व्यापार करता हूं। रिवर्सल ट्रेड तीन भागों में आते हैं:    पूर्ववर्ती प्रवृत्ति।    अनिर्णय मोमबत्ती (s)।    उलटने की प्रवृत्ति। आइए इनमें से प्रत्येक भाग को तोड़ दें। समर्थन प्रतिरोध के क्षेत्र में बढ़ रहे भालू बैलों द्वारा एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति एक मजबूत चाल है। ऊपर दिए गए उदाहरण में, पूर्ववर्ती प्रवृत्ति एक बहुत मजबूत मंदी की चाल है, यह दर्शाता है कि बाजार में बहुत सारे भालू हैं और बहुत कम बैल हैं। यदि बैल मजबूत होते तो कीमत नीचे नहीं जाती। पूर्ववर्ती प्रवृत्ति से हमें पता चलता है कि भालू (विक्रेताओं) के पास कीमत का मजबूत नियंत्रण है और वे समर्थन क्षेत्र में मूल्य को नीचे धकेल रहे हैं। विपरीत एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति के लिए लागू होता है जो बैल (खरीदारों) को प्रतिरोध की ओर रुझान दिखाएगा, जैसा कि आप नीचे देखते हैं। एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति को एक मोमबत्ती के रूप में छोटा करके बनाया जा सकता है। यदि मोमबत्ती मजबूत है और बहुत अधिक मूल्य दूरी को कवर करती है, तो मैं इसे उलट ट्रेडिंग के उद्देश्यों के लिए एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति के रूप में वर्गीकृत करता हूं। नीचे दिया गया उदाहरण एकल मोमबत्ती पूर्ववर्ती प्रवृत्ति दिखाता है। पूर्ववर्ती रुझान बहुत सरल हैं। जब तक आप एक मजबूत कदम देखते हैंसमर्थन या प्रतिरोध के क्षेत्र में अग्रसर, आप इसे पूर्ववर्ती प्रवृत्ति मान सकते हैं। अनिर्णय मोमबत्ती (s) एक उलट सेटअप में एक से तीन अनिर्णय मोमबत्तियाँ होंगी। अनिर्णय मोमबत्तियों को समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र पर या उसके पास बनाने की आवश्यकता है। यदि अनिर्णय समर्थन और प्रतिरोध के क्षेत्र पर या उसके पास नहीं बनता है, तो यह वैध उलट सेटअप नहीं है। इसे समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र पर होने की आवश्यकता क्यों है.

तेजी से पूर्ववर्ती प्रवृत्ति में एक अनिर्णायक मोमबत्ती इंगित करती है कि खरीदार संभवतः नियंत्रण खो रहे हैं, और विक्रेता नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। मंदी की पूर्ववर्ती प्रवृत्ति में यह इंगित करता है कि विक्रेता नियंत्रण खो रहे हैं और खरीदार नियंत्रण प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, एक अनिर्णायक मोमबत्ती यह नहीं बताती है कि मूल्य निश्चितता के किसी भी डिग्री के साथ उलट जाएगा। अनिर्णय मोमबत्ती केवल एक ही चीज़ को इंगित करती है.

अनिर्णय. आप केवल अनिर्णय पर आधारित व्यापार नहीं कर सकते। नीचे दी गई छवि समर्थन और प्रतिरोध के बीच अनिर्णय दिखाती है। यदि आप केवल अनिर्णय के आधार पर उलटा ट्रेडों में प्रवेश करते हैं, तो यह बहुत अच्छा काम नहीं करेगा. जब एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति प्रतिरोध के क्षेत्र में बिकती है (समर्थन क्षेत्र) या समर्थन (मंदी क्षेत्र) और अनिर्णय रूपों में मंदी की प्रवृत्ति. ठीक है, फिर हमें एक उच्च संभाव्यता उत्क्रमण सेटअप का निर्माण मिलता है। लेकिन हम अभी तक प्रवेश नहीं कर सकते हैं, हमें पुष्टि की आवश्यकता है, जो एक उत्क्रमण सेटअप के भाग तीन में आता है। रिवर्सल ट्रेंड रिवर्सल सेटअप का तीसरा और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह वह जगह है जहाँ हम अपना लाभ कमाते हैं.

समर्थन में पूर्ववर्ती प्रवृत्ति के स्टालों, और अनिर्णय के रूपों के बाद, आप अक्सर एक उलट प्रवृत्ति देखते हैं। नीचे दी गई छवि प्रतिरोध पर अनिर्णय के बाद एक मंदी की उलट प्रवृत्ति दिखाती है। इस मामले में हमने प्रतिरोध के लिए एक स्टाल द्वारा अलग किए गए मंदी के उलट प्रवृत्ति के लिए एक तेज पूर्ववर्ती प्रवृत्ति से शक्ति का एक संक्रमण देखा। हालांकि आप व्यापार में कहां से प्रवेश करते हैं.

चर्चा करते हैं कि अगले अध्याय में। अध्याय 5: ट्रेडिंग रिवर्सल ट्रेड्स विथ माय स्ट्रैटेजी आप जानते हैं कि उलटा व्यापार कैसा दिखता है। आप जानते हैं कि आपको अनिर्णय के बाद और प्रतिवर्ती प्रवृत्ति से पहले प्रवेश करने की आवश्यकता है। इस अध्याय में मैं आपको दिखाऊंगा कि कैसे अपनी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति का उपयोग करके व्यापार में उलटफेर कर सकते हैं। चिंता न करें, सही समय पर उलट-पुलट ट्रेडों में प्रवेश करना आपके लिए बहुत आसान है जितना आप सोच सकते हैं। मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति को उलट व्यापार पर बनाया गया था। अब यह सिर्फ रिवर्सल से परे विस्तारित हो गया है, लेकिन रिवर्सल ट्रेडिंग वह है जहां यह सब शुरू हुआ। वर्षों से मैंने एक सरल चरण-दर-चरण प्रक्रिया में रिवर्सल ट्रेड प्रविष्टियों को परिष्कृत किया है। ट्रेडों में प्रवेश करना मुश्किल होने की आवश्यकता नहीं है - याद रखें, मेरा लक्ष्य सब कुछ सरल रखना है। सही समय पर हो रही है पिछले अध्याय में मैंने समझाया कि एक उलटा तीन भागों में आता है।    पूर्ववर्ती प्रवृत्ति।    अनिर्णय मोमबत्ती (s)।    उलटने की प्रवृत्ति। आपको भाग दो (अनिर्णय) के बंद होने के बाद रिवर्सल ट्रेड में प्रवेश करने की आवश्यकता है, लेकिन इससे पहले कि भाग तीन (रिवर्सल ट्रेंड) पूरी तरह से बंद हो जाए। जाहिर है कि यदि आप उलट प्रवृत्ति के बाद प्रवेश करते हैं, तो बहुत देर हो चुकी है। आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि आप बहुत जल्दी प्रवेश न करें क्योंकि आप एक झूठा सेटअप में प्रवेश कर सकते हैं। नीचे की छवि में आप एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति को समर्थन, अनिर्णय, और असफल उत्क्रमण की प्रवृत्ति में बढ़ते हुए देखते हैं। यदि आप बहुत जल्दी प्रवेश करते हैं, तो आप इस व्यापार को विफल कर देते। विफल ट्रेड्स होते हैं, उनके बारे में आप कुछ नहीं कर सकते। लेकिन सही समय पर प्राप्त करना आपके असफल ट्रेडों के प्रतिशत को कम करता है। बहुत से लोग अंदर जाने के लिए एक मोमबत्ती का इंतजार करते हैं, लेकिन मैंने इसका पूरा परीक्षण किया है और बंद होने का इंतजार आपको बहुत देर में मिलता है। नीचे दी गई छवि में आप समर्थन से दूर उलट प्रवृत्ति में पहली मोमबत्ती देख सकते हैं। इसका मतलब है कि आप बहुत सारे संभावित लाभ से चूक गए हैं, जो स्पष्ट रूप से अच्छा नहीं है। व्यापार को उलटने, या उस मामले के लिए किसी भी व्यापार की कुंजी है सही समय पर मिल रहा है मजबूत है। तो, आप ऐसा कैसे करते हैं.

रिवर्सल ट्रेड कैसे दर्ज करें मैंने पिछले 15 वर्षों में अनगिनत प्रवेश विधियों का परीक्षण किया है। उस समय में मुझे तीन भयानक प्रवेश रणनीतियाँ मिली हैं: नई ऊँची नीची, प्रवेश प्रविष्टियाँ और दूरी प्रविष्टियाँ। अपनी नि: शुल्क रणनीति में मैं आपको सबसे आसान सिखाऊंगा, नई ऊँचाई चढ़ाव पर प्रवेश करना। जब समर्थन या प्रतिरोध के क्षेत्र पर अनिर्णय होता है, तो आप प्रविष्टि ट्रिगर के रूप में और स्टॉप लॉस के रूप में अनिर्णय मोमबत्ती के उच्च या निम्न का उपयोग कर सकते हैं। एक पूर्ववर्ती प्रवृत्ति के बाद अनिर्णय से ऊपर की छवि प्रतिरोध पर बन गई है, इसलिए हम एक छोटे से पीछे के व्यापार में प्रवेश करना चाहते हैं। हमने अपनी प्रविष्टि को अनिर्णय मोमबत्ती के निम्न के नीचे कुछ पिप्स में सेट किया है, और हमारे स्टॉप को कैंडल के उच्चतम बिंदु से कुछ पिप्स नुकसान हुआ है। व्यापार में, उच्च और चढ़ाव बहुत महत्वपूर्ण हैं। यदि एक नया कम बनाया जाता हैप्रतिरोध से यह संकेत मिलता है कि विक्रेताओं ने कीमत पर नियंत्रण कर लिया है, जिसका अर्थ है कि हम कम होना चाहते हैं। हमारा स्टॉप लॉस उच्च के ऊपर बैठता है क्योंकि उस उच्च का एक संकेत होगा कि खरीदारों ने कीमत का नियंत्रण वापस पा लिया है। लंबे ट्रेडों के लिए आप अपनी प्रविष्टि को अनिर्णय के उच्च से कुछ पिप्स, और निम्न के नीचे कुछ pips सेट करते हैं। यह व्यापार प्रविष्टि का सबसे सरल रूप है, लेकिन सबसे प्रभावी में से एक भी है। अब जब आप जानते हैं कि कैसे प्रवेश करना है, तो आपको यह जानना होगा कि अपना लक्ष्य कहाँ निर्धारित करना है। अपना लक्ष्य कहां सेट करें लक्ष्य भी बहुत आसान हैं, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपका लक्ष्य समर्थन या प्रतिरोध के अगले क्षेत्र जैसी प्रमुख बाधाओं से पहले आता है। इसलिए, यदि आप समर्थन से एक लंबी उलट दर्ज करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका लक्ष्य अगले प्रतिरोध क्षेत्र से पहले है। मेरे द्वारा उपयोग किए जाने वाले अनुपात के लिए न्यूनतम जोखिम 1: 1.

5 R है। इसका मतलब है कि मेरे लक्ष्य को मेरे स्टॉप के आकार का न्यूनतम 1. 5 गुना होना चाहिए। यदि मेरा स्टॉप 100 पिप्स है, तो मेरे लक्ष्य का न्यूनतम आकार 150 पिप्स (1. 5 x 100) है। यदि मेरा स्टॉप 75 पिप्स है, तो मेरे लक्ष्य का न्यूनतम आकार 112. 5 पिप्स (1. 5 x 75) है। यदि मेरे न्यूनतम लक्ष्य के आधार पर अगले समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र की तरह एक प्रमुख अवरोध है, तो मैं व्यापार को छोड़ देता हूं। समर्थन क्षेत्र के ऊपर की छवि में 1.

5 आर का मेरा न्यूनतम लक्ष्य पूरा होने से पहले है इसलिए मैं व्यापार छोड़ देता हूं। p विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग रणनीति के साथ क्या जोड़े और समय सीमाएं. आप इस व्यापार के बाद अपने आप को कुछ अच्छा नहीं खरीद सकते. बेशक, आपके सभी ट्रेड इस सेक्सी नहीं दिखेंगे। कुछ बदसूरत हेफ़र्स की तरह दिखेंगे, लेकिन आपको हमेशा अनुशासित रहना और अपने ट्रेडिंग सिस्टम के नियमों से चिपके रहना याद रखना चाहिए। यहां "सो इज़ी इट्स रिडिकुलस" सिस्टम के लिए एक लघु प्रविष्टि क्रम का उदाहरण दिया गया है। p हम देख सकते हैं कि हमारा मानदंड पूरा हो गया है, क्योंकि एक चलती औसत क्रॉसओवर थी, स्टोचस्टिक नीचे की ओर दिखाई दे रही थी और अभी तक ओवरसोल्ड क्षेत्र में नहीं थी, और आरएसआई 50 से कम था। इस बिंदु पर, हम कम दर्ज करेंगे। अब हम अपने प्रवेश मूल्य, हमारे स्टॉप लॉस और एग्जिट स्ट्रैटेजी को रिकॉर्ड करेंगे, और फिर क्या होता है यह देखने के लिए चार्ट को एक बार में एक मोमबत्ती से आगे बढ़ाएं। बू हां बच्चे.

जैसा कि यह पता चला है, प्रवृत्ति बहुत मजबूत थी और एक और क्रॉसओवर किए जाने से पहले जोड़ी लगभग 800 पिप्स गिरा. अब यह हास्यास्पद रूप से आसान नहीं है. वास्तव में, एक ऐसा अनुमान है जो आप अक्सर व्यापारिक दुनिया में देखेंगे जिसे KISS कहा जाता है। इसका अर्थ है इसे सरल रखें स्थिर. इसका मूल अर्थ है कि विदेशी मुद्रा व्यापार प्रणाली को जटिल नहीं होना है। आपको अपने चार्ट पर एक zillion संकेतक नहीं होना चाहिए। वास्तव में, इसे सरल रखने से आपको सिरदर्द कम होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात है अनुशासन । हम इसे पर्याप्त तनाव नहीं दे सकते। ठीक है, हाँ हम कर सकते हैं। आप अपने ट्रेडिंग सिस्टम पर हमेशा क्लिक करें.

यदि आपने अपने फ़ॉरेक्स सिस्टम को बैक टेस्टिंग के माध्यम से पूरी तरह से जांच लिया है और इसे कम से कम 2 महीने के लिए DEMO खाते पर लाइव किया है तो तब आपको यह जानने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए कि जब तक आप अपने नियमों का पालन करते हैं, आप लंबे समय में लाभदायक समाप्त हो जाएंगे। अपने सिस्टम पर भरोसा करें और खुद पर भरोसा रखें. यदि आप कुछ अधिक जटिल विदेशी मुद्रा व्यापार प्रणालियों के कुछ उदाहरण देखना चाहते हैं, तो Huck की HLHB प्रणाली या Pip Surfer के काउबंगा सिस्टम पर एक नज़र डालें। विदेशी मुद्रा ट्रेडिंग रणनीति: अंतिम गाइड (2018 अपडेट) क्या आप मास्टर विदेशी मुद्रा व्यापार करना चाहते हैं.

खैर यह सब सही रणनीति होने से शुरू होता है. मूल्य कार्रवाई का उपयोग करते हुए ट्रेडिंग फॉरेक्स सरल, तनाव मुक्त और अत्यधिक प्रभावी है। इस मार्गदर्शिका में मैं अपनी उन्नत विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति आपके साथ साझा करूंगा। आप तनाव मुक्त और सरल विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति में शक्तिशाली मूल्य कार्रवाई तकनीकों का उपयोग करना सीखेंगे। अभी इस लेख को पढ़ने का समय नहीं है.

मैं आपको एक ebook संस्करण भेजूंगा जिसे आप जब चाहें ऑफ़लाइन पढ़ सकते हैं। बस मुझे पता है कि इसे किस ईमेल पर भेजना है। लगभग वहाँ. नीचे दिए गए फ़ॉर्म को पूरा करके एक खाता बनाएँ। विदेशी मुद्रा मूल्य कार्रवाई की रणनीति कीमत की कहानी मूल्य क्रिया सेटअप अध्याय 1: मेरा मूल्य एक्शन ट्रेडिंग रणनीति मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति पूरी तरह से मूल्य कार्रवाई, कोई संकेतक, कोई भ्रमित करने वाली तकनीक नहीं है, बस शुद्ध मूल्य कार्रवाई पर आधारित है.

मूल्य एक्शन ट्रेडिंग क्या है. विदेशी मुद्रा में सभी मूल्य आंदोलन बैल (खरीदार) और भालू (विक्रेता) से आते हैं। जब GBPUSD इसे बढ़ाता है क्योंकि भालू और इसके विपरीत से अधिक बैल होते हैं। विदेशी मुद्रा बाजार (और उस मामले के लिए कोई भी बाजार) बैल और भालू के बीच संघर्ष की निरंतर स्थिति में है। मूल्य कार्रवाई व्यापार विश्लेषण के बारे में है जो वर्तमान में मूल्य, बैल या भालू को नियंत्रित करता है और यदि वे नियंत्रण में रहने की संभावना रखते हैं। यदि आपके विश्लेषण से पता चलता है कि बैल नियंत्रण में हैं और उनके अंदर रहने की संभावना हैनियंत्रण, तो आप खरीद सकते हैं (लंबी)। यदि यह दर्शाता है कि भालू नियंत्रण में हैं और उनके नियंत्रण में रहने की संभावना है, तो आप बेच सकते हैं (लघु)। आप किस प्रकार मूल्य के नियंत्रण में विश्लेषण करते हैं.

दो सरल मूल्य कार्रवाई तकनीकों का उपयोग करके। समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र ये ऐसे क्षेत्र हैं जिन्हें आप आसानी से पहचान सकते हैं और बेच सकते हैं। एक बार जब आप इन क्षेत्रों को जानते हैं, तो यह स्टाल या पूरी तरह से रिवर्स होने की संभावना है। यह आपको सही समय पर खरीदने या बेचने की अनुमति देता है। उन्नत कैंडलस्टिक विश्लेषण यह ऐसा नहीं है कि मूल doji उलट सामान के बराबर है जो आपने कहीं और देखा होगा। उन्नत कैंडलस्टिक विश्लेषण उससे कहीं अधिक गहरा हो जाता है ताकि आपको एक चार्ट क्या बता रहा है इसकी पूरी समझ है। जब आप इसे समझ लेते हैं, तो चार्ट पर एक नज़र आपको बताएगा कि कीमत (बैल या भालू) के नियंत्रण में कौन है और यदि आपको खरीदना या बेचना है। ये दोनों तकनीकें मेरे मूल्य एक्शन ट्रेडिंग रणनीति का मुख्य हिस्सा हैं। वास्तव में, वे एकमात्र तकनीक हैं जो मैं उच्च संभावना सेटअपों को खोजने और व्यापार करने के लिए उपयोग करता हूं। मेरी ट्रेडिंग रणनीति उन सभी पाठ्यक्रमों से भिन्न होती है, जो आप पर आएंगे क्योंकि यह पूरी तरह से प्राइस एक्शन पर आधारित है.

   NO संकेतक हैं।    NO भ्रमित करने वाली तकनीकें हैं।    NO तनाव है। यह बस मूल्य पढ़ने और स्मार्ट ट्रेडिंग निर्णय लेने के बारे में है। विदेशी मुद्रा मूल्य कार्रवाई की रणनीति मेरी विदेशी मुद्रा मूल्य कार्रवाई की रणनीति 2005 में पैदा हुई थी और पिछले 12 वर्षों में लगातार सुधार हुआ है - इस रणनीति ने यह सब देखा है। 2008 में वित्तीय संकट से लेकर 2014 में स्विस फ्रैंक की आपदा, 2016 में ब्रेक्सिट तक बड़े बाजार परिवर्तन से बचे। यह वास्तव में यह सब देख चुका है। मेरी मूल्य कार्रवाई की रणनीति सभी बाजार स्थितियों में काम करती है ट्रेंडिंग मार्केट्स से कम अस्थिरता तक, उच्च अस्थिरता तक, यह लगातार मुनाफे के साथ इसे बदल दिया है। संकेतक आधारित रणनीति विशिष्ट बाजार स्थितियों में अच्छी तरह से काम करती है। यदि आपके पास एक रणनीति है जो कम अस्थिरता वाले बाजारों में काम करती है, तो यह उच्च अस्थिरता, बाजार की स्थितियों को लेकर, या ट्रेंडिंग में विफल हो जाएगी। मूल्य कार्रवाई में परिवर्तन, संकेतक नहीं हैं.

मूल्य कार्रवाई केवल बदलती बाज़ार स्थितियों के अनुकूल नहीं है, हालांकि, यह अलग-अलग जोड़े, अलग-अलग समय सीमा और, महत्वपूर्ण रूप से, अलग-अलग व्यापारियों के लिए है। इन सबसे ऊपर, मूल्य क्रिया आपके व्यापार को सरल रखती है । वास्तव में, मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति इतनी सरल है कि आप इसे अपने स्मार्टफोन से व्यापार कर सकते हैं। मैं इस रणनीति का उपयोग व्यापार के लिए करता हूं - 2017 तक मैं अपने स्मार्टफोन से अपने ट्रेडों का 70 से अधिक लेता हूं। p मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति सरलता को ध्यान में रखकर बनाई गई थी। आज के व्यापारियों का सबसे आम पतन उनकी रणनीति को जटिल बनाने पर है। हमने सभी चार्ट देखे हैं जो इस तरह दिखते हैं। आप इस तरह एक चार्ट का उपयोग करके आराम से कैसे व्यापार कर सकते हैं.

आप इस तरह से चार्ट का उपयोग करके कैसे कुशलता से व्यापार कर सकते हैं. आप इस तरह से एक चार्ट का उपयोग करके अपने स्मार्टफोन से कैसे व्यापार कर सकते हैं. आप नहीं कर सकते, यह बहुत गड़बड़ है। मेरी मूल्य कार्रवाई रणनीति का मुख्य नियम ट्रेडिंग को सरल रखना है। क्योंकि विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीतियों जो सबसे अच्छा काम करती हैं वे सरल हैं। मेरे चार्ट पर एक ही चीज़ है समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र । मैं विदेशी मुद्रा व्यापार करने के लिए कैंडलस्टिक विश्लेषण के साथ संयोजन में इन समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों का उपयोग करता हूं। तो एक साफ विदेशी मुद्रा चार्ट कैसा दिखता है.

ऊपर की राक्षसी से बहुत बेहतर. मूल्य कार्रवाई के विश्लेषण से आपको विचलित करने के लिए कुछ भी नहीं होने के साथ, यह चार्ट बिना सूचना के, समझने और नेविगेट करने में आसान है। ट्रेडिंग की यह शैली त्वरित, कुशल, तनाव-मुक्त है, और आप इसे अपने स्मार्टफोन सहित कहीं से भी कर सकते हैं। इसलिए यदि आप एक सरल विदेशी मुद्रा रणनीति चाहते हैं, तो पढ़ते रहें। अध्याय 2: समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र आपको दिखाते हैं कि कहां से खरीदना और बेचना है, वे हर व्यापारी टूलकिट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं, और यह आवश्यक है कि आप सीखें कि उन्हें कैसे रखना है । समर्थन और प्रतिरोध क्या है.

समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों को जोड़ना सबसे महत्वपूर्ण कौशल है जिसे आप व्यापार में महारत हासिल कर सकते हैं। और उन्हें रखना आसान है। समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र आपके चार्ट को खरीदने और बेचने वाले क्षेत्रों में विभाजित करते हैं। एक क्षेत्र जो वर्तमान मूल्य से ऊपर बैठता है वह एक विक्रय क्षेत्र है, वर्तमान मूल्य के नीचे कोई भी क्षेत्र एक खरीद क्षेत्र है। शर्तें खरीदार और बैल विनिमेय हैं। समर्थन एक खरीद क्षेत्र है क्योंकि खरीदार समर्थन पर पाए जाते हैं। प्रतिरोध क्षेत्र बेचें शब्द विक्रेता और भालू विनिमेय हैं। प्रतिरोध एक विक्रय क्षेत्र है क्योंकि विक्रेता प्रतिरोध पर पाए जाते हैं। नीचे GBPUSD चार्ट पर, आप देख सकते हैं कि कीमत 1.

3500 पर नीले छायांकित क्षेत्र के करीब पहुंच रही है। यह एक मजबूत प्रतिरोध (बिक्री) क्षेत्र है। जब मूल्य एक बेचने वाले क्षेत्र में पहुंचता है तो बड़ी मात्रा में बिक्री होती हैऑर्डर काउंटर काउंटर ऑर्डर खरीदने के लिए शुरू होते हैं। इसका परिणाम आमतौर पर मूल्य में ठहराव या यहां तक कि पूरी तरह से उलटफेर के लिए होता है। ऐसा क्यों होता है. यह सरल है, बैंकों और हेज फंड जैसे बाजार मूवर्स समर्थन और प्रतिरोध के क्षेत्रों में अपने आदेश देते हैं। मार्केट मूवर्स एसआर में अपना ऑर्डर क्यों देते हैं.

अच्छे व्यापारी प्रवेश आदेशों को बेतरतीब ढंग से नहीं रखते हैं और आशा करते हैं कि वे भाग्यशाली हैं। वे महत्वपूर्ण मूल्य स्तरों पर अपने प्रवेश आदेश देते हैं। महत्वपूर्ण स्तर कई रूपों में आते हैं।    वार्षिक, मासिक, साप्ताहिक उच्चता या चढ़ाव।    1. 0000 और 1. 0500 पर गोल संख्या (जिसे मनोवैज्ञानिक स्तर भी कहा जाता है)    सभी समय उच्च या चढ़ाव।    वे क्षेत्र जिनमें मूल्य एक से अधिक बार रुके या उलटे हुए हैं। ऊपर दिए गए GBPUSD चार्ट उदाहरण में, हम देख सकते हैं कि कीमत दो बार 1.

3070 (हरे रंग की हाइलाइट) पर रुकी है। अगली बार जब यह उस स्तर पर पहुंचता है तो यह फिर से वापस खींचता है और फिर से दो बार (पीला हाइलाइट)। क्योंकि बाज़ार के मूवर्स अपने खरीद ऑर्डर 1. 3070 पर रखते हैं और जब कीमत हिट होती है तो इस क्षेत्र को उलटफेर का कारण बनता है। यह हर विदेशी मुद्रा जोड़ी पर और उस मामले के लिए प्रत्येक वित्तीय बाजार में होता है। यह है कि बाजार कैसे काम करते हैं, खरीद और बिक्री के आदेश एक ही सामान्य क्षेत्र में एक साथ समूहीकृत किए जाते हैं और जब वे हिट होते हैं तो हम कीमत पर प्रभाव देखते हैं। समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र रखने वहाँ बहुत सारे संकेतक हैं जो आपको महान समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र देने का दावा करते हैं। मैंने उन सभी की कोशिश की है और मैं उन्हें विश्वसनीय नहीं लगता। समर्थन और प्रतिरोध प्लेसमेंट अभी भी एक व्यक्ति द्वारा किए जाने की आवश्यकता है। ये मेरे समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र हैं, लेकिन यदि आप अधिक जोड़े का व्यापार करना चाहते हैं, तो आपको उन्हें स्वयं लगाने की आवश्यकता होगी। एक अच्छी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति के लिए कुछ काम की आवश्यकता होती है.

लेकिन चिंता न करें, यह आसान है, आप जो कर रहे हैं वह क्षैतिज रेखाओं को दो या दो से अधिक उछाल वाले क्षेत्र में स्थित करता है। हालांकि मैं आपके लिए इसे एक चरण दर चरण प्रक्रिया में तोड़ता जा रहा हूं। लेकिन पहले, हमें समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों के लिए कुछ नियमों को परिभाषित करने की आवश्यकता है। समर्थन और प्रतिरोध के तीन नियम समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्रों को रखने के दौरान आपको तीन महत्वपूर्ण नियम ध्यान में रखने की आवश्यकता है।    मोमबत्ती के शरीर पर स्थान रखें, शरीर बाती से अधिक महत्वपूर्ण है।    जितना अधिक हाल ही में उछाल उतना ही महत्वपूर्ण है। पुराने बाउंस पर हाल की बाउंस को प्राथमिकता दें।    आपको समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र रखने के लिए कम से कम दो कनेक्टिंग बाउंस की आवश्यकता होती है। इस के लिए कुछ अपवाद हैं, सबसे आम एक बिंदु है जो वार्षिक या सर्वकालिक उच्च चढ़ाव है। जब आप एक वर्ष या सभी समय उच्च निम्न स्थान पर होते हैं, तो आप वहां एक क्षेत्र रख सकते हैं, भले ही इसमें केवल एक बार उछाल हो। स्टेप बाय स्टेप गाइड टू प्लेसिंग सपोर्ट एंड रेसिस्टेंस चरण 1: एक दैनिक चार्ट चुनें और तब तक ज़ूम आउट करें जब तक आप लगभग एक वर्ष का डेटा न देख लें। यदि आप एक वर्ष से थोड़ा अधिक या कम देखते हैं, तो यह कोई बड़ी बात नहीं है। चरण 2: अंतिम वर्ष में उच्चतम और निम्नतम उछाल की पहचान करें और प्रत्येक पर एक क्षेत्र रखें। याद रखें, अपने क्षेत्रों को शरीर पर रखें, न कि विक्स और जैसा कि ये वार्षिक उच्च हैं और एक उछाल के आधार पर रखने वाले चढ़ाव पर्याप्त हैं। चरण 3: कनेक्ट करने वाले क्षेत्रों को दो या दो से अधिक उछाल वाले क्षेत्रों में पहले दो के बीच समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र रखें। आप आमतौर पर पाएंगे कि अधिकांश चार्ट पर 5-8 समर्थन और प्रतिरोध क्षेत्र हैं। यदि आपके पास 8 से अधिक है तो आपने शायद बहुत अधिक रखा है। अध्याय 3: उन्नत कैंडलस्टिक विश्लेषण अधिकांश नए व्यापारी कैंडलस्टिक विश्लेषण के बारे में थोड़ा सीखते हैं। लेकिन जो वे सीखते हैं उनमें से अधिकांश पूरी तरह से बेकार है.

अच्छी तरह से कैंडलस्टिक विश्लेषण के लिए मानक दृष्टिकोण बुनियादी पैटर्न मान्यता है, जो वास्तविक व्यापार में काम करने में विफल रहता है। मैं उससे कहीं ज्यादा गहरी बात करता हूं, मैं मोमबत्ती के पीछे की कहानी देखता हूं और इस अध्याय में मैं आपको दिखाऊंगा कि यह कैसे करना है। पहले कुछ मूल बातें जाने बिना आप सीधे उन्नत कैंडलस्टिक विश्लेषण पर नहीं जा सकते। यदि आप मूल बातें नहीं जानते हैं, तो ठीक है, मैंने आपको कवर किया है. कैंडलस्टिक विश्लेषण के बारे में सच्चाई जब विदेशी मुद्रा व्यापारी पहली बार शुरू करते हैं तो वे आमतौर पर कैंडलस्टिक्स के बारे में सीखते हैं। लेकिन वे जो सीखते हैं वह आमतौर पर बेकार है। वे आम तौर पर नीचे की तरह "मोमबत्ती पैटर्न" की एक सूची देखते हैं। प्रत्येक पैटर्न में पत्थर की परिभाषा में एक सेट होता है और इसका एकमात्र अर्थ यह हो सकता है। यह कैंडलस्टिक विश्लेषण नहीं है, यह पैटर्न मान्यता है। और एक मूल्य कार्रवाई व्यापारी के लिए, यह बेकार है। वास्तव में, यह बेकार से भी बदतर है। सिर्फ पैटर्न के रूप में मोमबत्तियों के बारे में सोचना उल्टा है। यह आपको एक बदतर व्यापारी बनाता है, यह आपको बड़े पैमाने पर गलतियाँ करने के लिए प्रेरित करता है। एक पैटर्न देने से एक निश्चित परिभाषा सुरंग दृष्टि की ओर जाता है। जब आप उसे देखेंगेविशिष्ट पैटर्न, आप मानते हैं कि कुछ होगा। लेकिन ऐसा नहीं है कि कैंडलस्टिक्स कैसे काम करते हैं। सभी कैंडलस्टिक्स का मूल्यांकन उनके आसपास के कैंडलस्टिक्स और कई अन्य कारकों के आधार पर किया जाना चाहिए। p नीचे एक कैंडलस्टिक पैटर्न है जिसे आमतौर पर "कताई टॉप" कहा जाता है। आम तौर पर लोग कहते हैं कि एक कताई शीर्ष का मतलब एक उलट आसन्न है, जो सच हो सकता है। हालांकि, इसी पैटर्न का मतलब यह भी हो सकता है कि एक निरंतरता आसन्न है। इसका मतलब यह हो सकता है कि कीमत अस्थायी रूप से रुक रही है। इसका मतलब बहुत सारी अलग-अलग चीजें हो सकती हैं। मोमबत्तियों को साधारण पैटर्न के रूप में सोचना चीजों को करने का गलत तरीका है। आपको पैटर्न से परे देखने और मूल्य की कहानी पढ़ने की आवश्यकता है। आपके चार्ट की हर एक मोमबत्ती आपको एक कहानी बता रही है। जब आप उन मोमबत्तियों को एक साथ जोड़ते हैं, तो आपको कीमत की कहानी मिलती है। मेरी विदेशी मुद्रा व्यापार रणनीति की नींव कीमत की कहानी को पढ़ और समझ रही है। विदेशी मुद्रा में मूल्य की कहानी पढ़ना और समझना महत्वपूर्ण है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको व्यापार में सबसे महत्वपूर्ण प्रश्नों में से एक का उत्तर देने की अनुमति देता है.

मूल्य के नियंत्रण में कौन है. इस प्रश्न के तीन संभावित उत्तर हैं: खरीदार, विक्रेता, या न ही। इस प्रश्न का सटीक उत्तर देने में सक्षम होना महत्वपूर्ण है। यदि आप एक लघु व्यापार में प्रवेश करने वाले हैं और आप स्वयं से पूछते हैं "मूल्य के नियंत्रण में कौन है?" और आपका उत्तर "खरीदारों" है, अच्छी तरह से शायद बेचना एक महान विचार नहीं है। मूल्य की कहानी को तोड़ दें। यदि आप नीचे तीन हाइलाइट की गई मोमबत्तियों को देखते हैं, तो यह निष्कर्ष निकालना आसान है कि विक्रेता मूल्य के नियंत्रण में हैं। जितनी मोमबत्तियाँ खोलीं, वे सभी बंद हो गईं, उन्होंने सभी पिछली मोमबत्तियों के मुकाबले कम मात्रा में नई खोह बनाईं और उन सभी में मोमबत्ती की तुलना में छोटी ऊपरी ईंटें थीं। छोटे ऊपरी विक्स से संकेत मिलता है कि खरीदार कीमत को बहुत अधिक बढ़ाने में असमर्थ थे। लेकिन अगले चार्ट में हाइलाइट की गई मोमबत्ती हमें क्या बताती है.

इसमें एक छोटी ऊपरी बाती, एक छोटा शरीर और एक लंबी निचली बाती होती है। इसे मैं एक अनिर्णय मोमबत्ती कहता हूं। एक Indecision मोमबत्ती क्या है. अनिर्णय मोमबत्तियाँ तब होती हैं जब न तो खरीदार या विक्रेता मूल्य का नियंत्रण हासिल कर सकते हैं और न ही रख सकते हैं। वे आम हैं, लेकिन अगर सही तरीके से उपयोग किया जाता है, तो वे बहुत शक्तिशाली हो सकते हैं। इस तेजी की प्रवृत्ति (पीला हाइलाइट) पर एक नज़र डालें, यह एक मजबूत प्रवृत्ति है, प्रतिरोध के एक क्षेत्र की ओर बढ़ते कई मोमबत्तियाँ हैं। बड़ी तेजी से मोमबत्तियाँ हमें बताती हैं कि हाइलाइट की गई अवधि के दौरान खरीदार पूरी तरह से मूल्य नियंत्रण में थे। जब मूल्य हिट प्रतिरोध होता है तो हमें एक अनिर्णय मोमबत्ती (ग्रीन हाइलाइट) प्राप्त होती है। इस मोमबत्ती को एक कहानी में तोड़ दें ताकि आप समझ सकें कि यह अनिर्णय का संकेत क्यों देती है। बड़े अपर विक (ब्लू हाइलाइट) एक बड़ी ऊपरी बाती से पता चलता है कि खरीदारों ने तेजी का रुख जारी रखने की कोशिश की लेकिन असफल रहे। विक्रेताओं ने कीमत पर नियंत्रण किया और इसे नीचे धकेल दिया। स्मॉल बेयरिश बॉडी (ग्रीन हाईलाइट) स्मॉल रिक्वायरिंग बॉडी से पता चलता है कि सेलर्स खुले की तुलना में कम बंद करने में सक्षम थे। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि इस मूल्य से पहले तीन मोमबत्तियों में लगातार खुले की तुलना में अधिक बंद हुआ। इससे हमें पता चलता है कि खरीदार बिजली खो रहे हैं। स्मॉल लोअर विक (लाल हाईलाइट) छोटी लोअर वीक हमें दिखाती है कि सेलर्स ज्यादा ग्राउंड भी हासिल नहीं कर पा रहे थे। यह हमें बताता है कि विक्रेता पूरी तरह से मूल्य को पूरी तरह से मोड़ने के लिए पर्याप्त मजबूत नहीं हैं। हालांकि, वे आगे खरीदार आंदोलन को रोकने के लिए पर्याप्त मजबूत हैं। सभी एक साथ इस अनिर्णय मोमबत्ती को मजबूत मजबूत मोमबत्तियों के बाद बनाते हुए बताते हैं कि बिजली एक निश्चित बाजार (खरीदार) बाजार से एक अनिर्णीत बाजार में स्थानांतरित हो गई है। जबकि विक्रेता नियंत्रण में नहीं हैं, न ही खरीदार हैं। लेकिन एक और चीज़ है जो हमें देखने की जरूरत है.

साइट का नक्शा | कॉपीराइट ©