शीर्ष कोई जमा बोनस विदेशी मुद्रा

शीर्ष कोई जमा बोनस विदेशी मुद्रा

50 की सराहना की। पिछले तीन दिनों में, यह और मजबूत हुआ और गुरुवार को123. 80 रुपये पर बंद हुआ। अंतर-बैंक व्यापार में रुपये के मूल्य में 15 से अधिक की भारी गिरावट, चालू खाते के घाटे और भुगतान संकट के संतुलन के मद्देनजर आई, जिसने पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार को 9. 66 बिलियन डॉलर के गंभीर निम्न स्तर पर धकेल दिया। 22 जून, 2018 को। डीलरों ने कहा कि रुपये की वसूली इन दिनों तत्काल आयात भुगतान और ऋण चुकौती का परिणाम भी हो सकती है। 30 जून को साल के अंत में बंद होने के साथ कई डीलरों ने रिकवरी को भी जोड़ा। उन्होंने कहा कि कॉरपोरेट सेक्टर सामूहिक 2 विदेशी मुद्रा प्रणाली प्रचलित कॉरपोरेट गवर्नेंस नियमों के अनुसार अपनी पुस्तकों को अच्छी तरह से बनाए रखने की आवश्यकता है, इसीलिए जिन्होंने अल्पकालिक वीरता एफएक्स विदेशी मुद्रा दलाल निवेश किए थे इन दिनों ग्रीनबैक। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून में प्रकाशित, जून 29, 2018। लाइक फेसबुक पर बिजनेसफॉलो करें TribuneBiz ट्विटर पर सूचित रहें और इसमें शामिल हों वार्तालाप। विदेशी मुद्रा वायदा पर विकल्प त्रुटि 1009 Ray ID: 45471156264f8430 2018-09-03 09:07:43 UTC इस वेबसाइट (aice) के मालिक ने आपके आईपी पते को इस वेबसाइट तक पहुँचने से (यूए) देश या क्षेत्र पर प्रतिबंध लगा दिया है। Cloudflare Ray ID: 45471156264f8430 आपका IP: 193.

218. 8 Cloudflare द्वारा प्रदर्शन और सुरक्षा optionsXpress »स्टॉक, विकल्प और वायदा ऑप्शनएक्सप्रेस क्लाइंट के लिए महत्वपूर्ण सूचना: आप सभी श्वाब में व्यापार करने के लिए तैयार हैं। अपने ऐतिहासिक विकल्पएक्सप्रेस खाते के डेटा तक पहुंचने की आवश्यकता है. हम याहू खोज को बेहतर बनाने के बारे में आपके विचारों को सुनना पसंद करते हैं याहू उत्पाद फीडबैक फोरम को अब भाग लेने के लिए एक वैध विदेशी मुद्रा डलम आईडी और पासवर्ड की आवश्यकता है। अब आपको प्रतिक्रिया देने और मौजूदा विचारों के लिए वोट और टिप्पणियां सबमिट करने के लिए अपने याहू ईमेल खाते का उपयोग करने के लिए साइन-इन करना आवश्यक है। यदि आपके पास याहू आईडी या आपके याहू आईडी का पासवर्ड नहीं है, तो कृपया नए खाते के लिए साइन-अप करें। यदि आपके पास एक वैध याहू आईडी और पासवर्ड है, तो इन चरणों का पालन करें यदि आप अपने पोस्ट, टिप्पणियों, वोटों और या याहू उत्पाद प्रतिक्रिया फोरम से प्रोफाइल को हटाना चाहते हैं। विकल्प और वायदा में netdania विदेशी मुद्रा उद्धरण अंतर है.

विकल्पों और वायदा के बीच मौलिक अंतर उन दायित्वों में निहित है जो वे अपने खरीदारों और विक्रेताओं पर डालते हैं। एक विकल्प खरीदार को अधिकार देता है, लेकिन किसी भी समय किसी विशिष्ट मूल्य पर एक निश्चित संपत्ति खरीदने या बेचने के लिए दायित्व नहीं,अनुबंध का जीवन। एक वायदा अनुबंध खरीदार को एक विशिष्ट संपत्ति खरीदने के लिए दायित्व देता है, और विक्रेता उस संपत्ति को एक विशिष्ट भविष्य की तारीख में बेचने और वितरित करने के लिए देता है, जब तक कि विदेशी मुद्रा व्यापार प्रारंभिक पूंजी से पहले धारक की स्थिति बंद नहीं होती है। कमीशन के अलावा, एक निवेशक वायदा अनुबंध में बिना किसी अग्रिम लागत के साथ प्रवेश कर सकता है, जबकि एक विकल्प की स्थिति खरीदने के लिए प्रीमियम के भुगतान की आवश्यकता होती है। वायदा की अग्रिम लागतों की अनुपस्थिति की तुलना में, विकल्प प्रीमियम को कीमतों में प्रतिकूल बदलाव की स्थिति में अंतर्निहित खरीदने के लिए बाध्य नहीं होने के विशेषाधिकार के लिए भुगतान किए गए शुल्क के रूप में देखा जा सकता है। प्रीमियम एक विकल्प का अधिकतम खरीदार खो सकता है। विकल्प और वायदा के बीच एक और महत्वपूर्ण अंतर अंतर्निहित स्थिति का आकार है। आमतौर पर, वायदा अनुबंधों के लिए अंतर्निहित स्थिति बहुत बड़ी होती है, और किसी निश्चित कीमत पर इस निश्चित राशि को खरीदने या बेचने का दायित्व अनुभवहीन निवेशक के लिए वायदा अधिक जोखिम भरा होता है। लाभ कैसे प्राप्त होता है इन दोनों वित्तीय साधनों के बीच अंतिम प्रमुख अंतर यह है कि पार्टियों को किस तरह से लाभ मिलता है। एक विकल्प पर लाभ निम्नलिखित तीन तरीकों से महसूस किया जा सकता है: विकल्प का शीर्ष कोई जमा बोनस विदेशी मुद्रा तब करना जब यह धन में गहरा हो, बाजार में जाना और विपरीत स्थिति लेना, या समाप्ति तक इंतजार करना और परिसंपत्ति की कीमत और हड़ताल के बीच के अंतर को इकट्ठा करना। मूल्य। इसके विपरीत, वायदा पदों पर लाभ स्वचालित रूप से दैनिक रूप से बाजार में चिह्नित किए जाते हैं, जिसका अर्थ है कि पदों के मूल्य में परिवर्तन को हर कारोबारी दिन के अंत में पार्टियों के वायदा खातों के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है, लेकिन एक वायदा अनुबंध धारक को लाभ का एहसास हो सकता है बाजार में जा रहे हैं और विपरीत स्थिति ले रहे हैं। विकल्प और वायदा उदाहरण चलो सोने के लिए एक विकल्प और वायदा अनुबंध देखें। शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज (सीएमई) पर सोने के लिए एक विकल्प अनुबंध में एक COMEX सोने के वायदा अनुबंध के रूप में अंतर्निहित संपत्ति है, न कि खुद सोना। एक विकल्प खरीदने के लिए इच्छुक निवेशक फरवरी 2019 में 1600 की स्ट्राइक प्राइस के साथ 2.

60 प्रति अनुबंध के लिए कॉल विकल्प खरीद सकता है। इस कॉल के धारक के पास सोने पर एक तीव्र विचार है और अंतर्निहित सोने के वायदा स्थिति को मानने का अधिकार है, जब तक कि विकल्प बाजार में 22 फरवरी, 2019 को समाप्त होने के बाद समाप्त हो जाता है।निवेशक वायदा अनुबंध प्राप्त वास्तविक समय लागत और न्यूनतम में ट्रेडिंग फॉरेक्स के अपने अधिकार का प्रयोग करेगा, अन्यथा, वह विकल्प अनुबंध को समाप्त कर सकता है। कॉल विकल्प धारक का अधिकतम नुकसान 2.

60 है जिसे उसने अनुबंध के लिए भुगतान किया है। निवेशक सोने पर वायदा अनुबंध प्राप्त करने का निर्णय ले सकता है। एक वायदा अनुबंध में सोने के 100 ट्रॉय औंस के रूप में इसकी अंतर्निहित संपत्ति है। खरीदार वायदा अनुबंध में निर्दिष्ट डिलीवरी की तारीख पर विक्रेता से सोने के 100 ट्रॉय औंस को स्वीकार करने के लिए बाध्य है। यदि व्यापारी को भौतिक वस्तु में कोई रुचि नहीं है, तो वह डिलीवरी की तारीख से पहले अनुबंध को बेच सकता है या नए वायदा अनुबंध पर रोल कर सकता है। यदि सोने की कीमत ऊपर (या नीचे) बढ़ जाती है, तो प्रत्येक व्यापारिक दिन के अंत में निवेशक के खाते में लाभ (या हानि) की राशि को बाजार (यानी क्रेडिट या डेबिट) में चिह्नित किया जाता है। यदि बाजार में सोने की कीमत उस अनुबंध मूल्य से कम हो जाती है, जिसे खरीदार सहमति प्रिथ्वी फॉरेक्स दरें है, तब भी वह विक्रेता को डिलीवरी की तारीख पर उच्च अनुबंध मूल्य का भुगतान करने के लिए बाध्य होता है। (विकल्पों के बारे में और जानने के लिए देखें: विकल्प मूल बातें वायदा के बारे में अधिक जानने के लिए देखें: फ्यूचर्स फंडामेंटल ।) नोट: वॉल्यूम और ओपन इंटरेस्ट डेटा पिछली ट्रेड डेट से है। लगभग 9:00 बजे प्रारंभिक डेटा अपडेट। सीटी और अंतिम अद्यतन 10:00 बजे सीटी अगले व्यावसायिक दिन है। नोट: वॉल्यूम और ओपन इंटरेस्ट डेटा पिछली ट्रेड डेट से है। लगभग 9:00 बजे प्रारंभिक डेटा अपडेट। सीटी और अंतिम अद्यतन 10:00 बजे सीटी अगले व्यावसायिक दिन है। नोट: वॉल्यूम और ओपन इंटरेस्ट डेटा पिछली ट्रेड डेट से है। लगभग 9:00 बजे प्रारंभिक डेटा अपडेट। सीटी और अंतिम अद्यतन 10:00 बजे सीटी अगले व्यावसायिक दिन है। नोट: वॉल्यूम और ओपन इंटरेस्ट डेटा पिछली ट्रेड डेट से है। लगभग 9:00 बजे प्रारंभिक डेटा अपडेट। सीटी और अंतिम अद्यतन 10:00 बजे सीटी अगले व्यावसायिक दिन है। नोट: वॉल्यूम और ओपन इंटरेस्ट डेटा पिछली ट्रेड डेट से है। लगभग 9:00 बजे प्रारंभिक डेटा अपडेट। सीटी और अंतिम अद्यतन 10:00 बजे सीटी अगले व्यावसायिक दिन है। QuikStrike विकल्प उपकरण मूल्य निर्धारण और अस्थिरता वॉल्यूम और ओपन इंटरेस्ट उत्पाद और बाज़ार डेटा मासिक विकल्प समीक्षा CME समूह विकल्प का पालन करें अद्यतनों की सदस्यता लें डिस्कवर करें कि कैसे वायदा पर विकल्प आपको नकारात्मक जोखिम को कम करने और आपके पोर्टफोलियो में विविधता लाने में मदद कर सकते हैं। हमारे विकल्पों की मूल बुनियादी बातों, रणनीति और शब्दावली से परिचित होंबाजार, ज्ञान का एक ठोस आधार प्रदान करता है जो आपको इन अवसरों से निपटने के लिए तैयार करेगा। उत्पाद अनुप्रयोग विकल्प बाजार में क्या हो रहा है.

कृषि विकल्प इक्विटी इंडेक्स विकल्प ब्याज दर विकल्प सीएमई समूह में, एक वैश्विक बाजार पर सभी प्रमुख परिसंपत्ति वर्गों में विकल्प ट्रेडिंग का आनंद लें। ब्याज दरों, वायदा सूचकांक, ऊर्जा, कृषि, विदेशी मुद्रा और धातुओं पर वायदा पर हमारे बेंचमार्क विकल्पों की गहरी तरलता से लाभ, आपको लचीलेपन और बाजार की गहराई देते हुए आपको जोखिम का प्रबंधन करने और अपने व्यापारिक उद्देश्यों को प्राप्त करने की आवश्यकता है। और, ट्रेडिंग विकल्पों द्वारा जहां आप अंतर्निहित वायदा हेज का व्यापार करते हैं, आप मार्जिन ऑफसेट और सुव्यवस्थित संचालन के माध्यम से पूंजी दक्षता को अधिकतम कर सकते हैं। क्यों पेशेवरों Daytrade वायदा करते हैं.

स्टॉक, ईटीएफ और विदेशी मुद्रा पर ई-मिनी एस एंड पी 500 फ्यूचर्स ट्रेडिंग का शक्तिशाली लाभ क्या आपने कभी सोचा है कि कई व्यापारी इक्विटी और या फॉरेक्स पर वायदा पसंद क्यों करते हैं.

यदि आपका उत्तर "हां" है और आप दिन में रुचि रखते हैं तो यह निश्चित रूप से एक लेख है जिसे आपको पढ़ने में एक मिनट लगना चाहिए। कोई गलती न करें, फ्यूचर्स डेट्रैडिंग के साथ पर्याप्त जोखिम शामिल हैं और यह सभी निवेशकों के लिए उपयुक्त नहीं है, लेकिन मुझे लगता है कि निम्नलिखित 20 बिंदु ई-मिनी इंडसइंड बैंक फॉरेक्स एंड पी 500 पर दिन के कारोबार के शेयरों, एसपीडीआर जैसे विदेशी मुद्रा और ईटीएफ के दिन के लाभ का प्रदर्शन करते हैं और QQQs। सामान्य बाजार घंटों के दौरान एमिनी एसएंडपी 500 (ईएस) वायदा में आमतौर पर 1 टिक या 12.

50 प्रति अनुबंध का एक तंग बोली-पूछ फैलता है। लगभग 50,000 के वर्तमान अनुमानित अनुबंध मूल्य के साथ, यह अनुबंध मूल्य के. 025 तक आता है, जो कि व्यापारिक दुनिया में सबसे अच्छे प्रसार में से एक है। इस प्रसार को बाजार में प्रवेश करने और बाहर निकलने के लिए आपके प्रवेश की लागत (कमीशन के विपरीत नहीं) माना जाना चाहिए। व्यापक प्रसार, जितना अधिक व्यापार को आपके पक्ष में स्थानांतरित करना पड़ता है, उतना ही आपके लिए यहां तक कि ब्रेक-ईवन तक पहुंचने के लिए। स्टॉक या मुद्रा जोड़ी के आधार पर आप बोली-पूछ फैल का व्यापार मजबूत ट्रेंडलाइन विदेशी मुद्रा रहे हैं, यह अधिक व्यापक हो सकता है। इसके अलावा, चूंकि फ़ॉरेक्स फ़र्म बाज़ार को "बनाते" हैं और इसलिए, बोली-पूछ फैलती है, वे इसे जो कुछ भी देखते हैं, उसे चौड़ा कर सकते हैं। यहां तक कि जब विदेशी मुद्रा फर्म एक निश्चित प्रसार का विज्ञापन करते हैं, तो वे आमतौर पर फिट होने पर चौड़ी करने का अधिकार सुरक्षित रखते हैं। आमतौर पर, यह मुद्रा मुद्रा जोड़ी और बाजार की स्थितियों के आधार पर 15 से 50 कहीं भी है। 2। केंद्रीय विनियमित विदेशी मुद्रा और द्विआधारी विकल्प होता है सभी ES ट्रेड शिकागो मर्केंटाइल एक्सचेंज और इसकी सदस्य फर्मों के माध्यम से किए जाते हैं जहां सभी ट्रेडों को आधिकारिक समय और बिक्री में दर्ज किया जाता है। सभी ट्रेडों को पहले आओ, पहले पाओ के आधार पर जनता के लिए उपलब्ध कराया जाता है और ट्रेडों को सीएमई क्लियरिंग नियमों का पालन करना चाहिए, साथ ही साथ सीएफटीसी और एनएफए नियमों के साथ भी। विदेशी मुद्रा व्यापार "काउंटर पर," (किसी भी एक्सचेंज फ्लोर या कंप्यूटर से दूर) होते हैं, जहां आपके भरने की तुलना करने के लिए समय और बिक्री रिपोर्ट के साथ कोई केंद्रीकृत विनिमय नहीं होता है। अलग-अलग फर्मों वाले व्यापारी ट्रेडों को एक साथ निष्पादित करने पर भी अलग-अलग भरण अनुभव कर सकते हैं। इससे भी अधिक खतरनाक बात यह है कि कुछ मामलों में विदेशी मुद्रा ब्रोकरेज फर्म का आपके खाते में आपके व्यापार का दूसरा पक्ष होता है और इसलिए आपके खिलाफ "सट्टेबाजी" होती है। यहां तक कि इक्विटी ट्रेडों के लिए कई स्टॉक ब्रोकरेज फर्म आपके ट्रेडों को दलालों को निर्देशित करते हैं जो उन्हें आपके आदेश के लिए "बाल कटवाने," छूट या किकबैक देते हैं या वे अंधेरे पूल में जाते हैं या जनता को उपलब्ध कराने से पहले व्यापारियों को फ्लैश करने के लिए दिखाए जाते हैं। फिर से, यह हितों विदेशी मुद्रा विनिमय समय टकराव बन सकता है क्योंकि आपके आदेश को सर्वोत्तम संभव निष्पादन नहीं मिल रहा है। ES कमीशन प्रति पक्ष केवल 1.

ज्यादातर व्यापारी इस बात से सहमत हैं कि व्यक्तिगत स्टॉक और इसलिए, बाजार एक पूरे वायदा सूचकांक का पालन करता है, और इसके विपरीत नहीं। वास्तव में, कई स्टॉक व्यापारियों के पास उनके स्टॉक के आगे एमिनी विदेशी मुद्रा क्वार्टर सिद्धांत सूचक चार्ट होगा। एक स्टॉक या विदेशी मुद्रा व्यापारी के रूप में आपको अवसरों के लिए दर्जनों स्टॉक या मुद्रा जोड़े को स्कैन करने की आवश्यकता हो सकती है। कई बार विशिष्ट स्टॉक इतनी मात्रा के अनुकूल हो जाते हैं, इसलिए अवसर सूख जाते हैं और व्यापारियों को व्यापार के लिए एक नया स्टॉक खोजने के लिए मजबूर किया जाता है। ईएस को कम करने के खिलाफ कोई नियम नहीं हैं, व्यापारी केवल कम कीमत पर बाद में इसे वापस खरीदने की उम्मीद में ईएस अनुबंध को कम बेचते हैं। कोई विशेष आवश्यकताएं या विशेषाधिकार नहीं हैं जिनके लिए आपको अपने वायदा ब्रोकर से पूछना होगा। अधिकांश स्टॉकब्रोकर्स को कम जाने में सक्षम होने के लिए उच्च आवश्यकताओं के साथ एक विशेष खाते की आवश्यकता होती है। कुछ स्टॉक कम नहीं हैं, या सीमित शेयर हैं जिन्हें छोटा किया जा सकता है। इसके अलावा, अप-टिक नियमों को फिर से लागू किया जा सकता है और अतीत में सरकार ने ऐसे शेयरों पर अस्थायी प्रतिबंध लगा दिया है जिन्हें छोटा किया जा सकता है। 16। प्रत्यक्ष सहसंबंध औसत पर ईएस वायदा सीधे शॉर्ट एंड लॉन्ग टर्म में अंतर्निहित एसएंडपी 500 इंडेक्स से संबंधित होते हैं। यदि आप एमिनी एस एंड पी 500 फ्यूचर्स चार्ट को खींचते हैं और इसकी तुलना एस एंड पी 500 इंडेक्स चार्ट से करते हैं तो उन्हें लगभग समान दिखना चाहिए। डबल या ट्रिपल भारित ETFs S P को लंबी अवधि में सही तरीके से ट्रैक नहीं करते हैं, और शीर्ष कोई जमा बोनस विदेशी मुद्रा मुद्रा ETF में उनके साथ क्रेडिट जोखिम जुड़े होते हैं जो उनकी सहसंबंधित करने की क्षमता में बाधा डाल सकते हैं। S P 500 इंडेक्स में कुछ सबसे बड़े बाजार पूंजीकरण के साथ बहुत ही सक्रिय रूप से कारोबार किए गए स्टॉक शामिल हैं और उनमें कुछ फैशन में सैकड़ों अरबों डॉलर का निवेश किया गया है। इस तरह के बड़े डॉलर के मूल्यों और उच्च ट्रेडिंग वॉल्यूम के साथ अपने आंदोलनों में हेरफेर करना बहुत कठिन होगा। दूसरी ओर कभी-कभी किसी विशेष स्टॉक और यहां तक कि एक विदेशी मुद्रा बाजार को स्थानांतरित करना या हेरफेर करना आसान होता है। जॉर्ज सोरोस पर जानबूझकर शीर्ष कोई जमा बोनस विदेशी मुद्रा पाउंड और थाईलैंड और मलेशिया की मुद्राओं की कीमत कम करने का आरोप लगाया गया विदेशी मुद्रा भाग्य कारखाने की समीक्षा और कई स्टॉक "प्रमोटर्स," अंदरूनी सूत्रों और बाजारों के निर्माताओं को शेयरों में हेरफेर करने का दोषी ठहराया गया है। पुराने विज्ञापन "बड़े लड़कों" का अनुसरण करते हैं विदेशी मुद्रा सूचक ichimoku "स्मार्ट मनी" आमतौर पर सच होता है जब यह व्यापार की बात आती है, और बड़े धन प्रबंधक, पेंशन फंड, संस्थागत व्यापारी आदि वायदा बाजारों में बहुत सक्रिय व्यापारी होते हैं। S P 500 वायदा अनुबंध को आमतौर पर अंतर्निहित शेयर बाजार आंदोलनों के लिए अग्रणी बेंचमार्क के रूप में मान्यता दी जाती है। अधिकांश सक्रिय इक्विटी व्यापारी स्वीकार करते हैं कि वे सबसे पहले इंडेक्स फ्यूचर्स को इस बात के संकेत के लिए देखते हैं कि वे जो शेयर कर रहे हैं वह क्या कर रहा है, इसलिए बाजार के नेता, एमिनी वायदा का व्यापार क्यों न करें.

वॉल्यूम सबसे उपयोगी संकेतकों में से एक हो सकता है जो एक व्यापारी उपयोग कर सकता है, चार्ट के नीचे उन छोटी रेखाएं बस सुंदर दिखने के लिए नहीं हैं उन्हें वैधता के किसी अन्य संकेत के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए या किसी विशेष की कमी हो सकती है चलते हैं। दूसरे शब्दों में अन्य संकेतकों और या चार्ट पैटर्न मात्रा के साथ संयुक्त का उपयोग बाजार में एक कदम की पुष्टि करने के लिए किया जा सकता है। अधिकांश बाजार तकनीशियन इस बात से सहमत होंगे कि अपेक्षाकृत हल्की मात्रा पर किया गया एक कदम उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना कि भारी मात्रा में किया गया कदम और उसके अनुसार व्यवहार किया जाना चाहिए। चूंकि विदेशी मुद्रा बाजार काउंटर (ओटीसी) से अधिक है, इसलिए कोई केंद्रीकृत विनिमय नहीं है, कोई भी ऐसी जगह नहीं है जहां ट्रेड होते हैं, इसलिए वॉल्यूम का कोई सटीक रिकॉर्ड नहीं है और सबसे अधिक, यदि नहीं तो विदेशी मुद्रा चार्ट कोई भी नहीं दिखाएगा मात्रा का संकेत। तो क्या विदेशी मुद्रा चार्ट पर एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है, कम मात्रा पर एक गलत कदम हो सकता है और अगर आप विदेशी मुद्रा चार्ट देख रहे थे तो इसे फ़िल्टर नहीं किया जा सकता है। 20। समाशोधन विश्वसनीयता 6 मई, 2010 को "फ्लैश क्रैश" के दौरान, एमिनी एस एंड पी वायदा एक उचित मूल्य सीमा के भीतर व्यापार करना जारी रखता था जो दर्शाता था कि कैश एसएंडपी 500 इंडेक्स क्या संकेत दे रहा था। एमिनी एस एंड पी वायदा पर कोई ट्रेड रद्द नहीं किया गया था और सभी ट्रेडों को मंजूरी दे दी गई थी। संयुक्त के अनुसार एसईसी और सीएफटीसी द्वारा अध्ययन, ईटीएफ ने 70 प्रतिभूतियों को ट्रेडों के साथ बनाया जो बाद में रद्द कर दिए गए थे। इसके अलावा, लगभग 160 ईटीएफ थे जो अस्थायी रूप से अपने सभी मूल्य खो चुके थे और 27 फंड कंपनियों के पास ट्रेडों के टूटने के साथ प्रतिभूतियां थीं। यदि आपने इस घटना के दौरान खरीदा या बेचा था, तो बाजार बंद होने के बाद आपको सूचित किया गया था कि आपका व्यापार अब अच्छा नहीं था और संभावित खतरनाक परिणामों के साथ छोड़ दिया गया था। जैसा कि आप शायद पहले से ही जानते हैं कि व्यापार करना काफी कठिन है, इसलिए ऐसा बाजार क्यों चुनें जहां आपके द्वारा अपना पहला ऑर्डर देने से पहले ही आपके खिलाफ बाधाओं को और अधिक ढेर कर दिया जाए। उपर्युक्त 20 बिंदु स्पष्ट रूप से ई-मिनी एस एंड पी 500 वायदा को दिवालिएपन के लिए सबसे अच्छा विकल्प बनाते हैं और आपको अपने हिरन के लिए सबसे अधिक धमाके देंगे। इससे पहले कि आप वायदा का व्यापार करें, कृपया सुनिश्चित करें कि वे आपके लिए उपयुक्त हैं और आप केवल जोखिम पूंजी का उपयोग करते हैं। एकल सॉफ्टवेयर शुल्क के साथ एकल मंच से इक्विटी, विकल्प, वायदा और विदेशी मुद्रा.

हमारे लिए सेवा बहुत ही व्यक्तिगत है। केवल समर्थन से अधिक, हम ग्राहक के लिए प्रतिबद्ध हैं जो महत्वपूर्ण मूल्य प्रदान करता है। सबसे बेहतर उपकरण, सेवा और दरों को प्रदान करने के लिए लेजर जैसी फोकस के साथ भूतल से निर्मित एक कंपनी। हमारे अंतर का अनुभव करें। लेवल -2 ट्रेडिंग जो सीधे बाजार पहुंच, एक-क्लिक ट्रेडिंग, उन्नत एनालिटिक्स और वास्तविक समय चार्टिंग प्रदान करती है। अवार्ड विनिंग ट्रेडिंग टेक्नोलॉजी व्यक्तिगत ग्राहक सहायता देता है। व्यापार पेशेवरों की हमारी समर्पित टीम शुरू से ही आपका मार्गदर्शन करती है। चाहे आप ट्रेडिंग में नए हैं या एक अनुभवी पेशेवर हैं, हमारे पास आपके ट्रेडिंग को पूरक करने के लिए ज्ञान और समर्पण है। हमारे एक विशेषज्ञ से बात करने के लिए आज हमसे संपर्क करें। इंटरएक्टिव ब्रोकर्स ने "बेस्ट ट्रेडिंग एक्सपीरियंस एंड टेक्नोलॉजी" और "बेस्ट फॉर फ्रीक्वेंट ट्रेडर्स" के लिए 20161 में 5 में से 4.

5 की एक बारोन की रेटिंग अर्जित की। किसी भी उपकरण से कनेक्ट करें। किसी भी स्थान से व्यापार। विदेशी मुद्रा व्यापार के बारे में विदेशी मुद्रा, जिसे अक्सर विदेशी मुद्रा के रूप में संक्षिप्त किया जाता है, या यहां तक कि एफएक्स भी सरल वैश्विक मुद्रा बाजार है, जहां प्रत्येक दिन दो बिलियन यूरो से अधिक का आदान-प्रदान किया जाता है। जो लोग अपने पैसे से खुद को निवेश और प्रबंधन करना पसंद करते हैं, बिचौलियों से बचने के लिए जो अक्सर बड़े कमीशन लेते हैं और अक्सर अपने पेशे में अपर्याप्त पेशेवर साबित होते हैं, यह निवेश करने के लिए एक आदर्श स्थान है। विनिमय के लिए सामान, अर्थात, खरीद, विभिन्न देशों की विदेशी मुद्रा है। अधिकांश व्यापार तथाकथित प्रमुख मुद्राओं (अंग्रेजी प्रमुख), अर्थात् अमेरिकी डॉलर (यूएसडी), यूरोपीय आर्थिक समुदाय के यूरो (EUR), जापानी येन (जेपीवाई), ब्रिटिश पाउंड (जीबीपी), स्विस फ्रैंक (CHF) पर केंद्रित है। ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (AUD)। स्टॉक एक्सचेंज अन्य विश्व मुद्राओं के साथ भी व्यापार कर सकता है, लेकिन सोने, चांदी और प्लैटिनम के साथ भी, अर्थात्। मूल्य धातुओं के साथ, और कुछ ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म ग्राहकों और तेल व्यापार के लिए उपलब्ध कराते हैं। इंटरनेट के वैश्विक विकास और केशिका विस्तार के साथ, और विशेष रूप से एडीएसएल प्रौद्योगिकी की शुरुआत के बाद से, विदेशी मुद्रा आम तौर पर सुलभ हो गई है और इसने बाजार के विकास को अतिरिक्त प्रोत्साहन दिया है। वास्तव में, इंटरनेट मुद्राओं के लिए एक आदर्श व्यापारिक उपकरण है, क्योंकि आज इस बाजार के पूर्ण प्रबंधन को कम्प्यूटरीकृत किया जा रहा है। और इस स्टॉक एक्सचेंज की एक और खास बात है: इसमें रविवार शाम से शुक्रवार रात तक लगातार 24 घंटे कारोबार किया जा सकता है। विदेशी मुद्रा ऑपरेटर अपने ग्राहकों को 1: 200 के अनुपात में लाभ प्रदान करते हैं (चरम मामलों में आप 1: 1500 पा सकते हैं), और ऐसे मामलों में, ग्राहक को वांछित निवेश का केवल आधा प्रतिशत निवेश करने की आवश्यकता होती है। व्यवहार में, इसका मतलब यह है कि एक ग्राहक को ऋण दिया जाता है, और वह केवल एक वित्तीय ऑपरेशन के जोखिम को कवर करता है, अर्थात, मुद्रा परिवर्तनशीलता का अनुमानित प्रतिशत जिसे वह खरीदता है या बेचता है। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि एक ग्राहक 1: 100 का लाभ उठाता है और 100,000 यूरो की स्थिति खरीदता है, केवल 1,000 यूरो का निवेश करता है। 1 के मूल्य में वृद्धि के साथ, ग्राहक 1,000 यूरो कमाएगा, जिसका अर्थ है कि निवेशित व्यक्तिगत पूंजी की तुलना में उसका लाभ 100 होगा। उदाहरण के लिए, यदि EUR USD जोड़ी (यूरो अमेरिकी डॉलर) को 1.

4500 1. 4503 के रूप में उद्धृत किया जाता है, तो दलाल एक यूरो 1. 4503 में बेचता है, और एक यूरो 1. 4500 में खरीदता है। 0,0003 का अंतर उसका लाभ है। 3-बिंदु प्रसार के साथ, एक क्लाइंट के लिए लेन-देन की लागत जब वह "लॉट" खरीदता है, तो आधार मुद्रा की 100,000 इकाइयों के मूल्य के लिए एक अंग्रेजी नाम, 30 है। आम तौर पर, कम प्रसार क्लाइंट के लिए अधिक अनुकूल होता है। यदि उदाहरण से स्थिति 10 अंक बढ़कर 1. 4510 1. 4513 हो जाती है, तो ग्राहक मुद्रा की प्रति यूनिट 7 अंक कमाता है, क्योंकि उसने 1. 4503 की कीमत पर खरीदा है (पूछें, जिस कीमत पर दलाल बेचता है) और 1 पर बेचा। 4510 (बोली, जिस कीमत पर दलाल खरीदता है)। ध्यान दें, बिक्री और खरीद मूल्य के बारे में गलतफहमी से बचने के लिए, क्योंकि जब एक बिक्री दलाल खरीद रहा होता है, तो ग्राहक खरीदता है और इसके विपरीत, हमेशा दलाल को खरीदने और बेचने के संबंध का पालन करना सुनिश्चित करता है। विदेशी मुद्रा ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म इस साइट पर आप इस वित्तीय बाज़ार के बारे में उपयोगी जानकारी पा सकते हैं, जिसमें सामान्य शब्दों और प्रक्रियाओं की विस्तृत व्याख्या और कई ठोस, संख्यात्मक दृश्य उदाहरण हैं, जो विदेशी मुद्रा सिद्धांतों को समझने में आपकी मदद करते हैं, मूल सिद्धांत को जानने और आवश्यक अभ्यास को प्राप्त करने में मदद करते हैं। सफल व्यापारी बनने के लिए। समय के साथ, हमारे संस्थापकों में से एक ने हमें छोड़ दिया, लेकिन संपादकीय बोर्ड के दो नए सदस्य हमारे साथ जुड़ गए। इसके अलावा, हमारे पास कई विशिष्ट बाहरी सहयोगी हैं जिन्होंने हमें अगली पीढ़ी के फोन के लिए इंटरफेस के डिजाइन और अनुकूलन में मदद की। देखभाल के साथ हमने सभी रुझानों का पालन किया और हमेशा आपको नवीनतम जानकारी देने की कोशिश की। इस छोटे से जन्मदिन के लिए हम केवल इस बात की पुष्टि कर सकते हैं कि हमारा जुनून और काम का आनंद अभी भी उसी स्तर पर है जब हमने शुरुआत की थी और हम अपनी रचना को इस तरह के सबसे महत्वपूर्ण क्रोएशियाई पोर्टल में से एक बनाना जारी रखेंगे। दुनिया के सबसे बड़े बाजार पर पैसा कमाना कैसे शुरू करें.

क्या विदेशी मुद्रा है. किसी कंपनी या परिचित के साथ रात्रिभोज के लिए बाहर निकलें और विदेशी मुद्रा में अपनी भागीदारी का उल्लेख करें और आपको निश्चित रूप से कुछ भ्रमित विचार मिलेंगे। अधिकांश लोगों को पता नहीं है कि विदेशी मुद्रा क्या है या यह कैसे काम करता है। सबसे बुरी बात यह है कि अधिकांश विदेशी मुद्रा व्यापारियों - शुरुआती को भी पता नहीं है कि वे क्या में शामिल हैं। समझ में आता है कि बाजार को सफल बनाने की दिशा में एक अच्छा पहला कदम क्या है। विदेशी मुद्रा एक विदेशी मुद्रा बाजार है जहां विभिन्न देशों से मुद्राओं का व्यापार किया जाता है, जिनका मूल्य होता है और बदल रहा है। अधिकांश लोग विदेशी मुद्रा के बारे में जानते हैं जितना कि उन्हें अपनी मुद्रा को बदलने की आवश्यकता होती है जब पर्यटक या खरीदारी के लिए देश से बाहर जाते हैं। जब उन्होंने किया, तो वे अनजाने में दुनिया के सबसे बड़े बाजार का हिस्सा थे। विदेशी मुद्रा व्यापार प्रति दिन 3 ट्रिलियन से अधिक होता है, जो दुनिया के सबसे बड़े और सबसे प्रसिद्ध स्टॉक एक्सचेंजों से अधिक है। चूंकि मुद्राओं के अलग-अलग मूल्य हैं, यह तर्कसंगत है कि एक बाजार है जिस पर ये मूल्य निर्धारित हैं। जहां एक बाजार है,अनिवार्य रूप से अटकलें हैं, और इस मामले में बाजार बेहद सक्रिय है। बैंक दुनिया भर में जमा भेजते हैं, निगम विभिन्न देशों में मुद्रा जोखिम के लिए अपने स्वयं के जोखिम की रक्षा करते हैं, केंद्रीय बैंक मौद्रिक नीति के माध्यम से राष्ट्रीय आर्थिक लक्ष्यों का प्रबंधन करते हैं, और भारी निवेश फंड अटकलें लगाते हैं। बहुत पहले नहीं, यह पूरा बाजार था, एक पेशेवर व्यापारी या बैंकर का डोमेन। शब्द "बाजार" आमतौर पर एक शॉपिंग सेंटर की छवि देता है, जैसे न्यूयॉर्क या लंदन, जहां सेवाओं और वस्तुओं का आदान-प्रदान होता है। विदेशी मुद्रा के साथ ऐसा नहीं है। इसके बजाय, विदेशी मुद्रा "इंटरबैंक" बाजार के रूप में जाना जाता है के माध्यम से काम करता है। इंटरबैंक यह कहने का एक अच्छा तरीका है कि बैंक केंद्रीय बाजार स्थान के बाहर आपस में व्यापार करते हैं। यह एक मुख्य कारण है कि विदेशी मुद्रा के लिए डेटा की मात्रा उपलब्ध नहीं है। यही कारण है कि छोटे निवेशक और एकमात्र मालिक इतने लंबे समय तक "पक्ष में" रहे। नब्बे के दशक में, इस घटना के बाद, विदेशी मुद्रा खुदरा विक्रेताओं के लिए उपलब्ध हो गई। डेरेग्यूलेशन ने कंपनी को "खुदरा" में तरलता के लिए प्रेरित किया, जहां निवेशक विदेशी मुद्रा बाजार में एक बड़ा सट्टा अवसर का उपयोग कर सकते हैं। इन "डीलरों" ने उच्च उत्तोलन, कम न्यूनतम भूमिकाएं, और व्यापार का एक नया तरीका पेश किया है - सप्ताह में 24 घंटे 7 दिन। 2010 विदेशी मुद्रा बाजार, जिसे "विदेशी मुद्रा" या "विदेशी मुद्रा बाजार" या "खुदरा विदेशी मुद्रा" या "एफएक्स" या "एफएक्स स्पॉट" या "स्पॉट ओनली" भी कहा जाता है, दुनिया में सबसे बड़ा वित्तीय बाजार है, जिसमें 3 से अधिक है ट्रिलियन डॉलर प्रति दिन व्यापार की मात्रा। यदि आप इस तथ्य से तुलना करते हैं कि न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज की मात्रा एक दिन में 25 बिलियन है, या ज़गरेब स्टॉक एक्सचेंज की दैनिक मात्रा 5-10 मिलियन है, तो आप आसानी से देख सकते हैं कि एक वास्तविक विदेशी मुद्रा बाजार कितना है। यह वास्तव में सभी विश्व शेयर बाजार और विकल्पों की कुल राशि में तीन गुना से अधिक है.

अविश्वसनीय. फॉरेक्स-यू के लिए आगे क्या है. फॉरेक्स पर सबसे अधिक किन मुद्राओं का कारोबार होता है. डॉलर सबसे अधिक कारोबार वाली मुद्रा है, चाहे वह खरीदी या बेची गई हो, विदेशी मुद्रा बाजार में सभी लेनदेन का कुल 89 हिस्सा है। यूरो 37 के साथ दूसरे स्थान पर है, जबकि येन 20 के साथ तीसरे स्थान पर है। क्यों विदेशी मुद्रा कारोबार.

विदेशी मुद्रा बाजार में व्यापार के लिए कई फायदे और फायदे हैं। यहाँ कुछ कारण हैं कि इतने सारे लोगों ने इस बाजार को क्यों चुना है:    कोई कमीशन नहीं: आपको किसी को कमीशन नहीं देना है, न तो स्टॉक एक्सचेंज, न ही राज्य, और न ही दलाल। ब्रोकरों को आपूर्ति और मांग के बीच अंतर, यानी, के माध्यम से अपनी सेवाओं के लिए मुआवजा दिया जाता है। खरीदने और बेचने की कीमतें।    कोई दलाल नहीं: स्पॉट स्पॉट ट्रेडिंग दलालों को समाप्त करती है, और आपको किसी विशेष मुद्रा जोड़ी की कीमतों के लिए जिम्मेदार बाजार में सीधे व्यापार करने की अनुमति देती है।    खरीदने और या बेचने के लिए कोई निश्चित लॉट आकार नहीं है: विकल्प बाजार में, विनिमय की शर्तों के अनुसार लॉट या अनुबंध आकार (ऑर्डर) निर्धारित किया जाता है। उदाहरण के लिए, चांदी के लिए मानक आदेश विकल्प विकल्प 5000 औंस है। विदेशी मुद्रा बाजार पर, आप स्वयं अपने ऑर्डर का आकार निर्धारित करते हैं। यह व्यापारियों को अधिकांश दलालों के साथ 250 से अधिक के बिल के साथ बाजार में भाग लेने की अनुमति देता है, भले ही उनके पास US 1 की न्यूनतम जमा राशि वाले दलाल हों.

बाद में, मैं समझाऊंगा कि मुझे क्यों लगता है कि इतनी छोटी प्रारंभिक भूमिका वाला खाता एक बुरा विचार है।    कम लेन-देन लागत: सामान्य लेन-देन लागत (खरीद बिक्री के बीच अंतर) आम तौर पर सामान्य बाजार स्थितियों के तहत 0. 1 से कम है। बड़े दलालों के साथ यह कम हो सकता है, लगभग 0.

07। बेशक, यह आपके उत्तोलन पर भी निर्भर करता है, जिसे बाद में अधिक विस्तार से समझाया जाएगा।    24-घंटे एक दिन: खुलने का संकेत देने के लिए घंटी की प्रतीक्षा नहीं है - रविवार 24. 00 से शुक्रवार 22. 00 तक विदेशी मुद्रा बाजार कभी नहीं सो रहा है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो अपने खाली समय में व्यापार करना चाहते हैं। क्योंकि आप चुन सकते हैं जब आप व्यापार करना चाहते हैं - सुबह, दोपहर या रात में।    कोई भी बाजार को प्रभावित नहीं कर सकता है : विदेशी मुद्रा बाजार इतना बड़ा है और इसमें बहुत सारे प्रतिभागी हैं, ऐसा कोई बल (यहां तक कि केंद्रीय बैंक) भी नहीं है जो लंबी अवधि के लिए बाजार की कीमतों को नियंत्रित कर सके।    लीवर: विदेशी मुद्रा बाजार में, एक छोटी जमा राशि एक मार्जिन का उपयोग करके बहुत अधिक समग्र अनुबंध मूल्य को नियंत्रित कर सकती है। लीवर व्यापारी को एक अच्छा लाभ बनाने की क्षमता देता है जबकि एक ही समय में निवेश के जोखिम को कम करता है। उदाहरण के लिए, विदेशी मुद्रा दलाल 200: 1 के अनुपात में एक लीवर प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि 50 जमा के साथ, एक व्यापारी 10,000 डॉलर मूल्य की मुद्राओं को खरीद या बेच सकता है। इसी तरह, 500 के साथ, आप 100,000 और इतने पर व्यापार कर सकते हैं। लेकिन खबरदार: लीवर एक तलवार है जिसमें दो ब्लेड हैं.

उचित जोखिम प्रबंधन के बिना, इस उच्च स्तरीय लाभ उठाने से बड़े नुकसान के साथ-साथ जीत भी हो सकती है.    उच्च तरलता: चूंकि विदेशी मुद्रा बाजार इतना विशाल है, इसलिए यह बहुत तरल भी है। इसका मतलब यह है कि सामान्य बाजार स्थितियों के तहत, माउस के साथ तुरंत क्लिक करेंआप खरीद सकते हैं और बेच सकते हैं, अर्थात्। हमेशा एक आपूर्ति और मांग होती है, और ऐसा नहीं हो सकता है यदि आप ट्रेडिंग से "बाहर निकलने" का फैसला करते हैं, तो आपके पास अपनी ट्रेडिंग जोड़ी को बेचने के लिए कोई भी नहीं है, या स्टोर में "अटक" है। आप अपने ऑनलाइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म को वांछित लाभ स्तर (ऑर्डर की एक सीमा या लाभ लाभ) पर एक खुली स्थिति को स्वचालित रूप से बंद करने और या बंद कर सकते हैं यदि व्यापार आपके खिलाफ जाता है (स्टॉप लॉस अकाउंट)।    नि: शुल्क डेमो खाते, समाचार, रेखांकन और बाजार विश्लेषण: अधिकांश ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलाल विदेशी मुद्रा समाचार और ग्राफ़ के साथ 'डेमो' व्यापारिक प्रशिक्षण खाते प्रदान करते हैं। सभी मुफ्त में.

ये "गरीब" और स्मार्ट व्यापारियों के लिए बहुत मूल्यवान संसाधन हैं जो वास्तविक (लाइव) खाता खोलने से पहले और वास्तविक धन को जोखिम में डालने से पहले आभासी धन के साथ अपने स्वयं के व्यापारिक कौशल का प्रयास करना चाहते हैं।    "मिनी" और "माइक्रो" ट्रेडिंग: अगर आपको लगता है कि एक ट्रक विदेशी मुद्रा बाजार पर व्यापार शुरू करने के लिए पैसे से भरा है, तो आप गलत हैं. तथ्य यह है कि, ट्रेडिंग स्टॉक और विकल्पों की तुलना में, यह समान नहीं है। ऑनलाइन विदेशी मुद्रा दलाल "मिनी" और "माइक्रो" ट्रेडिंग खाते की पेशकश करते हैं, कुछ न्यूनतम 250 या उससे कम जमा के साथ। अब मैं आपको सुझाव दे रहा हूं कि आपको एक न्यूनतम जमा राशि के साथ एक खाता खोलना चाहिए, लेकिन यह विदेशी मुद्रा को औसत ("गरीब") व्यक्ति के लिए अधिक सुलभ बनाता है, जिनके पास व्यापार के लिए एक बड़ी प्रारंभिक पूंजी नहीं है। फॉरेक्स पर ट्रेडिंग शुरू करने के लिए मुझे कितना खर्च आएगा.

ऑनलाइन मुद्रा खाता ("माइक्रो अकाउंट") कुछ डॉलर या यूरो के साथ खोला जा सकता है। हंसी न करें - माइक्रो और मिनी अकाउंट सभी कठिन परिश्रम के पैसे को खोने के बिना विदेशी मुद्रा बाजार की दुनिया को आज़माने का एक अच्छा तरीका है। एक माइक्रो खाते के लिए, मेरी सिफारिश कम से कम 1,000 है, और एक मिनी खाते के लिए मैं कम से कम 5,000 की शुरुआत के लिए सिफारिश करूंगा। आप छोटी मात्रा से भी शुरू कर सकते हैं, लेकिन धन प्रबंधन को ध्यान में रखें, भले ही आपके खाते में जमा राशि (अधिक नीचे) हो। यह अनुशंसा की जाती है कि प्रति ट्रेडिंग में 2-3 से अधिक का जोखिम न हो। जिस तरह से भुगतान होता है और पैसे खोते हैं आप विदेशी मुद्रा बाजार में मुद्राएं खरीदते या बेचते हैं। विदेशी मुद्रा बाजार में एक ऑर्डर सेट करना आसान है: प्रक्रिया अन्य बाजारों (जैसे स्टॉक एक्सचेंज) के समान है, इसलिए यदि आपके पास कोई ट्रेडिंग अनुभव है, तो आपको इसे बहुत जल्दी से दूर करने में सक्षम होना चाहिए। विदेशी मुद्रा व्यापार का उद्देश्य इस उम्मीद में एक और मुद्रा के लिए एक का आदान-प्रदान करना है कि कीमत बदल जाएगी ताकि आपके द्वारा खरीदी गई मुद्रा आपके द्वारा बेची गई की तुलना में मूल्य बढ़ जाए। आप कैसे कमा सकते हैं और कैसे खो सकते हैं इसका एक उदाहरण: आपने 1.

48 EUR USD की दर से 10,000 यूरो खरीदने का फैसला किया है। उसी समय, आप डॉलर में काउंटर मूल्य बेचते हैं। जब पाठ्यक्रम वांछित स्तर तक बढ़ जाता है, उदा। 1. 55 EUR USD, आप अपनी स्थिति को बंद करते हैं, और आपने 700 कमाए। यदि किसी भी तरह से पाठ्यक्रम दूसरी दिशा में चला गया, उदा। 1. 41 EUR USD में 700 USD की हानि होगी. पाठ्यक्रम केवल एक मुद्रा से दूसरी मुद्रा का अनुपात है। उदाहरण के लिए, EUR USD अनुपात से पता चलता है कि यूरो को एक अमेरिकी डॉलर खरीदने की कितनी आवश्यकता है, या आपको 1 यूरो खरीदने के लिए अमेरिकी डॉलर की कितनी आवश्यकता है। CURRENCY, LONG और SHORT POSITION, SHOPPING और SALE PRICE की स्थिति क्या है.

आप मुद्रा जोड़े के अनुपात को कैसे पढ़ते हैं. मुद्राएं हमेशा जोड़े में होती हैं, जैसे कि, उदाहरण के लिए, GBP USD। कारण यह है कि प्रत्येक विदेशी मुद्रा लेनदेन में आप एक ही समय में एक खरीदते हैं और दूसरी मुद्रा बेचते हैं। पहली मुद्रा को आधार मुद्रा (इस उदाहरण में, ब्रिटिश पाउंड) कहा जाता है, और दाईं ओर दूसरी मुद्रा को (इस उदाहरण में, अमेरिकी डॉलर) कहा जाता है। खरीदते समय, पाठ्यक्रम आपको बताता है कि आधार मुद्रा की एक इकाई खरीदने के लिए आपको यूनिट मुद्रा में कितना भुगतान करना होगा (उदाहरण के लिए, आपको 1 ब्रिटिश पाउंड खरीदने के लिए 1.

8500 का भुगतान करना होगा)। जब बेचा जाता है, तो कोर्स आपको बताता है कि एक एकल मुद्रा मुद्रा इकाई की बिक्री के लिए आपको उस मुद्रा की कितनी इकाइयाँ मिलती हैं (उदाहरण के लिए, 1 ब्रिटिश पाउंड बेचने पर आपको 1. 8500 डॉलर प्राप्त होंगे)। आधार मुद्रा खरीदने या बेचने का "आधार" है। यदि आप EUR USD खरीदते हैं, तो इसका सीधा मतलब है कि आप आधार मुद्रा (EUR) खरीद रहे हैं और उसी समय मुद्रा मुद्रा (USD) बेच रहे हैं। यदि आप मानते हैं कि आधार मुद्रा का मूल्य बढ़ जाएगा तो आप खरीद रहे हैं, और यदि आपको लगता है कि जाल फिर मुद्रा जोड़ी को बेच देगा। लंबी और छोटी स्थिति (लंबी छोटी) सबसे पहले, आपको यह निर्धारित करना चाहिए कि आप खरीदना चाहते हैं या बेचना चाहते हैं। यदि आप खरीदना चाहते हैं, तो आप वास्तव में आधार मुद्रा के मूल्य में वृद्धि करना चाहते हैं, ताकि इसे बाद में उच्च कीमत पर बेचा जा सके। एक वाणिज्यिक शब्दजाल में, इसे "लंबे समय तक चलना" या "लंबी स्थिति" लेना कहते हैं। बस याद रखें: लंबी खरीद (लंबी खरीद)। यदि आप बेचना चाहते हैं, तो आप वास्तव में आधार मुद्रा के मूल्य को कम करना चाहते हैं, इसे बाद में कम कीमत पर खरीदना चाहते हैं। इसे "लघु चलना" या "लघु स्थिति" लेना कहा जाता है। लघु बेचना (लघु बेचना)। बोली स्प्रेड रेश्यो पूछें सभी विदेशी मुद्रा पाठ्यक्रमएक द्विदिश मूल्य, बिक्री (बोली) और खरीद (पूछो) शामिल हैं। बिक्री हमेशा खरीद मूल्य से कम होती है। मूल्य वह मूल्य है जो ब्रोकर दूसरे के संबंध में आपसे आधार मुद्रा खरीदने के लिए भुगतान करने को तैयार है। इसका मतलब है कि बोली वह कीमत है जिस पर आप (एक व्यापारी के रूप में) को बेचा जाएगा। पूछना (पूछना) वह मूल्य है जिस पर एक दलाल आपको एक मुद्रा जोड़ी बेच देगा। इसका मतलब यह है कि खरीद मूल्य यह है कि आप एक व्यापारी के रूप में, एक निश्चित मुद्रा जोड़ी (अनुपात) खरीदते हैं। बिक्री और खरीद मूल्य के बीच अंतर को ब्रोकरेज मार्जिन ( फैल ) के रूप में जाना जाता है। MARGIN, HALF, LOTS, PIPS, INTEREST, DOO ACCOUNT.

क्या है. अगर मैं स्टार्ट-अप कैपिटल के लिए 10,000 नहीं रखता तो क्या मैं एक विदेशी मुद्रा पर व्यापार कर सकता हूं. आप मार्जिन के साथ व्यापार कर सकते हैं. मार्जिन ट्रेडिंग केवल एक अभिव्यक्ति है जिसका उपयोग उधार ली गई पूंजी का व्यापार करने के लिए किया जाता है। कौन मुझे पूंजी देता है.

ब्रोकर. किस तरह से. लीवर का उपयोग करना. इस तरह आप केवल 50 या 1000 USD के साथ 10,000 या 100,000 USD की स्थिति खोल सकते हैं। स्टार्ट-अप कैपिटल की थोड़ी मात्रा के साथ, आप बहुत तेज़ी से और सस्ते में अपेक्षाकृत बड़ा लेनदेन कर सकते हैं। कोई सावधानी नहीं: लीवर आपके खिलाफ काम कर सकता है, और यदि आप धन प्रबंधन के बारे में भूल जाते हैं, तो अपने पूरे ट्रेडिंग खाते को "खाएं". विदेशी मुद्रा बाजार में व्यापारी ट्रेडिंग को यूनिट में संकेत दिया जाता है "लॉट।" मैं इसे थोड़ा नीचे में वर्णित करूंगा, लेकिन अभी के लिए, बस "बहुत" शब्द को मुद्रा की न्यूनतम मात्रा के रूप में समझें, जिसे आपको खरीदने की आवश्यकता है। जब आप किसी स्टोर में जाते हैं और अंडे खरीदना चाहते हैं, तो आप केवल एक खरीद नहीं सकते। अंडे, वे 10 बंडलों में ("बहुत सारे") आते हैं। विदेशी मुद्रा बाजार में EUR 1 को खरीदने या बेचने के लिए समान रूप से पागल होगा, इसलिए वे आमतौर पर आपके खाते के प्रकार के आधार पर 10,000 या 100,000 के "लॉट" में आते हैं ( मानक, मिनी, माइक्रो)। उदाहरण के लिए: आप मानते हैं कि बाजार पर संकेतों से पता चलता है कि ब्रिटिश पाउंड अमेरिकी डॉलर के अनुपात में बढ़ेगा। आपने 1 लॉट ( 100,000) खोला है। 1.

8500 की कीमत पर 1 मार्जिन के साथ पाउंड खरीदना और विनिमय दर बढ़ने का इंतजार करना। इसका मतलब है कि अब आप 100,000 का मूल्य ब्रिटिश पर नियंत्रण करते हैं। 1,000 जमा के साथ पाउंड. आपकी भविष्यवाणियां सच हो गई हैं, और आप बेचने का फैसला करते हैं। अपनी स्थिति को 1,8050 पर बंद करें और आपने 50 पिप्स या लगभग 500 कमाए हैं (पिप्स मुद्रा में उपलब्ध सबसे छोटी कीमत का मूवमेंट है - मुद्रा जोड़े अनुपात में अंतिम डिकाइल)। इसलिए, 1,000 के शुरुआती निवेश पर, आप एक व्यापार में लाभ का 50 कमाते हैं। लेकिन सावधान रहें कि यह आपके खाते का 50 जोखिम लेने के लिए पागल है, क्योंकि यह दूसरी दिशा में भी मुड़ सकता है और आप अपने खाते का 50 खो सकते हैं। जब आप पदों को बंद करने का निर्णय लेते हैं, तो आपके द्वारा मूल रूप से किए गए भुगतान को आपके खाते में वापस कर दिया जाता है और आपके खाते को होने वाले लाभ या हानि का हिसाब दिया जाता है। जल्द ही मैं मार्जिन को और अधिक स्पष्ट करूंगा, लेकिन मुझे उम्मीद है कि आपके पास मार्जिन की एक तस्वीर है। ओवरड्राफ्ट (स्वैप) बाजार के मार्जिन और स्थिति के आधार पर, दैनिक रुचि सकारात्मक या नकारात्मक स्थितियों को खोलने के लिए जिम्मेदार है। यदि आप अपने पदों पर ब्याज कमाना या भुगतान नहीं करना चाहते हैं, तो बस यह देख लें कि बाजार में दिन के अंत में सभी बंद हैं, जो ब्रोकर पर निर्भर करता है, हमारे समय में सबसे अधिक बार 22.

00 घंटे। जैसा कि प्रत्येक व्यापार में दूसरे को खरीदने के लिए एक मुद्रा उधार लेना शामिल है, रातोंरात ब्याज वसूलना फॉरेक्स ट्रेडिंग का एक हिस्सा है। यदि कोई व्यापारी उधार देने वाले की तुलना में अधिक ब्याज दर खरीदता है, तो कमाई सकारात्मक होगी (उदाहरण के लिए USD JPY) - व्यापारी उस आधार पर कमाएगा। प्रत्येक ब्रोकर की ब्याज दरें अलग-अलग होती हैं, इसलिए आपको ब्रोकर से सीधे विवरण के लिए पूछताछ करने की आवश्यकता है। आप इन पृष्ठों पर मुख्य मुद्राओं में केंद्रीय बैंकों की रातोंरात ब्याज दरों का एक सटीक अवलोकन पा सकते हैं। डेमो कमर्शियल अकाउंट अधिकांश ब्रोकर आपको सिस्टम परीक्षण, रणनीति, प्रशिक्षण, शिक्षा के लिए DEMO खाता खोलने की अनुमति देते हैं। अधिकांश शुरुआती यह सोचकर धोखा देते हैं कि डेमो अकाउंट "वास्तविक" (वास्तविक, लाइव) से कुछ अलग है। इस खाते में "वास्तविक" खाते के समान विशेषताएं हैं, केवल अंतर यह है कि आप पैसे का जोखिम नहीं उठाते हैं जब तक कि आप बाजार के लिए पूरी तरह से तैयार नहीं होते हैं। तो अंतर केवल मनोविज्ञान में है। यह मुफ्त क्यों है.

क्योंकि दलाल अपने ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का अध्ययन करना चाहते हैं, जोखिम-मुक्त ट्रेडिंग का अभ्यास करते हैं, इस उम्मीद में कि आप उनके साथ "प्यार में पड़ेंगे" और अपना खाता खोलने के लिए वास्तविक पैसे का भुगतान करेंगे। एक डेमो अकाउंट आपको फॉरेक्स मार्केट को जानने और शून्य कुना जोखिम के साथ अपनी ट्रेडिंग क्षमता का परीक्षण करने की अनुमति देता है। टिप को वास्तविक खाते के बारे में सोचना शुरू करने से पहले कम से कम 2 महीने के लिए डेमो खाते पर व्यापार करना है। विभिन्न युक्तियों का प्रयास करें, अपने आप को कई डेमो खातों के रूप में मारें। और केवल जब आपने बहुत डेमो पैसा खो दिया है, और जब आप डेमो खातों पर पैसा कमाना शुरू करते हैं, तो सोचना शुरू करें - बस एक वास्तविक खाता खोलने के बारे में सोचें। सही खाते न खोलें, यदि आप डेमो खातों द्वारा कुल ट्रेडिंग की अधिक राशि में नहीं हैं.

यह बस हैआप अभी भी तैयार नहीं हैं। भयानक कुछ भी नहीं - एक नया डेमो खाता खोलें और शुरू करें। उस स्थिति में, आप जो कुछ भी खो सकते हैं वह एकमात्र समय है - और नकद लाभ समय के साथ आएगा. PIPS और LOTs क्या हैं.

यह थोड़ा गणित का समय है। आपने शायद अब तक "PIPS" और "LOTs" शब्दों के बारे में सुना होगा। इस जानकारी के लिए कुछ समय लें, क्योंकि सभी विदेशी मुद्रा व्यापारियों के लिए ज्ञान आवश्यक है। जब तक आप घर पर पिप्स मूल्यों और लाभ और हानि की गणना के साथ व्यापार करने के बारे में नहीं सोचते हैं. PIPS क्या है. यह मुद्रा जोड़ी अनुपात में सबसे छोटी पारी है। यदि EUR USD 1. 4250 से 1. 4251 तक बढ़ा, तो एक PIPS गुलाब। PIPS मुद्रा अनुपात में अंतिम डिकाइल है। चूंकि प्रत्येक मुद्रा का अपना मूल्य है, इसलिए प्रत्येक विशेष मुद्रा के लिए PIPS मूल्य की गणना करना आवश्यक है। जिस मुद्रा में अमेरिकी डॉलर आधार मुद्रा है (शुरुआत में), गणना इस प्रकार है: जैसे। 109.

80 पर USD JPY पर (ध्यान दें कि इस मुद्रा जोड़ी में केवल दो दशमलव स्थान हैं, अधिकांश अन्य मुद्रा जोड़े में चार दशमलव स्थान हैं!) 1 पिप्स 0.

01 होगा। इसलिए, उदाहरण के लिए: USD JPY: 109. 80 - हम विनिमय दर के साथ PIPS की राशि को विभाजित करते हैं और एक PIPS का मूल्य प्राप्त करते हैं: 0. 01 109. 80 0. 00009107 यह बहुत लंबी संख्या की तरह दिखता है, लेकिन बाद में मैं LOTs के बारे में लिखूंगा और यह स्पष्ट हो जाएगा। प्रक्रिया को प्रत्येक मुद्रा जोड़ी (अनुपात) के लिए दोहराया जाना चाहिए। उस मामले में जहां अमेरिकी डॉलर पहले उद्धृत नहीं किया गया है और हम अमेरिकी डॉलर मूल्य प्राप्त करना चाहते हैं, हमें एक और कदम जोड़ना होगा: EUR USD: 1. 4200 - अनुपात के साथ PIPS चरणों की राशि साझा करें विनिमय दर और एक PIPS का मूल्य प्राप्त करें: 0.

0001 1. 4200 0. 00007042 EUR चूंकि हमारे पास EUR में एक राशि है, इसलिए हमें अमेरिकी डॉलर पर लौटने के लिए एक और गणना जोड़ने की आवश्यकता है: EUR x विनिमय दर à 0.

00007042 1. 4200 0. 00009999 जब हम इसे गोल करेंगे, तो यह 0.

साइट का नक्शा | कॉपीराइट ©