Http www फॉरेक्स कॉम myaccount html docid 1

http www फॉरेक्स कॉम myaccount html docid 1

आपके पास दो विकल्प हैं। चॉइस ए का मतलब है कि आपके पास 1000 डॉलर जीतने का 50 मौका है और कुछ भी नहीं जीतने का 50 मौका। च्वाइस बी एक फ्लैट 450 पॉइंट का लाभ है। आप किसे चुनेंगे. विन 1000 को 50 मौका विन 0 को 50 मौका समय के साथ 500 जीतने की उम्मीद समय के साथ-साथ चॉइस ए लेने में समझदारी है - 500 की अपेक्षित बढ़त निर्धारित 450 से अधिक है। फिर भी कई अध्ययनों से पता चला है कि ज्यादातर लोग लगातार चॉइस बी। के दांव को चुनेंगे और इसे फिर से चलाएंगे। 1000 खोने का 50 मौका 0 खोने का मौका 0 समय के साथ 500 खोने की उम्मीद इस मामले में हम च्वाइस बी के माध्यम से कम पैसे खोने की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन वास्तव में अध्ययनों से पता चला है कि अधिकांश लोग हर एक बार ए को पसंद करेंगे। यहां हम इस मुद्दे को देखते हैं। अधिकांश लोग जोखिम लेने से बचते हैं जब यह लाभ लेने की बात आती है लेकिन फिर सक्रिय रूप से इसकी तलाश करें यदि इसका मतलब है कि नुकसान से बचा जाए। क्यों.

नुकसान मनोवैज्ञानिक रूप से बहुत अधिक देता है लाभ देने की अपेक्षा - संभावना सिद्धांत निर्णय लेने पर अपने विदेशी मुद्रा umac toranto के आधार पर नोबेल पुरस्कार विजेता नैदानिक मनोवैज्ञानिक डैनियल कहमैन। उनका काम व्यापार प्रबंधन के प्रति प्रति लेकिन स्पष्ट निहितार्थ पर नहीं है और एफएक्स ट्रेडिंग के लिए काफी प्रासंगिक है। प्रॉस्पेक्ट थ्योरी पर उनके अध्ययन ने ज्ञात जोखिमों और पुरस्कारों से जुड़े परिदृश्यों के बीच लोगों को पसंद करने के लिए मॉडल बनाने और भविष्यवाणी करने का प्रयास किया। p निष्कर्षों ने कुछ हद तक सरल रूप से गहरा दिखाया: अधिकांश लोगों ने लाभ से सुख की तुलना में नुकसान से अधिक दर्द उठाया। p 450 बनाम 500 बनाने के लिए यह "काफी अच्छा" लगता है, लेकिन 500 के नुकसान को स्वीकार करने से बहुत अधिक नुकसान होता है और कई लोग जुआ करने के लिए तैयार होते हैं जो व्यापार में बदल जाता है। यह व्यापारिक दृष्टिकोण से कोई मतलब नहीं रखता है - खोए गए ५० ० डॉलर ५० ० डॉलर के बराबर हैं; एक दूसरे से अधिक मूल्य का नहीं है। फिर हमें अलग तरह से क्यों काम करना चाहिए.

प्रॉस्पेक्ट थ्योरी: नुकसान आमतौर पर चोटों की तुलना में बहुत अधिक खुशी देता है खुशी बाजारों में विशुद्ध रूप से तर्कसंगत दृष्टिकोण लेने का अर्थ है 50 अंक के लाभ को नैतिक रूप से 50 बिंदु हानि के बराबर समझना। दुर्भाग्य से वास्तविक व्यापारी व्यवहार पर हमारा डेटा बताता है कि बहुमत ऐसा नहीं कर सकता है। हमें सफलता के अवसरों को बेहतर बनाने के लिए अधिक व्यवस्थित रूप से सोचने की आवश्यकता है। सामान्य नुकसान से बचें उपर्युक्त वर्णित हानि बनाने वाली समस्या से बचना सिद्धांत में बहुत सरल है: प्रत्येक जीतने विदेशी मुद्रा बाजार के उद्घाटन के घंटे क्रिसमस व्यापार में अधिक लाभ प्राप्त करें जितना आप प्रत्येक खोने वाले व्यापार में वापस देते हैं। लेकिन हम इसे संक्षिप्त रूप से कैसे कर सकते हैं.

जब व्यापार करते हैं, तो हमेशा एक सरल नियम का पालन करें: हमेशा उस जोखिम की तुलना में एक बड़ा इनाम प्राप्त करें जो आप जोखिम में डाल रहे हैं। यह एक मूल्यवान सलाह है जिसे लगभग हर ट्रेडिंग बुक में पाया जा सकता है। आमतौर पर, इसे "इनाम जोखिम अनुपात" कहा जाता है। अगर आप उतनी ही संख्या में पिप्स खोने का जोखिम उठाते हैं जितना आप हासिल करने की उम्मीद करते हैं, तो आपका इनाम जोखिम अनुपात 1 से 1 है (1: 1 भी लिखा है)। यदि आप 40 पिप्स के जोखिम के साथ 80 पिप्स के लाभ को लक्षित करते हैं, तो आपके पास 2: 1 इनाम जोखिम अनुपात है। यदि आप इस सरल नियम का पालन करते हैं, तो आप अपने आधे ट्रेडों की दिशा में सही हो सकते हैं और फिर भी पैसा कमा सकते हैं क्योंकि आप अपने जीतने वाले ट्रेडों पर अपने खोने वाले ट्रेडों की तुलना में अधिक मुनाफा कमाएंगे। आपको किस अनुपात का उपयोग करना चाहिए.

यह आपके द्वारा किए जा रहे व्यापार के प्रकार पर निर्भर करता है। हम हमेशा न्यूनतम 1: 1 अनुपात का उपयोग करने की सलाह देते हैं। इस तरह, यदि आप केवल आधे समय के लिए सही हैं, तो आप कम से कम भी तोड़ देंगे। कुछ रणनीतियों और व्यापारिक तकनीकों में उच्च जीत प्रतिशत का उत्पादन होता है जैसा कि हमने वास्तविक व्यापारी डेटा के साथ देखा था। यदि यह मामला है, तो कम इनाम जोखिम अनुपात का उपयोग करना संभव है - जैसे कि 1: 1 और 2: 1 के बीच। कम संभावना वाले व्यापार के लिए, एक उच्च इनाम जोखिम अनुपात की सिफारिश की जाती है, जैसे 2: 1, 3: 1, या 4: 1। याद रखें, आपके द्वारा चुने गए इनाम जोखिम अनुपात जितना अधिक होता है, उतना ही कम आपको पैसे का व्यापार करने के लिए बाजार की दिशा का सही अनुमान लगाने की आवश्यकता होती है। हम इस श्रृंखला की बाद की किस्तों में विभिन्न व्यापारिक तकनीकों पर विस्तार से चर्चा करेंगे। स्टिक टू योर प्लान: स्टॉप्स एंड लिमिट्स का उपयोग करें एक बार जब आपके पास एक ट्रेडिंग योजना होती है जो उचित इनाम जोखिम अनुपात का उपयोग करती है, तो अगली चुनौती योजना से चिपके रहना है। याद रखें, मनुष्यों के लिए नुकसान उठाना और जल्दी लाभ लेना चाहते हैं, लेकिन यह खराब ट्रेडिंग के लिए बनाता है। हमें इस प्राकृतिक प्रवृत्ति को दूर करना चाहिए और अपनी भावनाओं को व्यापार से दूर करना चाहिए। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप शुरू से ही स्टॉप-लॉस और लिमिट ऑर्डर के साथ विदेशी मुद्रा बाजारों के लिए समय ट्रेड सेट करें। यह आपको शुरू से ही उचित इनाम जोखिम अनुपात (1: 1 या उच्चतर) का उपयोग करने और इसे छड़ी करने की अनुमति देगा। एक बार जब आप उन्हें सेट करते हैं, तो उन्हें स्पर्श न करें (एक अपवाद: आप अपने पक्ष में अपने स्टॉप को एशिया फॉरेक्स संरक्षक में बंद करने के लिए स्थानांतरित कर सकते हैं क्योंकि बाजार आपके पक्ष में दलाल विदेशी मुद्रा है)। इस तरह से अपने जोखिम का प्रबंधन करना कई व्यापारियों ने "मनी मैनेजमेंट" का एक हिस्सा है। सबसे सफल विदेशी मुद्रा व्यापारियों में से कई बाजार के बारे में सही हैंदिशा आधे से भी कम समय। चूंकि वे अच्छे पैसे प्रबंधन का अभ्यास करते हैं, वे अपने नुकसान को जल्दी से काटते हैं और अपने मुनाफे को चलाने देते हैं, इसलिए वे अभी भी यूरो यूरो डॉलर व्यापारी विदेशी मुद्रा समग्र कारोबार में लाभदायक हैं। क्या वास्तव में काम करने के लिए 1: 1 इनाम का उपयोग करना है.

हमारा डेटा निश्चित रूप से सुझाव देता है कि वह इसे करता है। हम अपने शीर्ष 15 मुद्रा जोड़े पर अपने डेटा का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करते हैं कि किस व्यापारी खाते ने अपने औसत लाभ को कम से कम बंद कर दिया है जितना कि उनका औसत नुकसान - या न्यूनतम इनाम: 1 का जोखिम: विदेशी मुद्रा तरलता सोर्सिंग क्या व्यापारी अंततः लाभदायक थे यदि वे इस नियम से चिपके रहते.

पिछला प्रदर्शन भविष्य के परिणामों का संकेत नहीं है, लेकिन परिणाम निश्चित रूप से इसका समर्थन करते हैं। हमारे डेटा से पता चलता है कि सभी खातों में से 53 प्रतिशत जो कम से कम 1: 1 रिवॉर्ड टू रिस्क अनुपात में संचालित होते हैं, हमारे 12 महीने के नमूना अवधि में शुद्ध लाभ में बदल गए। 1: 1 से कम वालों को. मात्र 17 प्रतिशत। इस नियम का पालन करने वाले टी राडार, इन 12 महीनों के दौरान लाभ को मोड़ने की संभावना 3 गुना अधिक थे - एक बड़ा अंतर। डेटा स्रोत: 312014 से 3312015 तक 15 सबसे अधिक कारोबार वाले मुद्रा जोड़े में से एक प्रमुख FX ब्रोकर के डेटा से व्युत्पन्न। गेम प्लान: मैं किस रणनीति का उपयोग कर सकता हूं.

क्या आपको विदेशी मुद्रा सिखाने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता है फॉरेक्स के साथ 1: 1 या उच्चतर के जोखिम इनाम अनुपात पर सेट स्टॉप और सीमाएं जब भी आप कोई व्यापार करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप स्टॉप-लॉस ऑर्डर का उपयोग करते हैं। हमेशा सुनिश्चित करें कि आपका लाभ लक्ष्य आपके प्रवेश मूल्य से कम से कम दूर है क्योंकि आपका स्टॉप-लॉस है। आप निश्चित रूप से अपने मूल्य लक्ष्य को उच्चतर निर्धारित कर सकते हैं, और संभवतया कुछ परिस्थितियों में कम से कम 1: 1 के लिए लक्ष्य करना चाहिए, संभावित 2: 1 या अधिक। तब आप बाजार की दिशा को सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा मध्यस्थता ईई ढंग से केवल आधा समय चुन सकते हैं और फिर भी अपने खाते में पैसा कमा सकते हैं। आपके स्टॉप्स और सीमाएँ आपके द्वारा निर्धारित वास्तविक दूरी उस समय बाजार की स्थितियों पर निर्भर करती हैं, जैसे कि अस्थिरता, मुद्रा जोड़ी, और जहाँ आप समर्थन और प्रतिरोध देखते हैं। विदेशी मुद्रा जादू छड़ी डाउनलोड किसी भी ट्रेड के लिए समान इनाम जोखिम अनुपात लागू कर सकते हैं। यदि आपके पास प्रवेश से 40 स्टॉप स्तर दूर है, तो आपको लाभ लक्ष्य 40 http www फॉरेक्स कॉम myaccount html docid 1 या अधिक दूर होना चाहिए। यदि आपके पास स्टॉप लेवल 500 पिप्स दूर है, तो आपका लाभ लक्ष्य कम से कम 500 पिप्स दूर होना चाहिए। हम इसे वास्तविक व्यापारी व्यवहार पर आगे के अध्ययन के लिए एक आधार के रूप में उपयोग करेंगे क्योंकि हम सफल व्यापारियों के लक्षणों को उजागर करते हैं। डेटा योग्य अनुबंध प्रतिभागियों, क्लियरिंग अकाउंट्स, हांगकांग और जापान की सहायक कंपनियों को छोड़कर 312014 से 3312015 तक एफएक्ससीएम इंक खातों से तैयार किया गया है। सफल श्रृंखला के लक्षण में अगले लेख देखें: सफल व्यापारियों के लक्षण यह लेख हमारे सफल व्यापारियों की श्रृंखला का एक हिस्सा है। पिछले कई महीनों में, डेलीएफएक्स रिसर्च टीम प्रमुख एफएक्स ब्रोकर के माध्यम से व्यापारियों के व्यापारिक रुझानों का बारीकी से अध्ययन कर रही है। हम एक प्रश्न का उत्तर देने के लिए भारी संख्या में आंकड़ों और अज्ञात व्यापारिक रिकॉर्डों से गुजरे हैं: "क्या सफल व्यापारियों को असफल व्यापारियों से अलग करता है?"। हम इस अद्वितीय संसाधन का उपयोग कुछ "सर्वोत्तम प्रथाओं" को पूरा करने के लिए कर रहे हैं, जो कि सफल व्यापारियों का पालन करते हैं, जैसे दिन का सबसे अच्छा समय, उत्तोलन का उपयुक्त उपयोग, सबसे अच्छा मुद्रा जोड़े और बहुत कुछ। ट्रेट्स ऑफ़ सक्सेसफुल ट्रेडर्स सीरीज़ के अगले लेख के लिए untung मुख्य विदेशी मुद्रा रहें। विश्लेषण और डेविड रॉड्रिग्स द्वारा लिखित, डेलीएफएक्स के लिए मात्रात्मक रणनीतिकार द्वारा लिखित डेलीएफएक्स वैश्विक मुद्रा बाजारों को प्रभावित करने वाले रुझानों पर विदेशी मुद्रा समाचार और तकनीकी विश्लेषण प्रदान करता है। विदेशी मुद्रा ट्यूटोरियल: विदेशी मुद्रा व्यापार क्या है.

विदेशी मुद्रा क्या है. विदेशी मुद्रा बाजार "स्थान" है जहां मुद्राओं का कारोबार होता है। मुद्राएं दुनिया भर के अधिकांश लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं, चाहे वे इसे महसूस करें या न करें, क्योंकि विदेशी व्यापार और व्यापार करने के लिए मुद्राओं का आदान-प्रदान किया जाना आवश्यक है। यदि आप अमेरिका में रह रहे हैं और फ्रांस से पनीर खरीदना चाहते हैं, तो आप या जिस कंपनी से पनीर खरीदते हैं, उसे यूरो (EUR) में पनीर के लिए फ्रेंच का भुगतान करना होगा। इसका मतलब यह है कि अमेरिकी आयातक को यूरो में अमेरिकी डॉलर (यूएसडी) के बराबर मूल्य का आदान-प्रदान करना होगा। वही यात्रा के लिए जाता है। मिस्र में एक फ्रांसीसी पर्यटक पिरामिड को देखने के विदेशी मुद्रा कैलेंडर डेस्कटॉप विजेट यूरो में भुगतान नहीं कर सकता क्योंकि यह स्थानीय रूप से स्वीकृत मुद्रा नहीं है। जैसे, पर्यटक को स्थानीय मुद्रा के लिए यूरो का आदान-प्रदान करना पड़ता है, इस मामले में मिस्र के पाउंड, मौजूदा विनिमय दर पर। मुद्राओं का आदान-प्रदान करने की आवश्यकता प्राथमिक कारण है कि विदेशी मुद्रा बाजार दुनिया में सबसे बड़ा, सबसे अधिक तरल वित्तीय बाजार है। यह आकार में अन्य बाजारों को बौना करता है, यहां तक कि शेयर बाजार को भी प्रति दिन लगभग 2,000 बिलियन के औसत कारोबार मूल्य के साथ। (कुल मात्रा में हर समय परिवर्तन होता है, लेकिन अगस्त 2012 तक, बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (बीआईएस) ने बताया कि विदेशी मुद्रा बाजार में प्रति दिन यू.

9 ट्रिलियन से अधिक कारोबार हुआ।) इस अंतर्राष्ट्रीय बाजार का एक अनूठा पहलू यह है कि विदेशी मुद्रा के लिए कोई केंद्रीय बाज़ार नहीं है। बल्कि, मुद्रा व्यापार इलेक्ट्रॉनिक रूप से ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) आयोजित किया जाता है, जिसका अर्थ हैयह सब लेन-देन एक केंद्रीकृत विनिमय के बजाय दुनिया भर के व्यापारियों के बीच कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से होता है। सप्ताह में 24 घंटे बाजार खुला रहता है, और लंदन, न्यूयॉर्क, टोक्यो, ज्यूरिख, फ्रैंकफर्ट, हांगकांग, सिंगापुर, पेरिस और सिडनी के प्रमुख वित्तीय केंद्रों में दुनिया भर में मुद्राओं का कारोबार होता है - लगभग हर समय क्षेत्र। इसका मतलब यह है कि जब अमेरिका में व्यापारिक दिन समाप्त होता है, तो टोक्यो और हांगकांग में विदेशी मुद्रा बाजार शुरू होता है। जैसे, फॉरेक्स मार्केट दिन के किसी भी समय बेहद सक्रिय हो सकता है, जिसमें मूल्य भाव लगातार बदलते रहते हैं। स्पॉट मार्केट और फॉरवर्ड एंड फ्यूचर्स मार्केट्स वास्तव में तीन तरीके हैं जो संस्थान, निगम और व्यक्ति विदेशी मुद्रा व्यापार करते हैं: स्पॉट मार्केट, फॉरवर्ड मार्केट और वायदा बाजार। हाजिर बाजार में विदेशी मुद्रा व्यापार हमेशा सबसे बड़ा बाजार रहा है क्योंकि यह "अंतर्निहित" वास्तविक संपत्ति है जो कि आगे और वायदा बाजार पर आधारित है। अतीत में, वायदा बाजार व्यापारियों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थल था क्योंकि यह लंबी अवधि के लिए व्यक्तिगत निवेशकों के लिए उपलब्ध था। हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग और कई विदेशी मुद्रा दलालों के आगमन के साथ, हाजिर बाजार ने गतिविधि में भारी वृद्धि देखी है और अब व्यक्तिगत निवेशकों और सट्टेबाजों के लिए पसंदीदा व्यापारिक बाजार के रूप में वायदा बाजार को पार कर गया है। जब लोग विदेशी मुद्रा बाजार का संदर्भ लेते हैं, तो वे आमतौर पर हाजिर बाजार का उल्लेख करते हैं। फ़ॉर्वर्ड और वायदा बाजार उन कंपनियों के साथ अधिक लोकप्रिय होते हैं, जिन्हें भविष्य में एक विशिष्ट विदेशी मुद्रा जोखिम से बचाव करने की आवश्यकता विदेशी मुद्रा घंटे cst है। स्पॉट मार्केट क्या है.

विशेष रूप से, स्पॉट मार्केट वह है जहां करेंसी को मौजूदा कीमत के हिसाब से खरीदा और बेचा जाता है। वह कीमत, जो आपूर्ति और मांग द्वारा निर्धारित की जाती है, कई चीजों का प्रतिबिंब है, जिसमें मौजूदा ब्याज दरें, आर्थिक प्रदर्शन, मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों के प्रति भावना (स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों), साथ ही एक के खिलाफ एक मुद्रा के भविष्य के प्रदर्शन की धारणा शामिल है। । जब किसी सौदे को अंतिम रूप दिया जाता है, तो इसे "स्पॉट डील" के रूप में जाना जाता लक्ष्मी फॉरेक्स यह एक द्विपक्षीय लेनदेन है जिसके द्वारा एक पक्ष काउंटर पार्टी को एक सहमति-प्राप्त मुद्रा राशि वितरित करता है ikon विदेशी मुद्रा शांति सेना सहमत-विनिमय दर मूल्य पर एक अन्य मुद्रा की एक निर्दिष्ट राशि प्राप्त करता है। एक स्थिति बंद होने के बाद, निपटान नकदी में है। हालांकि स्पॉट मार्केट को आमतौर पर एक के रूप में जाना जाता है जो वर्तमान (भविष्य के बजाय) में लेनदेन से संबंधित है, ये ट्रेड वास्तव में निपटान के लिए कुछ दिन लगते हैं। आगे और वायदा बाजार क्या हैं.

हाजिर बाजार के विपरीत, आगे और वायदा बाजार वास्तविक मुद्राओं का व्यापार नहीं करते हैं। इसके बजाय वे उन अनुबंधों में सौदा करते हैं जो एक निश्चित मुद्रा प्रकार, प्रति यूनिट एक विशिष्ट मूल्य और निपटान के लिए एक भविष्य की विदेशी मुद्रा दलाल कैसे बनने के लिए का दावा करते हैं। p फॉरवर्ड मार्केट में, कॉन्ट्रैक्ट दो पक्षों के बीच ओटीसी खरीदे और बेचे जाते हैं, जो आपस में समझौते की शर्तों को निर्धारित करते हैं। वायदा बाजार में, सार्वजनिक वस्तुओं के बाजारों, जैसे शिकागो विदेशी मुद्रा मध्यस्थता व्यापार प्रणाली एक्सचेंज पर मानक आकार और निपटान तिथि के आधार पर वायदा अनुबंधों को खरीदा और बेचा जाता है। अमेरिका में, नेशनल फ्यूचर्स एसोसिएशन वायदा बाजार को नियंत्रित करता है। फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट्स में विशिष्ट विवरण होते हैं, जिनमें व्यापार की जाने वाली इकाइयों की संख्या, वितरण और निपटान की तारीखें और न्यूनतम मूल्य वृद्धि शामिल हैं जिन्हें अनुकूलित नहीं किया जा सकता है। विनिमय व्यापारी को एक प्रतिच्छेदन के रूप में कार्य करता है, जो मंजूरी और निपटान प्रदान करता है। दोनों प्रकार के अनुबंध बाध्यकारी हैं और आमतौर पर एक्सपायरी पर सवाल के बदले में नकदी के लिए तय किए जाते हैं, हालांकि अनुबंध समाप्त होने से पहले भी खरीदे और बेचे जा सकते हैं। आगे और वायदा बाजार व्यापार मुद्राओं के दौरान जोखिम से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। आमतौर पर, बड़े अंतरराष्ट्रीय निगम भविष्य में विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के खिलाफ बचाव के लिए इन बाजारों का उपयोग करते हैं, लेकिन सट्टेबाज इन बाजारों में भी भाग लेते हैं। ध्यान दें कि आप शर्तें देखेंगे: FX, विदेशी मुद्रा, विदेशी मुद्रा बाजार और मुद्रा बाजार। ये शब्द पर्यायवाची हैं और सभी विदेशी मुद्रा बाजार को संदर्भित करते हैं। यूक्रेनियन 2018 में फॉरेक्स डे ट्रेडिंग - ट्यूटोरियल और ब्रोकर विदेशी मुद्रा दिन व्यापार एक बहुत बड़ा बाजार है। अरबों का कारोबार दैनिक आधार पर विदेशी मुद्रा में होता है। चाहे आप एक अनुभवी व्यापारी हैं या एक पूर्ण शुरुआत हैं, एक लाभदायक विदेशी मुद्रा दिन की रणनीति या प्रणाली खोजना जटिल है। इसलिए आप के लिए सबसे अच्छा रास्ता चुनने से पहले बुनियादी बातों को जानें इस परिचय के साथ, आप सामान्य विदेशी मुद्रा व्यापार युक्तियाँ और मुद्रा व्यापार के लिए लागू रणनीतियों को जानेंगे। तथ्यों को जानने के लिए यह संभावित नुकसान और उपयोगी संकेतकों को भी उजागर करेगा। अंत में, यूक्रेन 2018 में दिन के कारोबार के लिए सबसे अच्छा विदेशी मुद्रा दलालों की तुलना करने के लिए ब्रोकर सूची का उपयोग इंट्राडे फॉरेक्स डेटा आर यूक्रेन में विदेशी मुद्रा दलाल विदेशी मुद्रा बाजार दिन व्यापारी को विदेशी मुद्रा बाजारों और विशेष रूप से आंदोलनों पर सट्टा लगाने की क्षमता प्रदान करता हैअर्थव्यवस्था या क्षेत्र। बैंकोफ़ामेरिका विदेशी मुद्रा अलावा, कोई केंद्रीय बाजार के साथ, विदेशी मुद्रा घड़ी के आसपास व्यापार के अवसर प्रदान करता है।    तरलता - विदेशी मुद्रा बाजार में प्रति दिन औसतन 3.

2 ट्रिलियन डॉलर का कारोबार होता है। तो, आपके द्वारा किए जाने वाले ट्रेडों और चालों की एक बहुतायत है।    विविधता - सबसे पहले, आपके पास आठ प्रमुख वैश्विक मुद्राओं से उपजी जोड़े हैं। उसके शीर्ष पर, व्यापार के लिए कई क्षेत्रीय मुद्रा जोड़े भी उपलब्ध हैं। अधिक विकल्प, लाभ lcg विदेशी मुद्रा चालू करने के लिए अधिक अवसर।    पहुंच क्षमता - विदेशी मुद्रा बाजार में आसानी से पहुँचा जा सकता है, दिन में विदेशी मुद्रा बिलडर घंटे, सप्ताह में पांच दिन खुला रहता है। नतीजतन, आप तय करते हैं कि कब व्यापार करना है और कैसे व्यापार करना है।    उत्तोलन - विदेशी मुद्रा मुद्रा जोड़ी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा मार्जिन पर कारोबार किया जाता है। इसका कारण यह है कि लीवरेज का उपयोग बड़ी मात्रा में मुद्रा खरीदने और बेचने दोनों में आपकी मदद करने के लिए किया जा सकता है। अधिक से अधिक मात्रा, अधिक से अधिक संभावित लाभ मार्जिन।    कम कमीशन - विदेशी मुद्रा अन्य बाजारों की तुलना में अपेक्षाकृत कम लागत और शुल्क प्रदान करती है। वास्तव में, कुछ फर्म किसी भी कमीशन को बिल्कुल भी चार्ज नहीं करती हैं, आप सिर्फ बोली स्प्रेड पूछें का भुगतान करें। विदेशी मुद्रा में मुद्राएं फंस गईं फॉरेक्स डे ट्रेडिंग की दुनिया में, अधिकांश लोग पृथ्वी पर सात सबसे अधिक तरल मुद्रा जोड़े पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो सबसे पहले चार ors बड़ी हैं:    EUR USD (यूरो डॉलर)    USD JPY (डॉलर जापानी येन)    GBP USD (ब्रिटिश पाउंड डॉलर)    USD CHF (डॉलर स्विस फ़्रैंक) इसके अलावा, तीन उभरती हुई जोड़ियाँ हैं:    AUD USD (ऑस्ट्रेलियाई डॉलर डॉलर)    USD CAD (डॉलर कैनेडियन डॉलर)    NZD USD (न्यूजीलैंड डॉलर डॉलर) ये मुद्रा जोड़े, विभिन्न प्रकार के संयोजन के अलावा, विदेशी मुद्रा बाजार में सभी सट्टा व्यापार के 95 से अधिक के लिए खाते हैं। हालाँकि, आपने शायद देखा होगा कि अमेरिकी डॉलर प्रमुख मुद्रा युग्मों में प्रचलित है। इसका कारण यह है कि यह दुनिया की अग्रणी आरक्षित मुद्रा है, जो लगभग 88 मुद्रा ट्रेडों में हिस्सा है। यदि कोई मुद्रा जोड़ी में अमेरिकी डॉलर शामिल नहीं है, तो इसे 'मामूली मुद्रा जोड़ी' या 'क्रॉस-मुद्रा जोड़ी' के रूप में जाना जाता है। इसलिए सबसे लोकप्रिय रूप से कारोबार वाली छोटी मुद्रा जोड़े में ब्रिटिश पाउंड, यूरो या येन शामिल हैं, जैसे:    EUR GBP (यूरो ब्रिटिश पाउंड)    EUR AUD (यूरो ऑस्ट्रेलियाई डॉलर)    GBP JPY (ब्रिटिश पाउंड जापानी येन)    CHF JPY (स्विस फ्रैंक जापानी येन) आप थाई मुद्रा, जापानी येन और नार्वे या स्वीडिश क्रोन जैसी विदेशी मुद्राओं के व्यापार में भी कटौती कर सकते हैं। हालांकि, ये विदेशी एक्स्ट्रा कलाकार अपने साथ अधिक जोखिम और अस्थिरता की स्थिति लाते हैं। जैसा कि दैनिक आधार पर भारत में विदेशी मुद्रा दरें कैसे निर्धारित की जाती हैं बताया गया है, यह आपके ट्रेडिंग डे के अंदर विदेशी मुद्रा को ध्यान में रखने योग्य है, जिस मुद्रा जोड़ी को आप व्यापार के लिए चुनते हैं, उसके आधार पर इसे मोड़ना होगा। आपको किन मुद्राओं का व्यापार करना चाहिए.

कई लोग सवाल करते हैं कि एक विदेशी मुद्रा व्यापारी का वेतन क्या है. हालाँकि, सच्चाई यह है कि यह अलग-अलग है। अधिकांश लोग लाभ कमाने के लिए संघर्ष करेंगे और अंततः हार मान लेंगे। दूसरी ओर, एक छोटा सा अल्पसंख्यक न स्टीव ग्रेगरी फॉरेक्स एक लाभ को मोड़ना संभव है, बल्कि यह भी है कि आप बहुत बड़ा लाभ कमा सकते हैं। हालाँकि, यदि आप उस विशेष क्लब में शामिल होना चाहते हैं, तो आपको इस पृष्ठ का उपयोग अपने विदेशी मुद्रा दिवस के लाभदायक मुनाफे के लिए मार्गदर्शक के रूप में करना होगा। अमेरिकी स्टॉक के मुकाबले मुद्रा एक बड़ा और अधिक तरल बाजार हैऔर बांड बाजार संयुक्त। वास्तव में, अवसरों का एक अधिशेष और वित्तीय उत्तोलन किसी को भी दिन के ट्रेडिंग फॉरेक्स द्वारा जीने के लिए आकर्षक बनाते हैं। p दुर्भाग्य से, दिन के ट्रेडिंग फॉरेक्स के लिए कोई सार्वभौमिक सर्वोत्तम रणनीति नहीं है। हालांकि, सही समय पर व्यापार करें और अपनी निर्णय लेने की प्रक्रिया में सबसे आगे अस्थिरता और तरलता रखें। यह भी ध्यान दें कि जब तक यह कोई विदेशी मुद्रा दिन के कारोबार के माध्यम से न हो, तो दिन की मुद्रा के लिए इन सामान्य नियमों का पालन करें और आप सुंदर मुनाफे के लिए सही रास्ते पर होंगे। "इतना आसान है यह हास्यास्पद" ट्रेडिंग सिस्टम जैसा कि आप देख सकते हैं, हमारे पास एक अच्छे विदेशी मुद्रा व्यापार प्रणाली के सभी घटक हैं। सबसे पहले, हमने फैसला किया है कि यह एक स्विंग ट्रेडिंग सिस्टम है, और हम दैनिक चार्ट पर व्यापार करेंगे। अगला, हम एक नए चलन को जल्द से जल्द पहचानने में मदद के लिए सरल मूविंग एवरेज का उपयोग करते हैं। RSI एक अतिरिक्त पुष्टिकरण उपकरण है जो हमें हमारी प्रवृत्ति की ताकत निर्धारित करने में मदद करता है। हमारे व्यापार सेटअप का पता लगाने के बाद, हमने तब प्रत्येक व्यापार के लिए अपना जोखिम निर्धारित किया। इस प्रणाली के लिए, हम प्रत्येक व्यापार पर 100 पिप्स जोखिम के लिए तैयार हैं आमतौर पर, समय सीमा जितनी अधिक होती है, cftc विनियम विदेशी मुद्रा अधिक पिप आपको जोखिम में डालने के लिए तैयार होना चाहिए क्योंकि आपके लाभ आमतौर पर उस समय से बड़े होंगे जब आप एक छोटे समय सीमा पर व्यापार करते थे। अगला, हमने अपनी प्रविष्टि और निकास नियमों को स्पष्ट रूप से परिभाषित किया है। इस बिंदु पर, हम मैन्युअल बैक परीक्षणों के साथ शुरू करके परीक्षण चरण शुरू करेंगे। यहां एक लंबे व्यापार सेटअप का उदाहरण दिया गया है: यदि हम समय पर वापस जाते हैं और इस चार्ट को देखते हैं, तो हम देखेंगे कि हमारी प्रणाली के नियमों के अनुसार, यह लंबे समय तक जाने का एक अच्छा समय होगा। बैकटेस्ट करने के लिए, आप यह लिखेंगे कि आपने किस मूल्य पर प्रवेश किया है, आपका स्टॉप लॉस और आपकी निकास रणनीति। तब आप चार्ट को एक बार में एक मोमबत्ती को स्थानांतरित करने के लिए देखेंगे कि व्यापार कैसे प्रकट होता है। इस विशेष मामले में, आपने कुछ सभ्य पिप्स नहीं बनाए होंगे.

आप इस व्यापार के बाद अपने आप को कुछ अच्छा नहीं खरीद सकते. बेशक, आपके सभी ट्रेड इस सेक्सी नहीं दिखेंगे। कुछ बदसूरत हेफ़र्स की तरह दिखेंगे, लेकिन आपको हमेशा अनुशासित रहना और अपने ट्रेडिंग सिस्टम के नियमों से चिपके रहना याद रखना चाहिए। यहां "सो इज़ी इट्स रिडिकुलस" सिस्टम के लिए एक लघु प्रविष्टि क्रम का उदाहरण दिया गया है। p हम देख सकते हैं कि हमारा मानदंड पूरा हो गया है, क्योंकि एक चलती औसत क्रॉसओवर थी, स्टोचस्टिक नीचे की ओर दिखाई दे रही थी और अभी तक ओवरसोल्ड क्षेत्र में नहीं थी, और आरएसआई 50 से कम था। इस बिंदु पर, हम कम दर्ज करेंगे। अब हम अपने प्रवेश मूल्य, हमारे स्टॉप लॉस और एग्जिट स्ट्रैटेजी को रिकॉर्ड करेंगे, और फिर क्या होता है यह देखने के लिए चार्ट को एक बार में एक मोमबत्ती से आगे बढ़ाएं। बू हां बच्चे.

जैसा कि यह पता चला है, प्रवृत्ति बहुत मजबूत थी और एक और क्रॉसओवर किए जाने से पहले जोड़ी लगभग 800 पिप्स गिरा. अब यह हास्यास्पद रूप से आसान नहीं है. वास्तव में, एक ऐसा अनुमान है जो आप अक्सर व्यापारिक दुनिया में देखेंगे जिसे KISS कहा जाता है। इसका अर्थ है इसे सरल रखें स्थिर.

इसका मूल अर्थ है कि विदेशी मुद्रा व्यापार प्रणाली को जटिल नहीं होना है। आपको अपने चार्ट पर एक zillion संकेतक नहीं होना चाहिए। वास्तव में, इसे सरल रखने से आपको सिरदर्द कम होगा। सबसे महत्वपूर्ण बात है अनुशासन । हम इसे पर्याप्त तनाव नहीं दे सकते। ठीक है, हाँ हम कर सकते हैं। आप अपने ट्रेडिंग सिस्टम पर हमेशा क्लिक करें. यदि आपने अपने फ़ॉरेक्स सिस्टम को बैक टेस्टिंग के माध्यम से पूरी तरह से जांच लिया है और इसे कम से कम 2 महीने के लिए DEMO खाते पर लाइव किया है तो तब आपको यह जानने के लिए पर्याप्त आत्मविश्वास महसूस करना चाहिए कि जब तक आप अपने नियमों का पालन करते हैं, आप लंबे समय में लाभदायक समाप्त हो जाएंगे। अपने सिस्टम पर भरोसा करें और खुद पर भरोसा रखें. यदि आप कुछ अधिक जटिल विदेशी मुद्रा व्यापार प्रणालियों के कुछ उदाहरण देखना चाहते हैं, तो Huck की HLHB प्रणाली या Pip Surfer के काउबंगा सिस्टम पर एक नज़र डालें। SO-FX समीक्षा साइट पर जाएं हमारे मंच पर SO-FX की लाइव चर्चा में शामिल हों आपकी कंपनी का वीडियो यहां.

संपर्क विज्ञापन बिक्री    ओपन 0    हल किया गया 0    दोषी नहीं है 0    दोषी 0 अन्य व्यापारियों को बताएं कि क्या यह सेवा जांचने लायक है या इसे टाला जाना चाहिए। आपकी प्रतिक्रिया मायने रखती है. विदेशी मुद्रा समीक्षा और रेटिंग विदेशी मुद्रा प्रदर्शन परीक्षण विदेशी मुद्रा व्यापार शिक्षा और सामुदायिक मंच विदेशी मुद्रा कैलेंडर और उपकरण लीवरेज पर ट्रेडिंग एफएक्स या सीएफडी उच्च जोखिम है और आपके नुकसान जमा से अधिक हो सकते हैं। यूएस खोज मोबाइल वेब याहू सर्च फोरम में आपका स्वागत है. हम याहू खोज को बेहतर बनाने के बारे में आपके विचारों को सुनना पसंद करते हैं याहू उत्पाद फीडबैक फोरम को अब भाग लेने के लिए एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता है। अब आपको प्रतिक्रिया देने और मौजूदा विचारों के लिए वोट और टिप्पणियां सबमिट करने के लिए अपने याहू ईमेल खाते का उपयोग करने के लिए साइन-इन करना आवश्यक है। अगर तुमयाहू आईडी या आपके याहू आईडी का पासवर्ड नहीं है, कृपया नए खाते के लिए साइन-अप करें। यदि आपके पास एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड है, तो इन चरणों का पालन करें यदि आप अपने पोस्ट, टिप्पणियों, वोटों और या याहू उत्पाद प्रतिक्रिया फोरम से प्रोफाइल को हटाना चाहते हैं। बाजार क्या कर रहा है, इसके लिए हमारी प्रणाली काम नहीं करती है। यदि आप एक विदेशी मुद्रा रोबोट चाहते हैं जो आय को कोई फर्क नहीं पड़ता कि बाजार की स्थिति उत्पन्न हो, तो एक्वा फॉरेक्स ट्रेडिंग एक सही समाधान है। हमारी वेबसाइट पर हमारा लाइव खाता फीड है ताकि आप देख सकें कि एक्वा फॉरेक्स ट्रेडिंग हमारे ट्रेडिंग खाते के लिए क्या कर रही है। हमारे कोई भी प्रतिद्वंद्वी ऐसा करने के लिए पर्याप्त बहादुर नहीं हैं.

हम आपके लाइव खाते को सीधे आपको खिलाते हैं ताकि आपकी आंखों के सामने सबूत सही हो। इसलिए सफलता के चरणों का पालन करें    हमारा ऑनलाइन अप टू डेट अकाउंट फीड देखें    यह जानें कि एक्वा फॉरेक्स ट्रेडिंग आपके कितने पैसे कमा सकती है    साइन अप करें    प्रोग्राम स्थापित करें    वापस बैठें और अपने पैसे गिनें लाइव खाता - मेरा अनुसरण करें अगर आपने अभी भी BuyNOW बटन पर क्लिक नहीं किया है, तो आज इस शानदार अवसर को लेने का एक अंतिम कारण है। हम इतना निश्चित हैं कि एक्वा फॉरेक्स ट्रेडिंग आपके लिए काम करेगी हम अपना पैसा वहीं लगाएंगे जहां हमारा मुंह है। अभी खरीदें और यदि किसी कारण से आप एक्वा फॉरेक्स ट्रेडिंग से पूरी तरह से संतुष्ट नहीं हैं तो हमसे संपर्क करें और हम आपको अपनी संतुष्टि का आश्वासन देते हैं। एक्वा फॉरेक्स ट्रेडिंग विदेशी मुद्रा में व्यापार करने का सबसे प्रभावी तरीका है जिसे आप खरीद सकते हैं। आज ही ऑर्डर करें ताकि आप जल्द से जल्द पैसा कमाना शुरू कर सकें। यह धन के लिए आपकी यात्रा की शुरुआत हो सकती है। अपनी स्पोर्ट्स कार में बैठे कुछ वर्षों में कल्पना कीजिए कि इस दिन को आप अपने जीवन को बदलकर देखिए। 247 जीवन के लिए कोई और अधिक भुगतान के लिए समर्थन VERITATIS ET QUASI को आमंत्रित करें यह सही है। एक्वा फॉरेक्स ट्रेडिंग के लिए एकल शुल्क के हिस्से के रूप में आप दिन या रात किसी भी समय हमारी सहायता टीम तक पहुंच सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको कभी भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं है -    सॉफ़्टवेयर के साथ तकनीकी समस्याएँ    प्रोग्राम क्या कर रहा है यह समझने में मदद करें    एक डिवाइस से निकालना और दूसरे पर इंस्टॉल करना हम यहां आपको एक्वा फॉरेक्स ट्रेडिंग से सबसे अधिक मदद करने के लिए हैं। हम चाहते हैं कि आप अपने सभी दोस्तों और परिवार को हमारे मंच से मिलने वाली अद्भुत सफलता के बारे में बताएं। एकमात्र तरीका हम ऐसा कर सकते हैं जो आपको सफल होने में मदद करता है। विदेशी मुद्रा ट्यूटोरियल: विदेशी मुद्रा व्यापार क्या है.

विदेशी मुद्रा क्या है. विदेशी मुद्रा बाजार "स्थान" है जहां मुद्राओं का कारोबार होता है। मुद्राएं दुनिया भर के अधिकांश लोगों के लिए महत्वपूर्ण हैं, चाहे वे इसे महसूस करें या न करें, क्योंकि विदेशी व्यापार और व्यापार करने के लिए मुद्राओं का आदान-प्रदान किया जाना आवश्यक है। यदि आप अमेरिका में रह रहे हैं और फ्रांस से पनीर खरीदना चाहते हैं, तो आप या जिस कंपनी से पनीर खरीदते हैं, उसे यूरो (EUR) में पनीर के लिए फ्रेंच का भुगतान करना होगा। इसका मतलब यह है कि अमेरिकी आयातक को यूरो में अमेरिकी डॉलर (यूएसडी) के बराबर मूल्य का आदान-प्रदान करना होगा। वही यात्रा के लिए जाता है। मिस्र में एक फ्रांसीसी पर्यटक पिरामिड को देखने के लिए यूरो में भुगतान नहीं कर सकता क्योंकि यह स्थानीय रूप से स्वीकृत मुद्रा नहीं है। जैसे, पर्यटक को स्थानीय मुद्रा के लिए यूरो का आदान-प्रदान करना पड़ता है, इस मामले में मिस्र के पाउंड, मौजूदा विनिमय दर पर। मुद्राओं का आदान-प्रदान करने की आवश्यकता प्राथमिक कारण है कि विदेशी मुद्रा बाजार दुनिया में सबसे बड़ा, सबसे अधिक तरल वित्तीय बाजार है। यह आकार में अन्य बाजारों को बौना करता है, यहां तक कि शेयर बाजार को भी प्रति दिन लगभग 2,000 बिलियन के औसत कारोबार मूल्य के साथ। (कुल मात्रा में हर समय परिवर्तन होता है, लेकिन अगस्त 2012 तक, बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (बीआईएस) ने बताया कि विदेशी मुद्रा बाजार में प्रति दिन यू.

9 ट्रिलियन से अधिक कारोबार हुआ।) इस अंतर्राष्ट्रीय बाजार का एक अनूठा पहलू यह है कि विदेशी मुद्रा के लिए कोई केंद्रीय बाज़ार नहीं है। बल्कि, मुद्रा व्यापार इलेक्ट्रॉनिक रूप से ओवर-द-काउंटर (ओटीसी) आयोजित किया जाता है, जिसका अर्थ है कि सभी लेनदेन दुनिया भर के व्यापारियों के बीच कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से होते हैं, बजाय एक केंद्रीकृत विनिमय पर। सप्ताह में 24 घंटे बाजार खुला रहता है, और लंदन, न्यूयॉर्क, टोक्यो, ज्यूरिख, फ्रैंकफर्ट, हांगकांग, सिंगापुर, पेरिस और सिडनी के प्रमुख वित्तीय केंद्रों में दुनिया भर में मुद्राओं का कारोबार होता है - लगभग हर समय क्षेत्र। इसका मतलब यह है कि जब अमेरिका में व्यापारिक दिन समाप्त होता है, तो टोक्यो और हांगकांग में विदेशी मुद्रा बाजार शुरू होता है। जैसे, फॉरेक्स मार्केट दिन के किसी भी समय बेहद सक्रिय हो सकता है, जिसमें मूल्य भाव लगातार बदलते रहते हैं। स्पॉट मार्केट और फॉरवर्ड एंड फ्यूचर्स मार्केट्स वास्तव में तीन तरीके हैं जो संस्थान, निगम और व्यक्ति विदेशी मुद्रा व्यापार करते हैं: स्पॉट मार्केट, फॉरवर्ड मार्केट और वायदा बाजार। हाजिर बाजार में विदेशी मुद्रा व्यापार हमेशा सबसे बड़ा बाजार रहा हैक्योंकि यह "अंतर्निहित" वास्तविक संपत्ति है जो कि आगे और वायदा बाजार पर आधारित है। अतीत में, वायदा बाजार व्यापारियों के लिए सबसे लोकप्रिय स्थल था क्योंकि यह लंबी अवधि के लिए व्यक्तिगत निवेशकों के लिए उपलब्ध था। हालांकि, इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग और कई विदेशी मुद्रा दलालों के आगमन के साथ, हाजिर बाजार ने गतिविधि में भारी वृद्धि देखी है और अब व्यक्तिगत निवेशकों और सट्टेबाजों के लिए पसंदीदा व्यापारिक बाजार के रूप में वायदा बाजार को पार कर गया है। जब लोग विदेशी मुद्रा बाजार का संदर्भ लेते हैं, तो वे आमतौर पर हाजिर बाजार का उल्लेख करते हैं। फ़ॉर्वर्ड और वायदा बाजार उन कंपनियों के साथ अधिक लोकप्रिय होते हैं, जिन्हें भविष्य में एक विशिष्ट विदेशी मुद्रा जोखिम से बचाव करने की आवश्यकता होती है। स्पॉट मार्केट क्या है.

विशेष रूप से, स्पॉट मार्केट वह है जहां करेंसी को मौजूदा कीमत के हिसाब से खरीदा और बेचा जाता है। वह कीमत, जो आपूर्ति और मांग द्वारा निर्धारित की जाती है, कई चीजों का प्रतिबिंब है, जिसमें मौजूदा ब्याज दरें, आर्थिक प्रदर्शन, मौजूदा राजनीतिक परिस्थितियों के प्रति भावना (स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय दोनों), साथ ही एक के खिलाफ एक मुद्रा के भविष्य के प्रदर्शन की धारणा शामिल है। । जब किसी सौदे को अंतिम रूप दिया जाता है, तो इसे "स्पॉट डील" के रूप में जाना जाता है। यह एक द्विपक्षीय लेनदेन है जिसके द्वारा एक पक्ष काउंटर पार्टी को एक सहमति-प्राप्त मुद्रा राशि वितरित करता है और सहमत-विनिमय दर मूल्य पर एक अन्य मुद्रा की एक निर्दिष्ट राशि प्राप्त करता है। एक स्थिति बंद होने के बाद, निपटान नकदी में है। हालांकि स्पॉट मार्केट को आमतौर पर एक के रूप में जाना जाता है जो वर्तमान (भविष्य के बजाय) में लेनदेन से संबंधित है, ये ट्रेड वास्तव में निपटान के लिए कुछ दिन लगते हैं। आगे और वायदा बाजार क्या हैं.

हाजिर बाजार के विपरीत, आगे और वायदा बाजार वास्तविक मुद्राओं का व्यापार नहीं करते हैं। इसके बजाय वे उन अनुबंधों में सौदा करते हैं जो एक निश्चित मुद्रा प्रकार, प्रति यूनिट एक विशिष्ट मूल्य और निपटान के लिए एक भविष्य की तारीख का दावा करते हैं। p फॉरवर्ड मार्केट में, कॉन्ट्रैक्ट दो पक्षों के बीच ओटीसी खरीदे और बेचे जाते हैं, जो आपस में समझौते की शर्तों को निर्धारित करते हैं। वायदा बाजार में, सार्वजनिक वस्तुओं के बाजारों, जैसे शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज पर मानक आकार और निपटान तिथि के आधार पर वायदा अनुबंधों को खरीदा और बेचा जाता है। अमेरिका में, नेशनल फ्यूचर्स एसोसिएशन वायदा बाजार को नियंत्रित करता है। फ्यूचर्स कॉन्ट्रैक्ट्स में विशिष्ट विवरण होते हैं, जिनमें व्यापार की जाने वाली इकाइयों की संख्या, वितरण और निपटान की तारीखें और न्यूनतम मूल्य वृद्धि शामिल हैं जिन्हें अनुकूलित नहीं किया जा सकता है। विनिमय व्यापारी को एक प्रतिच्छेदन के रूप में कार्य करता है, जो मंजूरी और निपटान प्रदान करता है। दोनों प्रकार के अनुबंध बाध्यकारी हैं और आमतौर पर एक्सपायरी पर सवाल के बदले में नकदी के लिए तय किए जाते हैं, हालांकि अनुबंध समाप्त होने से पहले भी खरीदे और बेचे जा सकते हैं। आगे और वायदा बाजार व्यापार मुद्राओं के दौरान जोखिम से सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। आमतौर पर, बड़े अंतरराष्ट्रीय निगम भविष्य में विनिमय दर में उतार-चढ़ाव के खिलाफ बचाव के लिए इन बाजारों का उपयोग करते हैं, लेकिन सट्टेबाज इन बाजारों में भी भाग लेते हैं। ध्यान दें कि आप शर्तें देखेंगे: FX, विदेशी मुद्रा, विदेशी मुद्रा बाजार और मुद्रा बाजार। ये शब्द पर्यायवाची हैं और सभी विदेशी मुद्रा बाजार को संदर्भित करते हैं। कई विदेशी मुद्रा व्यापारी पैसे क्यों खोते हैं.

यहां नंबर 1 गलती है डेविड रोड्रिगेज द्वारामात्रात्मक रणनीतिकार बड़ा डेटा विश्लेषण, एल्गोरिथम ट्रेडिंग और खुदरा व्यापारी भावना। आपका पूर्वानुमान आपके इनबॉक्स पर आधारित है लेकिन केवल हमारे विश्लेषण को न पढ़ें - इसे बाकी हिस्सों में रखें। आपका पूर्वानुमान हमारे प्रदाता, आईजी से मुफ्त डेमो खाते के साथ आता है, इसलिए आप शून्य जोखिम वाले व्यापार की कोशिश कर सकते हैं। आपका डेमो £ 10,000 आभासी निधियों से पहले से भरा हुआ है, जिसका उपयोग आप 10,000 से अधिक लाइव वैश्विक बाजारों में व्यापार करने के लिए कर सकते हैं। हम आपको जल्द ही लॉगिन विवरण ईमेल करेंगे। आप डेविड रोड्रिगेज के सदस्य हैं आपको प्राप्त होने वाले प्रत्येक ईमेल के पाद लेख में लिंक का पालन करके आप सदस्यता का प्रबंधन कर सकते हैं आपका फ़ॉर्म सबमिट करने में कोई त्रुटि हुई। कृपया बाद में पुनः प्रयास करें।    हम व्यापारी प्रदर्शन को मापने के लिए 43 मिलियन वास्तविक ट्रेडों के माध्यम से देखते हैं    ट्रेडों में से अधिकांश सफल हैं और फिर भी व्यापारियों को नुकसान हो रहा है    यहां हम मानते हैं कि एफएक्स व्यापारी को नंबर एक गलती मानते हैं डब्ल्यू हाई करेंसी प्रमुख मुद्रा चालें व्यापारी के नुकसान को बढ़ाती हैं.

यह पता लगाने के लिए, डेलीएफएक्स अनुसंधान टीम ने एफएक्स ब्रोकर के ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से रखे गए 40 मिलियन से अधिक वास्तविक ट्रेडों को देखा है। इस लेख में, हम सबसे बड़ी गलती को देखते हैं जो विदेशी मुद्रा व्यापारी करते हैं, और उचित रूप से व्यापार करने का एक तरीका है। औसत विदेशी मुद्रा व्यापारी पैसे क्यों खो देता है.

औसत विदेशी मुद्रा व्यापारी पैसे खो देता है, जो अपने आप में एक बहुत हतोत्साहित करने वाला तथ्य है। पर क्यों. सीधे शब्दों में कहें, मानव मनोविज्ञान व्यापार करना मुश्किल बनाता है। हमने 43 मिलियन से अधिक वास्तविक ट्रेडों को Q2, 2014 - Q1, 2015 से एक प्रमुख एफएक्स ब्रोकर के ट्रेडिंग सर्वर पर रखाऔर कुछ बहुत ही दिलचस्प निष्कर्ष पर पहुंचे। पहला उत्साहजनक है: व्यापारी ज्यादातर समय पैसा कमाते हैं क्योंकि 50 से अधिक ट्रेड एक लाभ के साथ बंद हो जाते हैं। सभी ट्रेडों का प्रतिशत एक लाभ पर बंद हुआ और प्रति जोड़ी हानि हानि डेटा स्रोत: 312014 से 3312015 तक 15 सबसे अधिक कारोबार वाले मुद्रा जोड़े में से एक प्रमुख FX ब्रोकर के डेटा से व्युत्पन्न। उपरोक्त चार्ट 15 सबसे लोकप्रिय मुद्रा जोड़े में Q1, 2015 के माध्यम से इन व्यापारियों द्वारा दुनिया भर में Q2, 2014 के माध्यम से आयोजित 43 मिलियन से अधिक ट्रेडों के परिणाम दिखाता है। नीली पट्टी व्यापारी के लाभ के साथ समाप्त हुए ट्रेडों का प्रतिशत दिखाती है। लाल उन ट्रेडों का प्रतिशत दिखाता है जो नुकसान में समाप्त हो गए। उदाहरण के लिए, यूरो ने एक लाभ में 61 सभी ट्रेडों को बंद कर दिया। और वास्तव में इन उपकरणों में से हर एक ने देखा कि अधिकांश व्यापारियों ने 50 प्रतिशत से अधिक समय में लाभ कमाया। यदि व्यापारी आधे से अधिक समय से सही थे, तो अधिकांश ने पैसे क्यों खो दिए.

औसत लाभ हानि प्रति विजेता और हारने वाले ट्रेड प्रति मुद्रा जोड़ी डेटा स्रोत: 312014 से 3312015 तक 15 सबसे अधिक कारोबार वाले मुद्रा जोड़े में से एक प्रमुख FX ब्रोकर के डेटा से व्युत्पन्न। उपरोक्त चार्ट यह सब कहता है। नीले रंग में, यह लाभदायक ट्रेडों पर अर्जित पिप्स व्यापारियों की औसत संख्या दर्शाता है। लाल रंग में, यह ट्रेडों को खोने में खोए गए पिप्स की औसत संख्या दर्शाता है। हम अब स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि आधे से अधिक समय सही होने के बावजूद व्यापारियों को पैसा क्यों खोना है। वे अपने जीतने वाले ट्रेडों की तुलना में अपने खोने वाले ट्रेडों पर अधिक पैसा खो देते हैं। उदाहरण के रूप में EUR USD का उपयोग करें। हम देखते हैं कि 61 समय में EUR USD ट्रेडों को बंद कर दिया गया था, लेकिन औसत खोने वाला व्यापार 83 पिप्स का था, जबकि औसत विजेता केवल 48 पिप्स था। व्यापारी आधे से अधिक समय से सही थे, लेकिन वे अपने खोने वाले ट्रेडों पर 70 से अधिक हार गए क्योंकि वे जीतने वाले ट्रेडों पर जीते थे। अस्थिर GBP USD जोड़ी के लिए ट्रैक रिकॉर्ड और भी खराब था। व्यापारियों ने सभी GBP USD ट्रेडों के 59 पर मुनाफे पर कब्जा कर लिया। फिर भी वे कुल मिलाकर हार गए पैसे के रूप में वे प्रत्येक विजेता पर औसतन 43 पाइप लाभ में बदल गए और ट्रेडों को खोने पर 83 पिप्स खो दिया। p क्या देता है.

यह पहचानना कि कोई समस्या अपने आप में महत्वपूर्ण है, लेकिन समाधान खोजने के लिए हमें इसके पीछे के कारणों को समझने की आवश्यकता है। हानि कम करें, लाभ चलने दें - यह इतना कठिन क्यों है.

हमारे अध्ययन में हमने देखा कि व्यापारी व्यापार के लाभदायक अवसरों की पहचान करने में बहुत अच्छे थे - 50 प्रतिशत से अधिक लाभ पर ट्रेडों को बंद करना। वे पूरी तरह से हार गए, हालांकि, औसत नुकसान के रूप में लाभ से आगे निकल गए। ट्रेडिंग पर कोई भी पुस्तक खोलें और सलाह एक ही है: अपने नुकसान को जल्दी से काटें और अपने लाभ को चलाएं। जब आपका व्यापार आपके खिलाफ जाता है, तो इसे बंद कर दें। छोटा नुकसान उठाएं और फिर बाद में फिर से प्रयास करें, यदि उचित हो। बाद में बड़े नुकसान की तुलना में छोटा नुकसान उठाना बेहतर है। यदि कोई व्यापार आपके पक्ष में है, तो उसे चलने दें। यह अक्सर मुनाफे की रक्षा के लिए एक छोटे से लाभ पर बंद करने के लिए लुभाता है, लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि धैर्य से अधिक लाभ हो सकता है। लेकिन अगर समाधान इतना आसान है, तो मुद्दा इतना सामान्य क्यों है.

सरल उत्तर: मानव स्वभाव। वास्तव में यह ट्रेडिंग तक ही सीमित नहीं है। उस बिंदु को और स्पष्ट करने के लिए हम मनोविज्ञान में महत्वपूर्ण निष्कर्ष निकालते हैं। एक साधारण दांव - मानव व्यवहार को समझना जीत और हार की ओर क्या होगा अगर मैंने आपको एक सिक्का फ्लिप पर एक साधारण दांव की पेशकश की. आपके पास दो विकल्प हैं। चॉइस ए का मतलब है कि आपके पास 1000 डॉलर जीतने का 50 मौका है और कुछ भी नहीं जीतने का 50 मौका। च्वाइस बी एक फ्लैट 450 पॉइंट का लाभ है। आप किसे चुनेंगे. विन 1000 को 50 मौका विन 0 को 50 मौका समय के साथ 500 जीतने की उम्मीद समय के साथ-साथ चॉइस ए लेने में समझदारी है - 500 की अपेक्षित बढ़त निर्धारित 450 से अधिक है। फिर भी कई अध्ययनों से पता चला है कि ज्यादातर लोग लगातार चॉइस बी। के दांव को चुनेंगे और इसे फिर से चलाएंगे। 1000 खोने का 50 मौका 0 खोने का मौका 0 समय के साथ 500 खोने की उम्मीद इस मामले में हम च्वाइस बी के माध्यम से कम पैसे खोने की उम्मीद कर सकते हैं, लेकिन वास्तव में अध्ययनों से पता चला है कि अधिकांश लोग हर एक बार ए को पसंद करेंगे। यहां हम इस मुद्दे को देखते हैं। अधिकांश लोग जोखिम लेने से बचते हैं जब यह लाभ लेने की बात आती है लेकिन फिर सक्रिय रूप से इसकी तलाश करें यदि इसका मतलब है कि नुकसान से बचा जाए। क्यों.

नुकसान मनोवैज्ञानिक रूप से बहुत अधिक देता है लाभ देने की अपेक्षा - संभावना सिद्धांत निर्णय लेने पर अपने शोध के आधार पर नोबेल पुरस्कार विजेता नैदानिक मनोवैज्ञानिक डैनियल कहमैन। उनका काम व्यापार प्रबंधन के प्रति प्रति लेकिन स्पष्ट निहितार्थ पर नहीं है और एफएक्स ट्रेडिंग के लिए काफी प्रासंगिक है। प्रॉस्पेक्ट थ्योरी पर उनके अध्ययन ने ज्ञात जोखिमों और पुरस्कारों से जुड़े परिदृश्यों के बीच लोगों को पसंद करने के लिए मॉडल बनाने और भविष्यवाणी करने का प्रयास किया। p निष्कर्षों ने कुछ हद तक सरल रूप से गहरा दिखाया: अधिकांश लोगों ने लाभ से सुख की तुलना में नुकसान से अधिक दर्द उठाया। p 450 बनाम 500 बनाने के लिए "अच्छा पर्याप्त" लगता है, लेकिन स्वीकार करना 500 का नुकसान बहुत अधिक होता है और बहुत से लोग जुआ के लिए तैयार होते हैं जो व्यापार में बदल जाता है यह व्यापारिक दृष्टिकोण से कोई मतलब नहीं रखता है - खोए गए ५० ० डॉलर ५० ० डॉलर के बराबर हैं; एक दूसरे से अधिक मूल्य का नहीं है। फिर हमें अलग तरह से क्यों काम करना चाहिए.

प्रॉस्पेक्ट थ्योरी: नुकसान आमतौर पर चोटों की तुलना में बहुत अधिक खुशी देता है खुशी बाजारों में विशुद्ध रूप से तर्कसंगत दृष्टिकोण लेने का अर्थ है 50 अंक के लाभ को नैतिक रूप से 50 बिंदु हानि के बराबर समझना। दुर्भाग्य से वास्तविक व्यापारी व्यवहार पर हमारा डेटा बताता है कि बहुमत ऐसा नहीं कर सकता है। हमें सफलता के अवसरों को बेहतर बनाने के लिए अधिक व्यवस्थित रूप से सोचने की आवश्यकता है। सामान्य नुकसान से बचें उपर्युक्त वर्णित हानि बनाने वाली समस्या से बचना सिद्धांत में बहुत सरल है: प्रत्येक जीतने वाले व्यापार में अधिक लाभ प्राप्त करें जितना आप प्रत्येक खोने वाले व्यापार में वापस देते हैं। लेकिन हम इसे संक्षिप्त रूप से कैसे कर सकते हैं.

जब व्यापार करते हैं, तो हमेशा एक सरल नियम का पालन करें: हमेशा उस जोखिम की तुलना में एक बड़ा इनाम प्राप्त करें जो आप जोखिम में डाल रहे हैं। यह एक मूल्यवान सलाह है जिसे लगभग हर ट्रेडिंग बुक में पाया जा सकता है। आमतौर पर, इसे "इनाम जोखिम अनुपात" कहा जाता है। अगर आप उतनी ही संख्या में पिप्स खोने का जोखिम उठाते हैं जितना आप हासिल करने की उम्मीद करते हैं, तो आपका इनाम जोखिम अनुपात 1 से 1 है (1: 1 भी लिखा है)। यदि आप 40 पिप्स के जोखिम के साथ 80 पिप्स के लाभ को लक्षित करते हैं, तो आपके पास 2: 1 इनाम जोखिम अनुपात है। यदि आप इस सरल नियम का पालन करते हैं, तो आप अपने आधे ट्रेडों की दिशा में सही हो सकते हैं और फिर भी पैसा कमा सकते हैं क्योंकि आप अपने जीतने वाले ट्रेडों पर अपने खोने वाले ट्रेडों की तुलना में अधिक मुनाफा कमाएंगे। आपको किस अनुपात का उपयोग करना चाहिए.

यह आपके द्वारा किए जा रहे व्यापार के प्रकार पर निर्भर करता है। हम हमेशा न्यूनतम 1: 1 अनुपात का उपयोग करने की सलाह देते हैं। इस तरह, यदि आप केवल आधे समय के लिए सही हैं, तो आप कम से कम भी तोड़ देंगे। कुछ रणनीतियों और व्यापारिक तकनीकों में उच्च जीत प्रतिशत का उत्पादन होता है जैसा कि हमने वास्तविक व्यापारी डेटा के साथ देखा था। यदि यह मामला है, तो कम इनाम जोखिम अनुपात का उपयोग करना संभव है - जैसे कि 1: 1 और 2: 1 के बीच। कम संभावना वाले व्यापार के लिए, एक उच्च इनाम जोखिम अनुपात की सिफारिश की जाती है, जैसे 2: 1, 3: 1, या 4: 1। याद रखें, आपके द्वारा चुने गए इनाम जोखिम अनुपात जितना अधिक होता है, उतना ही कम आपको पैसे का व्यापार करने के लिए बाजार की दिशा का सही अनुमान लगाने की आवश्यकता होती है। हम इस श्रृंखला की बाद की किस्तों में विभिन्न व्यापारिक तकनीकों पर विस्तार से चर्चा करेंगे। स्टिक टू योर प्लान: स्टॉप्स एंड लिमिट्स का उपयोग करें एक बार जब आपके पास एक ट्रेडिंग योजना होती है जो उचित इनाम जोखिम अनुपात का उपयोग करती है, तो अगली चुनौती योजना से चिपके रहना है। याद रखें, मनुष्यों के लिए नुकसान उठाना और जल्दी लाभ लेना चाहते हैं, लेकिन यह खराब ट्रेडिंग के लिए बनाता है। हमें इस प्राकृतिक प्रवृत्ति को दूर करना चाहिए और अपनी भावनाओं को व्यापार से दूर करना चाहिए। इसके लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप शुरू से ही स्टॉप-लॉस और लिमिट ऑर्डर के साथ अपना ट्रेड सेट करें। यह आपको शुरू से ही उचित इनाम जोखिम अनुपात (1: 1 या उच्चतर) का उपयोग करने और इसे छड़ी करने की अनुमति देगा। एक बार जब आप उन्हें सेट करते हैं, तो उन्हें स्पर्श न करें (एक अपवाद: आप अपने पक्ष में अपने स्टॉप को मुनाफे में बंद करने के लिए स्थानांतरित कर सकते हैं क्योंकि बाजार आपके पक्ष में चलता है)। इस तरह से अपने जोखिम का प्रबंधन करना कई व्यापारियों ने "मनी मैनेजमेंट" का एक हिस्सा है। आधे समय से भी कम समय में बाजार की दिशा के बारे में सबसे सफल विदेशी मुद्रा व्यापारी बहुत से सही हैं। चूंकि वे अच्छे पैसे प्रबंधन का अभ्यास करते हैं, वे अपने नुकसान को जल्दी से काटते हैं और अपने मुनाफे को चलाने देते हैं, इसलिए वे अभी भी अपने समग्र कारोबार में लाभदायक हैं। क्या वास्तव में काम करने के लिए 1: 1 इनाम का उपयोग करना है.

हमारा डेटा निश्चित रूप से सुझाव देता है कि वह इसे करता है। हम अपने शीर्ष 15 मुद्रा जोड़े पर अपने डेटा का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए करते हैं कि किस व्यापारी खाते ने अपने औसत लाभ को कम से कम बंद कर दिया है जितना कि उनका औसत नुकसान - या न्यूनतम इनाम: 1 का जोखिम: 1। क्या व्यापारी अंततः लाभदायक थे यदि वे इस नियम से चिपके रहते. पिछला प्रदर्शन भविष्य के परिणामों का संकेत नहीं है, लेकिन परिणाम निश्चित रूप से इसका समर्थन करते हैं। हमारे डेटा से पता चलता है कि सभी खातों में से 53 प्रतिशत जो कम से कम 1: 1 रिवॉर्ड टू रिस्क अनुपात में संचालित होते हैं, हमारे 12 महीने के नमूना अवधि में शुद्ध लाभ में बदल गए। 1: 1 से कम वालों को.

मात्र 17 प्रतिशत। इस नियम का पालन करने वाले टी राडार, इन 12 महीनों के दौरान लाभ को मोड़ने की संभावना 3 गुना अधिक थे - एक बड़ा अंतर। डेटा स्रोत: 312014 से 3312015 तक 15 सबसे अधिक कारोबार वाले मुद्रा जोड़े में से एक प्रमुख FX ब्रोकर के डेटा से व्युत्पन्न। गेम प्लान: मैं किस रणनीति का उपयोग कर सकता हूं. ट्रेडिंग शर्तों के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न: क्या आपका कोई प्रश्न है. ऑनलाइन सलाहकार के साथ लाइव चैट करें।    अल्पारी लिमिटेड, देवदार हिल क्रेस्ट, विला, किंग्सटाउन VC0100, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, वेस्ट इंडीज, रजिस्ट्रार ऑफ इंटरनेशनल बिजनेस कंपनियों द्वारा पंजीकृत नंबर 20389 IBC 2012 के तहत शामिल है, जो सेंट विन्सेंट के वित्तीय सेवा प्राधिकरण द्वारा पंजीकृत है ग्रेनेडाइंस।    अलपारी लिमिटेड, 60 मार्केट स्क्वायर, बेलीज सिटी, बेलीज को पंजीकृत संख्या 137,509 के तहत शामिल किया गया है, जो कि अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा आयोग बेलीज द्वारा अधिकृत है, लाइसेंस संख्या IFSC 60301 TS 18।    अल्पारी रिसर्च एंड एनालिसिस लिमिटेड, 17 एनसाइन हाउस, एडमिरल वे, कैनरी घाट, लंदन, यूनाइटेड किंगडम, E14 9XQ (अल्पारी के लिए वित्तीय अनुसंधान और विश्लेषण)। अल्पारी विदेशी मुद्रा बाजार में वित्तीय सेवा उद्योग के भीतर विवादों के समाधान में लगे एक वित्तीय संगठन द फाइनेंशियल कमीशन का सदस्य है। जोखिम अस्वीकरण: व्यापार करने से पहले, आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि आप लीवरेज्ड ट्रेडिंग में शामिल जोखिमों को पूरी तरह से समझते हैं और आवश्यक अनुभव रखते हैं। © 1998-2018 अल्पारी लिमिटेड यह साइट तकनीकी रूप से अल स्वीकार समाधान लिमिटेड (17 एनसाइन हाउस, एडमिरल्स वे, कैनरी घाट, लंदन) में पंजीकृत है, जो अल्पारी लिमिटेड की एक सहायक कंपनी है। स्पाइक फॉरेक्स में आपका स्वागत है.

क्या आप बिना किसी आत्मविश्वास के व्यापार से थक गए हैं. बंद फिर से बंद "जल्दी नीचे एक विजेता व्यापार बंद कर दिया?" एक खोने के व्यापार की उम्मीद कर रहे दिनों के लिए चार्ट पर घूरने से मृत हो जाएगा. अपनी राजधानी के एक महत्वपूर्ण हिस्से से बाहर बुलाया मार्जिन.

रोकें। एक पेशेवर से PARSIMONY के साथ मुद्रा व्यापार की सादगी जानें, जो वर्षों से सफलतापूर्वक कर रहा है। स्पाइक फॉरेक्स के माइकल केन से धन प्रबंधन के बारे में एक महत्वपूर्ण वीडियो के लिए मुफ्त में अब साइन अप करें और तत्काल वीडियो प्राप्त करें। वीडियो और नमूना व्यापार रिपोर्ट देखने के बाद, हम आपसे चर्चा करेंगे कि आप पागलपन को कैसे रोक सकते हैं और PARIMIMONY के साथ व्यापार करना शुरू कर सकते हैं। PARSIMONY: कम ज्यादा है। वेबस्टर पार्सिमनी को परिभाषित करता है: theory सिद्धांत के निर्माण में या डेटा की व्याख्या में सबसे सरल धारणा को अपनाना। ट्रेडिंग में पार्सिमनी: अपनी स्क्रीन को स्ट्रिप करें, 90 संकेतकों को स्क्रैप करें और इसे सरल रखें। जो कुछ काम करता है, उसके चारों ओर एक पैसा प्रबंधन प्रणाली बनाएं, एक व्यापारिक योजना बनाएं और उससे चिपके रहें। विदेशी मुद्रा स्पाइक ट्रेडिंग: मूल्य स्पाइक का क्या मतलब है और उन्हें कैसे व्यापार करें उचित रूप से कभी-कभी मूल्य बहुत दृढ़ता से और अचानक ऊपर या नीचे जाता है और फिर चारों ओर मुड़ता है, और इसलिए यह मूल्य चार्ट पर स्पाइक बनाता है। यह घटना 99 विदेशी मुद्रा बाजार पर देखी जा सकती है क्योंकि यह बहुत अधिक अस्थिर बाजार है, और कीमत बहुत तेज़ी से बढ़ने लगती है और फिर यह दिशा बदल देती है। इन मजबूत आंदोलनों के कारण अचानक भारी लेनदेन होता है जो एक महत्वपूर्ण समाचार जैसी आर्थिक घटना के आधार पर एक ही समय में चालू हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, किसी मुद्रा की ब्याज दर में अचानक और अप्रत्याशित परिवर्तन। इस तरह के आंदोलनों और स्पाइक्स और एक प्रकार की ट्रेडिंग शैली का विषय हो सकता है जिसे विदेशी मुद्रा स्पाइक ट्रेडिंग कहा जाता है। आप स्टॉक मार्केट पर इस तरह की हरकतों और स्पाइक्स को नहीं देख सकते क्योंकि स्टॉक अचानक आर्थिक समाचार और घटनाओं से प्रभावित नहीं हो सकते। वे धीरे-धीरे बदलते हैं। और यह भी कि शेयर बाजार में अचानक से, खरीद या बिक्री के लिए असीमित संख्या में लेनदेन करना आसान नहीं है, क्योंकि शेयर बाजार सीमित है और कभी-कभी किसी भी समय और वीजा के लिए विक्रेता के लिए कोई खरीदार नहीं होता है। इसलिए, शेयर बाजार शायद ही कभी मूल्य स्पाइक्स बनाता है। विदेशी मुद्रा स्पाइक व्यापारी कीमत की प्रतीक्षा करते हैंबाजार में प्रवेश करने के लिए चार्ट पर बनने वाले स्पाइक्स, क्योंकि उनका मानना है कि (1) स्पाइक ट्रेडिंग अधिक लाभदायक है, और (2) लाभ कमाने की मजबूत गारंटी है। चेतावनी.

० और २६१. the० के स्तर के लाभ को इकट्ठा करने और समय पर बाजार से बाहर निकलने के महत्व को दर्शाता है, विशेष रूप से बाएं स्पाइक के साथ: आपके जाने से ठीक पहले, क्या आपने इस प्रणाली की जाँच की. अब इसे करना सुनिश्चित करें, अन्यथा आप पछताएंगे। सिम्फनी स्पाइक फॉरेक्स सिस्टम सिम्फनी स्पाइक फॉरेक्स सिस्टम कई विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए एक चमत्कार है और यह काफी लाभदायक है। यह विदेशी मुद्रा शुरुआती के लिए एक अच्छा विकल्प है। सिम्फनी स्पाइक फॉरेक्स सिस्टम 15 मिनट से ऊपर के समय सीमा के साथ उपयोग के लिए निर्धारित है। तंग या छोटा समय सीमा जिसे आप चुनते हैं, दिए गए संकेतों की आवृत्ति जितनी अधिक होगी। इसलिए स्केलपर्स इस ट्रेडिंग सिस्टम का उपयोग एच 1 से कम समय-सीमा का उपयोग करके भी कर सकते हैं लेकिन 15 मिनट से कम नहीं। p अपनी पसंद के सभी मुद्रा जोड़े का व्यापार करने के लिए सिम्फनी स्पाइक फॉरेक्स सिस्टम का उपयोग किया जा सकता है। यह कोई प्रतिबंध नहीं है कि किस मुद्रा जोड़े को व्यापार करना है और कौन सा व्यापार नहीं करना है। हालांकि, भारी मुनाफा कमाने के लिए, आपको प्रमुख मुद्रा जोड़े चुनने पर विचार करना चाहिए, क्योंकि वे अधिक अस्थिर हैं और उनकी दैनिक सीमाएं बड़ी हैं। इस ट्रेडिंग रणनीति में संकेतकों के संयोजन का उपयोग किया जाता है जिसमें सिमोनी स्पाइक और बाजार भावना संकेतक शामिल हैं। p सिम्फनी स्पाइक संकेतक वह है जो सिग्नल खरीदता और बेचता है। खरीद संकेत नीचे दिखाया गया है जबकि बेचने का संकेत शीर्ष पर दर्शाया गया है। दूसरी ओर मार्केट इमोशन इंडिकेटर वह है जो स्पाइक इंडिकेटर द्वारा दिए गए संकेतों को बेचने और खरीदने की पुष्टि करता है। Fig.

1। सिम्फनी स्पाइक फॉरेक्स सिस्टम। दो संकेतक एक टेम्पलेट में संयुक्त हैं। इसलिए, जब आप अपने ट्रेडिंग चार्ट पर टेम्पलेट लोड करते हैं, तो दो संकेतक प्रदर्शित किए जाएंगे। हालाँकि आपको सबसे पहले दो संकेतक को मेटाट्रेडर प्लेटफ़ॉर्म के आपके संकेतक फ़ोल्डर में कॉपी करना होगा जिसे आप उपयोग कर रहे हैं। व्यापार करने के लिए सिम्फनी स्पाइक फॉरेक्स सिस्टम का उपयोग कैसे करें आपके लिए कोई ख़रीदने या बेचने का ऑर्डर देने के लिए कुछ शर्तें हैं, जिनकी आपको तलाश करनी होगी। इन शर्तों में शामिल हैं:    खरीद ऑर्डर रखने की शर्तें: आपको एक ऑर्डर खरीदने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सिम्फनी स्पाइक नीचे की लाल बिंदीदार रेखा को छूए और बाजार की भावना एक डोजर नीले रंग की पट्टी प्रदर्शित करे। फिर खरीदने के आदेश से बाहर निकलने बंद करने के लिए आपको बाज़ार भावना सलाखों के लाल होने की प्रतीक्षा करनी चाहिए। हालाँकि यदि आप 247 चार्ट के सामने नहीं हैं, तो आप 1: 2 का लाभ लक्ष्य अनुपात रख सकते हैं; यानी दनुकसान को रोकने के लिए लाभ लेने का अनुपात 1: 2 है।    विक्रय आदेश रखने की शर्तें: आपको एक विक्रय आदेश देने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सिम्फनी स्पाइक शीर्ष बिंदीदार रेखा को छूती है और बाजार की भावना को लाल पट्टियाँ प्रदर्शित करनी चाहिए। Fig.

2। सिम्फोनी स्पाइक फॉरेक्स सिस्टम का उपयोग करके एक बेचने के आदेश को रखना। एक स्पाइक थोड़े समय में एक मूल्य का तुलनात्मक रूप से बड़ा ऊपर या नीचे की ओर होता है। स्पाइक व्यापार पुष्टि पर्ची को भी संदर्भित करता है जो व्यापार के लिए सभी प्रासंगिक डेटा को दर्शाता है, जैसे स्टॉक प्रतीक, मूल्य, प्रकार और ट्रेडिंग खाते की जानकारी। वित्तीय बाजारों में नकारात्मक स्पाइक का एक अच्छा उदाहरण 19 अक्टूबर, 1987 का कुख्यात शेयर बाजार दुर्घटना है, जब डॉव जोन्स इंडस्ट्रियल एवरेज (डीजेआईए) ने एक ही दिन में 22 की गिरावट दर्ज की। स्पाइक्स के कम कठोर उदाहरण हैं, जो तब देखे जाते हैं जब निवेशक अप्रत्याशित समाचार या घटनाओं पर प्रतिक्रिया करते हैं, जैसे कि बेहतर-अपेक्षित कमाई के परिणाम। शब्द "स्पाइक" का उपयोग पूरा होने पर एक धातु स्पाइक पर पेपर ट्रेड ऑर्डर फिसलने के प्राचीन अभ्यास से उत्पन्न होता है। स्टॉक की कीमत में स्पाइक की अवधारणा का उपयोग तकनीकी स्टॉक विश्लेषण में किया जाता है। तकनीकी विश्लेषण स्टॉक मूल्य परिवर्तनों और ट्रेडिंग वॉल्यूम में रुझानों का अध्ययन है, जो एक दिन या महीने में कारोबार किए गए शेयरों की संख्या है। पोर्टफोलियो मैनेजर भविष्य में स्टॉक की कीमतों के व्यवहार की भविष्यवाणी करने के लिए इन ऐतिहासिक रुझानों का अध्ययन करते हैं। दूसरी ओर, मौलिक विश्लेषण, कंपनी की बिक्री और कमाई के आधार पर स्टॉक के भविष्य के मूल्य का मूल्यांकन करता है। मुद्रा प्रबंधक स्टॉक की कीमतों के बारे में निर्णय लेने के लिए मौलिक विश्लेषण के साथ तकनीकी विश्लेषण को जोड़ते हैं। एक तकनीकी विश्लेषक किसी विशेष स्टॉक के लिए मूल्य ट्रेडिंग रेंज पर विचार कर सकता है। मान लें कि, पिछले 12 महीनों में, एक शेयर ने 30 और 45 प्रति शेयर के बीच कारोबार किया है। एक मूल्य सीमा के अलावा, एक तकनीकी विश्लेषक स्टॉक की कीमत में दीर्घकालिक प्रवृत्ति को देखता है। इस स्थिति में, मान लें कि स्टॉक की कीमत 30 के निचले स्तर से 45 रुपये प्रति शेयर के पास वर्तमान मूल्य तक बढ़ गई है। मूल्य स्पाइक में फैक्टरिंग इस परिदृश्य में, यदि स्टॉक की कीमत तेज़ी से 30 से नीचे या 45 से ऊपर जाती है, तो तकनीकी विश्लेषक के लिए खरीद या बिक्री का संकेतक हो सकता है। मान लें कि स्टॉक में 27 के व्यापारिक मूल्य तक कम स्पाइक है। यदि स्टॉक का ट्रेडिंग पैटर्न सामान्य ट्रेडिंग रेंज में लौटता है, तो स्पाइक एक विसंगति हो सकती है। दूसरी ओर, यदि कीमतें कम स्पाइक के बाद नीचे की ओर बढ़ने लगती हैं, तो स्पाइक एक संकेत हो सकता है कि कंपनी के बारे में समाचार ने स्टॉक के बारे में निवेशकों की राय बदल दी है। एक तकनीकी विश्लेषक स्टॉक को बेचने के कारण के रूप में इस प्रवृत्ति का उपयोग कर सकता है। व्यापार कैसे पुष्ट होता है सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन (SEC) मॉनिटर करता है कि निवेशकों को निवेश की जानकारी कैसे बताई जाती है। एक एसईसी प्रकटीकरण की आवश्यकता तब होती है जब कोई सुरक्षा व्यापार होता है। शब्द "स्पाइक" एक व्यापार पुष्टि को भी संदर्भित करता है, जो एक सुरक्षा लेनदेन का लिखित रिकॉर्ड है। व्यापार की पुष्टि में स्टॉक या बॉन्ड का विवरण शामिल होता है, साथ ही एक्सचेंज जहां लेनदेन होता है। ब्रोकर ट्रेड की गई इकाइयों की संख्या की पुष्टि करता है, जो सुरक्षा के प्रतीक के साथ-साथ स्टॉक के शेयर या खरीदे या बेचे गए बांड की राशि हो सकती है। विदेशी मुद्रा चार्ट में स्पाइक का कारण विदेशी मुद्रा चार्ट में स्पाइक क्या है.

तरलता के असंतुलन के कारण विदेशी मुद्रा बाजार में अचानक बड़े आंदोलन को स्पाइक कहा जाता है। हम गैर-फार्म पेरोल (NFP), FOMC स्टेटमेंट, ECB प्रेस कॉन्फ्रेंस, रेट डिक्लेरेशन आदि जैसे प्रमुख डेटा रिलीज़ पर इस तरह के अधिकांश स्पाइक देख सकते हैं। हम बिना किसी ख़बर के भी सामान्य बाज़ार की स्थिति में ऐसे स्पाइक देख सकते हैं। p विदेशी मुद्रा स्पाइक ट्रेडिंग कुछ व्यापारियों के लिए एक लोकप्रिय व्यापारिक शैली है जो मैं चार्ट पर स्पाइक्स बनाने के पीछे वित्तीय, तकनीकी कारणों पर वर्णन करने जा रहा हूं। स्पाइक ट्रेडिंग रणनीति बनाने के लिए आपको स्पाइक का वास्तविक कारण जानने की आवश्यकता है। इस दृष्टि से मुख्य रूप से दो कारण यहां हैं: 1) अत्यधिक तरलता 2) तरलता की कमी। एक व्यापारी के रूप में आप पहले से ही 2 प्रकार के स्पाइक से परिचित हैं, जिसे हम बाजार में देख सकते हैं: 1) झूठी स्पाइक 2) वास्तविक स्पाइक । मैंने यहाँ उन विषयों को समझने में आसान बनाने के लिए उन प्रकारों को बताया है। अत्यधिक तरलता: अत्यधिक तरलता बाजार में एक वास्तविक स्पाइक की ओर जाता है। जब एक तरलता बाजार में बहुत अधिक होती है और एक ताजा आंदोलन करता है। बाजार को इस आंदोलन के लिए किसी समाचार या बुनियादी मुद्दे की आवश्यकता नहीं है। आप में से ज्यादातर लोग बिना किसी खबर के इस आंदोलन को देखकर आश्चर्यचकित हो सकते हैं। लेकिन सच्चाई यह है कि जब अत्यधिक तरलता होती है तो बाजार में तेजी आती है और यह एक ताजा आंदोलन का नेतृत्व करता है। यह अत्यधिक तरलता बाजार में पेशेवर पैसे के कारण खेलता है, बड़ा निवेशक या बैंक उनकी स्थिति लेता है। यह आंदोलन किसी भी समय या बिना किसी समाचार के हो सकता है। का अभावतरलता: तरलता का अभाव बाजार में एक गलत स्पाइक की ओर जाता है। यह ज्यादातर खबरों के समय होता है। किसी समाचार से पहले समाचार समय या 12 मिनट के दौरान, बाजार एक दिशा में पागलपन से चलता है, फिर तुरंत उस स्तर पर लौटता है जहां से यह एक झूठी स्पाइक बनाकर आंदोलन शुरू करता है। इसका कारण यह है कि अगर तरलता की कमी होती है तो तरलता को इकट्ठा करने के लिए बाजार में तेजी या कमी आती है। लेकिन यह बरकरार नहीं रह सकता है और उस स्तर पर वापस लौट सकता है जहां से यह चलना शुरू होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब बाजार में तरलता एकत्र करने के लिए बाजार इस तरह के झूठे स्पाइक बनाते हैं तो इंटरबैंक एक्सचेंज रेट को शिफ्ट नहीं कर सकता है और वे अभी भी पिछले मूल्य स्तर के साथ व्यापार करते हैं, इस कारण से, बाजार में एक झूठी स्पाइक बनाकर पिछले मूल्य पर लौटते हैं। PreferForex ने सभी मार्केट स्थिति को पूरी तरह से सबसे अच्छा विश्लेषण और बाजार की जानकारी पर कारोबार किया जो हमें अद्वितीय विदेशी मुद्रा सिग्नल प्रदाता। यूएस खोज मोबाइल वेब याहू सर्च फोरम में आपका स्वागत है.

हम याहू खोज को बेहतर बनाने के बारे में आपके विचारों को सुनना पसंद करते हैं याहू उत्पाद फीडबैक फोरम को अब भाग लेने के लिए एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता है। अब आपको प्रतिक्रिया देने और मौजूदा विचारों के लिए वोट और टिप्पणियां सबमिट करने के लिए अपने याहू ईमेल खाते का उपयोग करने के लिए साइन-इन करना आवश्यक है। यदि आपके पास याहू आईडी या आपके याहू आईडी का पासवर्ड नहीं है, तो कृपया नए खाते के लिए साइन-अप करें। यदि आपके पास एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड है, तो इन चरणों का पालन करें यदि आप अपने पोस्ट, टिप्पणियों, वोटों और या याहू उत्पाद प्रतिक्रिया फोरम से प्रोफाइल को हटाना चाहते हैं। विदेशी मुद्रा स्पाइक उत्क्रमण रणनीति विदेशी मुद्रा बाजार में स्पाइक्स व्यापार के लिए काफी लुभावने हैं, लेकिन ऐसा करने में सक्षम होने के लिए आपको यह जानना होगा कि विदेशी मुद्रा मूल्य स्पाइक क्या है। स्पाइक्स अनिवार्य रूप से खड़ी हैं, मुद्रा की कीमत में तेज रैलियों को देखा गया है और गैर-कृषि पेरोल रिपोर्ट (एनएफपी) की तरह बहुत महत्वपूर्ण मौलिक घटना जोखिम का प्रत्यक्ष परिणाम है। हमने विदेशी मुद्रा स्पाइक रिवर्सल रणनीति को डिज़ाइन किया है ताकि व्यापारियों को इन स्पाइक्स का लाभ उठाने की अनुमति मिल सके। चार्ट सेटअप मेटाट्रेडर 4 संकेतक: ईएमए क्रॉसओवर सिग्नल।एक्स 4 (इनपुट वेरिएबल संशोधित; फास्टरमेरा 7, स्लोवरमे 10), आरएसआई_फिल्टर.

ईएक्स 4 (इनपुट वेरिएबल संशोधित; आरएसआई_परियोड 36, एमए_पेरियोड 46) पसंदीदा समय सीमा (ओं): 1-मिनट, 5-मिनट, 15-मिनट अनुशंसित ट्रेडिंग सत्र: कोई मुद्रा जोड़े: कोई भी जोड़ी डाउनलोड व्यापार उदाहरण खरीदें रणनीति लंबी प्रविष्टि नियम निम्न प्रविष्टि या चार्ट पैटर्न प्रदर्शित होने पर खरीदें प्रविष्टि दर्ज करें:    अगर रॉयल ब्लू मार्कर मूल्य स्पाइक कैंडलस्टिक पर बनता है (जो मई के महीने के दौरान गैर-कृषि पेरोल जारी करने के लिए अंतर्निहित गतिविधि का प्रतिनिधित्व करता है), तो यह व्यापार की मात्रा के संबंध में एक बढ़ते बार आकार का संकेत देता है।    यदि ईएमए क्रॉसओवर सिग्नल के एक स्प्रिंग ग्रीन ऊपर की ओर इंगित करने वाला तीर कस्टम 1.

0 चित्र पर दिखाए गए कैंडलस्टिक्स के नीचे बनता है, तो कीमत को उच्च दबाव कहा जाता है यानी नामित जोड़ी खरीदने के लिए एक संकेत।    यदि rsi_filter. ex4 कस्टम इंडिकेटर की नीली रेखा 50 के स्तर से ऊपर अपनी लाल रेखा को पार करती है और इस स्तर से ऊपर हो जाती है, तो बाजार में भावना में तेजी आती है यानी खरीद संकेत। खरीदें प्रविष्टि के लिए स्टॉप लॉस: स्टॉप लॉस को समर्थन से 3 पिप्स नीचे रखें। रणनीति से बाहर निकलें खरीदें प्रवेश के लिए लाभ लें यदि लाभ कम हो तो बाहर निकलें या लाभ उठाएँ:    यदि ईएमए क्रॉसओवर सिग्नल कस्टम संकेतक के एक लाल नीचे की ओर इंगित तीर एक तेजी से संकेत के दौरान मूल्य सलाखों से ऊपर संरेखित करता है, तो एक निकास या लाभ लेने की सलाह दी जाती है।    यदि rsi_filter. ex4 कस्टम संकेतक की नीली रेखा संकेतक की लाल रेखा के नीचे टूट जाती है, तो बाहर निकलने या लाभ लेने की सिफारिश की जाती है। प्रवेश नियम बेचें निम्न नियमों या शर्तों के पूर्व होने पर एक विक्रय आदेश आरंभ करें:    यदि रॉयल ब्लू मार्कर मूल्य स्पाइक कैंडलस्टिक पर बनता है (जो अप्रैल के महीने के दौरान गैर-कृषि पेरोल जारी करने के लिए अंतर्निहित गतिविधि का प्रतिनिधित्व करता है), तो यह व्यापार की मात्रा के संबंध में एक बढ़ते बार आकार का संकेत देता है।    यदि ईएमए क्रॉसओवर सिग्नल के एक लाल नीचे की ओर इंगित करने वाले तीर को कैंडलस्टिक्स के ऊपर बनाया गया है जैसा कि चित्र 1.

1 में दिखाया गया है, तो कीमत को दबाव कम कहा जाता है यानी नामित एफएक्स जोड़ी को बेचने के लिए एक संकेत।    यदि rsi_filter. ex4 कस्टम इंडिकेटर की नीली रेखा 50 के स्तर से नीचे अपनी लाल रेखा को पार करती है और इस स्तर से नीचे हो जाती है, तो बाजार में भाव मंदी के रूप में कहा जाता है यानी एक विक्रय संकेत। स्टॉप लॉस फॉर एंट्री: स्टॉप लॉस 3 पिप्स प्रतिरोध के ऊपर रखें। एक्ज़िट स्ट्रैटेजी टेक प्रॉफ़िट फ़ॉर सेल एंट्री यदि लाभ कम हो तो बाहर निकलें या लाभ उठाएँ: यदि ईएमए क्रॉसओवर सिग्नल कस्टम स्प्रिंग के ऊपर की ओर एक हरे रंग की ओर इशारा करता है, तो एक मंदी के संकेत के दौरान मूल्य सलाखों से नीचे संरेखित किया जाता है, एक निकास या लाभ लेने की सलाह दी जाती है।    यदि rsi_filter.

ex4 कस्टम संकेतक की नीली रेखा संकेतक की लाल रेखा के ऊपर टूट जाती है, तो बाहर निकलने या लाभ लेने की सिफारिश की जाती है। व्यापार उदाहरण बेचें मुफ्त डाउनलोड ट्रेडिंग संकेतक के बारे में rsi_filter. 1। सिम्फनी स्पाइक फॉरेक्स सिस्टम। दो संकेतक एक टेम्पलेट में संयुक्त हैं। इसलिए, जब आप अपने ट्रेडिंग चार्ट पर टेम्पलेट लोड करते हैं, तो दो संकेतक प्रदर्शित किए जाएंगे। हालाँकि आपको सबसे पहले दो संकेतक को मेटाट्रेडर प्लेटफ़ॉर्म के आपके संकेतक फ़ोल्डर में कॉपी करना होगा जिसे आप उपयोग कर रहे हैं। व्यापार करने के लिए सिम्फनी स्पाइक फॉरेक्स सिस्टम का उपयोग कैसे करें आपके लिए कोई ख़रीदने या बेचने का ऑर्डर देने के लिए कुछ शर्तें हैं, जिनकी आपको तलाश करनी होगी। इन शर्तों में शामिल हैं:    खरीद ऑर्डर रखने की शर्तें: आपको एक ऑर्डर खरीदने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सिम्फनी स्पाइक नीचे की लाल बिंदीदार रेखा को छूए और बाजार की भावना एक डोजर नीले रंग की पट्टी प्रदर्शित करे। फिर खरीदने के आदेश से बाहर निकलने बंद करने के लिए आपको बाज़ार भावना सलाखों के लाल होने की प्रतीक्षा करनी चाहिए। हालाँकि यदि आप 247 चार्ट के सामने नहीं हैं, तो आप 1: 2 का लाभ लक्ष्य अनुपात रख सकते हैं; यानी नुकसान को रोकने के लिए लाभ लेने का अनुपात 1: 2 है।    विक्रय आदेश रखने की शर्तें: आपको विक्रय आदेश देने के लिए, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सिम्फनी स्पाइक शीर्ष बिंदीदार रेखा को छू ले औरबाजार भावना को लाल पट्टियों को प्रदर्शित करना चाहिए। Fig.

2। सिम्फोनी स्पाइक फॉरेक्स सिस्टम का उपयोग करके एक बेचने के आदेश को रखना। फैल समझाया विदेशी मुद्रा शुरुआती के लिए विदेशी मुद्रा - विदेशी मुद्रा क्या है. यहां आपको सरल शब्दों में समझाया गया विदेशी मुद्रा मिलेगा। यदि आप विदेशी मुद्रा व्यापार के लिए नए हैं, तो हम आपको विदेशी मुद्रा मूल्य निर्धारण की बुनियादी बातों के माध्यम से ले जाएँगे और अपना पहला विदेशी मुद्रा व्यापार करेंगे। p विदेशी मुद्रा विदेशी मुद्रा के लिए कम है, जिसे एफएक्स या मुद्रा बाजार के रूप में भी जाना जाता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा एक्सचेंज है, हर दिन लगभग 4 ट्रिलियन डॉलर का व्यापार होता है, और यह प्रमुख संस्थानों और व्यक्तिगत निवेशकों के लिए समान है। विदेशी मुद्रा व्यापार का उद्देश्य सरल है। किसी भी अन्य प्रकार की अटकलों की तरह, आप एक मुद्रा खरीदना चाहते हैं और इसे अधिक कीमत पर बेचते हैं (या एक कीमत पर एक मुद्रा बेचते हैं और इसे कम कीमत पर खरीदते हैं) ताकि आप लाभ कमा सकें। कुछ भ्रम उत्पन्न हो सकते हैं क्योंकि एक मुद्रा की कीमत हमेशा निश्चित होती है, दूसरी मुद्रा में निर्धारित होती है। उदाहरण के लिए, एक ब्रिटिश पाउंड की कीमत को दो अमेरिकी डॉलर के रूप में मापा जा सकता है, अगर GBP और USD के बीच विनिमय दर 2 बिलकुल ठीक है। विदेशी मुद्रा व्यापार के संदर्भ में ब्रिटिश पाउंड के लिए इस मूल्य को फॉरेक्स जोड़ी GBP USD के लिए 2.

0000 की कीमत के रूप में दर्शाया जाएगा। मुद्राओं को दो मुद्राओं के बीच विनिमय दर दिखाने के लिए जोड़े में बांटा गया है; दूसरे शब्दों में, दूसरी मुद्रा में पहली मुद्रा की कीमत। कुछ सामान्य रूप से कारोबार किए गए विदेशी मुद्रा जोड़े (जिन्हें 'प्रमुख' जोड़े के रूप में जाना जाता है) EUR USD, USD JPY और EUR GBP हैं, लेकिन कई छोटी मुद्राओं (जिन्हें 'एक्सोटिक्स' भी कहा जाता है) का व्यापार करना संभव है मैक्सिकन पेसो (MXN), पोलिश ज़्लॉटी (PLN) या नार्वेजियन क्रोन (NOK)। चूंकि इन मुद्राओं का बार-बार कारोबार नहीं किया जाता है, इसलिए बाजार कम तरल है और इसलिए व्यापार का प्रसार व्यापक हो सकता है। विदेशी मुद्रा व्यापार का प्रसार किसी भी अन्य व्यापारिक मूल्य की तरह, एक विदेशी मुद्रा जोड़ी के लिए प्रसार में एक बोली मूल्य होता है, जिस पर आप बेच सकते हैं (प्रसार का निचला छोर) और एक प्रस्ताव मूल्य जिस पर आप खरीद सकते हैं (प्रसार के उच्च अंत) । हालांकि, प्रत्येक विदेशी मुद्रा जोड़ी के लिए यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि आप किस दौर में व्यापार कर रहे हैं। खरीदते समय, प्रसार हमेशा दूसरे के साथ विदेशी मुद्रा जोड़ी की पहली मुद्रा खरीदने के लिए मूल्य को दर्शाता है। तो EUR USD के लिए 1.

3000 की पेशकश की कीमत का मतलब है कि 1 खरीदने के लिए आपको 1. 30 का खर्च आएगा। यदि आप सोचते हैं कि डॉलर के मुकाबले यूरो की कीमत बढ़ने वाली है, तो आप खरीद लेंगे, अगर आपको लगता है कि आप बाद में 1. 30 से अधिक के लिए अपना 1 बेच पाएंगे। बेचते समय, स्प्रेड आपको दूसरी के लिए पहली मुद्रा बेचने की कीमत देता है। तो EUR USD के लिए 1.

3000 की बोली मूल्य का मतलब है कि आप 1 को 1. 30 में बेच सकते हैं। आप बेचेंगे अगर आपको लगता है कि यूरो की कीमत डॉलर के मुकाबले गिरने वाली है, तो आप अपने 1 को 1. 30 से कम में खरीद सकते हैं जो आपने मूल रूप से इसके लिए भुगतान किया था। अपने लाभ की गणना करना एक और उदाहरण लें। मान लीजिए कि EUR GBP के लिए प्रसार 0. 8414-0. 8415 है। अगर आपको लगता है कि यूरो की कीमत पाउंड के मुकाबले बढ़ने वाली है तो आप यूरो की 0. 8415 प्रति यूरो की पेशकश कीमत पर खरीद लेंगे। इस मामले में कहें कि आप £ 8415 की लागत से 10,000 खरीदते हैं। EUR GBP के लिए प्रसार 0.

8532-0. 8533 तक बढ़ जाता है और आप अपने यूरो को 0.

साइट का नक्शा | कॉपीराइट ©